• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस होने वाली 40 ऐसी कारें जिन पर रहेगी सबकी नज़र 

प्रकाशित पर feb 03, 2020 05:31 pm द्वारा nikhil

  • 784 व्यूज़
  • Write a कमेंट

एशिया के सबसे बड़े ऑटो फेयर यानी ऑटो एक्सपो का आगाज होने में कुछ ही दिन शेष बचे हैं। इस दौरान देश-विदेश की कई ऑटो कंपनियां अपने नए व्हीकल्स के साथ फ्यूचर टेक्नोलॉजी और कॉन्सेप्ट मॉडल्स को पेश करेगी। यदि आप ऑटो एक्सपो 2020 को लेकर काफी उत्सुक हैं और शो विजिट करने की योजना बना रहे हैं तो यहां हम आपको एक्सपो में प्रदर्शित होने वाली कुछ बेहतरीन 40 कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे आप बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहेंगे:- 

  1. किया क्यूवाईआई (Kia QYI)

क्यूवाईआई एक सब-4 मीटर एसयूवी है। यह किया मोटर्स की भारत में तीसरी कार होगी। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, मारुति विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट जैसी कारों से होगा। अनुमानित तौर पर इसे अगस्त 2020 में लॉन्च किया जाएगा। लेकिन ऑटो एक्सपो 2020 में इसके प्री-प्रोडक्शन मॉडल को शोकेस किया जाएगा। 

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. किया कार्निवल (Kia Carnival)

किया कार्निवल एक प्रीमियम एमपीवी है जिसे 5 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत लगभग 30 लाख रुपये के आस-पास रह सकती है। भारतीय बाजार में इसे टोयोटा इनोवा क्रिस्टा से ऊपर पोज़िशन किया जाएगा।

Kia Carnival: In Pictures

  1. किया सेल्टोस एक्स-लाइन कॉन्सेप्ट (Kia Seltos X-Line Concept)

भारत में उपलब्ध किया सेल्टोस एक अर्बन एसयूवी है। लेकिन कुछ महीनो पहले कंपनी ने अमेरिका में इसके ऑफ-रोडिंग वर्ज़न को शोकेस किया था। इसे ''एक्स-लाइन कॉन्सेप्ट'' नाम दिया गया। एक्सपो में यह भी लोगो का ध्यान जरूर बटोरने में कामयाब होगी। 

  1. नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta 2020)

 हुंडई मोटर्स इंडिया ऑटो एक्सपो में क्रेटा के सेकंड-जनरेशन वर्ज़न से पर्दा उठाएगी। यह बिलकुल नई डिज़ाइन, पहले से ज्यादा फीचर्स, नए इंटीरियर लेआउट और नए बीएस6 इंजनों के साथ आएगी। इसे मार्च 2020 में लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।   

Kia Seltos And MG Hector Rivals You’ll Get To See In 2020

  1. हुंडई वरना फेसलिफ्ट (Hyundai Verna Facelift)

हुंडई वरना भी इस दौरान अपने फेसलिफ्ट अवतार में शोकेस की जाएगी। इसे भी बीएस6 इंजन और अपग्रेडेड डिज़ाइन के साथ उतारा जाएगा। साथ ही कंपनी इसमें वेन्यू की तरह कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी पेश करेगी। इसे भी मार्च 2020 तक लॉन्च किया जाएगा। 

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट (Hyundai Tucson Facelift)

ट्यूसॉन भारत में हुंडई की फ्लैगशिप एसयूवी है। इसका फेसलिफ्ट वर्ज़न इस साल मार्च तक या ऑटो एक्सपो में लॉन्च हो सकता है। 

Here Are 12 Cars Priced From Rs 10 lakh to Rs 20 lakh That Are Coming To Auto Expo 2020

  1. हुंडई ग्रैंड आई10 निओस एन-लाइन (Hyundai Grand i10 Nios N-Line)

हुंडई ग्रैंड आई10 निओस को 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ उतारा जाएगा। यह 100पीएस की अधिकतम पावर जनरेट करने में सक्षम होगा। कंपनी इसे ''एन-लाइन'' वेरिएंट नाम दे सकती है। इसे भी मार्च 2020 तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. हुंडई ले-फील रफ़ कॉन्सेप्ट (Hyundai Le Fil Rouge concept)

ले फील रफ़, हुंडई की कॉन्सेप्ट कार है जिसे कंपनी ने 2018 जिनेवा मोटर शो में भी शोकेस किया था। शार्प एक्सटीरियर डिज़ाइन के साथ आने वाली यह एक 4-डोर कूपे कार है जो कई एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ आती है।

  1. मारुति फ्यूचूरो-ई (Maruti Futuro-E)

फ्यूचूरो-ई मारुति की स्मॉल इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट है। इसका प्रोडक्शन मॉडल इंडियन मार्केट में टाटा नेक्सन ईवी को टक्कर देगा। यह हुंडई कोना इलेक्ट्रिक और एमजी जेडएस ईवी से निचले सेगमेंट की कार होगी। कंपनी इसे नई डिज़ाइन लैंग्वेज पर तैयार करेगी जो हमे फ्यूचूरो-ई कॉन्सेप्ट के साथ ऑटो एक्सपो में नज़र आएगी।

  1. मारुति विटारा ब्रेज़ा फेसलिफ्ट (Maruti Vitara Brezza Facelift)

2016 में लॉन्च हुई मारुति विटारा ब्रेज़ा को इस साल फेसलिफ्ट अपडेट मिलने जा रहा है। यह हलके-फुल्के डिज़ाइन अपग्रेड, कुछ नए फीचर्स और पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। इसे एक्सपो में ही लॉन्च किया जाएगा।  

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. मारुति एस-क्रॉस पेट्रोल (Maruti S-Cross Petrol)

मारुति अपनी एस-क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेट्रोल इंजन के साथ उतारेगी। वर्तमान में यह विटारा ब्रेज़ा की तरह केवल डीजल इंजन के साथ ही आती है। हालांकि, ब्रेज़ा के विपरीत इसमें आपको कोई कॉस्मेटिक बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। उम्मीद है कि इसमें अर्टिगा और सियाज़ में मिलने वाला 1.5-लीटर के15बी पेट्रोल इंजन पेश किया जा सकता है।

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. मारुति इग्निस फेसलिफ्ट (Maruti Ignis Facelift)

मारुति नेक्सा डीलरशिप की यह एंट्री लेवल हैचबैक भी जल्द ही माइल्ड-फेसलिफ्ट अपडेट के साथ लॉन्च होगी। 2020 इग्निस की फ्रंट डिज़ाइन में मामूली बदलाव देखने को मिलेंगे। 

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड (Maruti Swift Hybrid)

मारुति सुजुकी बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद अपनी कारों में डीजल इंजन देना बंद कर देगी। ऐसे में कंपनी डीजल इंजन की जगह मारुति अपनी कारों में हाइब्रिड सिस्टम देने पर विचार कर रही है ताकि ग्राहकों को बेहतर माइलेज मिल सकें। उम्मीद है कि ऑटो एक्सपो में हमे स्विफ्ट का हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वर्ज़न दोनों देखने को मिल सकते हैं। 

Suzuki Swift Hybrid

  1. टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas)

ग्रेविटास, टाटा हैरियर का 7 सीटर मॉडल है। इसकी फ्रंट डिज़ाइन हैरियर के जैसी हो होगी। लेकिन थर्ड पैसेंजर रो दिए जाने के चलते इसकी साइड और रियर डिज़ाइन थोड़ी अलग होगी। टाटा ने 2019 जिनेवा मोटर शो में इसे बजर्ड के नाम से पेश भी किया था। यह भारत में टाटा की नई फ्लैगशिप एसयूवी होगी। 

  1. टाटा हैरियर 2020 (Tata Harrier 2020)

टाटा ने पिछले साल ही हैरियर को लॉन्च किया था। अब एक साल के अंदर ही कंपनी इसमें कुछ नए बदलाव करने वाली है। टाटा की इस मिड-साइज एसयूवी में बीएस6 डीजल इंजन, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन, ज्यादा बड़े व्हील्स और फैक्ट्री फिटेड पैनोरमिक सनरूफ दिया जाएगा। 

  1. टाटा अल्ट्रोज ईवी (Tata Altroz EV)

टाटा अपनी इस प्रीमियम हैचबैक कार के इलेक्ट्रिक वर्ज़न के साथ अपने ईवी लाइन-अप का विस्तार करेगी। कंपनी एक्सपो में अल्ट्रोज के इलेक्ट्रिक मॉडल का प्री-प्रोडक्शन वर्ज़न शोकेस करेगी। उम्मीद है कि यह 300 किमी से ज्यादा की ड्राइव रेंज देने में सक्षम होगी। इसे 2021 की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा।

Tata Altroz EV Showcased At Geneva Motor Show; India Launch In 2020

  1. टाटा एच2एक्स (Tata H2X)

2019 जिनेवा मोटर शो में एच2एक्स कॉन्सेप्ट को शोकेस करने के बाद अब टाटा ऑटो एक्सपो में इस माइक्रो-एसयूवी के प्री-प्रोडक्शन मॉडल को शोकेस करेगी। यह टाटा नेक्सन से छोटी होगी। इसे रेनो क्विड के संभावित प्रतिद्वंद्वी के रूप में देखा जा सकता है। इसे 2020 के अंत तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है। 

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. महिंद्रा एक्सयूवी500 ईवी कॉन्सेप्ट (Mahindra XUV500 EV Concept)

महिंद्रा इस साल ऑटो एक्सपो में अपनी फ्यूचर ईवी की विशाल रेंज शोकेस करेगी जिनमे से एक नेक्स्ट-जनरेशन एक्सयूवी500 पर बेस्ड इसका इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट भी होगा।

  1. महिंद्रा एक्सयूवी300 ईवी (Mahindra XUV300 EV)

एक्सयूवी500 ईवी कॉन्सेप्ट के अलावा महिंद्रा एक्सपो में एक्सयूवी300 के इलेक्ट्रिक वर्ज़न को भी शोकेस करेगी। हलाकि, इसे कॉन्सेप्ट मॉडल की जगह प्री-प्रोडक्शन फेज़ में पेश किया जाएगा। सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में यह टाटा नेक्सन ईवी को टक्कर देगी। उम्मीद है कि इसकी भी रेंज 300 किमी से ज्यादा होगी। 

Mahindra XUV300 Petrol Is Now BS6 Compliant, Prices Hiked

  1. महिंद्रा ईकेयूवी100 (Mahindra eKUV100)

ईकेयूवी100, महिंद्रा के नए इलेक्ट्रिक कार लाइन-अप में पहली कार होगी। सरकार द्वारा मिलने वाली सब्सिडियरी के बाद यह भारत की सबसे सस्ती ईवी साबित हो सकती है जिसकी शुरुआती कीमत 9 लाख से कम रह सकती है।

What Will Mahindra Showcase At Auto Expo 2020?

  1. एमजी हेक्टर 6 सीटर (MG Hector 6-seater)

एमजी मोटर अपनी हेक्टर मिड-साइज एसयूवी का 6 सीटर वर्ज़न प्रदर्शित करेगी। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। 

Get Ready For More SUVs From MG Motor At Auto Expo 2020

  1. एमजी ग्लॉस्टर (MG Gloster)

6 सीटर हेक्टर के अलावा एमजी अपनी अपकमिंग ग्लॉस्टर एसयूवी को भी शोकेस करेगी। यह एक 7 सीटर कार है जो टोयोटा फॉर्च्यूनर, फोर्ड एंडेवर, महिंद्रा अल्टुरास जी4 और इसुजु एमयू-एक्स को टककर देगी। एमजी ग्लॉस्टर, मैक्सस डी90 का रिबैज वर्ज़न होगी। इसे 2020 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा।

Fortuner, Endeavour-rival MG Gloster Teased Ahead Of Auto Expo 2020 Debut

  1. एमजी जी10 एमपीवी (MG G10 MPV)

एमजी मोटर्स, मैक्सस जी10 पर बेस्ड एक एमपीवी भी एक्सपो में शोकेस करेगी जो सेगमेंट लीडर टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और अपकमिंग किया कार्निवल को टक्कर देगी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मैक्सस जी10 अलग-अलग सीटिंग लेआउट में आती है जिसमे अधिकतम 10 लोग एक साथ सफर कर सकते हैं। 

  1. एमजी विज़न-आई कॉन्सेप्ट (MG Vision-i Concept)

एमजी विज़न-आई एक फ्यूचर इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट है जो ऑटोनोमस ड्राइविंग क्षमता के साथ आता है। इसकी स्टाइलिंग किसी एमपीवी की तरह है और इसका ग्राउंड-क्लीयरेंस किसी अर्बन एसयूवी की तरह। यह एमजी की पांचवी जनरेशन क्षमताओं को भी प्रदर्शित करेगी। 

MG To Showcase Vision-i Concept MPV With 5G Cockpit At Auto Expo 2020

  1. एमजी मार्वल एक्स (MG Marvel X)

कुछ देशो में मार्वल एक्स, एस.आई.ए.सी. मोटर कॉर्पोरेशन की रोवे ब्रांड के तहत आती है। जानकारी के लिए बता दें कि एमजी मोटर भी एस.आई.ए.सी. ग्रुप का ही हिस्सा है। यह एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक एसयूवी है जो 400 किमी से ज्यादा की रेंज देने में सक्षम है। इसमें सेमी-ऑटोनोमस ड्राइविंग असिस्ट सिस्टम भी मिलता है।

  1. एमजी आरसी-6 (MG RC-6)

एस.आई.ए.सी. के बाउजुन ब्रांड के तहत आरसी-6 पहले से ही चीन में बिक्री के लिए उपलब्ध है। यह वॉल्वो एस60 की तरह सेडान स्टाइलिंग, ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और स्लोपिंग रूफलाइन के साथ आती है। इस क्रॉसओवर कूपे कार को भारत में 2021 तक लॉन्च किया जा सकता है।

  1. रेनो एचबीसी (Renault HBC)

रेनो भी सब-4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी में है। कंपनी ने अपनी इस अपकमिंग एसयूवी को एचबीसी कोडनेम दिया है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। उम्मीद है कि इसे 2020 के मिड तक लॉन्च किया जाएगा।

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. रेमो ट्राइबर 1.0-लीटर टर्बो और एएमटी (Renault Triber 1.0-L Turbo & AMT):  

वर्तमान में रेनो ट्राइबर 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन और 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। कंपनी जल्द ही इसके साथ 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और एएमटी गियरबॉक्स का भी ऑप्शन देगी। इस नए इंजन और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस ट्राइबर को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया जाएगा। 

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. रेनो जोए (Renault Zoe)

रेनो जोए एक इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट हैचबैक है जो वर्तमान में यूरोप में बिक्री के लिए उपलब्ध है। कंपनी अपने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षमताओं के प्रदर्शन के लिए इसे एक्सपो में प्रदर्शित करेगी। हालांकि, इसके भारत में लॉन्च होने की संभावनाए बेहद ही कम है। 

  1. रेनो क्विड इलेक्ट्रिक (Renault Kwid Electric)

रेनो ने 2019 में क्विड पर बेस्ड अपने इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को चीन में प्रदर्शित किया था। चीन में इसे सिटी के-जेडई के नाम से पेश किया गया था। यह एक बजट ईवी है। एन.ई.डी.सी. की टेस्ट रिपोर्ट के अनुसार यह लगभग 270 किमी की रेंज देने में सक्षम है। 

  1. स्कोडा विज़न इन कॉन्सेप्ट (Skoda VISION IN Concept)

स्कोडा एक्सपो में विज़न इन कॉन्सेप्ट मॉडल को शोकेस करेगी। इसे फोक्सवैगन-ग्रुप के एमक्यूबी-ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफार्म को खासतौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रख मॉडिफाई भी किया गया है। 2021 में लॉन्च होनी वाली यह अपकमिंग कार हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी को टक्कर देगी। 

  1. स्कोडा रैपिड टीएसआई (Skoda Rapid TSI) 

रैपिड भारत में स्कोडा की एंट्री-लेवल कार है। वर्तमान में इसमें 1.5-लीटर डीजल और 1.6-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। अपकमिंग बीएस6 नॉर्म्स को ध्यान में रखते हुए कंपनी इन दोनों इंजन की जगह रैपिड में नए 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन की पेशकश करेगी।   

Skoda’s 2020 Auto Expo Lineup Revealed: Kia Seltos Rival, BS6 Rapid, Octavia RS245 And More

  1. स्कोडा ऑक्टाविया वीआरएस 245 (Skoda Octavia vRS245)

2020 के अंत तक नेक्स्ट-जनरेशन स्कोडा ऑक्टाविया भारीतय बाजार में कदम रख सकती है। इसके मौजूदा मॉडल में बीएस6 इंजन की पेशकश नहीं की जाएगी। इसके लिए कंपनी इसे वीआरएस245 लिमिटेड एडिशन के साथ बंद कर देगी। इस स्पेशल एडिशन को ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया जाएगा।

  1. स्कोडा कारॉक (Skoda Karoq)

कारॉक, ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध स्कोडा की कॉम्पैक्ट एसयूवी है। यह स्कोडा येति का नेक्स्ट-जनरेशन मॉडल है जो अपनी ऑफ-रोडिंग क्षमताओं और 4-व्हील ड्राइव ट्रेन के लिए जानी जाती है। भारत में लॉन्च होने वाली स्कोडा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी में कारॉक से मिलती जुलती स्टाइलिंग देखने को मिल सकती है।

Skoda’s 2020 Auto Expo Lineup Revealed: Kia Seltos Rival, BS6 Rapid, Octavia RS245 And More

  1. फोक्सवैगन टी-रोक (Volkswagen T-Roc)

फोक्सवैगन ऑटो एक्सपो में अपनी फ्यूचर एसयूवी कारों की रेंज को शोकेस करेगी। इनमे से एक टी-रॉक भी होगी। यह एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जिसमे कई प्रीमियम फीचर्स मिलते हैं। फोक्सवैगन के पोर्टफोलियो में इसे टिग्वान से नीचे पोज़िशन किया गया है।

Here Are 12 Cars Priced From Rs 10 lakh to Rs 20 lakh That Are Coming To Auto Expo 2020

  1. फोक्सवैगन ए0 एसयूवी (Volkswagen A0 SUV)

फोक्सवैगन एक्सपो में अपने ए0 प्लेटफार्म पर बेस्ड एक एसयूवी को भी शोकेस करेगी। इसे 2021 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा।

Volkswagen’s Kia Seltos-rival Officially Teased Ahead Of Auto Expo 2020 Debut

  1. ग्रेट वॉल मोटर्स हवाल एफ7 (GWM Haval F7)

2020 ऑटो एक्सपो के साथ चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स (जीडब्ल्यूएम) भारतीय बाजार में कदम रखने की तैयारी में है। भारत में जीडब्ल्यूएम की पहली कार हवल एच7 होगी। यह एक मिड-साइज एसयूवी है जिसका मुक़ाबला एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर के साथ रहेगा। 

  1. जीडब्ल्यूएम ओरा आर1 (GWM Ora R1)

जीडब्ल्यूएम ओरा आर1 दुनिया की सबसे सस्ती ईवी (सरकारी सब्सिडियरी के बाद) है। यह एक छोटी इलेक्ट्रिक कार है जो फुल चार्ज होने पर 300 किमी से ज्यादा की ड्राइव रेंज देने में सक्षम है।

10 Cars Priced Under Rs 10 Lakh Coming To Auto Expo 2020

  1. मर्सिडीज-बेंज ईक्यूए (Mercedes-Benz EQA)

मर्सिडीज-बेंज ऑटो एक्सपो 2020 में मौजूद कुछ लक्जरी ब्रांडों में से एक होगी। बेंज ने हाल ही में इलेक्ट्रिक कारों के अपने ''ईक्यू'' डिवीजन को ईक्यूसी इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ पेश किया है। ईक्यूए, कंपनी की सबसे कॉम्पैक्ट पेशकश है। यह अब तक कॉन्सेप्ट स्टेज में ही है।

  1. मर्सिडीज-बेंज एएमजी जीटी 4-डोर कूपे (Mercedes-Benz AMG GT 4-door Coupe)

मर्सिडीज-बेंज एएमजी जीटी 4-डोर कूपे में 4.0-लीटर बाई-टर्बो वी8 इंजन मिलता है जो 639पीएस की पावर और 900एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसे 2021 में भारत में लॉन्च किया जा सकता है।   

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
B
bima
Feb 4, 2020 4:06:58 PM

Stable of Auto expo 2020 ,found to be most exiting Thanks.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?