• लॉगिन / रजिस्टर
  • टाटा नेक्सन front left side image
1/1
  • Tata Nexon
    + 16फोटो
  • Tata Nexon
    + 5कलर
  • Tata Nexon

टाटा नेक्सन

कार बदले
15 रिव्यूजरेटिंग दें
Rs.6.95 - 12.7 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
नवीनतम ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें

टाटा नेक्सन के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)21.5 किलोमीटर/लीटर
इंजन (तक)1497 cc
बीएचपी108.5
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
सीटें5
बूट स्पेस350
space Image

नेक्सन पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट:  टाटा मोटर्स ने नेक्सन का फेसलिफ्ट वर्ज़न लॉन्च कर दिया है। इसे कई नए फीचर्स, कॉस्मेटिक अपडेट्स और बीएस6 इंजनों के साथ उतारा गया है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

टाटा नेक्सन वेरिएंट और कीमत: टाटा नेक्सन एक्सई, एक्सएम, एक्सटी, एक्सज़ेड और एक्सज़ेड प्लस वेरिएंट्स में आती है। इसके पेट्रोल वेरिएंट की शुरूआती कीमत 6.95 लाख रुपये और डीज़ल वेरिएंट की 8.45 लाख रुपये है।

टाटा नेक्सन इंजन और ट्रांसमिशन: टाटा ने फेसलिफ्ट वर्ज़न के साथ नेक्सन के पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजनों को बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट कर दिया है। इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल (110पीस/170एनएम) और 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल (110पीएस/260एनएम) मिलता है। इन दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है।

टाटा नेक्सन फीचर्स: फेसलिफ्ट अपडेट के साथ टाटा ने नेक्सन में कई नए फीचर्स शामिल किए हैं। इनमें इलेक्ट्रिक​ सनरूफ, कॉर्नरिंग फॉगलैंप, एलईडी डीआरएल के साथ ऑटोमैटिक प्रोजेक्टर हेडलैंप, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, रेन सेसिंग वाइपर, आईआरए कनेक्टेड टेक्नोलॉजी और एक्सप्रेस कूल फीचर आदि शामिल हैं। इसके अलावा इसमें हार्मन-कार्डन का 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट इंफोटेनमेंट और 8-स्पीकर वाला ऑडियो सिस्टम, तीन ड्राइविंग मोड (ईको, सिटी और स्पोर्ट), ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट, पुश स्टार्ट/स्टॉप बटन, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट आदि फीचर्स भी मिलते हैं।

टाटा नेक्सन सेफ्टी फीचर्स: नई नेक्सन के सभी वेरिएंट्स में ड्यूल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रोनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट, ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी), फ्रंट सीटबेल्ट्स रिमाइंडर, रियर पार्किंग सेंसर्स और ब्रेक डिस्क वीपिंग मैकेनिज्म जैसी खूबियां मिलेगी।

 टाटा नेक्सन कलर ऑप्शन: टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट कुल 6 नए सिंगल टोन कलर्स में उपलब्ध हैं। इनमें फोलिएज ग्रीन, टेक्टॉनिक ब्लूफ्लेम, फ्लेम रेड, कैलगरी व्हाइट, डायटोन ग्रे और प्योर सिल्वर शामिल हैं। इसमें कैलगरी व्हाइट को छोड़कर अन्य सभी कलर्स व्हाइट रूफ (ड्यूल-टोन पेंट) ऑप्शन के साथ भी उपलब्ध है। वहीं, कैलगरी व्हाइट पेंट के साथ सोनिक-सिल्वर कलर रूफ का ऑप्शन मिलता है।

इनसे है मुकाबला: सब 4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में टाटा नेक्सन का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड ईकोस्पोर्ट, फोर्ड फ्रीस्टाइल, होंडा डब्ल्यूआर-वी, महिंद्रा टीयूवी300 और महिंद्रा एक्सयूवी300 से है।

टाटा नेक्सन कीमत सूची (variants)

एक्सई1199 cc, मैनुअल, पेट्रोल1 महीने का इंतजारRs.6.95 लाख*
एक्सएम1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.7 लाख*
एक्सएमए एएमटी1198 cc, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.8.3 लाख*
एक्सई डीजल1497 cc, मैनुअल, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.8.45 लाख*
एक्सजेड1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.8.7 लाख*
एक्सएम डीजल1497 cc, मैनुअल, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.9.2 लाख*
एक्सजेड प्लस1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर
सब से ज़्यादा बिकने वाला
1 महीने का इंतजार
Rs.9.5 लाख*
एक्सजेड प्लस ड्यूल टोन roof 1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.9.7 लाख*
एक्सएमए एएमटी डीजल1497 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.9.8 लाख*
एक्सजेडए प्लस एएमटी1198 cc, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.10.1 लाख*
एक्सजेड डीजल1497 cc, मैनुअल, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.10.2 लाख*
एक्सजेडए प्लस ड्यूल टोन roof एएमटी 1198 cc, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.10.3 लाख*
एक्सजेड प्लस (o)1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.10.4 लाख*
एक्सजेड प्लस ड्यूल टोन roof (o) 1198 cc, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.10.6 लाख*
एक्सजेडए प्लस (o) एएमटी1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.11.0 लाख*
एक्सजेड प्लस डीजल1497 cc, मैनुअल, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर
सब से ज़्यादा बिकने वाला
1 महीने का इंतजार
Rs.11.0 लाख*
एक्सजेडए प्लस dt roof (o) एएमटी1198 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.11.2 लाख*
एक्सजेड प्लस ड्यूल टोन roof डीजल 1497 cc, मैनुअल, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.11.2 लाख*
एक्सजेडए प्लस एएमटी डीजल1497 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.11.6 लाख*
एक्सजेड प्लस (o) डीजल1198 cc, मैनुअल, डीजल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.11.9 लाख*
एक्सजेड प्लस ड्यूल टोन roof (o) डीजल 1497 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.12.1 लाख*
एक्सजेडए प्लस (o) एएमटी डीजल1497 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.12.5 लाख*
एक्सजेडए प्लस dt roof (o) डीजल एएमटी1198 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 17.0 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.12.7 लाख*
एक्सजेडए प्लस dt roof एएमटी डीजल1497 cc, ऑटोमेटिक, डीजल, 21.5 किलोमीटर/लीटर1 महीने का इंतजारRs.12.7 लाख*
सभी वेरिएंट देखें
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

हाल ही में पूछे गए प्रश्न

टाटा नेक्सन की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

टाटा नेक्सन रिव्यू

टाटा नेक्सन अपने आकर्षक डिजायन और अच्छे फीचर की बदौलत शुरूआत से चर्चाओं में रही है। नेक्सन को ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में सुरक्षा के लिए 5 स्टार रेटिंग दी गई है जो अपने आप में इस कार की बड़ी उपलब्धि है। सब 4-मीटर एसयूवी रेंज में नेक्सन इकलौती कार है जिस में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के साथ ऑटोमैटक गियरबॉक्स दिया गया है। इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड इकोस्पोर्ट और मारुति विटारा ब्रेज़ा से है।

एसयूवी सेगमेंट में इस कार का स्तर बाकी कारों के मुकाबले थोड़ा ऊपर है। इसका 1.5 लीटर इंजन काफी बदलाव और सुधार करके बनाया गया है। इंजन की बनावट ही ऐसी है कि आपके रास्ते में कितनी भी खराब सड़क आ जाएं ये उसे बड़े आराम से झेल लेगा। कार की खूबी को यदि एक शब्द में बयान करना हो तो इसे एक 'ऑलराउंडर कार' कहा जा सकता है।

एक्सटीरियर

टाटा नेक्सन को ना तो सब कॉम्पैट एसयूवी कहा जा सकता है और ना ही हैचबैक कह सकते हैं। सही मायनों में ये एक क्रॉसओवर कार है। नेक्सन के ग्राउंड क्लीयरेंस की बात करें तो इसका मुकाबला रेनो की डस्टर कार से किया जा सकता है।  नेक्सन में 209 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस है और 16 इंच के बड़े बड़े टायर लगे हैं। कार की रूफ को अगर आप गौर से देखें तो ये कुछ कुछ रेंज रोवर की इवोक के जैसी दिखाई पड़ती है।

दूसरी हैचबैक और कॉम्पैक्ट एसयूवी कारों के साथ नेक्सन को पार्क करके देखिए किसी की भी नजर सबसे पहले इस कार पर ही पड़ेगी। नेक्सन का टॉप स्पैक एक्सजेड प्लस वैरिएंट जिसकी हमने टेस्ट राइड ली उसकी छत का रंग स्टील ग्रे था और ये रैड, ब्लू और ऑरेंज कलर के एक्सटीरियर में भी उपलब्ध है।

गाड़ी की ऑफ व्हाइट ट्रिम इसकी खास पहचान है जो प्लास्टिक कोटेड नहीं है बल्कि इसे विशेषतौर पर पेंट किया गया है।

ग्रे रूफ और ऑफ वाइट सैश के अलावा कार के एक्सटीरियर पार्ट्स में  ब्लैक कलर की प्लास्टिक कैडिंग लगाई गई है। क्लैडिंग से नेक्सन को रग्ड (आक्रामक) लुक मिलता है और इसकी उंचाई का भी अच्छे से पता लगता है।

कार को एकदम सीधा देखने पर टाटा के प्रभावित कर देने वाले डिजाइन की झलक देखने को मिलती है। कार के बड़े बड़े हैडलैंप्स उपर बोनट और उसके साइड तक जा रहे हैं और दिखने में काफी आकर्षक हैं। टाटा की दूसरी कारों के मुकाबले नेक्सन का डिजाइन काफी आक्रामक सा दिखता है जो कि एक एसयूवी में होना भी चाहिए। कार के फ्रंट लुक को बोल्ड बनाने के लिए प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं जिसमें लगे एलइडी बल्ब दिन में भी काम करेंगे। फॉग लैंप्स को भी अच्छी तरह से सैट किया गया है। कार में सामने से हवा भी अच्छी तरह से अंदर जाएगी क्योंकि इसका एयर इनटेक काफी खुला और बड़ा है।

नेक्सन आगे से देखने पर तो पूरी एसयूवी की तरह दिखाई पड़ती है मगर इसका रियर व्यू किसी हैचबैक जैसा लगता है। इसके हाई ग्राउंड क्लीयरेंस को कोई नहीं भूल सकता है। वहीं कार के (215/60 आर16) स्टॉक टायर पूरी कार के साइज के हिसाब से काफी बड़े बड़े दिखाई देते हैं। कार के पिछले बंपर में लगी फॉक्स स्किड प्लेट्स इसमें और भी आक्रामक लुक डालता है। कार की दोनों टेललैंप्स के बीच में ऑॅफ वाइट और काले रंग का पार्ट पहले तो आपको कुछ अजीब सा लगेगा मगर बाद में आप इसे देखने के आदी हो ही जाएंगे।

इंटीरियर

टाटा नेक्सन का डैशबोर्ड 3 भागों में बंटा हुआ है। इसका ऊपरी हिस्सा डार्क-ग्रे प्लास्टिक में आता है। क्वालिटी के लिहाज़ से यह प्लास्टिक सेगमेंट की अन्य कारों की तरह ही है। डैशबोर्ड के बीच की परत में एल्यूमीनियम फिनिशिंग मिलती है। यह कार को प्रीमियम लुक देता है। डैशबोर्ड की तीसरी परत एक हार्ड-प्लास्टिक लेयर है, जो ग्रे-बेज़ कलर में आती हैं। इसकी फिटिंग और फिनिशिंग अच्छी है लेकिन इसे बहुत ज्यादा उन्दा नहीं कहा जा सकता है। उदाहरण के लिए, ग्लोवबॉक्स को बंद करने के लिए एक से अधिक प्रयासों की आवश्यकता होती है। साथ ही कार के डोर के निचले हिस्से , खासकर डोर-पॉकेट के आसपास फिटिंग और फिनिशिंग अच्छी नहीं हैं। संभवत नेक्सन में केवल यही दोनों ऐसे भाग है जहां आपको फिटिंग और फिनिश के साथ थोड़ा समझौता करना पड़ सकता हैं। इसके अलावा, अन्य सभी हिस्सों पर प्लास्टिक क्वालिटी और फिटिंग अच्छी हैं।

टाटा नेक्सन में हरमन का 6.5 इंच टचस्क्रीन वाला फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया हैं। यह एक हाई-क्वालिटी वाला इंफोटेनमेंट सिस्टम हैं, जिसमें कोई कमी नज़र नहीं आती है। इसकी स्क्रीन क्वालिटी और डिस्प्ले रिज़ॉल्यूशन अच्छा हैं। तेज़ धूप और लाइट में भी स्क्रीन में देखने में कोई बड़ी समस्या यहां महसूस नहीं होती हैं। कैमरा डिस्प्ले के दौरान स्क्रीन पर कुछ दानेदार पिक्सल जरूर दिखते है, हालांकि यह कैमरे के आउटपुट के कारण है न कि स्क्रीन में किसी प्रकार की समस्या के कारण।  

नेक्सन के इस इंफोटेनमेंट सिस्टम का यूजर इंटरफ़ेस (यू.आई.) इस्तमाल करने में आसान है, उपयोगकर्ता को इसे चलने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस नहीं होगी। इसमें एयर कॉन सेटिंग, ऑडियो सोर्स आदि फंक्शन भी मिलते हैं। इंफोटेनमेंट प्लेयर का टच रिस्पांस थोड़ा धीरे है। हालांकि बटन और नॉब के द्वारा इन फंक्शन का उपयोग करने पर रिस्पांस तेज़ी से मिलता है। इसके अलावा इसमें एंड्राइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी मिलती हैं। हालांकि लॉन्च के वक़्त इसमें एप्पल कारप्ले की सुविधा उपलब्ध नहीं थी, जिसे कंपनी ने अगस्त 2018 में अपडेट कर इस फीचर को भी इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ जोड़ा। जिन ग्राहकों ने नेक्सन को अगस्त 2018 से पहले ख़रीदा है, वे ग्राहक नज़दीकी टाटा डीलरशिप से अपने इंफोटेनमेंट सिस्टम को अपडेट करवा सकते हैं।

नेक्सन में मिलने वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी तीन भागों में बांटा हैं। इसके एक हिस्से में एनालॉग स्पीडोमीटर और दूसरे हिस्से में एनालॉग टैकोमीटर मिलता है। इनके बीच एक मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले यूनिट मिलती है, जिसमें दो ट्रिप मीटर, औसत फ्यूल एफिशिएंसी डिस्प्ले, ओडोमीटर और अन्य जानकारियां देखी जा सकती हैं।

कार का सेंटर कंसोल सेंट्रल एसी वेंट के नीचे से शुरू होता है जो रियर तक जाता है। यह पियानो-ब्लैक फिनिश के साथ मिलता हैं। नेक्सन के सेंटर कंसोल में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कण्ट्रोल नॉब, एक यूएसबी, ऑक्स-इन पोर्ट और ड्राइविंग मोड सलेक्शन नॉब मिलते हैं। इसके अलावा इसमें दो कप होल्डर भी मिलते हैं, जिन्हें जरूत न पड़ने पर इस पर दिए रोलर-शटर द्वारा बंद भी किया जा सकता हैं। यह रोलर-शटर भी कार को प्रीमियम अहसास करवाता है, अधिकांश तय यह फीचर महंगी या प्रीमियम कारों में देखने को मिलता हैं। हालांकि एर्गोनॉमिक तौर पर नेक्सन में दिए यह कप होल्डर थोड़ी परेशानी पैदा करते हैं क्योंकि इन कप होल्डर की गहराई कुछ ज्यादा है, ऐसे में इसमें कप रखने और बाहर निकालने में कठिनाई अनुभव हो सकती हैं।

कम्फर्ट

टाटा नेक्सन का केबिन बेहद आरामदायक और स्पेशियस हैं। इसके रियर में बेंच सीट मिलती है, जिसपर दो व्यस्क पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं। हालांकि यह एक 5-सीटर कार है, लेकिन नेक्सॉन की रियर सीट कुछ इस प्रकार डिज़ाइन है कि गयी है जिस पर शायद ही तीन व्यस्क लोग बैठना पसंद करेंगे।इसका अंदाज़ा रियर सीट पर मिलने वाले केवल दो-हैडरेस्ट से भी लगाया जा सकता हैं।हालांकि यहां स्पेस की कोई कमी नहीं हैं। नेक्सन में पर्याप्त मात्रा में हैडरूम, लेगरूम और शोल्डररूम मिलता हैं। इसके रियर और फ्रंट दोनों में 6-फिट या ज्यादा ऊंचाई वाले पैसेंजर के लिए भी भरपूर स्पेस है।

नेक्सन की रियर सीट की तुलना सेगमेंट लीडर मारूति विटारा ब्रेज़ा से की जाए तो नेक्सन का सीटबेस और शोल्डर रूम विटारा ब्रेज़ा की तुलना में कम हैं। जहां विटारा ब्रेज़ा में 1400 मिलीमीटर का शोल्डर रूम और 1300 मिलीमीटर का सीटबेस मिलता हैं, वहीं नेक्सन में 1385 मिलीमीटर का शोल्डर रूम और 1220 मिलीमीटर का सीटबेस मिलता हैं। हालांकि पिछली सीटों पर यदि दो पैसेंजर बैठे हो तो इस स्थति में नेक्सन विटारा ब्रेज़ा से ज्यादा आरामदायक है। नेक्सन में विटारा ब्रीजा से 20 मिलीमीटर ज्यादा हैडरूम मिलता है। यहीं नहीं, नेक्सन में मारूति ब्रेज़ा के 625 मिलीमीटर-860 मिलीमीटर नी-रूम की तुलना में 715 मिलीमीटर-905 मिलीमीटर का नी-रूम मिलता हैं।  इसके अलावा, नेक्सन के रियर में फोल्डेब्ल आर्मरेस्ट और रियर एसी वेंट भी मिलते हैं। रियर आर्मरेस्ट में भी दो-कप होल्डर दिए गए हैं।

बात की जाए, नेक्सन की फ्रंट सीटों की तो यहां भी कम्फर्ट की कोई कमी नहीं है। इसमें कमाल का बैक-सपोर्ट मिलता है। नेक्सन में हाइट-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट मिलती है, जिसके बावजूद भी इसमें 965 मिलीमीटर से लेकर 1020 मिलीमीटर तक का हैडरूम मिलता हैं, जो लम्बे ड्राइवरों के हिसाब से भी पर्याप्त है। फ्रंट और रियर दोनों सीटों पर थाई-सपोर्ट भी अच्छा हैं, जो लम्बे सफर के लिए नेक्सन को अनुकूल बनता हैं। इसके अतिरिक्त, नेक्सन में एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, फ्रंट आर्मरेस्ट (स्टोरेज के साथ) भी मिलता हैं।

परफॉरमेंस

टाटा नेक्सन पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का इंजन लगा है, जो 110 पीएस की पावर और 170 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 1.5 लीटर का इंजन लगा है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 260 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

डीज़ल इंजन

यह टाटा का अब तक का सबसे बेहतरीन इंजन है। इसे खासतौर पर कॉम्पैक्ट कार को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। सेगमेंट में इसका टॉर्क सबसे ज्यादा है। इसका गियरषिफ्ट इस्तेमाल में काफी अच्छा है। जब आपकी कार थर्ड गियर में हो तब आप 30 से 40 किमी की रफ्तार पर भी कार चला सकते है, इस दौरान आपको गियर बदलने की जरूरत नहीं है। हमारे टेस्ट में डीज़ल वेरिएंट को 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में 13.25 सेकंड का समय लगा। हाईवे पर इसने 23.97 किमी प्रति लीटर और सिटी में 16.8 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया। अगर आपने अभी-अभी ड्राइविंग सिखी है और बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में गियर बदलने की उलझन से बचना चाहते हैं तो आप एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प चुन सकते हैं। इस में आपको बार-बार गियर बदलने की जरूरत नहीं पड़ती। इस में तीन ड्राइविंग मोड ईको, सिटी और स्पोर्ट दिए गए हैं।

पेट्रोल

पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर का 3-सिलेंडर इंजन लगा है, इसकी पावर 110 पीएस और टॉर्क 170 एनएम है। इस में टिगॉर के मुकाबले 25 पीएस की ज्यादा पावर मिलती है। डीज़ल इंजन के मुकाबले यह थोड़ा कम पावरफुल है। हालांकि एक्सीलेरेषन के मामले में यह डीज़ल इंजन से तेज है। 0 से 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पाने में इसे महज 11.64 सेकंड का समय लगा। हमारे टेस्ट में हाइवे पर कार ने 17.88 किमी प्रति लीटर और सिटी में 14.02 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया।

गियरबॉक्स और ड्राइविंग मोड

पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स दिया गया है। डीज़ल कार कम जगह की जरूरत पड़ती है, जबकि पेट्रोल कार को घुमने में ज्यादा स्पेस चाहिए। कम टर्निंग रेषियो होने के कारण डीज़ल कार की ड्राइविंग ज्यादा अच्छी है।

टाटा नेक्सन में तीन ड्राइविंग मोड स्पोर्ट, ईको और सिटी दिए गए हैं। सिटी मोड खासतौर पर सिटी ड्राइविंग के लिए है। ईको मोर्ड में पावर कम हो जाती है जिससे कार काफी नियंत्रित रहती है। स्पोर्ट मोड में कार सबसे तेज रहती है।

राइडिंग और ब्रेकिंग

टाटा नेक्सन की राइडिंग काफी अच्छी है। इसकी वजह ये है कि इस में आगे की तरफ मैकफर्सन स्ट्रट और पीछे की तरफ दो बीम सेटअप दिए गए हैं। टाटा नेक्सन डीज़ल का वज़न पेट्रोल वेरिएंट से 68 किलोग्राम ज्यादा है। यही वजह है कि डीज़ल वेरिएंट का केबिन तेज स्पीड और ऑफ रोडिंग के समय ज्यादा स्टेबल रहता है।

जब कार को टर्न लेते हैं तो उस दौरान पेट्रोल वेरिएंट तेज रहता है, जबकि टर्निंग के दौरान डीज़ल वेरिएंट धीरे पड़ जाता है। कुल मिलाकर कहा जाए तो टाट नेक्सन रोड पर पूरा कॉन्फिडेंस बनाए रखती है और हाईवे पर इसकी स्टेबिलिटी बनी रहती है। इस में आगे की तरफ डिस्क और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक लगे हैं, जो सड़क पर हमारे कॉन्फिडेंस को और बढ़ा देते हैं।

टाटा नेक्सन की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • सब 4-मीटर एसयूवी में सबसे अफॉर्डेबल कार है।
  • टाटा नेक्सन का ग्राउंड क्लीयरेंस (209 एमएम) सेगमेंट में सबसे ज्यादा है।
  • हारमन का म्यूजिक सिस्टम दिया गया है।
  • कूपे जैसे रूफलाइन दी गई है जो इस में प्रीमियम अहसास लाती है।
  • दस लाख रूपए की रेंज में यह सबसे ज्यादा केबिन स्पेस वाली कार है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • फिट और फिनिशिंग में सुधार किया जा सकता था।
  • एपल कारप्ले कनेक्टिविटी का अभाव है, जबकि ईकोस्पोर्ट और विटारा ब्रेज़ा में ये सुविधा दी गई है।
  • ऑटो हैडलैंप्स, रेन-सेसिंग वाइपर और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर का अभाव है, जबकि ये सभी फीचर विटारा ब्रेज़ा और फोर्ड ईकोस्पोर्ट में दिए गए हैं।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • टाटा नेक्सन की खूबियां और खामियां

    टाटा नेक्सन में ईको, सिटी और स्पोर्ट तीन ड्राइविंग मोड दिए गए हैं।

  • टाटा नेक्सन की खूबियां और खामियां

    नेक्सन एकमात्र सब 4-मीटर एसयूवी है जिस में पीछे की तरफ एसी वेंट दिए गए हैं।

  • टाटा नेक्सन की खूबियां और खामियां

    नेक्सन में 6.5 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो वीडियो और इमेज प्लेबैक सपोर्ट करता है। इस में आप लंबी यात्रा के दौरान मूवी देख सकते हैं।

space Image

टाटा नेक्सन यूज़र रिव्यूज

4.6/5
पर बेस्ड15 यूजर रिव्यू
Write a Review and Win
200 Paytm vouchers & an iPhone 7 every month!
Iphone
  • All (15)
  • Looks (1)
  • Comfort (4)
  • Mileage (2)
  • Interior (1)
  • Price (3)
  • Performance (2)
  • Safety (3)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • Poor Car.

    Have been owing to a petrol variant (XMA) of Nexon for more than a month now. Intermittently facing issues during the gear change. For example, at the signal, if you chan...और पढ़ें

    द्वारा ravin kumar
    On: Jan 25, 2020 | 3260 Views
  • Great Car.

    It's been a year since Nexon became a member of our family. I was mesmerized by the quality, design, and features. I received it at the price point. No problem after 2000...और पढ़ें

    द्वारा user
    On: Jan 26, 2020 | 873 Views
  • Nice Car.

     Tata Nexon is one of the Indian built cars which has the best security features. Nice family car.

    द्वारा ravishekhar pandit
    On: Jan 26, 2020 | 55 Views
  • Best Car.

    Best car in this range, less maintenance, very economical in fuel. Gives very sporty ride experience, very solid built structure makes this car different from other cars ...और पढ़ें

    द्वारा karamjeet singh
    On: Jan 24, 2020 | 1235 Views
  • for XM

    Awesome Car.

    Great car in terms of safety, mileage and performance. This is a nice SUV.

    द्वारा hardik sanghani
    On: Jan 27, 2020 | 27 Views
  • सभी देखें नेक्सन रिव्यूज
space Image

टाटा नेक्सन वीडियो

  • Tata Nexon Facelift Walkaround | What's Different? | Zigwheels.com
    5:26
    Tata Nexon Facelift Walkaround | What's Different? | Zigwheels.com
    Jan 22, 2020
  • 2020 Tata Nexon Facelift Launched | First Look Walkaround | CarDekho.com
    4:44
    2020 Tata Nexon Facelift Launched | First Look Walkaround | CarDekho.com
    Jan 22, 2020
  • Mahindra XUV300 vs Tata Nexon vs Ford EcoSport | Petrol MT Heat! | Zigwheels.com
    14:0
    Mahindra XUV300 vs Tata Nexon vs Ford EcoSport | Petrol MT Heat! | Zigwheels.com
    Jun 18, 2019
  • Hyundai Venue: Should You Wait Or Buy Brezza, Nexon, EcoSport, XUV300 Instead? | #BuyOrHold
    7:30
    Hyundai Venue: Should You Wait Or Buy Brezza, Nexon, EcoSport, XUV300 Instead? | #BuyOrHold
    May 22, 2019
  • Tata Nexon Aero & Nexon AMT @ Indian Auto Expo 2018 : PowerDrift
    2:16
    Tata Nexon Aero & Nexon AMT @ Indian Auto Expo 2018 : PowerDrift
    Feb 11, 2018

टाटा नेक्सन कलर

  • tectonic ब्लू
    tectonic ब्लू
  • फ्लेम रेड
    फ्लेम रेड
  • कैलगरी व्हाइट
    कैलगरी व्हाइट
  • foliage ग्रीन
    foliage ग्रीन
  • प्योर सिल्वर
    प्योर सिल्वर
  • डेटोना ग्रे
    डेटोना ग्रे

टाटा नेक्सन फोटो

  • तस्वीरें
  • टाटा नेक्सन front left side image
  • टाटा नेक्सन side view (left)  image
  • टाटा नेक्सन rear left view image
  • टाटा नेक्सन front view image
  • टाटा नेक्सन rear view image
  • CarDekho Gaadi Store
  • टाटा नेक्सन grille image
  • टाटा नेक्सन side mirror (body) image
space Image

टाटा नेक्सन न्यूज़

टाटा नेक्सन रोड test

  • टाटा नेक्सन ईवी: फर्स्ट ड्राइव रिव्यू 

    टाटा ने आखिरकार नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्ज़न पेश कर दिया है। एआरएआई के अनुसार यह फुल चार्ज होने पर 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। लेकिन क्या वास्तव में ये इतनी रेंज देती हैं? और कैसी है इसकी परफॉर्मेंस? आईये विस्तार से जानें-   

    By TusharJan 21, 2020
  • टाटा अल्ट्रोज : फर्स्ट ड्राइव रिव्यू

    इसे कंपनी के नए अल्फा आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है।

    By NabeelJan 07, 2020
space Image
space Image

भारत में टाटा नेक्सन की कीमत

सिटीएक्स-शोरूम कीमत
मुंबईRs. 6.95 - 12.7 लाख
बैंगलोरRs. 6.95 - 12.7 लाख
चेन्नईRs. 6.95 - 12.7 लाख
हैदराबादRs. 6.95 - 12.7 लाख
पुणेRs. 6.95 - 12.7 लाख
कोलकाताRs. 6.95 - 12.7 लाख
अपना शहर चुनें

ट्रेंडिंग टाटा कारें

  • लोकप्रिय
  • अपकमिंग

टाटा नेक्सन पर अपना कमेंट लिखें

6 कमेंट्स
1
V
vishal sharma1
Jul 12, 2019 11:51:14 AM

Very Nice car

    जवाब
    Write a Reply
    1
    P
    purnachandran
    May 23, 2019 1:23:03 PM

    Can anyone suggest what is the best headlamp to be replaced with the default one in nexon. also please tell me what is the permissible intensity of the headlamp light of nexon.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      D
      divyank sanwarey
      May 7, 2019 2:55:32 PM

      Tata nexon wrst car in safety company is making fool of customer n selling a manufacturing defect car with steering problem

        जवाब
        Write a Reply
        ×
        आपका शहर कौन सा है?