• लॉगिन / रजिस्टर
  • टाटा हैरियर front left side image
1/1
  • Tata Harrier
    + 75फोटो
  • Tata Harrier
  • Tata Harrier
    + 7कलर
  • Tata Harrier

टाटा हैरियर

कार बदले
2035 रिव्यूरेटिंग दें
Rs.12.99 - 16.95 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
अक्टूबर ऑफर देखें
इस महीने के ऑफर से ना चूकें

टाटा हैरियर के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)17.0 किमी/लीटर
इंजन (तक)1956 cc
बीएचपी138.1
ट्रांसमिशनमैनुअल
सीटें5
सर्विस कॉस्टRs.13,190/yr

हैरियर पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: टाटा मोटर्स ने हैरियर एसयूवी के साथ "पेंटाकेयर" नाम से 3 साल के ऑप्शनल अतिरिक्त वारंटी पैकेज को पेश किया है। इसकी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। इसके अलावा, कंपनी ने हाल ही में इसके डार्क एडीशन को भी लॉन्च किया था। कंपनी ने इसकी रेट 16.76 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) तक की है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।   

टाटा हैरियर वेरिएंट और प्राइस: टाटा हैरियर कार कुल चार वेरिएंट: एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेड में उपलब्ध है। इसकी प्राइस 12.69 लाख रुपये से शुरू होती है जो 16.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम नई दिल्ली) तक जाती है। आप वेरिएंट-वाइज गाड़ी की कीमत और उनसे जुड़ी जानकारी को यहां पढ़ सकते हैं। साथ ही जानें हैरियर का कौन-सा वेरिएंट रहेगा आपके लिए सही। 

टाटा हैरियर इंजन: हैरियर एक फ्रंट-व्हील ड्राइव कार है। इनमें 2.0-लीटर का 4-सिलेंडर टर्बो-डीज़ल इंजन मिलता है, जो 140 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जीप कंपास में भी यही 2.0-लीटर डीज़ल इंजन मिलता है। हालांकि जीप में इसे ज्यादा पावर के लिए ट्यून किया गया है। वर्तमान में, हैरियर केवल 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है। इसमें तीन ड्राइविंग मोड (ईको, सिटी और स्पोर्ट) और तीन टेर्रिन रिस्पांस मोड (नार्मल, वेट और रफ़) भी मिलते हैं। कंपनी जल्द ही हैरियर को ज्यादा पावरफुल बीएस6 इंजन के साथ अपडेट करेगी। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें। 

इसके अलावा, भविष्य में हैरियर को ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और पेट्रोल इंजन के साथ भी उतारा जाएगा।  2020 के अंत तक कंपनी इसे 4X4 ड्राइवरट्रैन के साथ भी अपडेट करेगी। इसके अलावा, कंपनी हैरियर के 7-सीटर वर्ज़न को भी उतारने की योजना बना रही है। टाटा इसे बजर्ड नाम से 2019-जिनेवा मोटर शो में भी प्रदर्शित कर चुकी है।

टाटा हैरियर फीचर्स: टाटा हैरियर एक फीचर लोडेड कार है। सुरक्षा के लिहाज़ से हैरियर के टॉप वेरिएंट एक्सजेड में 6-एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), हिल होल्ड और डिसेंट फंक्शन, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल और रोलओवर मिटिगेशन सिस्टम जैसे फीचर दिए गए हैं। इसके आलावा, इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 8.8-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7.0-इंच का मल्टी-इनफार्मेशन डिस्प्ले, जेबीएल का साउंड सिस्टम, लैदर अपहोल्स्ट्री, रिवर्स कैमरा, ऑटोमैटिक हैडलाइट और वाइपर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और क्रूज़ कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। साथ ही, हैरियर के फ्रंट आर्मरेस्ट में कूल्ड कम्पार्टमेंट और रियर पैसेंजर हेतु मोबाइल रखने के लिए स्टोरेज स्पेस जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं। हालांकि सेगमेंट की अन्य कारों  की तुलना में हैरियर में सनरूफ नहीं मिलता है। लेकिन कंपनी भविष्य में इसे ग्लासरूफ फीचर के साथ पेश करेगी।

इनसे है मुकाबला: भारतीय बाजार में हैरियर का मुकाबला हुंडई क्रेटा के टॉप वेरिएंट, जीप कंपास के निचले और मिड वेरिएंट और एमजी मोटर्स की अपकमिंग हेक्टर एसयूवी से है।

टाटा हैरियर प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

एक्सई1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.12.99 लाख*
एक्सएम1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.14.25 लाख*
एक्सटी1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.15.45 लाख*
एक्सजेड डार्क एडिशन 1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटरRs.16.75 लाख*
एक्सजेड1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटर
सब से ज़्यादा बिकने वाला
1 महीने का इंतजार
Rs.16.75 लाख*
xz dual tone1956 cc, मैनुअल, डीज़ल, 17.0 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.16.95 लाख*
सभी वेरिएंट देखें
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

हाल ही में पूछे गए प्रश्न

टाटा हैरियर की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

टाटा हैरियर रिव्यू

टाटा हैरियर को एच5एक्स कॉन्सेप्ट पर बनाया गया है। इसका कॉन्सेप्ट कंपनी ने ऑटो एक्सपो-2018 दिखाया था। जब हमारी टीम ने इस कार को देखा तो यकीन नहीं हुआ कि टाटा भी ऐसी कार बना सकती है। कार के साथ थोड़ा वक्त बिताने के बाद हमें यकीन हुआ कि इस बार टाटा ने एक ऐसी कार बनाई है जिसका डिजाइन एकदम हटकर है।

 अब सवाल ये है कि क्या टाटा ऐसी प्रीमियम कार बनाने में सफल हुई, जिस पर 20 लाख रुपए खर्च किए जा सकते हैं? हमारे इस रिव्यू में आपको ऐसे तमाम सवालों के जवाब मिलेंगे।

exterior

एक बात तो तय है कि हैरियर पर किसी की नजर पड़ जाए तो वो आसानी से हटने वाली नहीं है। भले ही कार का रंग आपको पसंद नहीं आए, मगर इसकी कद-काठी आपको जरूर आकर्षित करेगी।

टाटा ने हैरियर को डिजाइन करते समय कुछ अलग ही सोच दर्शाई है। टाटा ने हैरियर को ऊंचा रखने के बजाए लंबा और चौड़ा रखा है, जिससे ये बाकी एसयूवी से एकदम अलग दिखाई देती है। क्रेटा, डस्टर और कैप्चर जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी के मुकाबले हैरियर की उंचाई कम है। उंचाई के मामले में ये महिंद्रा एक्सयूवी500, हुंडई ट्यूसॉन और होंडा सीआर-वी से भी छोटी लगती है।

कार की रूफलाइन को काफी आकर्षक ढंग से बनाया गया है। इसके व्हील आर्क भी अच्छे से फिट किए गए हैं और बोनट को ऊपर की तरफ रखा गया है।

हैडलैंप के स्थान पर डे-टाइम रनिंग लैंप (डीआरएल) लगे हैं। ये टर्न इंडिकेटर का भी काम करते हैं। कार के हैडलैंप आपको बंपर पर मिलेंगे। हैंडलैंप की रोशनी लो-बीम पर सड़क पर अच्छे से फैलती है। वहीं  हाई-बीम पर एकदम स्थिर रहती है।

साइड वाले हिस्से में ध्यान दें तो यहां 17 इंच के व्हील दिए गए हैं जो इसके डिजायन से बिलकुल भी मेल नहीं खाते। इसके व्हील सिंपल और छोटे नज़र आते हैं। टाटा को हैरियर की साइज के हिसाब से बड़े और अच्छी डिजायन वाले अलॉय व्हील देने चाहिए थे। आपको इससे अच्छे और स्टाइलिश अलॉय व्हील टिगोर और नेक्सन में मिल जाएंगे।

कार में क्रोम का इस्तेमाल काफी कम हुआ है। विंडो आउटलाइन और डोर हैंडल पर क्रोम नजर आएगा। कार की रूफ को हाइलाइट करने के लिए हैरियर को ड्यूल टोन कलर दिया गया है। कार के दरवाजे साइड स्कर्ट तक फैले हुए हैं, जो इसे आकर्षक और दमदार बनाते हैं।

टाटा हैरियर का पीछे वाला हिस्सा काफी हद तक एच5एक्स कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है। कार के दोनों टेललैंप्स ग्लोसी ब्लैक कलर की पट्टी से जुड़े हैं जो इसे दमदार बनाते हैं। इस पट्टी के बीचों बीच टाटा की बैजिंग दी गई है। रात में टेललैंप की लाइट जब इस पट्टी पर पड़ती है तो ये काफी खूबसूरत दिखाई देती है। हैरियर को टफ एसयूवी वाला लुक देने के लिए कंपनी ने इसके दोनों सिरों पर फॉक्स स्किड प्लेट लगाई है। हैरियर का ग्राउंड क्लीयरेंस 205 एमएम है। ऊंचे ग्राउंड क्लीयरेंस की बदौलत सड़क पर ये अपनी अलग पहचान बनाती है।

interior

टाटा हैरियर का केबिन भी काफी पसंद आने वाला है। दरवाजों की अच्छी चौड़ाई और फ्लोरबोर्ड काफी नीचे होने के कारण केबिन के अंदर जाना आसान है। केबिन में बैठते ही आपको कंफर्ट और प्रीमियम का एक साथ अहसास होगा। कार की सिटिंग पोजिशन को ऊंचा रखा गया है, जिससे बाहर का नज़ारा साफ दिखाई देता है। हैरियर के टॉप वेरिएंट में ड्राइवर सीट को 8 तरीकों से एडजस्ट किया जा सकता है। कार के स्टीयरिंग व्हील को भी ड्राइवर की सुविधानुसार एडजस्ट किया जा सकता है।

अगर ड्राइवर की हाइट ज्यादा लंबी है तो उसे कार चलाते वक्त डैशबोर्ड से परेशानी हो सकती है। क्लच दबाते वक्त ड्राइवर का बायां घुटना डैशबोर्ड से टकरा सकता है। सीट को थोड़ा पीछे करने के बाद स्टीयरिंग को अपनी ओर खींचने से ये समस्या नहीं आएगी।

कार का 'ए' पिलर इतना चौड़ा है कि ड्राइवर को साइड में देखने पर काफी परेशानी होती है। बड़ा विंग मिरर भी इस परेशानी को और बढ़ा देता है। ऐसे ही कार का 'डी' पिलर भी काफी चौड़ा है जिससे यू—टर्न लेते समय ड्राइवर को पीछे देखने में परेशानी होती है।

कार की फ्रंट सीट काफी आरामदायक है। लंबी यात्राओं पर जाने वाले पैसेंजर के लिए यहां लंबर सपोर्ट दिया गया है। कार की सीटों को मैनुअली एडजस्ट किया जा सकता है। इस प्राइस रेंज में टाटा ऑटोमैटिक एडजस्टेबल सीट भी दे सकती थी। वेंटिलेशन सीट की भी कार में कमी महसूस होती है।

केबिन के अंदर सामान रखने के लिए काफी सारे स्टोरेज स्पेस दिए गए हैं। कार के फ्रंट डोर पर आपको बड़े-बड़े बॉटल होल्डर के साथ अंब्रेला होल्डर भी मिलेगा। दस्तावेज रखने के लिए ग्लोवबॉक्स में अलग से एक शेल्फ दिया गया है। कार के सेंट्रल आर्मरेस्ट के नीचे सोडा कैन या छोटी बॉटल रखने के लिए जगह दी गई है। सारे स्टोरेज स्पेस हमेशा ठंडे रहते हैं जिससे आपका पानी या ड्रिंक हमेशा ठंडी रहती है। कार के अंदर 12 वोल्ट का सॉकेट दिया गया है। इस सॉकेट में छोटा चार्जर लगाया जा सकता है। कार के एयरक्राफ्ट जैसी स्टाइल वाले हैंडब्रेक के साथ कपहोल्डर दिए गए हैं जहां आप आराम से छोटे कप रख सकते हैं।

कार का टेरेन रिस्पॉन्स सलेक्टर आपके स्मार्टफोन से आराम से कनेक्ट हो जाता है। हैरियर में आपको यूएसबी या ऑक्स केबल लगाने वाले स्लॉट को ढूंढने में काफी परेशानी आएगी।

वहीं इस स्लॉट में पेन ड्राइव या यूएसबी के जरिए फोन को कनेक्ट करने में दिक्कत आती है। स्लॉट को ढूंढने के लिए काफी नीचे घुसना पड़ता है और फिर उसे टटोलना भी पड़ता है। रोजमर्रा की जिंदगी में आपको इस प्रक्रिया को दोहराने से थोड़ी झुंझलाहट पैदा हो सकती है।

पीछे वाले हिस्से में ये समस्या और भी गंभीर है। यहां ये स्लॉट पहली बारी में तो आपको नजर ही नहीं आएगा। लेकिन एक अच्छी बात ये है कि ये स्लॉट 2.4 एम्पियर का है जिससे आपका फोन तेजी से चार्ज हो जाता है। हालांकि इस स्लॉट से एकबार में एक ही व्यक्ति फोन चार्ज कर सकता है।

अगर आप अपने फोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो इसे रखने के लिए पीछे के दरवाजों में शेल्फ दिया गया है। इसके साथ ही आपको बॉटल होल्डर भी दिया गया है जिसमें आप 1 लीटर तक की बॉटल रख सकते हैं। रियर सेंट्रल आर्मरेस्ट पर दो कपहोल्डर दिए गए हैं। अगर आप इस आर्मरेस्ट को इस्तेमाल नहीं करते हैं तो कार के पीछे तीन लोग आराम से सवार हो सकते हैं। पीछे का फ्लोर हंप ज्यादा ऊंचा नहीं है इसलिए बीच में बैठा पैसेंजर आराम से अपने पैर रख सकता है। बाकि दो पैसेंजर की बात करें तो कार का केबिन इतना चौड़ा है कि इसमें अच्छी-खासी कद-काठी के पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। कार के नीरूम और हैडरूम पर्याप्त है।

हैरियर में आपको 425 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो जीप कंपास के मुकाबले 5 लीटर कम है। पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस को 810 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

कार के केबिन के अंदर बैठते ही आपके मन में एक सवाल उठेगा। क्या वाकई टाटा ने इस कार को डिजाइन किया है? कार के डैशबोर्ड के ऊपरी भाग में सॉफ्ट टच मैटिरियल का इस्तेमाल किया गया है। डैशबोर्ड के बीच में ओकवुड फिनिशिंग दी गई है जो काफी आकर्षक दिखाई देती है। कार की फ्लोटिंग टचस्क्रीन और बटन ले-आउट को भी बड़े सुंदर तरीके से डैशबोर्ड के बीच में सैट किया गया है।

कार के फ्लोर कंसोल, डोर हैंडल और एल्बो रेस्ट में परफोरेटेड लैदर का इस्तेमाल किया गया है। कार की सीटों पर इस्तेमाल हुई लैदर अपहोल्स्ट्री केबिन को प्रीमियम लुक देती है। कार के स्टीयरिंग और गियर लीवर के आसपास भी लैदर फिनिशिंग की गई है। कुल मिलाकर हैरियर के केबिन डिजाइन ने साबित कर दिया है कि टाटा अच्छी प्रीमियम कार भी बना सकती है।

टेक्नोलॉजी और फीचर:

हैरियर टाटा द्वारा निर्मित अब तक की सबसे अच्छी फीचर लोडेड कार है। इसमें प्रीमियम कारों में आने वाले क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, पार्किंग कैमरा और एसी वेंट जैसे फीचर दिए गए हैं। कार में ऑटो डिमिंग रियरव्यू और सनरूफ की कमी महसूस होती है। फ्रंट पार्किंग सेंसर और इलेक्ट्रॉनिक टेलगेट जैसे छोटे फीचर भी कार में नहीं दिए गए हैं।

कार के इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में 7 इंच की बड़ी डिस्प्ले दी गई है। एलसीडी स्क्रीन पर मिलने वाली सूचना को शार्प ग्राफिक्स के जरिए आराम से पढ़ा जा सकता है। स्क्रीन पर एक डिजिटल टेकोमीटर भी दिया गया है। ये टेकोमीटर आपको 5 तरह की जानकारियां देता है, जिनमें डिस्टेंस टू एंप्टी, इंस्टेंट फ्यूल एफिशिएंसी, ट्रिप डीटेल और पावर/टॉर्क चार्ट शामिल हैं। आप स्टीयरिंग पर लगे बटन के माध्यम से इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को कंट्रोल कर सकते हैं।

इसके अलावा स्क्रीन पर कौन सा गाना चल रहा है, कौन सा दरवाजा खुला है, क्रूज कंट्रोल स्टेटस और स्पीड लिमिट वॉर्निंग जैसी और भी कई जानकारियां मिलती हैं।

कार के डैशबोर्ड पर 8.8 इंच की दूसरी टचस्क्रीन भी दी गई है। इस टचस्क्रीन में आपको एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले की कनेक्टिविटी मिलती है। स्क्रीन के नीचे ही आपको दो बटन भी मिलते हैं। एक बटन से वॉल्यूम कंट्रोल की जा सकती है वहीं दूसरे बटन से आप गूगल मैप को जूम-इन जूम-आउट कर सकते हैं।

कार में जेबीएल के 9 स्पीकर दिए गए हैं जिनसे बेहतरीन साउंड निकलकर आता है। इसके साथ ही आपको एक बाहर की तरफ लगा एम्प्लीफायर भी मिल रहा है। बता दें कि इस कीमत पर आने वाली किसी भी कार में आपको इससे बेहतर साउंड सिस्टम नहीं मिलता है।

performance

टाटा हैरियर में 2.0 लीटर का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन जीप कंपास में भी आता है। मगर हैरियर के इंजन को री-ट्यून किया गया है। हैरियर का इंजन 140 पीएस की पावर देता है जो कंपास के इंजन की तुलना में 33 पीएस कम है। हालांकि कार में कंपास के बराबर 350 एनएम टॉर्क जनरेट होती है। इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से जुड़ा है जो आगे वाले पहियों पर पावर सप्लाई करता है। कार में तीन ड्राइव मोड ईको, सिटी और स्पोर्ट दिए गए हैं। हमनें कार को तीनों मोड पर चलाकर देखा। हमें सबसे ज्यादा स्पोर्ट मोड अच्छा लगा।

स्पोर्ट मोड में 1800 आरपीएम तक पहुंचने के बाद कार को टॉर्क मिलता हैै। हाइवे पर कार को इंजन से अच्छी खासी पावर मिलती है। आप टॉप गियर पर कार को 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर ले जा सकते हैं। 150 की स्पीड पर आप किसी भी वाहन को आराम से ओवरटेक कर सकते हैं।

सिटी में कार चलाने के लिए कार में 'सिटी' मोड दिया गया है। आप सिटी मोड पर कार को पूरा दिन तीसरे गियर पर चला सकते हैं। स्पीड ब्रेकर आने पर कार 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उसपर आराम से गुजर सकती है।

कार में ईको मोड भी दिया गया है जिसे हमने ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया। यदि आपको कार से अच्छा माइलेज प्राप्त करना हो तो ईको मोड एक बेहतर विकल्प साबित होता है।

कार के क्लच और गियर के बीच काफी अच्छा तालमेल बैठता है। कार का क्लच ज्यादा हल्का नहीं है। फिलहाल कार में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विेकल्प नहीं आया है। कंपनी ने कहा है कि वो जल्द ही इसमें ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दे सकती है।

हैरियर में ऑल-व्हील-ड्राइव आने की फिलहाल कोई उम्मीद नहीं है। टाटा का कहना है कि ग्राहकों के बीच इसकी ज्यादा मांग ना होने के कारण कंपनी ने ये सिस्टम नहीं दिया। लेकिन हैरियर में टेरेन रिस्पॉन्स सिस्टम देकर ये कमी पूरी कर दी है। ये सिस्टम लैंडरोवर में भी दिया जा रहा है। इस सिस्टम में आपको 'रफ' और 'वैट' नाम से दो मोड दिए जाते हैं। ये मोड इलेक्टॉनिकली कंट्रोल किए जाते हैं।

अब हैरियर के कुछ नकारात्मक पहलुओं पर बात करते हैं। हैरियर के इंजन के नॉइस और वाइब्रेशन लेवल को थोड़ा बेहतर किया जा सकता था। चाहे इस कार को आप सिटी में चलाएं या हाइवे पर ले जाएं, कार के इंजन की आवाज आपको केबिन के अंदर तक सुनाई देगी। यदि इन बातों को आप नजर अंदाज कर दें तो हैरियर का इंजन और ड्राइव आपको हमेशा प्रभावित करता रहेगा।

राइड और हैंडलिंग:

टाटा हैरियर के सस्पेंशन लैडरोवर की डिस्कवरी स्पोर्ट जैसे हैं। हालांकि कार के रियर में दिए गए सस्पेंशन को लोटस इंजीनियरिंग नाम की कंपनी ने बनाया है। इस एसयूवी के सस्पेंशन गड्ढों और खराब सड़कों से आने वाले झटकों को आराम से सहन कर लेते हैं। एक अच्छी बात ये भी है कि कार के सस्पेंशन आवाज नहीं करते हैं। कभी-कभी ज्यादा झटके आने पर कार काफी उछाल लेती है। इसका असर रियर सीट पर बैठे पैंसेंजर भी महसूस कर सकते हैं। ऐसे झटके आने पर कार को धीमा करके निकालने पर कोई परेशानी नहीं आएगी। हाइवे पर ये कार एकदम सीधे और आराम से चलती है और कार को कभी पावर की कमी महसूस नहीं होती है।

कार के स्टीयरिंग की बात करें तो ये थोड़े भारी जरूर हैं मगर हैक्सा जितने नहीं। सिटी में कार के स्टीयरिंग से आपको कोई परेशानी महसूस नहीं होगी। हाइवे के लिए तो इसके स्टीयरिंग का वजन एकदम संतुलित है। हैरियर काफी तेजी से अपनी लेन बदल लेती है और उसके बाद आराम से स्थिर भी हो जाती है।

safety

हैरियर के टॉप वेरिएंट में काफी सारे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। इसमें 6 एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल शामिल है। कार में ईएसपी होने से सॉफ्टवेयर संचालित सेफ्टी फीचर जैसे हिल होल्ड कंट्रोल, हिल डिसेंट कंट्रोल, रोलओवर मिटिगेशन और डिस्क ब्रेक वाइपिंग भी जोड़े गए हैं। कार में आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट स्टैंडर्ड नहीं दिया जा रहा है। सभी वेरिएंट में ड्यूल फ्रंट एयरबैग स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।

variants

टाटा हैरियर 4 वेरिएंट एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजेड में उपलब्ध है। कार के बेस वेरिएंट में बस कुछ जरूरी फीचर ही दिए गए हैं। इसमें फ्रंट फॉग लैंप और म्यूजिक सिस्टम की कमी खलती है। इसके अलावा ये वेरिएंट केवल 'ऑर्क्स व्हाइट' पेंट शेड में ही उपलब्ध है।

कार के मिड वेरिएंट एक्सएम कुछ अच्छे फीचर से लैस है। इसमें ड्राइव मोड, 7 इंच टचस्क्रीन और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल दिए गए हैं। हैरियर के एक्सएम वेरिएंट में 17 इंच के अलॉय व्हील्स के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पुश बटन स्टार्ट और ऑटोमैटिक हैडलैंप वाइपर दिया गया है। हैरियर का टॉप वेरिएंट एक्सजेड दूसरे वेरिएंट की तुलना में ज्यादा फीचर से लैस है।

टाटा हैरियर की खूबियां और खामियां

खूबियां

  • हैरियर में अच्छी क्वालिटी वाले मैटेरियल का इस्तेमाल हुआ है।
  • डीज़ल इंजन हाईवे पर अच्छा प्रदर्शन करता है। सिटी में भी इसे आराम से चलाया जा सकता है।
  • फीचर लोडेड कार है। इस में लैदर अपहोल्स्ट्री, 8.8 इंच टचस्क्रीन, 7.0 इंच ड्राइवर डिस्प्ले और 9-स्पीकर वाला जेबीएल ऑडियो जैसे फीचर दिए गए हैं।
  • सुरक्षा के लिए छह एयरबैग, एबीएस, ईएससी और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे काम के फीचर दिए गए हैं।

खामियां

  • ऑटोमैटिक और ऑल-व्हील-ड्राइव का अभाव है। चर्चाएं हैं कि 2019 के बीच तक कंपनी इसका ऑटोमैटिक वेरिएंट लॉन्च करेगी।
  • पीछे वाली सीट में कुछ सुधार किया जा सकता था, यहां बड़े गड्ढों पर झटके महसूस होते हैं।
  • केबिन में बाहर का शोर-शराबा सुनाई देता है।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • टाटा हैरियर की खूबियां और खामियां

    ईएससी बेस्ड टेरेन रिस्पॉन्स मोड दिया गया है जिससे खराब सड़क को भी ये आसानी से पार कर जाती है।

  • टाटा हैरियर की खूबियां और खामियां

    सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इस में 7.0 इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, जो कई फीचर से लैस है।

  • टाटा हैरियर की खूबियां और खामियां

    बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इस में 9-स्पीकर वाला जेबीएल ऑडियो सिस्टम दिया गया है।

space Image

टाटा हैरियर यूजर रिव्यू

4.7/5
पर बेस्ड2035 यूजर रिव्यू
Chance to win image iPhone 7 & image vouchers - T&C *

रेट और रिव्यू

  • All (2035)
  • Looks (699)
  • Comfort (281)
  • Mileage (76)
  • Engine (196)
  • Interior (297)
  • Space (107)
  • Price (313)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • for XZ

    An Excellent Highway Cruiser!

    Tata Harrier is an excellent highway cruiser! Getting an average of 20+ kmpl on highways and 12+ kmpl in the city. Gears are a bit notchy especially from first to second....और पढ़ें

    द्वारा sabin
    On: Sep 27, 2019 | 3963 Views
  • Worst Milage and Several Software issues

    I had earlier Tata Nexon and drove it for one year 20,000kms and sold it to mainly purchase Tata Harrier, but I'm very much unsatisfied because of its several software is...और पढ़ें

    द्वारा anonymous
    On: Sep 21, 2019 | 559 Views
  • Worst Mileage and Several issues

    I had earlier Tata Nexon and drove it for one year 20,000 KM and sold it to mainly purchase Tata Harrier, but I'm very much unsatisfied because of its several software is...और पढ़ें

    द्वारा pradeep subu
    On: Sep 20, 2019 | 9564 Views
  • for XT

    Best SUV by Tata

    Tata Harrier is the Best car by Tata Brand. In terms of good mileage, and features Tata Harrier meets all the expectations of an Indian buyer. This car is far better than...और पढ़ें

    द्वारा h
    On: Oct 02, 2019 | 177 Views
  • Head on Harrier

    Excellent handling getting in Tata Harrier. Top of the line features. Best in comfort and great driving experience. The gear shifting is just so smooth.

    द्वारा mahaveer shivrayan
    On: Oct 02, 2019 | 20 Views
  • सभी देखें हैरियर रिव्यूज
space Image

टाटा हैरियर वीडियो

  • MG Hector: Should You Wait Or Buy Tata Harrier, Mahindra XUV500, Jeep Compass Instead? | #BuyOrHold
    6:35
    MG Hector: Should You Wait Or Buy Tata Harrier, Mahindra XUV500, Jeep Compass Instead? | #BuyOrHold
    May 15, 2019
  • Tata Harrier vs Hyundai Creta vs Jeep Compass: 3 Cheers For? | Zigwheels.com
    14:58
    Tata Harrier vs Hyundai Creta vs Jeep Compass: 3 Cheers For? | Zigwheels.com
    Apr 02, 2019
  • Tata Harrier vs Hyundai Creta vs Jeep Compass: Hindi Comparison Review | CarDekho.com
    13:54
    Tata Harrier vs Hyundai Creta vs Jeep Compass: Hindi Comparison Review | CarDekho.com
    Apr 02, 2019
  • Tata Harrier Petrol | Expected Specs, Dual-Clutch Automatic and More Details #In2Mins
    2:14
    Tata Harrier Petrol | Expected Specs, Dual-Clutch Automatic and More Details #In2Mins
    Mar 08, 2019
  • Tata Harrier - Pros, Cons and Should You Buy One? Cardekho.com
    7:18
    Tata Harrier - Pros, Cons and Should You Buy One? Cardekho.com
    Feb 08, 2019

टाटा हैरियर कलर

  • thermisto gold
    thermisto गोल्ड
  • telesto grey
    टेलेस्टो ग्रे
  • orcus white dual tone
    orcus व्हाइट ड्यूल टोन
  • dark edition
    डार्क एडिशन
  • calisto copper
    calisto copper
  • ariel silver
    ariel सिल्वर
  • calisto copper dual tone
    calisto copper dual tone
  • orcus white
    orcus व्हाइट

टाटा हैरियर फोटो

  • तस्वीरें
  • टाटा हैरियर front left side image
  • टाटा हैरियर rear left view image
  • टाटा हैरियर front view image
  • टाटा हैरियर grille image
  • टाटा हैरियर headlight image
  • CarDekho Gaadi Store
  • टाटा हैरियर taillight image
  • टाटा हैरियर side mirror (body) image
space Image

टाटा हैरियर न्यूज़

टाटा हैरियर जैसी पुरानी कारें

टाटा हैरियर पर अपना कमेंट लिखें

63 कमेंट्स
1
G
giri kumar
Sep 18, 2019 5:13:33 PM

ELECTRIC AND ELECRONIC SYSTEMS ARE NOT WORKING PROPERLY EVEN AFTER REPEATED UPDATIONS, VERY POOR SERVICE FROM TATA, SPEED LIMITING ALARMS ARE REALLY IRRITATING

    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    ram mohan
    Jul 28, 2019 6:06:18 PM

    When was the launch H5X SUV when launched kindly update me the same

      जवाब
      Write a Reply
      1
      D
      durgadas galinde
      Jul 22, 2019 4:14:28 PM

      Plz give sunroof

        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में टाटा हैरियर की कीमत

        सिटीon-road प्राइस
        मुंबईRs. 15.95 - 20.67 लाख
        बैंगलोरRs. 16.56 - 21.49 लाख
        चेन्नईRs. 16.08 - 20.95 लाख
        हैदराबादRs. 15.86 - 20.6 लाख
        पुणेRs. 16.02 - 20.52 लाख
        कोलकाताRs. 14.76 - 19.35 लाख
        अपना शहर चुनें

        ट्रेंडिंग टाटा कार्स

        • लोकप्रिय
        • अपकमिंग
        ×
        आपका शहर कौन सा है?