• लॉगिन / रजिस्टर
इलेक्ट्रिक कार ज़ोन

इलेक्ट्रिक कारें

वर्तमान में, भारत में 7 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनमें महिंद्रा ई2ओ प्लस सबसे सस्ती ईवी है और महिंद्रा ई2ओ प्लस सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। भारत में निसान नोट ई पावरमर्सिडीज, ईक्यूसी और बीएमडब्ल्यू आई3 जैसी इलेक्ट्रिक कारें भी जल्द लॉन्च होंगी।

इलेक्ट्रिक कारें कीमत सूची 2020

मॉडलएक्स-शोरूम कीमत
महिंद्रा ई-केयूवी100Rs. 8.25 लाख*
टाटा नेक्सन ईवीRs. 13.99 - 15.99 लाख*
एमजी जेडएस ईवीRs. 20.88 - 23.58 लाख*
टाटा टिगॉर evRs. 9.17 - 9.75 लाख*
हुंडई कोना इलेक्ट्रिकRs. 23.71 - 23.9 लाख*

भारत में इलेक्ट्रिक कारें

इलेक्ट्रिक car न्यूज़

इलेक्ट्रिक कारें में की components

  • बैटरी

    रिचार्जेबल बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों का मुख्य पावर स्रोत होती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर को ईंधन (बिजली) प्रदान करती है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों में एक या उससे अधिक बैटरी का उपयोग किया जाता है जिसे "बैटरी पैक" के रूप में जाना जाता है। अधिकांश ईवी में यह केबिन के नीचे की ओर स्थापित की गई होती है। इसकी बिजली क्षमता को किलोवाट-ऑवर में मापा जाता है।

  • मोटर्स

    कन्वेंशनल कारों में लगी जटिल पॉवरट्रेन की बजाए इसमें इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। आमतौर पर इसमें एक ही मोटर लगी होती है, लेकिन कभी कभार गाड़ी के अनुसार इसमें दो, तीन या चार मोटर भी दी जाती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में मोटर का साइज़ छोटा रखा जाता है, ऐसे में यह कार ज्यादा स्पेस देती है। यह ज्यादा टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होती है। साथ ही कम प्रदूषण व कम आवाज़ जनरेट करती है।

  • controller

    इलेक्ट्रिक वाहनों में कंट्रोलर दिया जाता है जो बैटरी पैक से मोटर तक पावर के प्रवाह को रेगुलेट करता है। यह उपलब्ध बैटरी के अनुसार स्पीड को कंट्रोल करता है और बैटरी के मुताबिक ही पावर जनरेट करता है।

×
आपका शहर कौन सा है?