CarDekho.com - Best place to buy New and Used Cars in India
शहर चुनें
इलेक्ट्रिक कार ज़ोन

भारत में इलेक्ट्रिक कारें

वर्तमान में, भारत में 12 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनमें strom मोटर्स आर3 सबसे सस्ती ईवी है और ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटी सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। भारत में वोल्वो एक्ससी40 rechargemahindra, ई-केयूवी100 और टाटा टियागो ईवी जैसी इलेक्ट्रिक कारें भी जल्द लॉन्च होंगी।

इलेक्ट्रिक कार प्राइस लिस्ट 2022

मॉडलएक्स-शोरूम कीमत
जगुआर आई- पेसRs. 1.08 - 1.12 करोड़*
बीएमडब्ल्यू आईएक्सRs. 1.15 - 1.16 करोड़*
पोर्श टायकनRs. 1.50 - 2.10 करोड़*
बीवाईडी ई6Rs. 29.15 लाख*
ऑडी आरएस ई-ट्रॉन जीटीRs. 2.04 करोड़*
और देखें

इलेक्ट्रिक कारें भारत में

इलेक्ट्रिक कार न्यूज़

भारत में Compare EV कारें

इलेक्ट्रिक कारों के मुख्य पार्ट्स

  • बैटरी

    रिचार्जेबल बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों का मुख्य पावर स्रोत होती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर को ईंधन (बिजली) प्रदान करती है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों में एक या उससे अधिक बैटरी का उपयोग किया जाता है जिसे "बैटरी पैक" के रूप में जाना जाता है। अधिकांश ईवी में यह केबिन के नीचे की ओर स्थापित की गई होती है। इसकी बिजली क्षमता को किलोवाट-ऑवर में मापा जाता है।

  • मोटर्स

    कन्वेंशनल कारों में लगी जटिल पॉवरट्रेन की बजाए इसमें इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। आमतौर पर इसमें एक ही मोटर लगी होती है, लेकिन कभी कभार गाड़ी के अनुसार इसमें दो, तीन या चार मोटर भी दी जाती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में मोटर का साइज़ छोटा रखा जाता है, ऐसे में यह कार ज्यादा स्पेस देती है। यह ज्यादा टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होती है। साथ ही कम प्रदूषण व कम आवाज़ जनरेट करती है।

  • controller

    इलेक्ट्रिक वाहनों में कंट्रोलर दिया जाता है जो बैटरी पैक से मोटर तक पावर के प्रवाह को रेगुलेट करता है। यह उपलब्ध बैटरी के अनुसार स्पीड को कंट्रोल करता है और बैटरी के मुताबिक ही पावर जनरेट करता है।

User Reviews of Electric कारें

  • ऑडी ई-ट्रॉन जीटी

    Really Great Car It Is,

    This is a really great car it is. It is looking cool, and yes it's important to stop fossil fuels.

    द्वारा shubhradip sarkar
    On: जनवरी 23, 2022 | 11 Views
  • पोर्श टायकन

    Super Nice Car

    It is a super and nice car, also has a stylish look. It is an eco-friendly, safe, fast, and comfortable car but should be more colors.

    द्वारा the lazy boiis
    On: जनवरी 14, 2022 | 19 Views
  • टाटा टिगॉर EV

    My First EV

    Just drove 500 km with the new Tigor EV, I would say the performance is just perfect for urban driving.

    द्वारा bikram saha
    On: दिसंबर 22, 2021 | 177 Views
  • बीवाईडी ई6

    Byd Car So Good

    BYD car really looking very nice. Outlook is fantastic. The interior is also amazing. Everyone is acceptable for this car. l love BYD cars. Thank you

    द्वारा jaipareddy एस
    On: दिसंबर 05, 2021 | 102 Views
  • जगुआर आई- पेस

    Amazing And Mind Blowing Electric Car

    Amazing and Mind-blowing electric car with high-tech features and full tech comfort with super tech safety.

    द्वारा hk brothers
    On: मई 02, 2021 | 68 Views

Popular Electric Car रोड टेस्ट

  • इस कार की डब्ल्यूएलटीसी सर्टिफाइड रेंज 415-520 किलोमीटर देखकर काफी लोगों में इस कार को लेकर इंटरेस्ट जागने लगा है।

    By भानुजनवरी 05, 2022
  • भारत में अब प्राइवेट कस्टमर्स के लिए टिगॉर ईवी देश की सबसे सस्ती नई इलेक्ट्रिक गाड़ी बन चुकी है। पर क्या टाटा टिगॉर इलेक्ट्रिक में वो बात है जो कस्टमर्स को अपनी तरफ आकर्षित कर सकती है।

    By भानुसितंबर 28, 2021
  • ईक्यूसी से सितंबर 2018 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्दा उठाया गया था। भारत में इसे कोरोना के कारण लॉन्च करने में देरी हो गई। एक इलेक्ट्रिक कार होने के नाते मर्सिडीज-बेंज के लिए ईक्यूसी काफी मायने रखती है। क्योंकि​ 2039 तक कंपनी की योजना अपने पोर्टफोलियों में सभी व्हीकल्स को इलेक्ट्रिफायड

    By भानुसितंबर 10, 2020
  • टाटा ने आखिरकार नेक्सन का इलेक्ट्रिक वर्ज़न पेश कर दिया है। एआरएआई के अनुसार यह फुल चार्ज होने पर 312 किमी की रेंज देने में सक्षम है। लेकिन क्या वास्तव में ये इतनी रेंज देती हैं? और कैसी है इसकी परफॉर्मेंस? आईये विस्तार से जानें- 

     

    By tusharजनवरी 21, 2020
  • इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के भविष्य को देखते हुए एमजी मोटर्स यहां जेडएस ईवी को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। एमजी जेडएस ईवी कंपनी की भारत में पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी होगी।

    By भानुजनवरी 09, 2020

अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें

पॉपुलर हाइब्रिड कारें

इलेक्ट्रिक कारें के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

क्या इलेक्ट्रिक कारों में इंजन होता है?

इलेक्ट्रिक कारों में इंटरनल कंबस्शन इंजन के बजाए इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है। इस मोटर को कार में लगे बड़े से बैट्री पैक से पावर मिलती है जिसे वॉल सॉकेट या पोर्टेबल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है |

भारत में सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार कौनसी है?

इंडिया में फिलहाल 14 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिनमें आई- पेस, आईएक्स, टायकन, ई6, आरएस ई-ट्रॉन जीटी बेस्ट इलेक्ट्रिक शामिल हैं।

एक इलेक्ट्रिक कार की बैट्री कितने लंबे समय तक चलती है?

इलेक्ट्रिक व्हीकल में दिए गए बैट्री पैक के साइज के हिसाब बैट्री 100 से लेकर 450 किलोमीटर की दूरी तय करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के तौर पर एक मिड साइज 22 केडब्ल्यूएच की बैट्री रेंज 130 से लेकर 160 किलोमीटर होती है। भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों में जगुआर आई- पेस ब्लैक की रेंज सबसे ज्यादा है।

क्या इलेक्ट्रिक कारों को घर में ही चार्ज किया जा सकता है?

होम चार्जिंग पॉइन्ट इंस्टॉल कर लेने या 3 पिन प्लग सॉकेट के जरिए ईवीएसई सप्लाय से होम चार्जिंग कर सकते हैं जिसकी सुविधा कंपनी द्वारा ही दी जाती है। होम चार्जिंग पॉइन्ट काफी फास्ट होते हैं जिनमें बिल्ट इन सेफ्टी फीचर्स होते हैं।

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

एक इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज होने में 30 मिनट से लेकर 12 घंटे तक का समय लग सकता है जो कि बैट्री के साइज़ और चार्जर की स्पीड पर काफी निर्भर करता है। 7 केडब्ल्यू के चार्जिंग पॉइन्ट के साथ बैट्री को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में औसतन 8 घंटे का समय लग सकता है।

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है?

ऑल इलेक्ट्रिक व्हीक्लस यानी ईवी इंटररनल कंबस्शन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर दी गई होती है। इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए बैट्री पैक की जरूरत होती है जिसे या तो चार्जिंग स्टेशन से चार्ज कराया जा सकता है या फिर वॉल आउटलेट से चार्ज किया जा सकता है।

जल्द लांच होने वाली/अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें कौनसी हैं?

इंडिया में जल्द लांच होने वाली इलेक्ट्रिक कारें एक्ससी40 रिचार्ज, ई-केयूवी100, टियागो ईवी, अल्ट्रोज़ ईवी, कूपर एसई हैं।

क्या पहाड़ी इलाकों में इलेक्ट्रिक कारें काम कर सकती हैं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल के हर व्हील या आगे और पीछे के व्हील्स पर अलग से मोटर दी गई होती है जो आईसी इंजन के मुकाबले काफी टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होती है। ऐसे में ये व्हीकल खड़ी चढ़ाई पर आराम से चढ़ सकते हैं।

क्या मैं रोजाना रात को अपनी इलेक्ट्रिक कार चार्ज कर सकता हूं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल रखने वाले काफी ग्राहक अपने घर पर रात में ही अपनी ईवी को चार्ज करते हैं। इन व्हीकल्स को पावर देने वाली बैट्रियां में इतना चार्ज होता है कि इन्हें रोजाना रात में चार्ज करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य क्या है?

इलेक्ट्रिक कारें इंजन वाली कारों का सबसे बेहतरीन और पर्यावरण के हित वाला विकल्प है। पेट्रोल और डीजल वाले व्हीकल के मुकाबले ईवी आने कुछ समय में बैट्री तैयार करने की लागत कम होने पर काफी सस्ती भी साबित होंगी।

सबसे बेस्ट हायब्रिड या इलेक्ट्रिक कारें कौनसी हैं?

हायब्रिड कार और इलेक्ट्रिक कार के बीच फर्क सिर्फ इतना होता है कि हायब्रिड कारों को कुछ पावर कंबस्शन इंजन से मिलती है। जबकि एक इलेक्ट्रिक कार को बैट्री पैक से पावर मिलती है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे बेस्ट कारें कुछ इस प्रकार से हैं: आई- पेस, आईएक्स, टायकन, ई6, आरएस ई-ट्रॉन जीटी, हायब्रिड: 7 सीरीज, एलसी 500एच

क्या इलेक्ट्रिक कारों में ऑयल बदलवाने की जरूरत पड़ती है?

नहीं! इलेक्ट्रिक कारों में ऑयल बदलवाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ये इंजन से नहीं चलती हैं। इसके अलावा पेट्रोल या डीजल इंजन वाली कारों की तरह इनमें फैन बेल्ट्स,एयर फिल्टर्स,स्पार्क प्लग्स जैसे पार्ट्स बदलवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
×
We need your सिटी to customize your experience