• लॉगिन / रजिस्टर
  • Maruti Ertiga

मारुति अर्टिगा

कार बदले
698 रिव्यूरेटिंग दें
Rs.7.54 - 11.2 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
नवंबर ऑफर देखें
इस महीने के ऑफर से ना चूकें

मारूति अर्टिगा के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)26.2 किमी/किग्रा
इंजन (तक)1498 cc
बीएचपी103.0
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
सीटें7
बूट स्पेस209 litres

अर्टिगा पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: ग्लोबल न्यू कार असिसमेंट प्रोग्राम (ग्लोबल एनसीएपी) ने भारत में बनी मारुति अर्टिगा पर क्रैश टेस्ट किया है। क्रैश टेस्ट में मारुति अर्टिगा को व्यस्क व चाइल्ड पैसेंजर की सुरक्षा के लिए 3-स्टार रेटिंग मिली है। अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

2018 मारुति अर्टिगा वेरिएंट और कीमत: 2018 अर्टिगा चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में उपलब्ध है। इसकी कीमत 7.44 लाख रूपए से 10.90 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) के बीच है। अर्टिगा का फर्स्ट ड्राइव रिव्यू देखने के लिए यहां क्लिक करें। यदि आपके पास 2018 अर्टिगा एमपीवी है या फिर इसे खरीदने की योजना बना रहे हैं तो बेशक आप इसे भीड़ से अलग बनाना चाहेंगे। यदि हां, तो यहां अर्टिगा के साथ उपलब्ध वैकल्पिक एक्सेसरीज के बारे में जानें।

2018 मारुति अर्टिगा इंजन और परफॉर्मेंस: दूसरी जनरेशन की मारुति अर्टिगा 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.3-लीटर डीज़ल इंजन के साथ उपलब्ध है। 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस अर्टिगा का डीज़ल इंजन 89 पीएस की पावर, 200 एनएम का टॉर्क और 25.47 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इसका पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स विकल्पों में उपलब्ध है। यह 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क देता है। अर्टिगा का पेट्रोल इंजन मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 19.34 किमी/लीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 18.69 किमी/लीटर का माइलेज देता है।  

मारुति अर्टिगा 2018 फीचर्स: दूसरी जनरेशन की अर्टिगा एक फीचर लोडेड कार है। इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी टेललैंप, 15-इंच व्हील, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड कप होल्डर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से अर्टिगा में ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मिलते हैं। अर्टिगा के ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और हिल होल्ड फीचर भी मिलते हैं।

मारुति अर्टिगा का मुकाबला: भारतीय बाजार में 2018 अर्टिगा का मुकाबला रेनो लॉजी, होंडा बीआर-वी और महिंद्रा मराज़ो से है।

बड़ी बचत!!!
45% ! तक बचाओ! मारुति अर्टिगा में यूज़्ड़ नई दिल्ली पर सर्वोत्तम सौदों का पता लगाएं

मारूति अर्टिगा प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

एलएक्सआई1462 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 19.34 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.7.54 लाख*
वीएक्सआई1462 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 19.34 किमी/लीटर
सब से ज़्यादा बिकने वाला
Less than 1 महीने का इंतजार
Rs.8.26 लाख*
अपकमिंगस्पोर्ट1462 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 19.34 किमी/लीटरRs.8.3 लाख*
लॉन्च होने पर मुझे सूचित करें
 
सीएनजी vxi1462 cc, मैनुअल, सीएनजी, 26.2 किमी/किग्राLess than 1 महीने का इंतजारRs.8.87 लाख*
जेडएक्सआई1462 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 19.34 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.9.09 लाख*
वीएक्सआई एटी 1462 cc, ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 18.69 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.9.28 लाख*
जेडएक्सआई प्लस 1462 cc, मैनुअल, पेट्रोल, 19.34 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.9.6 लाख*
1.5 vdi1498 cc, मैनुअल, डीज़ल, 24.2 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.9.86 लाख*
जेडएक्सआई एटी 1462 cc, ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 18.69 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.10.05 लाख*
1.5 zdi1498 cc, मैनुअल, डीज़ल, 24.2 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.10.69 लाख*
1.5 जेडडीआई प्लस 1498 cc, मैनुअल, डीज़ल, 24.2 किमी/लीटरLess than 1 महीने का इंतजारRs.11.2 लाख*
सभी वेरिएंट देखें
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

हाल ही में पूछे गए प्रश्न

मारूति अर्टिगा की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारूति अर्टिगा रिव्यू

मारुति ने पहली जनरेशन की अर्टिगा को काफी समझदारी के साथ बनाया था। कॉम्पैक्ट होने के बावजूद उस कार में 7 पैसेंजर आराम से बैठाए जा सकते थे। किफायती होने के साथ-साथ वो कार आकर्षक भी दिखाई देती थी। हालांकि उसमें छोटी-मोटी कमियां भी जरुर थी जो शायद आपको मालूम ना हो। कार का बूट स्पेस काफी कम था। कार की थर्ड रो यानी इसके एकदम पीछे दी गई सीटों पर बैठने में आज भी काफी परेशानी आती है। कार के फेल हो जाने का सबसे प्रमुख कारण रहा उसका किसी टैक्सी कार जैसा लुक। कुल मिलाकर कार अच्छी थी, मारुति ने उसे बंद करने की बजाए एक नए अवतार में लोगों के सामने पेश किया। अब अर्टिगा नई जनरेशन कार के रूप में बाजार में उतर गई है और पहले से कई ज्यादा बेहतर है।  

इसमें कोई शक नहीं कि कई मायनों में नई अर्टिगा पुरानी से बेहतर कार है। कार बाहर से जितनी लंबी और चौड़ी है उतना ही चौड़ा इसका केबिन स्पेस भी है। ताकतवर होने के साथ इसका इंजन ज्यादा माइलेज देने का भी दम रखता है। दूसरी जनरेशन अर्टिगा को एक नए प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है जिसके बाद कार का वजन कुछ हल्का हुआ है। कार में पहले से फीचर कई ज्यादा हैं और इसकी कीमत को फिर से किफायती रखा गया है।

नई अर्टिगा का केबिन स्पेस और कॉम्पैक्ट लुक इसको एक आदर्श फैमिली कार बनाता है। इसकी कीमत मुकाबले में मौजूद कारों से थोड़ी कम ही है, वहीं मारुति की आफ्टर सेल सर्विस इस पूरे पैकेज में और जान डाल देती है।

एक्सटीरियर

पहली जनरेशन मॉडल के मुकाबले नई अर्टिगा सड़कों पर ज्यादा ध्यान अपनी ओर खींचती है। कार की फ्रंट ग्रिल पर क्रोम स्ट्रिप का ज्यादा इस्तेमाल शायद हर किसी को पसंद ना आए,मगर इससे नई अर्टिगा ज्यादा आकर्षक दिखती है। कार के फ्रंट बंपर और हैडलैंप की डिजाइन शानदार है। हालांकि डेटाइम रनिंग लाइट नहीं दी गई है। अमूमन हैडलैंप के अंदर लगाई जाने वाली डीआरएल से कार को आधुनिक बनाया जा सकता था। ये डीआरएल कार को पी्रमियम लुक भी देने का काम करती है।

इसके अलावा फ्रंट के मुकाबले नई अर्टिगा का रियर और भी ज्यादा अच्छे से डिजाइन किया गया है। नए ट्रैंड के हिसाब से कार के स्टाइलिश हैडलैंप डी पीलर से जुड़े हुए हैं और जिन्हें तीन भागों में बांटा भी गया है।  नई अर्टिगा की चौड़ाई को 40 मिलीमीटर तक बढ़ाया गया है। मगर इसकी चौड़ाई का अंदाजा आपको तभी होगा जब इसके साथ आप पहली जनरेशन अर्टिगा को लाकर खड़ा कर दें।

  पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
लंबाई 4296एमएम 4395एमएम (+99एमएम)
चौड़ाई 1695एमएम 1735एमएम (+40एमएम)
उंचाई 1685एमएम 1690एमएम (+5एमएम)
व्हीलबेस 2740एमएम 2740एमएम
टायर 185/65 आर15 185/65 आर15
ग्राउंड क्लीयरेंस 185एमएम 180एमएम

नई अर्टिगा की फ्लोटिंग रूफलाइन कार के डिजाइन को मॉर्डन टच देती है। कार में अर्टिगा के इंडोनेशियाई मॉडल जैसे 15 इंच मल्टी स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। फिर भी हमें ये पसंद नहीं आए। नई अर्टिगा की लंबाई 4395 मिलीमीटर है जो पुराने मॉडल के मुकाबले 99 मिलीमीटर बड़ी है।

नई अर्टिगा 5 कलर विकल्पों अउबर्न रेड मरून,ऑक्सफर्ड ब्लू,मैग्मा ग्रे,सिल्की सिल्वर औैर पर्ल आर्कटिक में उपलब्ध है। मरून को छोड़कर बाकि सारे कलर विकल्प आपको मारुति की डिज़ायर में भी मिलते हैं। अर्टिगा में ब्लैक,ब्राउन और मिडनाइट ब्लू जैसे कुछ डार्क कलर विकल्प दिए जाते तो और भी अच्छा हो जाता।

इंटीरियर

पहली जनरेशन अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा 40 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। मगर इसकी चौड़ाई का अंदाजा केवल ड्राइवर सीट पर बैठने के बाद ही होता है। नई अर्टिगा उतनी ही चौड़ी है जितनी कि डिज़ायर है। ऐसे में ये कार सिटी में चलाने पर उतनी ही आसान लगती है जितनी कि स्विफ्ट और डिज़ायर। कार की ड्राइविंग पोजिशन को उंचा रखा गया है जिससे ड्राइवर को ट्रैफिक का अनुमान लगाने में आसानी होती है।

पहले जो लोग मारूति की स्विफ्ट या डिजायर से अपग्रेड होकर अर्टिगा खरीदते थे उन्हें कार में इंटीरियर पुराना ही मिलता था,मगर अब ऐसा नहीं है। नई अर्टिगा के इंटीरियर को एकदम अलग डिजाइनिंग मिली है। स्विफ्ट और डिज़ायर की तुलना में नई अर्टिगा का डैशबोर्ड एकदम अलग है।कार के इंटीरियर में बड़े फीचर अपडेट की बात करें तो इसमें फ्लैट बॉटम स्टेयरिंग,कूल कप होल्डर,फ्रंट आर्मरेस्ट और एक क्लाइमेट कंट्रोल को जोड़ा गया है। बात करें अगर प्लास्टिक क्वालिटी की तो ये नई अर्टिगा में भी बरकरार रखी गई है।कार के दरवाजों में अब आपको अपने स्मार्टफोन को रखने की जगह भी दे दी गई है

नई अर्टिगा का आकार बढ़ने के साथ इसका केबिन स्पेस भी बढ़ा है।। उदाहरण के तौर पर सैकंड रो में शोल्डर रूम 30 एमएम बढ़ गया है। वहीं हैडरूम में भी 10 एमएम का इजाफा हुआ है। सीटों की चौड़ाई भी पहले से 50 एमएम तक बढ़ी है जिससे सैकंड रो में बैठने वाले तीनो पैसेंजर को आराम ज्यादा मिल पाता है।

कार के थर्ड रो की बात करें तो अच्छी कद काठी वाले वयस्कों के लिए इसमें अच्छी खासी जगह बन जाती है। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा में न्यूनतम नी—रूम 550 मिलीमीटर से 610 मिलीमीटर तक बढ़ा है। मगर पहले के मुकाबले अधिकतम नी—रूम 780 एमएम से घटकर 725 एमएम ही रह गया है। कुल मिलाकर कार के पीछे की रो में बैठने वाले सभी पैसेंजर बिना परेशानी के अपने घुटनों और पैरों को आराम दे सकते हैं। ऐसा आराम पुरानी अर्टिगा में नहीं मिला करता था।

इसके बूट स्पेस की बात करें तो नई अर्टिगा में 209 लीटर का बूट स्पेस मिल रहा है जिसे 803 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। 209 लीटर के बूट स्पेस में आप पीछे दो ट्रॉली बैग आराम से रख सकते हैं। कार में यदि ज्यादा पैसेंजर से ज्यादा लगेज है तो आप इसकी दोनों रो को मोड़कर काफी अच्छा बूट स्पेस तैयार कर सकते हैं।

परफॉर्मेंस

नई अर्टिगा को सुजुकी के हार्टटेक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर मारूति ने डिज़ायर,स्विफ्ट,इग्निस और नई वैगन—आर को भी बनाया है।

नई अर्टिगा में एक जरुरी सुधार हुआ है जिसपर हमनें काफी गौर किया। कार का चेसिस बदलने के बाद ये कार हाइवे पर तेज गति में होने के बावजूद एकदम स्थिर चलती रहती है। हल्के कंट्रोल सिस्टम के कारण अन्य हैचबैक और सेडान कारों की तरह नई अर्टिगा चलाने में काफी हल्की है।एक बड़ी और लंबी कार होने के कारण कार के पलटने की थोड़ी संभावना बनी रहती है। पहाड़ों की घुमावदार सड़कों पर इसे थोड़ा आराम से चलाने पर ही समझदारी होगी।

नई अर्टिगा में हुए जरूरी सुधारों के बाद कार की राइड क्वालिटी और भी अच्छी हो गई है। इसके सस्पेंशन सिस्टम को काफी अच्छे ढंग से सैट किया गया है जिससे उबड़ खाबड़ रास्तों पर आपको झटके महसूस नहीं होंगे। इसके सस्पेंशन इतने सही ढंग से काम करते हैं कि एकदम पीछे बैठे पैसेंजर को भी इन झटकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पहली जनरेशन अर्टिगा में सभी पैसेंजर को इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

नई अर्टिगा को हाइवे पर आराम से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। इस बार कार का ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी लाजवाब हो गया है। 100 किलोमीटर की रफ्तार पर यदि ब्रेक लगाया जाए तो कार महज़ 44.49 मीटर आगे जाकर रुक जाती है।

नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई दूसरी जनरेशन अर्टिगा में 1.5 लीटर यूनिट का पेट्रोल इंजन दिया आ रहा है। इस इंजन के साथ ही स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल सिस्टम एसएचवीएस टेक्नोलॉजी भी आ रही है। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा का इंजन 13पीएस और 8एनएम की ज्यादा टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। गौर करने वाली बात ये भी है कि कार में यदि ज्यादा पैसेंजर सवार हो तो भी पर्याप्त मात्रा में टॉर्क जनरेट हो जाता है।

हालांकि नई अर्टिगा का इंजन फुल पैंसेंजर लोड के साथ पहाड़ी इलाकों में ज्यादा टॉर्क जनरेट नहीं कर पाता है। यहां 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से सीधे 80 प्रतिघंटे रफ्तार पर जाने के लिए कार 9 सैकंड का समय लेती है जो बहुत ज्यादा है।

हमें नई अर्टिगा में जो सबसे अच्छी बात लगी वो ये है कि ये कार सिटी में जितने आराम से चलती है उतनी ही हाइवे पर भी। अर्टिगा की शानदार सीटिंग कैपेसिटी के कारण ग्राहक इस कार को काफी पसंद करते हैं। लेकिन अब इस कार को ज्यादा पैसेंजर के साथ लंबी यात्राओं पर भी ले जाया जा सकती है। लंबी यात्राओं के हिसाब से कार में क्रूज कंट्रोल के फीचर की थोड़ी कमी महसूस होती है।

हमारे द्वारा की गई टेस्ट राइड में हमें कार से सिटी में 13.40 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। हाइवे पर नई अर्टिगा से 16.03 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त होता है। 7 सीटर कार के हिसाब से माइलेज के इन आंकड़ो को अच्छा कहा जा सकता है। नई अर्टिगा में 45 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ आप इसमें 600—700 किलोमीटर तक जाने लायक ईंधन भरवा सकते हैं। हां इतना जरूर है कि यहां ड्राइविंग कंडीशन भी काफी निर्भर करती है। एक बात और यहां देखने वाली है कि नई अर्टिगा का इंजन 4 स्पीड ऑटोमैटिक के मुकाबले 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देता है। बता दें कि ये सभी आंकड़े हमें कार को अकेले ड्राइव करने पर प्राप्त हुए हैं। अगर इसमें हमारे साथ कुछ पैसेंजर भी होते या इसे ज्यादा भीड़भाड़ में चलाया जाता तो आंकड़ों की कहानी कुछ और भी हो सकती थी।

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाए गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

मारुति अर्टिगा पेट्रोल एमटी टेस्ट नतीजे
0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा 12 सैकंड
30-80 किलोमीटर प्रतिघंटा (तीसरा गियर) 9.25 सैकंड
40-10 किलोमीटर प्रतिघंटा (चौथा गियर) 15.98 सैकंड

हमारे द्वारा की गई टेस्ट राइड में हमें कार से सिटी में 13.40 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। हाइवे पर नई अर्टिगा से 16.03 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त होता है। 7 सीटर कार के हिसाब से माइलेज के इन आंकड़ो को अच्छा कहा जा सकता है। नई अर्टिगा में 45 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ आप इसमें 600—700 किलोमीटर तक जाने लायक ईंधन भरवा सकते हैं। हां इतना जरूर है कि यहां ड्राइविंग कंडीशन भी काफी निर्भर करती है। एक बात और यहां देखने वाली है कि नई अर्टिगा का इंजन 4 स्पीड ऑटोमैटिक के मुकाबले 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देता है। बता दें कि ये सभी आंकड़े हमें कार को अकेले ड्राइव करने पर प्राप्त हुए हैं। अगर इसमें हमारे साथ कुछ पैसेंजर भी होते या इसे ज्यादा भीड़भाड़ में चलाया जाता तो आंकड़ों की कहानी कुछ और भी हो सकती थी।

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाए गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

पेट्रोल पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
इंजन 1.4-लीटर 1.5-लीटर
पावर 92पीएस @ 6000आरपीएम 105पीएस @ 6000आरपीएम (+13पीएस)
टॉर्क 130एनएम @ 4000आरपीएम 138एनएम @ 4400आरपीएम (+8एनएम)
ट्रांसमिशन 5एमटी/4एटी 5एमटी/4एटी
माइलेज (दावे के अनुसार)    17.50किमी प्रतिलीटर / 17.03किमी प्रतिलीटर  19.34किमी प्रतिलीटर / 18.69किमी प्रतिलीटर
डीज़ल पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
इंजन 1.3-लीटर 1.3-लीटर
पावर 90पीएस @ 4000आरपीएम 90पीएस @ 4000आरपीएम
टॉर्क 200एनएम @ 1750 200एनएम @ 1750
ट्रांसमिशन 5एमटी 5एमटी
माइलेज (दावे के अनुसार) 24.52किमी प्रतिलीटर 25.47किमी प्रतिलीटर

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाया गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

सेफ्टी

नई अर्टिगा में ड्यूअल फ्रंट एयरबैग,एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम,इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन,आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और फ्रंट सीट प्रीटेंशनर लोड लिमिटर्स के साथ स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।साथ स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और सैंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर को भी स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड जैसे अत्याधुनिक फीचर मिल रहे हैं।

वेरिएंट्स

नई अर्टिगा 4 वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में उपलब्ध है। ये सारे वेरिएंट पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन में आपको मिलते हैं। कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प है मगर वो केवल 1.5 लीटर वाले पेट्रोल इंजन के साथ ही आता है। पेट्रोल ऑटोमैटिक पावरट्रेन कार के वी और जेड में ही मिलती है। नई अर्टिगा का बेस वेरिएंट एल में मिलने वाले फीचर को देखते हुए इसकी कीमत काफी समझदारी के साथ तय की गई है। हालांकि कार के एलएक्स-आई वेरिएंट को 7 लाख रुपए (एक्सशोरूम) रखा जा सकता था जो कि 44 हजार रुपए ज्यादा में आ रही है। बेस वेरिएंट के अलाव कार का टॉप वेरिएंट जेड भी अपनी कीमत के हिसाब से उम्मीदों पर खरा उतरता है।

मारूति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

खूबियां

  • राइड क्वालिटी:उबड़-खाबड़ रास्तों पर नई अर्टिगा काफी आराम से चलती है।
  • कॉम्पैक्ट: नई अर्टिगा डिजायर की तरह चौड़ी है और इसे सिटी में चलाना आसान है।
  • सिटिंग कैपेसिटी: कार की सेकेंड रो में 60:40 और थर्ड रो में 50:50 के अनुपात में बंटी सीटें दी गई हैं।
  • पेट्रोल मैनुअल 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस वजह से ये जेब पर ज्यादा भारी नहीं पड़ती।

खामियां

  • क्रूज कंट्रोल, ऑटो अप ड्राइवर विंडो, ऑटो हैडलैंप /ऑटो वायपर, एडजस्टेबल स्टीयरिंग जैसे फीचर की कमी महसूस होती है। कार में 4 या 6 एयरबैग भी दिए जा सकते थे।
  • दूसरी रो में बैठने वालों के लिए रुफ माउंटेड एसी वेंट दिए गए हैं। मगर तीसरी रो में बैठने वाले पैसेंजर के लिए अलग से एसी वेंट नहीं हैं।
  • आप इसे प्रीमियम 7 सीटर कार नहीं कह सकते। इसकी तुलना में महिंद्रा मराजो एक बेहतर विकल्प है।
  • कार में ऑटोमैटिक डीजल इंजन का विकल्प नहीं है। मारुति विटारा ब्रेज़ा की तरह नई अर्टिगा में भी एएमटी का विकल्प दिया जा सकता था।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारूति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो इस में प्रीमियम अहसास लाता है।

  • मारूति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और नेविगेशन के साथ आता है।

  • मारूति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    थर्ड में 50ः50 अनुपात में फोल्ड होने वाली सीटें दी गई हैं, जिन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है।

space Image

मारूति अर्टिगा यूजर रिव्यू

4.6/5
पर बेस्ड698 यूजर रिव्यू
Chance to win image iPhone 7 & image vouchers - T&C *

रेट और रिव्यू

  • All (698)
  • Looks (184)
  • Comfort (256)
  • Mileage (198)
  • Engine (113)
  • Interior (101)
  • Space (153)
  • Price (127)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Need More its not Enough

    As an MPV segment car, the engine power is lacking behind, not much comfortable especially rear seats as compared to other MPV segments also a bootspace should have been ...और पढ़ें

    द्वारा lokesh
    On: Nov 13, 2019 | 574 Views
  • Excellent MPV of the Year

    Best in class cabin space and smooth driving is what delivers out for its buyers. The new model has an awesome design by the top class engineering of Maruti. It is totall...और पढ़ें

    द्वारा ashish bhat
    On: Nov 14, 2019 | 194 Views
  • Super-cool Car - Maruti Ertiga

    Maruti Ertiga is a very comfortable car. And also is very comfortable in hilly areas and is very spacious. And also for babies as well as old aged people. The people with...और पढ़ें

    द्वारा jaspreet kaur
    On: Nov 08, 2019 | 825 Views
  • Best Car - Maruti Ertiga

    The new Maruti Ertiga is excellent. Ertiga is not an SUV it is a MUV. I purchased Ertiga ZXI PLUS variant, it's very good. l drove the car at 120kmph speed. lt is very sm...और पढ़ें

    द्वारा divya mahida
    On: Nov 10, 2019 | 190 Views
  • My Best Car - Maruti Ertiga

    Maruti Ertiga is very big and comfortable car for the family. Ertiga is the best car in the 7 seater car segment. We are enjoying in journeys by the Ertiga. Me and my fam...और पढ़ें

    द्वारा ashish solanki
    On: Nov 06, 2019 | 66 Views
  • सभी देखें अर्टिगा रिव्यूज
space Image

मारूति अर्टिगा वीडियो

  • Maruti Suzuki Ertiga 1.5 Diesel | Specs, Features, Prices and More! #In2Mins
    2:8
    Maruti Suzuki Ertiga 1.5 Diesel | Specs, Features, Prices and More! #In2Mins
    May 03, 2019
  • BS6 Effect: NO Maruti Diesel Cars From April 2020 | #In2Mins | CarDekho.com
    2:15
    BS6 Effect: NO Maruti Diesel Cars From April 2020 | #In2Mins | CarDekho.com
    May 03, 2019
  • 2018 Maruti Suzuki Ertiga Pros, Cons & Should You Buy One?
    6:4
    2018 Maruti Suzuki Ertiga Pros, Cons & Should You Buy One?
    Dec 12, 2018
  • Maruti Suzuki Ertiga : What you really need to know : PowerDrift
    9:33
    Maruti Suzuki Ertiga : What you really need to know : PowerDrift
    Nov 25, 2018
  • 2018 Maruti Suzuki Ertiga review in Hindi | CarDekho.com
    7:29
    2018 Maruti Suzuki Ertiga review in Hindi | CarDekho.com
    Nov 25, 2018

मारूति अर्टिगा कलर

  • pearl arctic white
    पर्ल आर्कटिक व्हाइट
  • metallic silky silver
    मैटेलिक सिल्की सिल्वर
  • pearl metallic auburn red
    पर्ल मैटेलिक ऑबर्न रेड
  • pearl metallic oxford blue
    पर्ल मैटेलिक ओक्सफोर्ड ब्लू
  • metallic magma grey
    मैटेलिक मेग्मा ग्रे

space Image

मारूति अर्टिगा न्यूज़

मारुति अर्टिगा रोड टेस्ट

मारूति अर्टिगा जैसी पुरानी कारें

  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs3.85 लाख
    201380,409 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.1 लाख
    201265,000 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.1 लाख
    201256,000 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा 1.5 vdi
    मारूति अर्टिगा 1.5 vdi
    Rs4.1 लाख
    201360,000 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.25 लाख
    201255,226 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.25 लाख
    201352,192 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.4 लाख
    201467,000 किमीडीज़ल
    विवरण देखें
  • मारूति अर्टिगा वीडीआई
    मारूति अर्टिगा वीडीआई
    Rs4.49 लाख
    201378,000 किमीडीज़ल
    विवरण देखें

मारुति अर्टिगा पर अपना कमेंट लिखें

255 कमेंट्स
1
M
mrinal kanti roy
Jun 21, 2019 10:34:49 PM

I WANT TO KNOW WHEN UPCOMMING SPORT MODEL IS LAUNCHING,AND WHAT WILL BE THE PRICE OF THAT.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sushant raje
    May 9, 2019 8:22:27 PM

    CNG variant launching date

      जवाब
      Write a Reply
      1
      l
      lachhman das
      Apr 13, 2019 9:50:35 AM

      Cng ertiga when available

      जवाब
      Write a Reply
      2
      J
      jotirmoy
      Aug 1, 2019 10:46:44 AM

      Maruti Ertiga CNG has been launched on 28th-July-2019. Soon it will be available on the dealerships for sale.

        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारूति अर्टिगा की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 7.54 - 11.2 लाख
        बैंगलोरRs. 7.54 - 11.2 लाख
        चेन्नईRs. 7.54 - 11.2 लाख
        हैदराबादRs. 7.54 - 11.2 लाख
        पुणेRs. 7.54 - 11.2 लाख
        कोलकाताRs. 7.54 - 11.2 लाख
        कोच्चिRs. 7.59 - 11.2 लाख
        अपना शहर चुनें

        ट्रेंडिंग मारूति कार्स

        • लोकप्रिय
        • अपकमिंग
        ×
        आपका शहर कौन सा है?