• लॉगिन / रजिस्टर
  • मारुति अर्टिगा front left side image
1/1
  • Maruti Ertiga
    + 77फोटो
  • Maruti Ertiga
  • Maruti Ertiga
    + 4कलर
  • Maruti Ertiga

मारुति अर्टिगामारुति अर्टिगा एक 7 सीटर एमयूवी है जिसकी कीमत Rs. 7.81 - 10.59 Lakh* है। यह 7 वेरिएंट में उपलब्ध है। 1462 cc के /बीएस6 इंजन और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल & ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। अर्टिगा के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 1135-1170 का कर्ब वेट, का ग्राउंड क्लीयरेंस और 209 liters का बूटस्पेस शामिल है। अर्टिगा में 5 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मारुति अर्टिगा के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 1304 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
1054 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.7.81 - 10.59 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
अप्रैल ऑफर देखें
don't miss out on द बेस्ट ऑफर for this month

मारुति अर्टिगा के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

इंजन1462 सीसी
बीएचपी91.19 - 103.26 बीएचपी
माइलेज17.99 से 19.01 किमी/लीटर
सीटिंग कैपेसिटी7
top फीचर्स
  • पावर विंडो फ्रंट
  • पावर स्टीयरिंग
  • एयर कंडीशन
  • एंटी-लॉक ब्रैकिंग सिस्टम
  • +7 अधिक

अर्टिगा पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: मारुति अर्टिगा की कीमत में इजाफा हुआ है।

मारुति अर्टिगा कार प्राइस: अर्टिगा की कीमत 7.69 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं अर्टिगा टॉप मॉडल की प्राइस 10.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

मारुति अर्टिगा वेरिएंट लिस्ट : यह गाड़ी चार वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड+ में उपलब्ध है। 

मारुति अर्टिगा सीटिंग कैपेसिटी : यह 7-सीटर कार है यानी इसमें अधिकतम सात लोग बैठ सकते हैं।

मारुति अर्टिगा इंजन, ट्रांसमिशन और परफॉर्मेंस: इस फोर व्हीलर गाड़ी में 1.5-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन, स्मार्ट माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ दिया गया है। इसकी पावर 105 पीएस और टॉर्क 138एनएम है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। अर्टिगा के 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ फैक्ट्री फिटेड सीएनजी किट का ऑप्शन भी मिलता है। हालांकि, सीएनजी अर्टिगा में माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम नहीं मिलता है। कंपनी के अनुसार अर्टिगा सीएनजी 26.08 किमी/किलोग्राम का माइलेज देती है। 

मारुति अर्टिगा फीचर्स: अर्टिगा 2020 मॉडल फीचर लोडेड है। इसमें प्रोजेक्टर हैडलैंप, फॉग लैंप, एलईडी टेललैंप, 15-इंच व्हील, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 7-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, वेंटिलेटेड कप होल्डर, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट और रिवर्स पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

मारुति अर्टिगा सेफ्टी फीचर : पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रिवर्स पार्किंग सेंसर जैसे फीचर मिलते हैं। अर्टिगा के ऑटोमैटिक वेरिएंट के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और हिल होल्ड फीचर भी मिलते हैं।

इनसे है मुकाबला: सेगमेंट में अर्टिगा कार का कंपेरिजन महिंद्रा मराज़ो से है।

और देखें
space Image

मारुति अर्टिगा कीमत

मारुति अर्टिगा की प्राइस 7.81 लाख से शुरू होकर 10.59 लाख तक जाती है। मारुति अर्टिगा कुल 7 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - अर्टिगा का बेस मॉडल एलएक्सआई है और टॉप वेरिएंट मारुति अर्टिगा जेडएक्सआई एटी की प्राइस ₹ 10.59 लाख है।

मारुति अर्टिगा प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

एलएक्सआई1462 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 19.01 किमी/लीटरMore than 2 months waitingRs.7.81 लाख*
वीएक्सआई1462 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 19.01 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
More than 2 months waiting
Rs.8.56 लाख*
सीएनजी वीएक्सआई1462 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 26.08 किलोमीटर/किलोग्रामMore than 2 months waitingRs.9.36 लाख*
जेडएक्सआई1462 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 19.01 किमी/लीटरMore than 2 months waitingRs.9.39 लाख*
वीएक्सआई एटी1462 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.99 किमी/लीटरMore than 2 months waitingRs.9.76 लाख*
जेडएक्सआई प्लस1462 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 19.01 किमी/लीटरMore than 2 months waitingRs.9.91 लाख*
जेडएक्सआई एटी1462 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.99 किमी/लीटरMore than 2 months waitingRs.10.59 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

मारुति अर्टिगा की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारुति अर्टिगा रिव्यू

फर्स्ट जनरेशन अर्टिगा को तैयार करते वक्त मारुति ने काफी सूझबूझ का ​परिचय दिया था जो काफी सयम तक एक परफैक्ट 7 सीटर फैमिली कार के तौर पर मार्केट में पॉपुलर रही। इसकी प्राइसिंग भी कंपनी ने काफी अफोर्डेबल रखी थी और लुक्स में भी कोई कमी नहीं छोड़ी गई। हालांकि उस वक्त इस कार में कम बूट स्पेस,थर्ड रो में कंफर्ट की कमी जैसे फैक्टर मौजूद थे बाद में जब इसका न्यू जनरेशन मॉडल लॉन्च हुआ तो ये छोटी मोटी कमियां भी इसमें दूर हो गई। नई मारुति सुजुकी अर्टिगा को एकदम नए प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसमें एक पावरफुल इंजन भी दिया गया है। पावरफुल होने के साथ ही इसका इंजन काफी अच्छा माइलेज रिटर्न भी देता है। वहीं इस कार में काफी नए फीचर्स भी दिए गए हैं। तो कुल मिलाकर हर मोर्चे पर कैसी है मारुति की 7 सीटर अर्टिगा ये आप जानेंगे इस रिव्यू के जरिए:

नई अर्टिगा का केबिन स्पेस और कॉम्पैक्ट लुक इसको एक आदर्श फैमिली कार बनाता है। इसकी कीमत मुकाबले में मौजूद कारों से थोड़ी कम ही है, वहीं मारुति की आफ्टर सेल सर्विस इस पूरे पैकेज में और जान डाल देती है।

एक्सटीरियर

पहली जनरेशन मॉडल के मुकाबले नई अर्टिगा सड़कों पर ज्यादा ध्यान अपनी ओर खींचती है। कार की फ्रंट ग्रिल पर क्रोम स्ट्रिप का ज्यादा इस्तेमाल शायद हर किसी को पसंद ना आए,मगर इससे नई अर्टिगा ज्यादा आकर्षक दिखती है। कार के फ्रंट बंपर और हैडलैंप की डिजाइन शानदार है। हालांकि डेटाइम रनिंग लाइट नहीं दी गई है। अमूमन हैडलैंप के अंदर लगाई जाने वाली डीआरएल से कार को आधुनिक बनाया जा सकता था। ये डीआरएल कार को पी्रमियम लुक भी देने का काम करती है।

इसके अलावा फ्रंट के मुकाबले नई अर्टिगा का रियर और भी ज्यादा अच्छे से डिजाइन किया गया है। नए ट्रैंड के हिसाब से कार के स्टाइलिश हैडलैंप डी पीलर से जुड़े हुए हैं और जिन्हें तीन भागों में बांटा भी गया है।  नई अर्टिगा की चौड़ाई को 40 मिलीमीटर तक बढ़ाया गया है। मगर इसकी चौड़ाई का अंदाजा आपको तभी होगा जब इसके साथ आप पहली जनरेशन अर्टिगा को लाकर खड़ा कर दें।

  पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
लंबाई 4296एमएम 4395एमएम (+99एमएम)
चौड़ाई 1695एमएम 1735एमएम (+40एमएम)
उंचाई 1685एमएम 1690एमएम (+5एमएम)
व्हीलबेस 2740एमएम 2740एमएम
टायर 185/65 आर15 185/65 आर15
ग्राउंड क्लीयरेंस 185एमएम 180एमएम

नई अर्टिगा की फ्लोटिंग रूफलाइन कार के डिजाइन को मॉर्डन टच देती है। कार में अर्टिगा के इंडोनेशियाई मॉडल जैसे 15 इंच मल्टी स्पोक अलॉय व्हील दिए गए हैं। फिर भी हमें ये पसंद नहीं आए। नई अर्टिगा की लंबाई 4395 मिलीमीटर है जो पुराने मॉडल के मुकाबले 99 मिलीमीटर बड़ी है।

नई अर्टिगा 5 कलर विकल्पों अउबर्न रेड मरून,ऑक्सफर्ड ब्लू,मैग्मा ग्रे,सिल्की सिल्वर औैर पर्ल आर्कटिक में उपलब्ध है। मरून को छोड़कर बाकि सारे कलर विकल्प आपको मारुति की डिज़ायर में भी मिलते हैं। अर्टिगा में ब्लैक,ब्राउन और मिडनाइट ब्लू जैसे कुछ डार्क कलर विकल्प दिए जाते तो और भी अच्छा हो जाता।

इंटीरियर

पहली जनरेशन अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा 40 मिलीमीटर ज्यादा चौड़ी है। मगर इसकी चौड़ाई का अंदाजा केवल ड्राइवर सीट पर बैठने के बाद ही होता है। नई अर्टिगा उतनी ही चौड़ी है जितनी कि डिज़ायर है। ऐसे में ये कार सिटी में चलाने पर उतनी ही आसान लगती है जितनी कि स्विफ्ट और डिज़ायर। कार की ड्राइविंग पोजिशन को उंचा रखा गया है जिससे ड्राइवर को ट्रैफिक का अनुमान लगाने में आसानी होती है।

पहले जो लोग मारूति की स्विफ्ट या डिजायर से अपग्रेड होकर अर्टिगा खरीदते थे उन्हें कार में इंटीरियर पुराना ही मिलता था,मगर अब ऐसा नहीं है। नई अर्टिगा के इंटीरियर को एकदम अलग डिजाइनिंग मिली है। स्विफ्ट और डिज़ायर की तुलना में नई अर्टिगा का डैशबोर्ड एकदम अलग है।कार के इंटीरियर में बड़े फीचर अपडेट की बात करें तो इसमें फ्लैट बॉटम स्टेयरिंग,कूल कप होल्डर,फ्रंट आर्मरेस्ट और एक क्लाइमेट कंट्रोल को जोड़ा गया है। बात करें अगर प्लास्टिक क्वालिटी की तो ये नई अर्टिगा में भी बरकरार रखी गई है।कार के दरवाजों में अब आपको अपने स्मार्टफोन को रखने की जगह भी दे दी गई है

नई अर्टिगा का आकार बढ़ने के साथ इसका केबिन स्पेस भी बढ़ा है।। उदाहरण के तौर पर सैकंड रो में शोल्डर रूम 30 एमएम बढ़ गया है। वहीं हैडरूम में भी 10 एमएम का इजाफा हुआ है। सीटों की चौड़ाई भी पहले से 50 एमएम तक बढ़ी है जिससे सैकंड रो में बैठने वाले तीनो पैसेंजर को आराम ज्यादा मिल पाता है।

कार के थर्ड रो की बात करें तो अच्छी कद काठी वाले वयस्कों के लिए इसमें अच्छी खासी जगह बन जाती है। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा में न्यूनतम नी—रूम 550 मिलीमीटर से 610 मिलीमीटर तक बढ़ा है। मगर पहले के मुकाबले अधिकतम नी—रूम 780 एमएम से घटकर 725 एमएम ही रह गया है। कुल मिलाकर कार के पीछे की रो में बैठने वाले सभी पैसेंजर बिना परेशानी के अपने घुटनों और पैरों को आराम दे सकते हैं। ऐसा आराम पुरानी अर्टिगा में नहीं मिला करता था।

इसके बूट स्पेस की बात करें तो नई अर्टिगा में 209 लीटर का बूट स्पेस मिल रहा है जिसे 803 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है। 209 लीटर के बूट स्पेस में आप पीछे दो ट्रॉली बैग आराम से रख सकते हैं। कार में यदि ज्यादा पैसेंजर से ज्यादा लगेज है तो आप इसकी दोनों रो को मोड़कर काफी अच्छा बूट स्पेस तैयार कर सकते हैं।

परफॉरमेंस

नई अर्टिगा को सुजुकी के हार्टटेक प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। इसी प्लेटफॉर्म पर मारूति ने डिज़ायर,स्विफ्ट,इग्निस और नई वैगन—आर को भी बनाया है।

नई अर्टिगा में एक जरुरी सुधार हुआ है जिसपर हमनें काफी गौर किया। कार का चेसिस बदलने के बाद ये कार हाइवे पर तेज गति में होने के बावजूद एकदम स्थिर चलती रहती है। हल्के कंट्रोल सिस्टम के कारण अन्य हैचबैक और सेडान कारों की तरह नई अर्टिगा चलाने में काफी हल्की है।एक बड़ी और लंबी कार होने के कारण कार के पलटने की थोड़ी संभावना बनी रहती है। पहाड़ों की घुमावदार सड़कों पर इसे थोड़ा आराम से चलाने पर ही समझदारी होगी।

नई अर्टिगा में हुए जरूरी सुधारों के बाद कार की राइड क्वालिटी और भी अच्छी हो गई है। इसके सस्पेंशन सिस्टम को काफी अच्छे ढंग से सैट किया गया है जिससे उबड़ खाबड़ रास्तों पर आपको झटके महसूस नहीं होंगे। इसके सस्पेंशन इतने सही ढंग से काम करते हैं कि एकदम पीछे बैठे पैसेंजर को भी इन झटकों से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। पहली जनरेशन अर्टिगा में सभी पैसेंजर को इन दिक्कतों का सामना करना पड़ता था।

नई अर्टिगा को हाइवे पर आराम से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से चलाया जा सकता है। इस बार कार का ब्रेकिंग परफॉर्मेंस भी लाजवाब हो गया है। 100 किलोमीटर की रफ्तार पर यदि ब्रेक लगाया जाए तो कार महज़ 44.49 मीटर आगे जाकर रुक जाती है।

नए प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई दूसरी जनरेशन अर्टिगा में 1.5 लीटर यूनिट का पेट्रोल इंजन दिया आ रहा है। इस इंजन के साथ ही स्मार्ट हाइब्रिड व्हीकल सिस्टम एसएचवीएस टेक्नोलॉजी भी आ रही है। पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई अर्टिगा का इंजन 13पीएस और 8एनएम की ज्यादा टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। गौर करने वाली बात ये भी है कि कार में यदि ज्यादा पैसेंजर सवार हो तो भी पर्याप्त मात्रा में टॉर्क जनरेट हो जाता है।

हालांकि नई अर्टिगा का इंजन फुल पैंसेंजर लोड के साथ पहाड़ी इलाकों में ज्यादा टॉर्क जनरेट नहीं कर पाता है। यहां 30 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से सीधे 80 प्रतिघंटे रफ्तार पर जाने के लिए कार 9 सैकंड का समय लेती है जो बहुत ज्यादा है।

हमें नई अर्टिगा में जो सबसे अच्छी बात लगी वो ये है कि ये कार सिटी में जितने आराम से चलती है उतनी ही हाइवे पर भी। अर्टिगा की शानदार सीटिंग कैपेसिटी के कारण ग्राहक इस कार को काफी पसंद करते हैं। लेकिन अब इस कार को ज्यादा पैसेंजर के साथ लंबी यात्राओं पर भी ले जाया जा सकती है। लंबी यात्राओं के हिसाब से कार में क्रूज कंट्रोल के फीचर की थोड़ी कमी महसूस होती है।

हमारे द्वारा की गई टेस्ट राइड में हमें कार से सिटी में 13.40 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। हाइवे पर नई अर्टिगा से 16.03 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त होता है। 7 सीटर कार के हिसाब से माइलेज के इन आंकड़ो को अच्छा कहा जा सकता है। नई अर्टिगा में 45 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ आप इसमें 600—700 किलोमीटर तक जाने लायक ईंधन भरवा सकते हैं। हां इतना जरूर है कि यहां ड्राइविंग कंडीशन भी काफी निर्भर करती है। एक बात और यहां देखने वाली है कि नई अर्टिगा का इंजन 4 स्पीड ऑटोमैटिक के मुकाबले 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देता है। बता दें कि ये सभी आंकड़े हमें कार को अकेले ड्राइव करने पर प्राप्त हुए हैं। अगर इसमें हमारे साथ कुछ पैसेंजर भी होते या इसे ज्यादा भीड़भाड़ में चलाया जाता तो आंकड़ों की कहानी कुछ और भी हो सकती थी।

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाए गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

मारुति अर्टिगा पेट्रोल एमटी टेस्ट नतीजे
0-100 किलोमीटर प्रतिघंटा 12 सैकंड
30-80 किलोमीटर प्रतिघंटा (तीसरा गियर) 9.25 सैकंड
40-10 किलोमीटर प्रतिघंटा (चौथा गियर) 15.98 सैकंड

हमारे द्वारा की गई टेस्ट राइड में हमें कार से सिटी में 13.40 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। हाइवे पर नई अर्टिगा से 16.03 किमी प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त होता है। 7 सीटर कार के हिसाब से माइलेज के इन आंकड़ो को अच्छा कहा जा सकता है। नई अर्टिगा में 45 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी के साथ आप इसमें 600—700 किलोमीटर तक जाने लायक ईंधन भरवा सकते हैं। हां इतना जरूर है कि यहां ड्राइविंग कंडीशन भी काफी निर्भर करती है। एक बात और यहां देखने वाली है कि नई अर्टिगा का इंजन 4 स्पीड ऑटोमैटिक के मुकाबले 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन पर ज्यादा अच्छी परफॉर्मेंस देता है। बता दें कि ये सभी आंकड़े हमें कार को अकेले ड्राइव करने पर प्राप्त हुए हैं। अगर इसमें हमारे साथ कुछ पैसेंजर भी होते या इसे ज्यादा भीड़भाड़ में चलाया जाता तो आंकड़ों की कहानी कुछ और भी हो सकती थी।

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाए गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

पेट्रोल पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
इंजन 1.4-लीटर 1.5-लीटर
पावर 92पीएस @ 6000आरपीएम 105पीएस @ 6000आरपीएम (+13पीएस)
टॉर्क 130एनएम @ 4000आरपीएम 138एनएम @ 4400आरपीएम (+8एनएम)
ट्रांसमिशन 5एमटी/4एटी 5एमटी/4एटी
माइलेज (दावे के अनुसार)    17.50किमी प्रतिलीटर / 17.03किमी प्रतिलीटर  19.34किमी प्रतिलीटर / 18.69किमी प्रतिलीटर
डीज़ल पुरानी अर्टिगा नई अर्टिगा
इंजन 1.3-लीटर 1.3-लीटर
पावर 90पीएस @ 4000आरपीएम 90पीएस @ 4000आरपीएम
टॉर्क 200एनएम @ 1750 200एनएम @ 1750
ट्रांसमिशन 5एमटी 5एमटी
माइलेज (दावे के अनुसार) 24.52किमी प्रतिलीटर 25.47किमी प्रतिलीटर

नई अर्टिगा में 1.3 लीटर 90 पीएस का डीजल इंजन दिया गया है। यही इंजन पुरानी अर्टिगा में भी आया करता था। बिना बदलाव के लगाया गए इस डीजल इंजन में केवल मैनुअल पावरट्रेन 1 किमी प्रतिलीटर बढ़ गया है। ये इसलिए हुआ है क्योंकि नई अर्टिगा का वजन अब 20 किलोग्राम तक घट गया है। वितारा ब्रीजा में भी यही इंजन दिया गया है मगर अर्टिगा में डीज़ल ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद नहीं है। ये केवल 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध है। वहीं फिलहाल मारुति की नई अर्टिगा को ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ लॉन्च करने की कोई योजना भी नहीं है।

सुरक्षा

नई अर्टिगा में ड्यूअल फ्रंट एयरबैग,एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम,इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन,आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट और फ्रंट सीट प्रीटेंशनर लोड लिमिटर्स के साथ स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।साथ स्पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक और सैंट्रल लॉकिंग जैसे फीचर को भी स्टैंडर्ड रखा गया है। इसके अलावा ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड जैसे अत्याधुनिक फीचर मिल रहे हैं।

वेरिएंट

नई अर्टिगा 4 वेरिएंट एल, वी, जेड और जेड प्लस में उपलब्ध है। ये सारे वेरिएंट पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल ट्रांसमिशन में आपको मिलते हैं। कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी विकल्प है मगर वो केवल 1.5 लीटर वाले पेट्रोल इंजन के साथ ही आता है। पेट्रोल ऑटोमैटिक पावरट्रेन कार के वी और जेड में ही मिलती है। नई अर्टिगा का बेस वेरिएंट एल में मिलने वाले फीचर को देखते हुए इसकी कीमत काफी समझदारी के साथ तय की गई है। हालांकि कार के एलएक्स-आई वेरिएंट को 7 लाख रुपए (एक्सशोरूम) रखा जा सकता था जो कि 44 हजार रुपए ज्यादा में आ रही है। बेस वेरिएंट के अलाव कार का टॉप वेरिएंट जेड भी अपनी कीमत के हिसाब से उम्मीदों पर खरा उतरता है।

मारुति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • राइड क्वालिटी:उबड़-खाबड़ रास्तों पर नई अर्टिगा काफी आराम से चलती है।
  • कॉम्पैक्ट: नई अर्टिगा डिजायर की तरह चौड़ी है और इसे सिटी में चलाना आसान है।
  • सिटिंग कैपेसिटी: कार की सेकेंड रो में 60:40 और थर्ड रो में 50:50 के अनुपात में बंटी सीटें दी गई हैं।
  • पेट्रोल मैनुअल 19 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। इस वजह से ये जेब पर ज्यादा भारी नहीं पड़ती।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • क्रूज कंट्रोल, ऑटो अप ड्राइवर विंडो, ऑटो हैडलैंप /ऑटो वायपर, एडजस्टेबल स्टीयरिंग जैसे फीचर की कमी महसूस होती है। कार में 4 या 6 एयरबैग भी दिए जा सकते थे।
  • दूसरी रो में बैठने वालों के लिए रुफ माउंटेड एसी वेंट दिए गए हैं। मगर तीसरी रो में बैठने वाले पैसेंजर के लिए अलग से एसी वेंट नहीं हैं।
  • आप इसे प्रीमियम 7 सीटर कार नहीं कह सकते। इसकी तुलना में महिंद्रा मराजो एक बेहतर विकल्प है।
  • कार में ऑटोमैटिक डीजल इंजन का विकल्प नहीं है। मारुति विटारा ब्रेज़ा की तरह नई अर्टिगा में भी एएमटी का विकल्प दिया जा सकता था।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारुति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है जो इस में प्रीमियम अहसास लाता है।

  • मारुति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और नेविगेशन के साथ आता है।

  • मारुति अर्टिगा की खूबियां और खामियां

    थर्ड में 50ः50 अनुपात में फोल्ड होने वाली सीटें दी गई हैं, जिन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है।

मारुति अर्टिगा यूज़र रिव्यू

4.6/5
पर बेस्ड1054 यूजर रिव्यू
  • सभी (1054)
  • Looks (271)
  • Comfort (378)
  • Mileage (320)
  • Engine (153)
  • Interior (125)
  • Space (192)
  • Price (169)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Family Best Car

    I purchased Maruti Ertiga CNG VXI 2021 in march month. This is a super CNG car. Best family car for Long Driving.

    द्वारा suresh solanki
    On: Mar 15, 2021 | 122 Views
  • Millege And Comfort

    Super Car for 7 seater and Good Pickup also millage better than Xl6. Engine Heating is very low so 5 stars Ratting on Ertiga.

    द्वारा santanu bag
    On: Mar 11, 2021 | 107 Views
  • Best Car This Segment

    I love this car, and the car's specifications and features are good. Functions and build quality are also good. Best looking.

    द्वारा sarfraj ahmad
    On: Apr 16, 2021 | 42 Views
  • Want To Buy It

    👍🏻 Nice MUV by Maruti Suzuki Ertiga. Fully automatic, transmission CVT, MUV in the Indian car market is the best one in its segment. And I just love it very much.

    द्वारा varun
    On: Apr 12, 2021 | 56 Views
  • Title Name Car Ertiga

    Absolutely very nice 👍 I like it very much. Very very nice looking. Very cute model. All the best

    द्वारा anishya
    On: Apr 09, 2021 | 38 Views
  • सभी अर्टिगा रिव्यूज देखें
space Image

मारुति अर्टिगा वीडियोज़

मारुति अर्टिगा 2021 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 9 वीडियो उपलब्ध हैं. मारुति अर्टिगा की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • 2018 Maruti Suzuki Ertiga Review | Sense Gets Snazzier! | Zigwheels.com
    10:4
    2018 Maruti Suzuki Ertiga Review | Sense Gets Snazzier! | Zigwheels.com
    नवंबर 24, 2018
  • 2018 Maruti Suzuki Ertiga Pros, Cons & Should You Buy One?
    6:4
    2018 Maruti Suzuki Ertiga Pros, Cons & Should You Buy One?
    दिसंबर 12, 2018
  • Maruti Suzuki Ertiga : What you really need to know : PowerDrift
    9:33
    Maruti Suzuki Ertiga : What you really need to know : PowerDrift
    नवंबर 25, 2018
  • Maruti Suzuki Ertiga 1.5 Diesel | Specs, Features, Prices and More! #In2Mins
    2:8
    Maruti Suzuki Ertiga 1.5 Diesel | Specs, Features, Prices and More! #In2Mins
    मई 03, 2019
  • 2018 Maruti Suzuki Ertiga | First look | ZigWheels.com
    8:34
    2018 Maruti Suzuki Ertiga | First look | ZigWheels.com
    नवंबर 22, 2018

मारुति अर्टिगा कलर

  • पर्ल आर्कटिक व्हाइट
    पर्ल आर्कटिक व्हाइट
  • मैतेलिक सिल्की सिल्वर
    मैतेलिक सिल्की सिल्वर
  • पर्ल मैटेलिक ऑबर्न रेड
    पर्ल मैटेलिक ऑबर्न रेड
  • पर्ल मैटेलिक ऑक्सफोर्ड ब्लू
    पर्ल मैटेलिक ऑक्सफोर्ड ब्लू
  • मैटेलिक मैग्मा ग्रे
    मैटेलिक मैग्मा ग्रे

मारुति अर्टिगा फोटो

  • Maruti Ertiga Front Left Side Image
  • Maruti Ertiga Side View (Left)  Image
  • Maruti Ertiga Rear Left View Image
  • Maruti Ertiga Grille Image
  • Maruti Ertiga Headlight Image
  • Maruti Ertiga Taillight Image
  • Maruti Ertiga Side Mirror (Body) Image
  • Maruti Ertiga Door Handle Image
space Image

मारुति अर्टिगा न्यूज़

space Image

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

मारुति अर्टिगा की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में अर्टिगा की ऑन-रोड कीमत 8,76,568 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

मारुति अर्टिगा पर अप्रैल महीने में चल रहे लेटेस्ट ऑफर्स कौन से हैं?

अप्रैल 2021 के महीने में दिल्ली में मारुति अर्टिगा पर 1 ऑफ़र उपलब्ध है।

अर्टिगा और एक्सएल6 में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

अर्टिगा की कीमत 7.81 लाख रुपये एक्स-शोरूम और एक्सएल6 की कीमत 9.94 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

मारुति अर्टिगा के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 7.88 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से मारुति अर्टिगा की ईएमआई ₹ 16,677 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 88,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

क्या मारुति अर्टिगा में सनरूफ मिलता है ?

मारुति अर्टिगा में सनरूफ नहीं मिलता है।

Mujhe अर्टिगा gadi dekhni h.

Narendra asked on 17 Apr 2021

You may click on the given link in order to check out the images of Maruti Ertig...

और देखें
By Cardekho experts on 17 Apr 2021

वीएक्सआई onthe road कीमत

DON asked on 13 Apr 2021

The Maruti Ertiga VXI comes with a price tag of Rs.8.44 Lakh (Ex-Showroom, New D...

और देखें
By Cardekho experts on 13 Apr 2021

Does अर्टिगा 2021 has cruise control?

rahul asked on 8 Apr 2021

Maruti Ertiga is not available with cruise control. Moreover, the cruise control...

और देखें
By Cardekho experts on 8 Apr 2021

Gorakhpur? में When अर्टिगा सीएनजी मॉडल will be abviable

Karan asked on 8 Apr 2021

For the availability, we would suggest you to connect with the nearest authorize...

और देखें
By Cardekho experts on 8 Apr 2021

What आईएस the कीमत का the बेस मॉडल का मारुति Ertiga?

65A asked on 29 Mar 2021

Maruti Ertiga has a base model named as LXI model and it comes with a price tag ...

और देखें
By Cardekho experts on 29 Mar 2021

मारुति अर्टिगा पर अपना कमेंट लिखें

266 कमेंट्स
1
S
salveru sambasivarao
Mar 21, 2021 6:26:50 PM

When launched Ertiga diesel

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    s
    sharin joseph
    Mar 17, 2021 12:42:42 PM

    which variant has touch screen

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      D
      dilip pandey
      Feb 10, 2021 5:43:57 PM

      Muje lena hai pilzz koi number de

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारुति अर्टिगा की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 7.81 - 10.59 लाख
        बैंगलोरRs. 7.81 - 10.59 लाख
        चेन्नईRs. 7.81 - 10.47 लाख
        पुणेRs. 7.81 - 10.59 लाख
        कोलकाताRs. 7.81 - 10.59 लाख
        कोच्चिRs. 7.86 - 10.05 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        अप्रैल ऑफर देखें
        ×
        आपका शहर कौन सा है?