• लॉगिन / रजिस्टर
  • जीप कंपास front left side image
1/1
  • Jeep Compass
    + 141फोटो
  • Jeep Compass
  • Jeep Compass
    + 5कलर
  • Jeep Compass

जीप कंपास

कार बदले
263 रिव्यूज इस कार को रेटिंग दें
Rs.16.49 - 24.99 लाख*
*एक्स-शोरूम प्राइस नई दिल्ली
अप्रैल ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें

जीप कंपास के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)17.1 किलोमीटर/ लीटर
इंजन (तक)1956 सीसी
बीएचपी173.0
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
सीटें5
boot space408-litres
big saving !!
44% ! तक बचाओ! नई दिल्ली में यूज़्ड़ जीप कंपास पर सर्वोत्तम सौदों का पता लगाएं

जीप कंपास कीमत सूची (वेरिएंट)

1.4 स्पोर्ट प्लस1368 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 16.0 किलोमीटर/ लीटरRs.16.49 लाख*
2.0 स्पोर्ट प्लस1956 सीसी, मैनुअल, डीजल, 17.1 किलोमीटर/ लीटर
टॉप सेलिंग
Rs.17.99 लाख*
1.4 लॉन्गीट्यूड ऑप्शन1368 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 16.0 किलोमीटर/ लीटरRs.19.69 लाख*
2.0 लॉन्गीट्यूड ऑप्शन1956 सीसी, मैनुअल, डीजल, 17.1 किलोमीटर/ लीटरRs.20.3 लाख *
1.4 लिमिटेड प्लस1368 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 16.0 किलोमीटर/ लीटरRs.21.92 लाख*
2.0 longitude एटी1956 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 17.1 किलोमीटर/ लीटरRs.21.96 लाख*
2.0 लिमिटेड प्लस1956 सीसी, मैनुअल, डीजल, 17.1 किलोमीटर/ लीटरRs.22.43 लाख *
2.0 लिमिटेड प्लस 4x41956 सीसी, मैनुअल, डीजल, 16.3 किलोमीटर/ लीटर Rs.24.21 लाख*
2.0 limited प्लस एटी1956 सीसी, ऑटोमेटिक, डीजल, 17.1 किलोमीटर/ लीटरRs.24.99 लाख*
सभी वेरिएंट देखें
Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

Questions & Answers

  • Latest Questions
  • FAQ

जीप कंपास की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

कंपास पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: जीप इंडिया ने कंपास एसयूवी के सभी वेरिएंट्स को बीएस6 अपडेट दे दिया। बीएस6 अपडेट के बाद कंपास की प्राइस पर भी असर पड़ा है जिसके बारे में आप यहां क्लिक कर जान सकते हैं।

जीप कंपास प्राइस और वेरिएंट: बीएस6 अपग्रेडेशन के बाद जीप कंपास की कीमत 16.49 लाख रुपये से लेकर 27.60 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, पैन इंडिया) हो गई है। यह  एसयूवी 7 वेरिएंट: स्पोर्ट, स्पोर्ट प्लस, लॉन्गिट्यूड,लॉन्गिट्यूड (ओ), लिमिटेड, लिमिटेड (ओ) और लिमिटेड प्लस में उपलब्ध है। बीएस4 इंजन वाली जीप कंपास का स्टॉक खत्म होने तक इसके बेस लाइन वेरिएंट स्पोर्ट, लिमिटेड और लिमिटेड (ओ) उपलब्ध रहेंगे मगर, भविष्य में इनके बीएस6 वर्जन उपलब्ध नहीं होंगे तो ऐसे में स्पोर्ट प्लस एमटी इसका नया बेस वेरिएंट कहलाएगा।   

जीप कंपास इंजन: जीप कंपास कार दो इंजन विकल्पों में आती है। इनमें 1.4-लीटर बीएस6 टर्बो पेट्रोल और 2.0-लीटर बीएस6 डीजल इंजन शामिल है, जो क्रमशः 163पीएस/250एनएम और 173पीएस/350एनएम की पावर/टॉर्क जनरेट करते हैं। दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलता है। बेस वेरिएंट स्पोर्ट और स्पोर्ट प्लस को छोड़कर सभी पेट्रोल वेरिएंट में 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। जीप कंपास के लॉन्गिट्यूड और लिमिटेड प्लस वेरिएंट में 2.0 लीटर बीएस6 इंजन के साथ 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया गया है। कंपास एसयूवी 4x4 ड्राइवट्रैन में भी उपलब्ध है। हालांकि 4x4 का विकल्प कंपास डीजल के लॉन्गिट्यूड, लिमिटेड और लिमिटेड प्लस वेरिएंट तक ही सीमित है।

जीप कंपास माइलेज: जीप कंपास पेट्रोल (4x2 ऑटोमैटिक) के साथ 14.1 किमी/लीटर और डीजल इंजन के साथ 17.1 किमी/लीटर का माइलेज देती है। वहीं, इसका 4x4 डीजल वेरिएंट 16.3 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है।

जीप कंपास फीचर्स: जीप कंपास में सनरूफ, लैदर सीटें, ड्यूल जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, रियर पार्किंग सेंसर, रियर पार्किंग कैमरा, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला 8.4-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 18-इंच के व्हील, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन और 6-स्पीकर जैसे कई फीचर मिलते हैं। सेफ्टी के लिहाज़ से कंपास में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफाॅर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), ट्रैक्शन कंट्रोल, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ईएसपी) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलते हैं। वहीं, कार के टॉप-लाइन वेरिएंट में 6-एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट, इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन और पैनिक ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर भी मिलते हैं।

इनसे है मुकाबला: भारतीय बाजार में जीप कंपास का मुकाबला हुंडई ट्यूसॉन, महिंद्रा एक्सयूवी500, एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर से है।

जीप कंपास रिव्यू

एक्सटीरियर

पहली नजर में जीप कंपास की डिजाइन ग्रैंड चैरोकी जैसा दिखाई पड़ता है। आगे वाले हिस्से को छोड़कर कार का बाकी हिस्सा एकदम नया है।

जीप कंपास टफ होने के साथ-साथ एक प्रीमियम कार है। कार को मॉर्डन बनाने के लिए कंपनी ने परंपरागत टच भी दिया है। आगे की तरफ जीप की आईकॉनिक 7-स्लेट ग्रिल दी गई है। ग्रिल के दोनों और हैडलैंप्स लगे हैं जो इस में अच्छे से घुल-मिल जाते हैं। हैडलैंप्स में चमकने वाला व्हाइट अलाइमेंट दिया गया है जिससे ये ज्यादा चमकते हैं। इस में एलईडी गाइड लाइट भी लगी है। डेटाइम रनिंग लाइट (डीआरएल) को बंपर पर लगाया गया है, ये फॉगलैंप के ऊपर स्थित है।

ग्रिल पर जीप ने अपनी बैजिंग लगाई है। बंपर पर होरिजोंटल पट्टियां लगी हैं जो ग्रिल और एयरडैम को अलग करती है। कार का एयरडैम, ग्रिल जितना लंबा और चौड़ा है। इससे कार का आगे वाला हिस्सा दमदार नजर आता है। एयरडैम के नीचे क्रोम पट्टी लगी है।

कार के चारों ओर ब्लैक क्लेडिंग का इस्तेमाल हुआ है जो इसकी खूबसूरती को और बढ़ाती है। राइडिंग के लिए इस में 17 इंच के सिल्वर अलॉय व्हील, 225/60 सेक्शन टायर के साथ दिए गए हैं। कंपनी ने इस में बड़े व्हील का विकल्प भी रखा है। कार के टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस में 18 इंच के ड्यूल-टोन व्हील मिलेंगे। ये व्हील्स कार की रोड प्रसेंस को और भी शानदार बनाते हैं।

व्हील आर्क के ऊपर से डोर हैंडल को छूती हुई एक प्रॉमिनेंट लाइन टेललैंप तक जाती है। इस लाइन से एसयूवी का लुक और भी निखरकर सामने आता है। कार के दोनों फ्रंट डोर पर कंपनी ने अपनी बैजिंग दी है। एक्सटीरियर में सबसे शानदार चीज इसकी क्रोम लाइन है। ये क्रोम लाइन कार की कॉन्ट्रास्ट पेंटेड रूफ को बॉडी से अलग रखती है।

ये लाइन कार के आउटसाइड रियर व्यू मिरर से शुरू होकर विंडो और रियर विंडशील्ड को छूती हुई दूसरी तरफ लगे रियर व्यू मिरर तक पहुंचती है। कार की रूफलाइन को स्लोपी रखा गया है जो पीछे की तरफ जाकर अच्छे से घुल-मिल जाती है। इसका एंटीना शार्क मछली के पंख जैसा दिखाई पड़ता है। कार की रूफ रेल और स्पॉइलर ज्यादा आकर्षक नहीं है। कार में सनरूफ को एक अतिरिक्त फीचर के रूप में रखा गया है। सनरूफ केवल टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस में ही मिलेगा।

कार के पीछे वाले हिस्से का डिजायन साफ-सुथरा है। इसके टेललैंप दो भागों में बंटे हुए हैं और इनमें भी हैडलाइट की तरह एलईडी गाइड लाइट दी गई है। नंबर प्लेट को बूट लिड पर पोजिशन किया गया है। फॉग लैंप्स को पीछे वाले बंपर पर फिट किया गया है। कंपनी का लोगो विंडशिल्ड के नीचे की तरफ फिट किया गया है।

कुल मिलाकर जीप कंपास एक अच्छा पैकेज है। इसकी पेंट क्वालिटी भी शानदार है। जीप कंपास एग्जोटिक रेड, ब्रिलियंट ब्लैक, मिनिमल ग्रे, वॉकल व्हाइट और हाइड्रो ब्लू समेत कुल पांच कलर में उपलब्ध है।

साइज कंपेरिज़न

  महिंद्रा एक्सयूवी 500 टाटा हैक्सा हुंडई ट्यूसॉन जीप कंपास
लंबाई (मिलीमीटर) 4585(मिलीमीटर) 4788(मिलीमीटर) 4475(मिलीमीटर) 4395(मिलीमीटर)
चौड़ाई (मिलीमीटर) 1890(मिलीमीटर) 1900(मिलीमीटर) 1850(मिलीमीटर) 1818(मिलीमीटर)
उंचाई (मिलीमीटर) 1785(मिलीमीटर) 1785(मिलीमीटर) 1660(मिलीमीटर) 1640(मिलीमीटर)
ग्राउंड क्लीयरेंस (मिलीमीटर) 200(मिलीमीटर) 200(मिलीमीटर) 195(मिलीमीटर) 178(मिलीमीटर)
व्हीलबेस (मिलीमीटर) 2700(मिलीमीटर) 2850(मिलीमीटर) 2670(मिलीमीटर) 2636(मिलीमीटर)
वजन (किलो) - - - 1551 किलो

बूट स्पेस

  हुंडई ट्यूसॉन टाटा हैक्सा महिंद्रा एक्सयूवी 500 जीप कंपास
बूट स्पेस 513 लीटर 128 लीटर 720 लीटर 408 लीटर

इंटीरियर

कंपास के आगे वाले दरवाजों को खोलने के लिए डोर हैंडल पर सेंसर लगे हैं। डोर हैंडल को खींचकर भी दरवाजा खोला जा सकता है। कार के अंदर दाखिल होते ही केबिन में ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन दिखाई देगा। केबिन में ब्लैक और व्हाइट कलर  का अच्छे से इस्तेमाल हुआ है।

टेस्ट ड्राइव से पहले कंपनी ने हमें स्पोर्टी ऑल ब्लैक थीम वाली कंपास भी दिखाई थी। इस में प्रीमीयम टच देने के लिए रेड हाइलाइटर दिए गए थे।

कार के डैशबोर्ड, डोर पैड आर्मरेस्ट और फ्लोर माउंट सेंटर कंसोल पर सॉफ्ट टच मैटैरियल का इस्तेमाल हुआ है। डोर पैडल पर लगे पावर विंडो स्विच, स्टीयरिंग व्हील पर लगे मल्टी फंक्शन बटन और क्लाइमेट कंट्रोल पर लगे बटन पर भी सॉफ्ट टच मैटैरियल का इस्तेमाल हुआ है, जो इस में प्रीमियम फील देते हैं।

टचस्क्रीन पेनल के नीचे की तरफ डायल और बटन दिए गए हैं जिन से इंफोटेंमेंट सिस्टम और ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल को कंट्रोल किया जा सकता है। सेंटर कंसोल के ठीक नीचे यूएसबी, ऑक्स इन पोर्ट, चार्जिंग पोर्ट और रोटरी नॉब दिए गए हैं। इस में रोटरी नोब दी गई है जो जिससे ड्राइविंग मोड को बदला जा सकता है।

सेंटर कंसोल पर लगी 7 इंच इंफोटेंमेंट स्क्रीन, स्टीयरिंग व्हील पर लगे डमी बटन और मैनुअल डिमिंग इंटीरियर रियर व्यू मिरर जैसे बेसिक फीचर पहली नज़र में ध्यान खींचते हैं। ये फीचर कंपनी की कॉॅस्ट कटिंग को साफ दर्शाते हैं। टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस जीप में 8.4 इंच इंफोटेंमेंट स्क्रीन दी गई है। टॉप वेरिएंट में ऑटो डिमिंग रियरव्यू मिरर भी शामिल किया गया है। कार के बेस और मिड वेरिएंट में इन फीचर की कमी खलती है।

7 इंच की टचस्क्रीन के साथ आने वाला 'यू—कनेक्ट' इंफोटेंमेंट सिस्टम प्रीमियम फील नहीं देता है। कार की टचस्क्रीन तो सही है लेकिन सिस्टम सही से काम नहीं करता। हमने इंफोटेंमेंट सिस्टम को एंड्रॉयड ऑटो के साथ टेस्ट किया जिसका परिणाम मिला-जुला रहा। ये सिस्टम आमतौर पर अच्छे से काम करता है। ये आपकी वॉइस कमांड को रिस्पॉन्स देने के साथ वॉट्सएप मैसेज पढ़ के बताता है। लेकिन कभी-कभी टचस्क्रीन द्वारा कोई कमांड देने पर सिस्टम बिल्कुल रिस्पॉन्स नहीं करता। तीन घंटे की टेस्ट ड्राइव के दौरान हमने अपनी पसंद की प्लेलिस्ट बजाने की कोशिश की मगर इससे कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। स्क्रीन पर दिए जाने वाले आइकन को बेहतर इस्तेमाल के लिए बड़ा रखा जा सकता था। कार में एफएम, एएम यूएसबी, ऑक्स—इन ब्लूटूथ कनेक्टिवीटी के अलावा एंड्रॉयड ऑटो और एपल कनेक्टिविटी दी गई है। बेहतर साउंड क्वालिटी के लिए इस में 6-स्पीकर लगे हैं।

जीप कंपास में ऊंचे डोर सिल दिए गए हैं जिससे कार में अंदर प्रवेश करना हर किसी के लिए आसान नहीं है। जैसे ही आप कार में प्रवेश करेंगे आपको आगे वाली बकेट सीट सबसे ज्यादा पसंद आएगी। बड़ा व्यक्ति भी इन पर आराम से बैठ सकता है। इसका अंडर थाई सपोर्ट भी काफी आरामदायक है। ड्राइवर सीट को ऊंचाई के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है।

कार के दूसरे वेरिएंट में सीटों को मैनुअली एडजस्ट करने की सुविधा दी गई है। टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस में 8 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली सीट दी गई है। लंबर सपोर्ट को 4 तरह से एडजस्ट कर सकते हैं। इस में थ्री-स्पॉक स्टीयरिंग व्हील लगा है, जिस पर लैदर कवर दिया गया है। स्टीयरिंग को अच्छे से होल्ड करने के लिए इस में थंब इंडेट भी दिया गया है। स्टीयरिंग के दाएं स्पॉक पर डमी बटन लगे हैं जो थोड़े अजीब महसूस हो सकते हैं। कंपनी खाली जगह पर इंफोटेंमेंट सिस्टम के कंट्रोल दे सकती थी। वोल्यूम और मोड कंट्रोल बटन स्टीयरिंग व्हील के पीछे की तरफ दिए गए हैं जो पहली बार देखने में आपको दिखाई नहीं देंगे।

अब चलते हैं कार की पीछे वाली सीट की तरफ, यहां दो पैसेंजर आराम से बैठ सकते हैं। तीसरे पैसेंजर को बैठने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। बीच वाले पैंसेंजर के लिए इसमें थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट और हैडरेस्ट भी नहीं दिया गया है। चार पैसेंजर के हिसाब से कार में काफी स्पेस,  अच्छा लैगरूम, नी—रूम और हैडरूम दिया गया है।

साइज के हिसाब से इसका बूट स्पेस थोड़ा कम है। इसका बूट स्पेस 438 लीटर है जो हुंडई क्रेटा (402 लीटर) से बड़ा है, मगर हुंडई ट्यूसॉन (530 लीटर) से कम है। यदि ज्यादा सामान ना लेकर चलें तो वीकेंड ट्रिप्स के हिसाब से बूट स्पेस को पर्याप्त कहा जा सकता है।

परफॉरमेंस

जीप कंपास को पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.4 लीटर 4-सिलेंडर इंजन लगा है जो 162 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देता है। डीज़ल वेरिएंट में 2.0 लीटर 4-सिलेंडर इंजन लगा है, इसकी पावर 173 पीएस और टॉर्क 350 एनएम है।

डीजल इंजन केवल 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, वहीं पेट्रोल में 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। टू-व्हील-ड्राइव को इस में स्टैंडर्ड रखा गया है, वहीं डीज़ल टॉप वेरिएंट में ऑल-व्हील-ड्राइव का विकल्प भी मौजूद है।

माइलेज कंपेरिज़न (डीज़ल )

  जीप कंपास हुंडई ट्यूसॉन टाटा हैक्सा महिंद्रा एक्सयूवी 500
पावर 170 बीएचपी@3750 आरपीएम 182.46बीएचपी@4000आरपीएम 153.86बीएचपी@4000आरपीएम 140बीएचपी@3750आरपीएम
टॉर्क 350एनएम@1750-2500 आरपीएम 400एनएम@1750-2750आरपीएम 400एनएम@1750-2500आरपीएम 330एनएम@1600-2800आरपीएम
इंजन 1956 सीसी 1995 सीसी 2179 सीसी 2179 सीसी
ट्रांसमिशन मैनुअल मैनुअल मैनुअल मैनुअल
टॉप स्पीड       185 किमी/घंटा
एक्सीलेरेशन 0-100 (सेकंड)       10 सेकंड
वजन 1551 किलोग्राम - - -
माइलेज (एआरएआई प्रमाणित) 17.1किमी/लीटर 18.42किमी/लीटर 17.6किमी/लीटर 16.0किमी/लीटर

परफॉर्मेंस कंपेरिज़न  (पेट्रोल)

  हुंडई ट्यूसॉन जीप कंपास
पावर 152.88बीएचपी@6200आरपीएम 160बीएचपी@3750आरपीएम
टॉर्क 192एनएम@4000आरपीएम 250एनएम@1750-2500आरपीएम
इंजन 1999 सीसी 1368 सीसी
ट्रांसमिशन मैनुअल ऑटोमैटिक
टॉप स्पीड  (किमी/घंटा)   186.69 किमी/घंटा
0-100 एक्सीलेरेशन (सेकंड)   9.99 सेकंड
वजन - 1562 किलोग्राम
माइलेज (एआरएआई प्रमाणित) 13.03 किमी/लीटर 16.0 किमी/लीटर

हमने कंपास के 2.0 लीटर डीजल इंजन मॉडल को ड्राइव किया, जो 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस था। इस में जीप का ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम, सिलेक्टर टेरेन मोड के साथ दिया गया था। हमें कार में कोई वाइब्रेशन या नॉइस सुनाई नहीं दी। हाई टॉर्क जनरेट करने के लिए कार का क्लच काफी हल्का और बढ़िया है।

ऑफ रोडिंग में भी कार अच्छा प्रदर्शन करती है। बस आपको यहां एक्सीलेरेटर का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना पड़ता है। कार का गियरबॉक्स इस्तेमाल में काफी अच्छा है। गियरनॉब पर मैटल फिनिशिंग दी गई है।

टेस्ट राइड में कंपास डीजल ऑल-व्हील-ड्राइव ने 30—80 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में 7.32 सेकंड का समय लगाया। वहीं 0—100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पाने में 10.03 सेकंड का समय लगा।  कंपास डीज़ल 4x2 के माइलेज को लेकर जीप का दावा 17.1 किमी प्रति लीटर है। वहीं इसके 4x4 डीज़ल वेरिएंट के माइलेज को लेकर कंपनी का दावा 16.3 किमी प्रतिलीटर है। टेस्ट राइड में इसने सिटी में कार से 11.07 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 16.0 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया। जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन ऑटोमैटिक के माइलेज में मामूली सा फर्क है। ट्यूसॉन सिटी में 10.79 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है, वहीं हाइवे पर 14.47 किमी प्रति लीटर का माइलेज देती है। जीप कंपास में डीजल इंजन एक बेहतर विकल्प साबित होता है।

जीप कंपास 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ भी आ रही है। यह इंजन 163 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉॅर्क जनरेट करता है। कंपास का बेस वेरिएंट स्पोर्ट 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है। वहीं कार का टॉप वेरिएंट लिमिटेड 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक के साथ उपलब्ध है।

हमने 4x4 डीज़ल वेरिएंट की टेस्ट राइड ली जिससे हमें मिला-जुला रिस्पॉन्स मिला। कार को सिटी में चलाने पर हमें किसी तरह की परेशानी नहीं आई। कार के इंजन से उम्मीद के मुताबिक पावर मिली। कार ने 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ने में 9.67 का समय लगाया। इस स्पीड पर भी हमें कार चलाने में कोई परेशानी नहीं आई, मगर इसने अच्छा माइलेज नहीं दिया।

कंपास पेट्रोल ऑटोमैटिक के माइलेज को लेकर कंपनी का दावा 14.1 किलोमीटर प्रति लीटर है। मगर दावों के विपरीत कार ने हमें सिटी और हाइवे पर क्रमश: 6.1 किमी प्रति लीटर और 8.5 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया। इतना कम माइलेज देने के पीछे दो कारण हैं। पहला, सिटी के सामान्य ट्रैफिक में लो गियर पर कार के एक्सीलेरेटर को बेवजह इस्तेमाल करने से फ्यूल जलता है। दूसरा, हाइवे पर ये कार आसानी से सातवें गियर पर नहीं आती और इससे तेज रफ्तार पकड़ने में भी समय लगता है। इस कारण हाइवे की खुली सड़कों पर भी कार को बेहतर माइलेज प्राप्त नहीं हुआ।

ड्राइव और हैंडलिंग

गोवा की सपाट सड़कों पर हमने कंपास की टेस्ट राइड ली। कार चलाते वक्त हमें कंफर्ट और हैंडलिंंग के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिला। कार की डैंपिंग रेट को एडजस्ट करने के लिए इसमें 'फ्रीक्वेंसी सेंसिटिव डैंपिंग' सिस्टम दिया गया है। ये सिस्टम रोड की स्थिति और ड्राइवर के कार चलाने के तौर तरीकों के हिसाब से काम करता है। कार में बैठने वालों को तब तक कोई परेशानी नहीं आती जब तक कि गहरा गड्ढा ना आ जाए। इसके सस्पेंशन कार को तेज गति में चलाने के हिसाब से बनाए गए हैं। फिर भी कार थोड़े बहुत उछाल ले ही लेती है, मगर कार में बैठे पैसेंजर को कोई परेशानी नहीं होती। सड़क के किनारे चलाने से भी इस कार की शानदार बैलेसिंग का पता चलता है।

कार के स्टीयरिंग फ्रंट व्हील से कनेक्ट किए गए हैं जिन्हें इलेक्ट्रिकल सपोर्ट मिलता है। हालांकि कार को पार्क करते समय थोड़ी परेशानी आती है। कार के गति पकड़ने के बाद इसके स्टीयरिंग का वजन भी इन्हें आराम से हैंडल करने लायक बन जाता है।

गोवा के बीच पर हमने कुछ दूर कार को सिलेक्ट टेरेन सिस्टम पर चलाया और यह जानने की कोशिश की ये सिस्टम हमें कितना प्रभावित करता है। इस सिस्टम को रोटरी नॉब से कंट्रोल किया जाता है, जिसे सेंटर कंसोल के नीचे की तरफ फिट किया गया है। कार में ऑटो, स्नो, सेंड और मड समेत कुल चार ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। आप अलग-अलग इलाकों के हिसाब से अपनी कार को इन मोड पर चला सकते हैं। इस में ऑल वैदर टायर लगे हैं जो किसी भी इलाके और किसी भी मौसम में चलाने के हिसाब से बने हैं। कार में ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है जो इसके टायरों को रेत वाले इलाकों में धंसने से बचाता है। यदि कार किसी गड्ढे या मिट्टी में धंस भी जाए तो ये सिस्टम पीछे के टायरों को गड्ढे से निकलने की ताकत दे देता है।

ऑफ-रोडिंग क्षमताओं को देखने के लिए हम इसे 3.5 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर ले गए। खड़ी चढ़ाइयों, गीली चट्टानों, उबड़-खाबड़ रास्तों पर कार को चलाने के लिए हमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ी। इन सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए हमने कार को 'मड' मोड पर चलाया था।

सुरक्षा

जीप कंपास में पैसेंजर सुरक्षा को काफी पुख्ता किया गया है। सुरक्षा के लिए इस में एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएसपी), ट्रेक्शन कंट्रोल और हिल स्टार्ट असिस्ट जैसे सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। कार में पैनिक ब्रेक असिस्ट (पीबीए) भी दिया गया है, जो आपात स्थिती में ब्रेक लगाने पर इसके ब्रेेकिंग सिस्टम पर लगातार प्रेशर बनाता है। कार में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक प्रीफिल भी दिया गया है। जैसे ही ड्राइवर ब्रेक लगाने के लिए एक्सलरेटर से पांव हटाएगा ये सिस्टम कार को एकदम रोकने के लिए ब्रेक को तैयार रखेगा। ड्यूल एयरबैग सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

कार में फॉग लैंप, रियरव्यू कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर और मैनुअल डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर जैसे सेफ्टी भी दिए गए हैं। इसके बावजूद कंपास में कुछ सेफ्टी फीचर की कमी खलती है। इसमें ऑटो डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर, ऑटो हैडलैंप और ऑटो वाइपर जैसे फीचर का अभाव है। ये फीचर केवल टॉप वेरिएंट लिमिटेड प्लस तक सीमित रखे गए हैं।

वेरिएंट

जीप कंपास 4 वेरिएंट स्पोर्ट, लॉन्गिट्यूड, लिमिटेड और लिमिटेड प्लस में उपलब्ध है।

जीप कंपास की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • यह वैल्यू-फोर मनी प्रोडक्ट है। कीमत के हिसाब से इस में लग्ज़री, कंफर्ट और फीचर को सही से फिट किया गया है।
  • सुरक्षा के लिए इस में एबीएस, ईबीडी, ड्यूल एयरबैग, ट्रेक्शन कंट्रोल और ईएसपी समेत कई सेफ्टी फीचर स्टैंडर्ड दिए गए हैं, टॉप वेरिएंट में आपको छह एयरबैग मिलेंगे।
  • जीप कंपास पावरफुल कार है। इस में 173 पीएस की पावर और 350 एनएम का टॉर्क मिलेगा। इसका ऑल-व्हील-ड्राइव वर्जन 16.3 किमी प्रति लीटर और टू-व्हील-ड्राइव वर्जन 17.1 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है।
  • बाहर से देखने में छोटी है, लेकिन केबिन में काफी सारा स्पेस है। जगहदार होने के साथ ही प्रीमियम भी है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • स्टीयरिंग व्हील पर डमी बटन दिए गए हैं जो इस में प्रीमियम अहसास नहीं लाते।
  • इंफोटेंमेंट में सुधार किया जा सकता था।
  • जीप कंपास में क्रूज़ कंट्रोल का अभाव है।
  • डीज़ल इंजन के साथ ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प नहीं रखा गया।
  • पेट्रोल इंजन का वास्तविक माइलेज कम है।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • जीप कंपास की खूबियां और खामियां

    जीप कंपास में हाई-इंटेनसिटी डिस्चार्ज (एचआईडी) बाय-जेनन हैडलैंप्स लगे हैं जो हाईवे पर आपकी दूरदर्शिता बढ़ाते हैं।

  • जीप कंपास की खूबियां और खामियां

    केबिन काफी प्रीमियम है। इस में ड्यूल-टोन कलर कोम्बिनेशन के साथ लैदर अपहोल्स्ट्री का इस्तेमाल हुआ है।

  • जीप कंपास की खूबियां और खामियां

    जीप कंपास में 4-सिलेक्ट टेरेन मोड के साथ शिफ्ट-ऑन-द-फ्लाई ‘सिलेक्ट टेरेन’ 4x4 सिस्टम दिया गया है।

space Image

जीप कंपास यूज़र रिव्यू

4.2/5
पर बेस्ड263 यूजर रिव्यू
Write a Review and Win
An iPhone 7 every month!
Iphone
  • All (235)
  • Looks (57)
  • Comfort (40)
  • Mileage (20)
  • Engine (36)
  • Interior (31)
  • Space (7)
  • Price (29)
  • More ...
  • LATEST
  • HELPFUL
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Awesome Car with Great Features

    Best SUV car of 2019 best interior Jeep always takes care of his customers with comforts luxury good pick up good height good space. The exterior of this car is mind-blow...और देखें

    By hitesh punjabi
    On: Mar 31, 2020 | 80 Views
  • Worth It

    It is an awesome car & especially the 4wd model. I and my family enjoyed many road trips with this car this year we are even planning to take it ladakh it is very comfort...और देखें

    By laksh bharti
    On: Mar 01, 2020 | 122 Views
  • Most Powerful Car

    Most powerful car in this budget along with luxury and comfort. It's a value for money car along with good mileage and suspension.

    By arsh hussain bhat
    On: Mar 26, 2020 | 28 Views
  • Best for off-roading.

    Excellent drive great for off-road trips and also, good for metropolitan traffic conditions as well. The comfortable and not tiring ride is impressive due to the SUV expe...और देखें

    By anish pillai
    On: Mar 10, 2020 | 85 Views
  • Perfect in terms of looks and comfort.

    The styling and comfort of the car is perfect, but the car has some issue with the clutch and tires. It delivers a great fuel economy of 20kmpl.

    By piyush pathak
    On: Mar 04, 2020 | 74 Views
  • सभी कंपास रिव्यूज देखें
space Image

जीप कंपास वीडियोज़

  • Jeep Compass Variants Explained
    5:57
    Jeep Compass Variants Explained
    oct 08, 2017
  • Jeep Compass - Hits & Misses
    6:52
    Jeep Compass - Hits & Misses
    sep 13, 2017
  • Jeep Compass Diesel-Automatic Road-Test | Does it make your life easier? | Zigwheels.com
    5:52
    Jeep Compass Diesel-Automatic Road-Test | Does it make your life easier? | Zigwheels.com
    feb 14, 2020
  • Jeep Compass Trailhawk PHEV 2019 | New Plug-in 4x4 Drivetrain And Visual Tweaks | ZigWheels.com
    3:41
    Jeep Compass Trailhawk PHEV 2019 | New Plug-in 4x4 Drivetrain And Visual Tweaks | ZigWheels.com
    mar 07, 2019

जीप कंपास रंग

  • मैग्नेशियो ग्रे
    मैग्नेशियो ग्रे
  • हाइड्रो ब्लू
    हाइड्रो ब्लू
  • वोकल व्हाइट
    वोकल व्हाइट
  • ब्रिलिएंट ब्लैक
    ब्रिलिएंट ब्लैक
  • मिनिमल ग्रे
    मिनिमल ग्रे
  • एग्जॉटिक रेड
    एग्जॉटिक रेड

जीप कंपास फोटो

  • Pictures
  • Jeep Compass Front Left Side Image
  • Jeep Compass Rear Left View Image
  • Jeep Compass Front View Image
  • Jeep Compass Top View Image
  • Jeep Compass Grille Image
  • CarDekho Gaadi Store
  • Jeep Compass Front Fog Lamp Image
  • Jeep Compass Side Mirror (Body) Image
space Image

जीप कंपास न्यूज़

जीप कंपास जैसी पुरानी कारें

  • जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    Rs13.35 Lakh
    201720,100 Kmडीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 longitude
    जीप कंपास 2.0 longitude
    Rs13.85 Lakh
    201751,000 Kmडीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    Rs13.9 Lakh
    201835,000 Kmडीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    जीप कंपास 2.0 स्पोर्ट
    Rs14.25 Lakh
    201837,000 Kmडीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 longitude option bsiv
    जीप कंपास 2.0 longitude option bsiv
    Rs14.5 Lakh
    201752,592 Kmडीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 limited
    जीप कंपास 2.0 limited
    Rs15.75 Lakh
    201734,500 Km डीजल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 1.4 स्पोर्ट
    जीप कंपास 1.4 स्पोर्ट
    Rs16 Lakh
    201715,000 Kmपेट्रोल
    विवरण देखें
  • जीप कंपास 2.0 longitude option bsiv
    जीप कंपास 2.0 longitude option bsiv
    Rs17 Lakh
    201815,000 Kmडीजल
    विवरण देखें

जीप कंपास पर अपना कमेंट लिखें

13 कमेंट्स
1
M
mekhulshim danshawa
Mar 13, 2020 11:21:08 AM

I lov this very much but not within my budget thanks to the maker of this car

    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    rajendra singhal
    Jun 10, 2019 9:42:54 PM

    Very bad pick up average is8 knoll against their claim of 14 to 17 kmpl It’s all marketing and bluff Just don’t believe it

    जवाब
    Write a Reply
    2
    J
    johnson moonnuthickal zacharia
    Jan 9, 2020 5:31:19 PM

    almost agreeing to this

      जवाब
      Write a Reply
      1
      C
      chavda devc
      May 16, 2019 12:25:40 AM

      Automatic available in diesel....?

        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में जीप कंपास की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 16.49 - 24.99 लाख
        बैंगलोरRs. 16.49 - 24.99 लाख
        चेन्नईRs. 16.49 - 24.99 लाख
        हैदराबादRs. 16.49 - 24.99 लाख
        पुणेRs. 16.49 - 24.99 लाख
        कोलकाताRs. 16.49 - 24.99 लाख
        कोच्चिRs. 16.6 - 25.15 लाख
        अपना शहर चुनें

        ट्रेंडिंग जीप कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        ×
        आपका शहर कौन सा है?