• लॉगिन / रजिस्टर
  • Toyota Fortuner Front Left Side Image
  • Toyota Fortuner
  • Toyota Fortuner
  • Toyota Fortuner
  • Toyota Fortuner

टोयोटा फॉर्च्यूनर

कार बदले
220 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.27.58 - 33.28 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
जांचे मार्च ऑफर
Don't miss out on the offers this month

टोयोटा फॉर्च्यूनर के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)15.04 kmpl
इंजन (तक)2755 cc
बीएचपी174.5
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
सीटें7
एयरबैगहाँ
बड़ी बचत!!!
14% ! तक बचाओ! टोयोटा फॉर्च्यूनर में यूज़्ड़ नई दिल्ली पर सर्वोत्तम सौदों का पता लगाएं

टोयोटा फॉर्च्यूनर कीमत सूची (वेरिएंट)

2.7 2WD MT2694 cc , मैन्युअल, पेट्रोल, 10.01 kmplRs.27.58 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
2.7 2WD AT2694 cc , ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 10.26 kmplRs.29.17 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
2.8 2WD MT2755 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 14.24 kmplRs.29.59 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
2.8 2WD AT2755 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 12.9 kmpl
सब से ज़्यादा बिकने वाला
Rs.31.38 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
2.8 4WD MT2755 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 14.24 kmplRs.31.49 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
2.8 4WD AT2755 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 15.04 kmplRs.33.28 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
सभी देखें वेरिएंट

टोयोटा फॉर्च्यूनर रिव्यू

टोयोटा फॉर्च्यूनर किसी पहचान की मोहताज नहीं है। ये कार अपनी विश्वसनियता के कारण अपने आप में एक ब्रांड है। पिछले 7 सालों में इस कार ने मुकाबले में मौजूद अन्य एसयूवी कारों को कड़ी से कड़ी टक्कर दी है। फॉर्च्यूनर का पिछला मॉडल मार्केट ट्रैंड के हिसाब से थोड़ा पुराना लगने लगा था, मगर अब कार को एक नया रूप दे दिया गया है।  कंपनी ने अब नई जनरेशन कार को पेश किया है जो पहले से ज्यादा प्रीमियम है।

Exterior

फार्च्यूनर की पुरानी जनरेशन कार से नई जनरेशन की तुलना करें तो दोनों में अब बड़ा फर्क नजर आता है। टोयोटा के डिज़ाइनर ने कार को उपर से लेकर नीचे तक एकदम नया आकार दे दिया है। सबसे खास बात ये है कि नई फॉर्च्यूनर को किसी भी पुराने पैनल पर डिजाइन नहीं किया गया है।

पुरानी फॉर्च्यूनर के मुकाबले इसका नया मॉडल पहले से अधिक लंबा और चौड़ा हो गया है। आकार बढ़ने के साथ ही अब कार के केबिन स्पेस में भी काफी अच्छी खासी जगह बन गई है।

कार के फ्रंट को देखें तो इसके डिज़ायनर ने कार को आक्रामक लुक देने की कोशिश की है। टोयोटा का बड़ा सा लोगो नई डिजाइन की क्रोम ग्रिल पर सैट किया गया है। कार का बंपर भी काफी बड़ा है जिसपर काफी चीज़े एकसाथ रख दी गई हैं। बंपर पर एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप सेट किए गए हैं जिनमें डेटाइम रनिंग लाइट डीआरएल भी जोड़ी गई है। कार के एयरडैम क्रोम ग्रिल की ही तरह दिखाई पड़ते हैं जिसके दोनों तरफ फॉगलैंप लगे हुए हैं। कार की विंडोलाइन से लेकर इसके रियर तक क्रोम स्ट्रिप का काफी इस्तेमाल हुआ है। फोर व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आने वाली फॉर्च्यूनर में 18 इंच के अलॉय व्हील लगाए गए हैं। वहीं टू व्हील ड्राइव वाले मॉडल में आपको 17 इंच के अलॉय व्हील मिलते हैं। कार की रूफ रेल को अच्छी फिटिंग दी गई है और ब्लैक क्लैडिंग के कारण ये एक दमदार एसयूवी नजर आ रही है।

कार के रियर की बात करेें तो यहां विंडोलाइन से शुरू हुई क्रोम स्ट्रिप डी पिलर से होती हुई कार के रियर तक पहुंच रही है। कार की रियर विंडस्क्रीन को काफी उंचाई पर सैट किया गया है। इससे कार की उंचाई भी ज्यादा लगती है। पीछे एलईडी टेललैंप लगे हैं और उपर स्पॉइलर भी काफी अच्छे से सैट किया गया है। एक अतिरिक्त टायर कार के बंपर के नीचे रखा गया है और यहीं पर रियर पार्किंग सेंसर के साथ रिफ्लेक्टर को भी फिट कर दिया गया है। फॉर्च्यूनर के नाम की बैजिंग क्रोम स्ट्रिप पर बड़े बड़े अक्षरों में देकर कार को एसयूवी का एक परफेक्ट लुक मिल रहा है।

कुल मिलाकर नई फॉर्च्यूनर के लुक में आपको एक आक्रामक एसयूवी के वो सभी गुण मिलते जिससे ये कार आकर्षण का केंद्र बन जाती है।  

Interior

नई फॉर्च्यूनर का इंटीरियर आपको पहली बार में कुछ कुछ टोयोटा की इनोवा क्रिस्टा जैसा दिखाई देगा। इसके इंटीरियर का डिजाइन पूरी तरह से बदल दिया गया है,डैशबोर्ड का लेआउट भी अब नया हो गया है और स्विच भी एक मल्टीपर्पज़ व्हीकल के हिसाब से सैट किए गए हैं।

कार के इंटीरियर में सॉफ्ट टच प्लास्टिक,लैदर और दूसरी प्रीमियम चीज़ों का इस्तेमाल किया गया है। पूरे इंटीरियर अब ऑल ब्लैक थीम में आ रहा है जिससे कार का लुक स्पोर्टी हो जाता है। इसमें कहीं कहीं सिल्वर और ग्लॉस ब्लैक कलर की फिनिंशग भी दी गई है। हालांकि एयरकॉन कंट्रोल पर ग्लॉस ब्लैक फिनिशिंग देने के कारण आपकी उंगलियों के निशान इसपर छप जाते हैं जो बाद में थोड़ा भद्दा लगने लगता है।

कार के डैशबोर्ड पर आपको सैंटर कंसोल मिलता है जिसमें 7 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन लगी हुई है। इस स्क्रीन के जरिए आप पार्किंग कैमरा से आने वाली फुटेज भी देख सकते हैं। कार के ऑडियो सिस्टम और एसी कंट्रोल भी अब बदल दिए गए हैं और ये पहले से बेहतर दिखाई देते हैं। ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल के बिल्कुल नीचे आपको 12 वोल्ट का सॉकेट,यूएसबी पोर्ट,ट्रैक्शन कंट्रोल स्विच,हिल डिसेंट कंट्रोल और फोर व्हील ड्राइव के लिए एक रोटरी नॉब दिया गया है।

कार के अंदर सभी चीज़े पूरी तरह व्यवस्थित दिखाई देती हैं। ड्राइवर सीट को सुविधानुसार इल्ेक्ट्रीकली एडजस्ट किया जा सकता है। इसी के साथ लुंबार और हाइट भी इलेक्ट्रीकली एडजस्टेबल हैं। कार के स्टेयरिंग को अपने हिसाब से एडजस्टर करके आप अच्छी ड्राइविंग पोजिशन पर आ सकते हैं। कार के अंदर छोटे मोटे सामान रखने के अच्छे इंतजामात आपको मिलते हैं। इसमें एक ट्विन ग्लवबॉक्स के अलावा सेंट्रल आर्मरेस्ट के नीचे दिए गए स्पेस और डोर बिन में अपना काफी सामान रख सकते हैं।

कार के स्टेयरिंग व्हील को लैदर से कवर किया गया है वहीं इसकी सीटों पर डार्क ब्राउन कलर की अपहोल्स्ट्री लगाई गई है। मल्टीइंफॉर्मेंशन डिस्पले के लिए इसमें एक छोटी सी एलसीडी स्क्रीन दी गई है। पावर विंडो और एयरकॉन के लिए ऑटोमैटिक अप और डाउन सिस्टम से इन्हें कंट्रोल करना आसान हो जाता है।

कार के रियर में पैसेंजर को बैठने के लिए अच्छा खासा स्पेस मिलता है। कार की सैकंड रो में तीन अच्छी कद काठी के पैंसेंजर आराम से सवार हो सकते हैं। इसमें सभी रो के पैंसेंजर को अच्छा खासा लैगरूम भी मिल जाता है।

कार की सैकंड रो की सीटों को नीचे गिराकर थर्ड रो में जाकर आराम से बैठा जा सकता है। रियर सीटों पर बच्चों या वयस्क पैसेंजर को आराम से बैठाया जा सकता है।

कुल मिलाकर फॉर्च्यूनर के इंटीरियर में फीचर की कोई कमी नहीं है और ये काफी प्रीमियम दिखाई पड़ता है। हालांकि कुछ फीचर जैसे एक्टिव नॉइस कैंसिलेशन और इलेक्ट्रीकली फोल्डिंग थर्ड रो जो फोर्ड की एंडेवर में भी आता है इसमें दिए जा सकते थे।

Performance

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध है। आपको जानकर खुशी होगी कि इनमें से एक इंजन पेट्रोल में आ रहा है। पहली वाली फॉर्च्यूनर जहां क्रमश: 2.5 और 3.0 लीटर के डीज़ल इंजन में आती थी। अब इसके बदले 2.7 लीटर पेट्रोल और 2.8 लीटर डीज़ल इंजन आ रहा है।

पेट्रोल

इनोवा क्रिस्टा में आने वाली पेट्रोल मोटर ने हाल ही में भारत में पदार्पण किया है। ये इंजन 166 पीएस की पावर और 245 एनएम का अच्छा खासा टॉर्क जनरेट कर लेता है। इस इंजन में 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प दिया जा सकता था।

कार के इंजन को रिफाइन कर दिया गया है। इंजन ऑन होने पर ऐसी कोई आवाज़ नहीं करता जिससे इसकी मौजूदगी का पता लगे। कार में अब एनवीएच यानी नॉइस,वाइब्रेशन और हार्शनैस का स्तर कम हो गया है। सिटी में कार को इंजन से अच्छी पावर मिलती है वहीं हाइवे पर इसकी परफॉर्मेंस थोड़ी औसत ही है। कार के गियर काफी अच्छी तरह शिफ्ट होते हैं और इस दौरान कोई झटका भी नहीं लगता है।

डीज़ल

कार में 2.8 लीटर का फोर सिलेंडर डीज़ल इंजन दिया गया है। हालांकि ये इंजन 3.0 से 2.8 लीटर का हो गया है फिर भी नई फॉर्च्यूनर ज्यादा पावर के साथ आ रही है। ये इंजन 177 पीएस की पावर देता है। मैनुअल वेरिएंट में 420 एनएम की टॉर्क जनरेट होती है वहीं ऑटोमैटिक में 450 एनएम का टॉर्क मिलता है।

कार के डीज़ल इंजन वाले वेरिएंट को चलाने में ज्यादा मज़े आते हैं। इसमें आपको पर्याप्त मात्रा में टॉर्क मिलता है और कार बड़े आराम से 100 से भी उपर की स्पीड में दौड़ाई जा सकती है।

Safety

इंजन और ट्रांसमिशन विकल्प के अलावा फॉर्च्यूनर में 7 एयरबैग और एंटीलॉक ब्रेक के साथ इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन दिया जाता है। कार में अतिरिक्त फीचर के रूप में आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और सभी पैसेंजर के लिए 3 पॉइन्ट सीटबैल्ट दी गई है। कार के ऑटोमैटिक वेरिएंट में व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल असिस्ट कंट्रोल दिया जाता है। कार के 4 व्हील ड्राइव वेरिएंट में डाउनहिल असिस्ट कंट्रोल के साथ बाकि सभी सेफ्टी फीचर मिलते हैं।

Variants

टोयोटा फॉर्च्यूनर 6 वेरिएंट और दो इंजन में उपलब्ध है।

पेट्रोल: 4x2  मैनुअल ट्रांसमिशन, 4x2 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

डीज़ल: 4x2   मैनुअल ट्रांसमिशन, 4x2 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन,4x4 ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन

टोयोटा फॉर्च्यूनर की खूबियां और खामियां

Things We Like

  • कार के पेट्रोल और डीज़ल इंजन में आपको ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल रहा है। यह 4x4 ऑल-व्हील-ड्राइव में भी आ रही है।
  • फॉर्च्यूनर की फीचर लिस्ट में काफी नए फीचर जोड़े गए हैं। इसमें अब आपको एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप, लैदर अपहोल्स्ट्री, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और पावर टेलगेट जैसे कई फीचर मिल रहे हैं।
  • फॉर्च्यूनर का डीज़ल इंजन 450 एनएम की टॉर्क जनरेट करता है।
  • फॉर्च्यूनर के पेट्रोल इंजन को कंपनी ने अपडेट कर दिया है। अब इसका इंजन ज्यादा आवाज़ नहीं करता।

Things We Don't Like

  • 2.7 लीटर पेट्रोल इंजन आवाज ज्यादा करता है।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • Pros & Cons of Toyota Fortuner

    टोयोटा फॉर्च्यूनर में 6 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, पैडल शिफ्टर के साथ दिए गए हैं।

  • Pros & Cons of Toyota Fortuner

    टोयोटा का फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम, एच2, एच4 और एल4 मोड के साथ दिया गया है। इनमें से आप कार को किसी भी परिस्थितियों के हिसाब से चला सकते हैं।

  • Pros & Cons of Toyota Fortuner

    टोयोटा फॉर्च्यूनर में बाय-बीम एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं।

टोयोटा फॉर्च्यूनर खरीदने से पहले ये लेख जरूर पढ़े

टोयोटा फॉर्च्यूनर यूजर रिव्यू

4.5/5
पर बेस्ड220 यूजर रिव्यू
Chance to win image iPhone 6s & image vouchers - T&C *

रेट और रिव्यू

  • नई (220)
  • Most helpful (10)
  • Looks (66)
  • Power (62)
  • Comfort (54)
  • Engine (47)
  • More ...
  • Amazing Car In India

    In the 35 lacs price segment, 7 out of 10 cars are Fortuner. This is the class-leading car. Excellent performance. और पढ़ें

    A
    Amit Verma
    On: Mar 16, 2019 | 54 Views
  • All About The Car is Great

    Fortuner is the best car around this price. It comes loaded with numerous features. Great powerful engine and good pick-up. और पढ़ें

    A
    Akash kumar
    On: Mar 16, 2019 | 24 Views
  • for 2.8 2WD AT

    Best car

    Toyota Fortuner is the best big bulky SUV in the Indian market. People's say it's harder to get turns and side in fortune but when others See's fortune they already willi... और पढ़ें

    K
    Kush nayak
    On: Mar 16, 2019 | 55 Views
  • Good But not Great

    Overall the car has good built quality, but there is a lot of body roll and the engine feels a little underpowered. At this price point, the car should be very smooth whi... और पढ़ें

    A
    Anuj Beri
    On: Mar 15, 2019 | 38 Views
  • Very nice car

    Very nice car, extremely superb interior and also the outer look of this car. और पढ़ें

    V
    Viraj Dayare
    On: Mar 15, 2019 | 39 Views
  • सभी देखें फॉर्च्यूनर रिव्यूज

टोयोटा फॉर्च्यूनर माइलेज

The claimed ARAI mileage: Toyota Fortuner Diesel is 14.24 kmpl | Toyota Fortuner Petrol is 10.01 kmpl. The claimed ARAI mileage for the automatic variants: Toyota Fortuner Diesel is 15.04 kmpl | Toyota Fortuner Petrol is 10.26 kmpl.

ईंधन का प्रकारट्रांसमिशनएआरएआई माइलेज
डीज़लऑटोमैटिक15.04 kmpl
डीज़लमैनुअल14.24 kmpl
पेट्रोलऑटोमैटिक10.26 kmpl
पेट्रोलमैनुअल10.01 kmpl

टोयोटा फॉर्च्यूनर वीडियो

  • Mahindra Alturas vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X:    ?|CarDekho.com
    15:15
    Mahindra Alturas vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X: ?|CarDekho.com
    Mar 12, 2019
  • Mahindra Alturas vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X: SUV SMACKDOWN! | ZigWheels.com
    17:28
    Mahindra Alturas vs Ford Endeavour vs Toyota Fortuner vs Isuzu MU-X: SUV SMACKDOWN! | ZigWheels.com
    Mar 12, 2019
  • Toyota Fortuner Hits & Misses | CarDekho.com
    5:56
    Toyota Fortuner Hits & Misses | CarDekho.com
    Jan 09, 2018
  • Toyota Fortuner vs Ford Endeavour | ZigWheels
    9:52
    Toyota Fortuner vs Ford Endeavour | ZigWheels
    Jan 16, 2017
  • Toyota Fortuner : First Impressions : PowerDrift
    6:18
    Toyota Fortuner : First Impressions : PowerDrift
    Nov 26, 2016

टोयोटा फॉर्च्यूनर कलर

  • Phantom Brown
    फैंटम ब्राउन
  • Avant garde bronze
    अवंत गार्ड ब्रोंज
  • White Pearl Crystal Shine
    वाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन
  • Super white
    सुपर वाइट
  • Attitude Black
    एटीटीयूड ब्लैक
  • Grey Metallic
    ग्रे मैटेलिक
  • Silver Metallic
    सिल्वर मैटेलिक

टोयोटा फॉर्च्यूनर फोटो

  • Toyota Fortuner Front Left Side Image
  • Toyota Fortuner Side View (Left)  Image
  • Toyota Fortuner Rear Left View Image
  • Toyota Fortuner Rear view Image
  • Toyota Fortuner Grille Image
  • Toyota Fortuner Front Fog Lamp Image
  • Toyota Fortuner Headlight Image
  • Toyota Fortuner Taillight Image

टोयोटा फॉर्च्यूनर न्यूज़

टोयोटा फॉर्च्यूनर रोड टेस्ट

पुरानी कार खरीदकर बड़ी बचत करें

टोयोटा फॉर्च्यूनर कारों के बारें में हाल ही में पूछें गए प्रश्न

  • Aata_Jaata has asked a question about Fortuner

    Which variant of the car would be the best to buy?

    • 1 Answer
    • Cardekho_Experts
    • on 5 Feb 2019

    That's a beautiful beast you are looking for yourself. According to us the best Toyota Fortuner is 2.8 4WD AT but we suggest if you needed an automatic transmission and a 4X4 then you can go for 2.8 4WD AT variant, If you need an STD variant then you can go for Fortuner 2.7 2wd MT. Whereas we suggest you to take a test drive of this giant and the only then take a decision. Because in the end you will judge.

    उपयोगी (0)

कोई सवाल है? अब पूछो!

48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया की गारंटी

अपनी टिप्पणी टोयोटा फॉर्च्यूनर पर लिखें

98 comments
1
C
CarDekho
Jul 30, 2018 5:13:42 AM

As of now, there is no news for the same. Stay tuned to CarDekho for more updates.

    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    Sarath Vijay
    Jul 29, 2018 3:21:35 PM

    Is it get sunroof in future

    जवाब
    Write a Reply
    2
    C
    CarDekho
    Jul 30, 2018 5:13:42 AM

    As of now, there is no news for the same. Stay tuned to CarDekho for more updates.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      C
      CarDekho
      Jun 30, 2017 6:34:22 AM

      It's good to hear that. :)

        जवाब
        Write a Reply

        भारत में टोयोटा फॉर्च्यूनर कीमत

        सिटीऑन-रोड कीमत
        मुंबईRs. 32.83 - 40.2 लाख
        बैंगलोरRs. 34.67 - 41.75 लाख
        चेन्नईRs. 33.49 - 40.28 लाख
        हैदराबादRs. 33.22 - 39.96 लाख
        पुणेRs. 32.76 - 40.13 लाख
        कोलकाताRs. 30.66 - 36.91 लाख
        कोच्चिRs. 33.32 - 40.14 लाख
        अपना शहर चुनें

        ट्रेंडिंग टोयोटा कारें

        • लोकप्रिय
        • जल्द आने वाली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?