• लॉगिन / रजिस्टर
  • Maruti Vitara Brezza Front Left Side Image
  • Maruti Vitara Brezza
  • Maruti Vitara Brezza
  • Maruti Vitara Brezza
  • Maruti Vitara Brezza

मारुति विटारा ब्रेज़ा

कार बदले
613 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.7.67 - 10.64 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
जांचे मार्च ऑफर
Don't miss out on the festive offers this month

मारुति विटारा ब्रेज़ा के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)24.3 kmpl
इंजन (तक)1248 cc
बीएचपी88.5
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
सीटें5
सर्विस कॉस्टRs.7,422/yr
बड़ी बचत!!!
34% ! तक बचाओ! मारुति विटारा ब्रेज़ा में यूज़्ड़ नई दिल्ली पर सर्वोत्तम सौदों का पता लगाएं

मारुति Vitara Brezza कीमत सूची (वेरिएंट)

एलडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 24.3 kmplRs.7.67 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
वीडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 24.3 kmplRs.8.19 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
वीडीआई एएमटी 1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 24.3 kmplRs.8.69 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 24.3 kmplRs.8.97 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई एएमटी 1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 24.3 kmplRs.9.47 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई प्लस 1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 24.3 kmpl
सब से ज़्यादा बिकने वाला
Rs.9.92 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई प्लस ड्यूल टोन 1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 24.3 kmplRs.10.08 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई प्लस एएमटी 1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 24.3 kmplRs.10.42 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई प्लस एएमटी ड्यूल टोन 1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 24.3 kmplRs.10.64 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
सभी देखें वेरिएंट

मारुति विटारा ब्रेज़ा रिव्यू

मारुति सुजुकी की विटारा ब्रेज़ा इस समय सबसे ज्यादा बिकने वाली सब कॉम्पैक्ट कार है। 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में आने वाली इस कार में 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प दिया गया है। इस छोटी एसयूवी को आप आराम से कहीं भी ले जा सकते हैं।

क्वालिटी की बात करें तो विटारा ब्रेज़ा को एक प्रीमियम कार नहीं कहा जा सकता है। हालांकि इसमें काफी फीचर दिए गए हैं और इसके केबिन में आराम से 5 लोग बैठ सकते हैं। आपको इसमें सामान रखने की चिंता भी नहीं रहेगी क्योंकि कार का बूट स्पेस भी अच्छा है। फिलहाल ये कार आपको केवल डीज़ल मॉडल में ही मिल रही है, उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही इसका पेट्रोल मॉडल भी पेश करेगी।

विटारा ब्रेज़ा के ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स को कंपनी ने सिटी में चलाने के हिसाब से ट्यून किया है। कार के गियर बार-बार बदलने का झंझट यहां नहीं होता है और कार आराम से चलती रहती है।

कार में कुछ छोटी- मोटी कमियां जरूर रह गई है। कंपनी ने कार के सस्पेंशन सिस्टम को पूरी तरह सुधारा नहीं है। इसके अलावा कार के इस्तेमाल किए गए प्लास्टिक की क्वालिटी और इसका पेट्रोल वेरएिंट में नहीं होना एक बड़ी कमी है।

Exterior

कार के लुक में केवल 18 इंच के ब्लैक अलॉय व्हील के रूप में एकमात्र बदलाव हुआ है। ये ब्लैक अलॉय व्हील अब कार के जेड और जेड+ वेरिएंट में उपलब्ध है। हालांकि अलॉय व्हील के शेप और साइज नहीं बदला है मगर हमारी नजर में ब्लैक अलॉय व्हील्स ज्यादा अच्छे दिखाई देते हैं। ब्रेज़ा अब ब्लू की जगह शानदार ऑरेज्न कलर में आ रही है। पहले कार के टॉप वेरिएंट में लाइसेंस प्लेट के उपर दी जाने वाली क्रोम स्ट्रिप अब सभी वेरिएंट में मिल रही है।

कार की एसयूवी शेप, एलईडी लाइट गाइड्स,फ्लोटिंग रूफ डिज़ाइन अब भी वैसे ही है और कार को नंबर 1 बनाते हैं। कार के ए,बी और सी पिलर पर ब्लैक कलर की फिनिशिंग की गई है और इनसे कार की छत को एक फ्लोटिंग डिज़ाइन मिलता है। कार के आउटसाइड मिरर और डोर हैंडल बिल्कुल वैसे ही है जैसे कि स्विफ्ट, डिज़ायर और अर्टिगा में आते हैं। कार का बूट स्पेस 328 लीटर का है जो कि सामान रखने के लिए पर्याप्त है। किसी कॉम्पैक्ट कार में आपको इतना बूट स्पेस कम ही देखने को मिलता है।

Interior

कार के इंटीरियर पार्ट में चीज़ें पहले की ही तरह है। ब्लैक डैशबेर्ड के साथ कार केबिन साफ सुथरा दिखता है। कार में मिलने वाला स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम एपल,एंड्रॉयड और मिररलिंक कनेक्टिविटी के साथ मिलता है। इनके साथ ही ब्लूटूथ,ऑक्स और यूएसबी कनेक्टीविटी भी शामिल है। इस टॉप वेरिएंट में आपको 6 स्पीकर के साथ एक शानदार ऑडियो क्वालिटी मिलती है। हां स्पीकर्स के बेस थोड़े भारी है मगर इन्हें लोगो की पसंद के मुताबिक ही ऐसा रखा गया है।

कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में प्लास्टिक का बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल किया गया है।इस वजह से कार में एक प्रीमियम अहसास नहीं होता है। इसके अलावा ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन वाले वेरिएंट में आपको क्रूज कंट्रोल सिस्टम नहीं मिलता है। ये फीचर केवल मैन्यूअल वैरिएंट में ही उपलब्ध है।

2018 अपडेट के साथ मारूती ने इस कार में से 'ऑप्शनल' वेरिएंट को हटा दिया है। अब आपको इसके सेफ्टी फीचर्स में ड्यूल एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम एबीएस के साथ ही इबीडी यानी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन,आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट,रियर पार्किंग सेंसर,प्रीटेंशनर सीट बेल्ट समेत लोड लिमिटर स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।

एएमटी वैरिएंट्स में सबसे बड़ा बदलाव एएमटी गियर शिफ्टर्स के रूप में किया गया है। ये उपयोग करने में आसान है और आप बड़े आराम से लीवर को उल्टी दिशा में धकेल कर मैनुअल मोड पर आ सकते हैं।

Performance

कार में 1.3 लीटर डीडीआईएस-200 डीजल इंजन लगा है। ये 90पीएस की अधिकतम पावर और 200 एनएम तक पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन की असली ताकत का अंदाजा कार को 4500 आरपीएम पर चलाते वक्त पता चलता है। एक अच्छी राइड के लिए भी कार के गियर को बेवजह बदलना नहीं पड़ता है।

मैनुअल मोड पर कार से हमें 21 किलोमीटर प्रतिलीटर का माइलेज प्राप्त हुआ। जबकि ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन माइलेज में गिरावट हुई जिससे हमें 17.6 किमी प्रतिलीटर प्राप्त हुआ। हाइवे पर कार चलाने में भी कमोबेश कुछ ऐसी ही स्थिती बनती है जहां कार की एफिशिएंसी 5 किमी प्रतिलीटर से गिरकर 20.9 किलोमीटर तक चली जाती है। फिर भी इन आंकड़ों को मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में अच्छा कहा जा सकता है।

राइड और हैंडलिंग:

विटारा ब्रेज़ा का राइड एक्सपीरियंस हमेशा से ही थोड़ा खराब रहा है। इस बार थोड़े बहुत सुधार हुए हैं मगर अब भी गड्ढों और खराब सड़कों के कारण कार में वाइब्रेशन होता है। हां मगर इतना जरूर है कि हाइवे पर कार का राइड एक्सपीरियंस काफी अच्छा साबित होता है। हाइवे पर ये कार आपके पूरे कंट्रोल में रहती है। इसे आप 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से बिना परेशानी के दौड़ा सकते हैं।

कार के स्टेयरिंग काफी हल्के है जिससे कार को मोड़ने में कोई परेशानी नहीं आती है। हाइवे पर इसे ड्राइव करने पर इसका वजन थोड़ा हल्का सा महसूस होता है। गाड़ी के ब्रेक भी काफी अच्छी तरह से ट्यून किए गए हैं जिन्हें लगाने में काफी आसानी रहती है।

Safety

विटारा ब्रेज़ा के सभी वेरिएंट्स में ड्यूल एयरबैग,एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन समेत रिवर्स पार्किंग सेंसर स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं। कार के जेडडीआई+ रेंज में रिवर्स पार्किंग कैमरा भी लगा होता है। कुल मिलाकर इस एसयूवी कार में अच्छे सुरक्षा उपकरण दिए गए हैं।

Variants

विटारा ब्रेज़ा 6 वेरिएंट एलडीआई, एलडीआई ओ, वीडीआई, वीडीआई (ओ), जेडडीआई और जेडडीआई प्लस में उपलब्ध है। कार का टॉप वेरिएंट जेडडीआई प्लस सबसे अच्छा है क्योंकि इसमें आपको क्रूज कंट्रोल, स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ इनबिल्ट नेविगेशन दिया जा रहा है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा की खूबियां और खामियां

Things We Like

  • ड्यूल एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।
  • डीज़ल इंजन अच्छा-खासा माइलेज देता है।
  • मारुति आई-क्रिएट पैक से आप अपनी विटारा ब्रेज़ा को दूसरी विटारा ब्रेज़ा से अलग बना सकते हैं।
  • इसका डिजायन काफी आकर्षक है, इस वजह से यह सभी को पसंद आती है।
  • इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 198 मिलीमीटर है, जिससे ये छोटे-मोटे गड्ढों को आसानी से पार कर जाती है।
  • ब्रेज़ा एक फीचर लोडेड कार है। इसमें एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी, क्रूज कंट्रोल, प्रोजेक्टर हैडलैंप और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर मिलते हैं।
  • डीज़ल इंजन होने के बावजूद इसकी कीमत पेट्रोल कारों के बराबर है।

Things We Don't Like

  • गड्ढों और खराब सड़कों से लगने वाले झटके केबिन के अंदर महसूस किए जा सकते हैं।
  • ब्रेज़ा की सबसे बड़ी कमी ये है कि इस में पेट्रोल इंजन का अभाव है। पेट्रोल कारों की डिमांड बढ़ने लगी है। यदि ये कार पेट्रोल इंजन में आ जाए तो इसकी बिक्री में और भी ज्यादा इजाफा हो सकता है।
  • मुकाबले में मौजूद कारों की तुलना में इसका इंटिरियर ज्यादा खास नहीं है। कार में प्लास्टिक का इतना ज्यादा उपयोग किया गया है कि इसका प्रीमियम लुक खत्म हो जाता है।
  • ब्रेज़ा में बाय-ज़ेनन हैडलैंप्स, ऑटो डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर और लैदर स्टीयरिंग व्हील का अभाव है, जबकि ये फीचर इससे सस्ती बलेनो में दिए गए हैं।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • Pros & Cons of Maruti Vitara Brezza

    7.0 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

  • Pros & Cons of Maruti Vitara Brezza

    इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 5 कस्टमाइज एम्बिएंट लाइट के साथ आता है।

मारुति विटारा ब्रेज़ा खरीदने से पहले ये लेख जरूर पढ़े

मारुति सुजुकी Vitara Brezza यूजर रिव्यू

4.5/5
पर बेस्ड613 यूजर रिव्यू
Chance to win image iPhone 6s & image vouchers - T&C *

रेट और रिव्यू

  • नई (613)
  • Most helpful (10)
  • Looks (188)
  • Comfort (156)
  • Mileage (141)
  • Price (94)
  • More ...
  • Excellent Car

    Excellent car for adventurous people. It has amazing safety features. और पढ़ें

    T
    Technical WORLD
    On: Mar 18, 2019 | 8 Views
  • "Chote Miyan"

    I have my XUV with me and Vitara Brezza at my home. Named it "Chote Miyan". I just love its front look with those enchantress' eyes. And a fit for my father who always ca... और पढ़ें

    s
    sunny
    On: Mar 18, 2019 | 6 Views
  • Amazing Car

    Very nice car, comfortable for the long drives, good mileage as well. और पढ़ें

    A
    Anonymous
    On: Mar 18, 2019 | 20 Views
  • Good Car. Value for Money

    I choose Vitara Brezza because it does not feel claustrophobic at all and the visibility from the inside of the car is great very helpful in driving through the bad secti... और पढ़ें

    s
    sumeet
    On: Mar 18, 2019 | 19 Views
  • Is the Best Car

    The Vitara Brezza doesn't shine in any particular area but instead, it comes across as a very well rounded package. It has the right mix of look, tech, and practicality b... और पढ़ें

    s
    shakeel mansoori
    On: Mar 17, 2019 | 1 Views
  • सभी देखें मारुति विटारा ब्रेज़ा रिव्यूज

मारुति विटारा ब्रेज़ा माइलेज

The claimed ARAI mileage: Maruti Vitara Brezza Diesel is 24.3 kmpl. The claimed ARAI mileage for the automatic variant: Maruti Vitara Brezza Diesel is 24.3 kmpl.

ईंधन का प्रकारट्रांसमिशनएआरएआई माइलेज
डीज़लमैनुअल24.3 kmpl
डीज़लऑटोमैटिक24.3 kmpl

मारुति विटारा ब्रेज़ा वीडियो

  • 2019 Maruti Suzuki Wagon R : The car you start your day in : PowerDrift
    9:36
    2019 Maruti Suzuki Wagon R : The car you start your day in : PowerDrift
    Feb 05, 2019
  • Maruti Suzuki Vitara Brezza Crash Test Video | All Details #In2Mins
    2:13
    Maruti Suzuki Vitara Brezza Crash Test Video | All Details #In2Mins
    Sep 28, 2018
  • Maruti Vitara Brezza AMT Automatic | Review In Hindi
    6:17
    Maruti Vitara Brezza AMT Automatic | Review In Hindi
    Jun 15, 2018
  • 2018 Maruti Vitara Brezza AMT | Price, Specs, Colours and More | #In2Mins
    1:40
    2018 Maruti Vitara Brezza AMT | Price, Specs, Colours and More | #In2Mins
    May 09, 2018
  • Maruti Vitara Brezza - Variants Explained
    5:10
    Maruti Vitara Brezza - Variants Explained
    Apr 20, 2018

मारुति विटारा ब्रेज़ा कलर

  • Fiery Yellow
    फ़ीरी येलो
  • Pearl Arctic White
    पर्ल आर्कटिक वाइट
  • Fiery Yellow with Pearl Arctic White
    फ़ीरी येलो के साथ पर्ल आर्कटिक वाइट
  • Granite Grey
    ग्रेनाइट ग्रे
  • Blazing Red
    ब्लेज़िंग रेड
  • Autumn Orange
    ऑटम ऑरेंज
  • Blazing Red with Midnight Black
    ब्लेज़िंग रेड के साथ मिडनाइट ब्लैक
  • Autumn Orange and Pearl Arctic White
    ऑटम ऑरेंज एंड पर्ल आर्कटिक वाइट

मारुति विटारा ब्रेज़ा फोटो

  • Maruti Vitara Brezza Front Left Side Image
  • Maruti Vitara Brezza Side View (Left)  Image
  • Maruti Vitara Brezza Rear Left View Image
  • Maruti Vitara Brezza Front View Image
  • Maruti Vitara Brezza Rear view Image
  • Maruti Vitara Brezza Top View Image
  • Maruti Vitara Brezza Grille Image
  • Maruti Vitara Brezza Front Fog Lamp Image

मारुति विटारा ब्रेज़ा न्यूज़

मारुति विटारा ब्रेज़ा रोड टेस्ट

  • Maruti Suzuki Vitara Brezza AMT:  Review

    The Vitara Brezza is quite a complete package. It's got features, looks, is priced well and is ridiculously efficient. One chink in its armour then was the absence of an automatic. But not anymore. So, does this addition make the AMT Vitara Brezza our default choice for an urban SUV?

    By NabeelJun 14, 2018
  • Maruti Vitara Brezza vs Mahindra NuvoSport | Comparison Review

    We pit the latest enterants from Maruti & Mahindra against each other, to see who comes out on top! 

    By ArunApr 15, 2016
  • Maruti Vitara Brezza - Expert Review

    Phases are a part of life and they apply for everything, be it fashion, technology or, like in this instance, cars. All you need is something that kindles the fire, and the rest simply  follows. In this case, it was the Ford EcoSport that started it all. The first of its kind in the country, it kick

    By AbhishekMar 11, 2016

पुरानी कार खरीदकर बड़ी बचत करें

  • पुरानी मारुति विटारा ब्रेज़ा
  • मिलती-जुलती कीमत

मारुति विटारा ब्रेज़ा कारों के बारें में हाल ही में पूछें गए प्रश्न

  • Surendra_Singh_8 has asked a question about Vitara Brezza

    What is the difference between Brezza manual and automatic?

    • 1 Answer
    • Cardekho_Experts
    • on 16 Feb 2019

    Maruti’s compact SUV is available with a single engine option. It gets the tried-and-tested 1.3-litre diesel engine that develops 90PS of power and 200Nm of torque, paired with a 5-speed manual transmission or a 5-speed AMT transmission (available from the VDi variant onwards).The diesel motor’s punch makes it a fun drive when you’re pushing it, but it wears you out inside the city in the manual. 0-100kmph is dealt with in 12.36 seconds, whereas 30-80kmph in third gear takes 8.58 seconds. The AMT, on the other hand, has changed the driving experience in the city. It’s now much smoother and the slightly peakey power delivery has been softened as well. Naturally, it takes longer to get to 100kmph at 14.97 seconds, and in-gear acceleration is a tad slower to — 20-80kmph takes 10.28 seconds. With the manual, the fuel efficiency (21.7kmpl in the city, and 25.3kmpl on the highway) will definitely keep a smile plastered on your face. While it does drop down a little in the AMT (17.68kmpl in the city, and 20.91kmpl on the highway), it still stays ridiculously efficient.

    उपयोगी (0)

कोई सवाल है? अब पूछो!

48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया की गारंटी

अपनी टिप्पणी मारुति विटारा ब्रेज़ा पर लिखें

110 comments
1
A
Ashutosh pandey
Mar 10, 2019 9:33:30 PM

Breza ldi discount kya h

    जवाब
    Write a Reply
    1
    C
    CarDekho
    Nov 20, 2018 6:24:30 AM

    As of now, there is no official updare regarding its petrol version in future. Stay connected for latest updates.

      जवाब
      Write a Reply
      1
      M
      Mc Babu
      Nov 19, 2018 6:24:57 AM

      2019 it will get Brezza petrol Variant ?

      जवाब
      Write a Reply
      2
      C
      CarDekho
      Nov 20, 2018 6:24:30 AM

      As of now, there is no official updare regarding its petrol version in future. Stay connected for latest updates.

        जवाब
        Write a Reply

        भारत में मारुति विटारा ब्रेज़ा कीमत

        सिटीऑन-रोड कीमत
        मुंबईRs. 9.21 - 12.81 लाख
        बैंगलोरRs. 9.43 - 13.33 लाख
        चेन्नईRs. 9.14 - 12.98 लाख
        हैदराबादRs. 9.24 - 12.8 लाख
        पुणेRs. 9.19 - 12.81 लाख
        कोलकाताRs. 8.74 - 12.07 लाख
        कोच्चिRs. 9.02 - 12.64 लाख
        अपना शहर चुनें

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • लोकप्रिय
        • जल्द आने वाली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?