पिछले सप्ताह क्या रहा भारत के ऑटो सेक्टर में खास, पढ़िए टॉप कार न्यूज

संशोधित: मई 15, 2023 03:21 pm | स्तुति | किया सोनेट‎‌ 2020-2024

  • 444 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पिछले सप्ताह स्कोडा और बीएमडब्ल्यू ने कई प्रीमियम कारों को लॉन्च किया, जबकि एमजी और हुंडई ने भारत के लिए तैयार किए गए अपने फ्यूचर प्लांस साझा किए

Hyundai Exter, 2023 Hyundai i20 and Maruti Jimny

पिछले सप्ताह हुंडई ने अपकमिंग एक्सटर एसयूवी की बुकिंग लेनी शुरू की, जबकि किया ने सोनेट के नए स्पेशल एडिशन को लॉन्च किया। इसी दौरान हुंडई और एमजी ने भारतीय मार्केट के लिए तैयार किए गए रोडमैप से भी पर्दा उठाया। स्कोडा ने कोडिएक एसयूवी को दोबारा से भारत में लॉन्च किया, जबकि बीएमडब्ल्यू ने एक्स3 का स्पोर्टी वेरिएंट उतारा।

पिछले सप्ताह भारत के ऑटो सेक्टर में क्या कुछ रहा खास, जानेंगे यहांः

हुंडई एक्सटर की बुकिंग हुई शुरू

Hyundai Exter

हुंडई ने अपकमिंग माइक्रो एसयूवी एक्सटर की एक्सटीरियर प्रोफाइल से पर्दा उठाया है, साथ ही कंपनी ने इस गाड़ी की बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है। इस गाड़ी के वेरिएंट वाइज़ इंजन और ट्रांसमिशन ऑप्शन की डिटेल भी सामने आ गई है।

किया सोनेट का नया स्पेशल एडिशन हुआ लॉन्च

किया ने सोनेट एसयूवी का नया लिमिटेड एडिशन आरोस भारत में लॉन्च कर दिया है। इस नए एडिशन के एक्सटीरियर पर कई कॉस्मेटिक बदलाव किए गए हैं। सोनेट के आरोस एडिशन में कोई टेक्निकल और फीचर मॉडिफिकेशन नहीं किए गए हैं।

फेसलिफ्ट हुंडई आई20 फर्स्ट लुक

2023 Hyundai i20 Facelift side

हुंडई ने तीसरी जनरेशन आई20 के फेसलिफ्ट वर्जन से अंतरराष्ट्रीय बाजार में पर्दा उठा दिया है। इस हैचबैक कार की डिज़ाइन में ज्यादा स्पोर्टी लुक के लिए कई हल्के-फुल्के बदलाव किए गए हैं। इस कार का केबिन लेआउट लगभग पहले जैसा ही है, फर्क केवल इतना है कि इसमें कई नए फीचर्स शामिल किए गए हैं।

2023 स्कोडा कोडिएक हुई लॉन्च

Skoda Kodiaq

स्कोडा ने कोडिएक एसयूवी का अपडेटेड वर्जन भारत में लॉन्च किया है। इसमें बीएस6 फेज़2 नॉर्म्स के अनुरूप इंजन दिया गया है। नए अपडेट के साथ इसमें अब कई नए फीचर्स भी शामिल हो गए हैं।

5-डोर मारुति जिम्नी का प्रोडक्शन हुआ शुरू

Maruti Jimny

मारुति ने 5-डोर जिम्नी का सीरीज़ प्रोडक्शन शुरू कर दिया है। भारत में इस गाड़ी को जनवरी में ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान शोकेस किया गया था। जिम्नी के बुकिंग आंकड़ों की डिटेल भी सामने आ गई है।

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी डीलरशिप पर पहुंचना  हुई शुरू

Tata Altroz CNG at showroom

टाटा जल्द अल्ट्रोज़ सीएनजी को भारत में लॉन्च करने वाली है, लेकिन इससे पहले इस गाड़ी की कई यूनिट्स डीलरशिप पर पहुंचना शुरू हो गई है। अल्ट्रोज़ सीएनजी में 1.2-लीटर सीएनजी पेट्रोल पावरट्रेन दी गई है। यह गाड़ी कई सारे सेगमेंट-फर्स्ट फीचर्स के साथ आएगी।

पिछले सप्ताह टेस्टिंग के दौरान दिखी कारें

क्रेटा ईवी और फेसलिफ्ट सेल्टोस को पिछले सप्ताह टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। क्रेटा ईवी का टेस्टेड मॉडल चार्ज होते हुए नज़र आया था, जबकि फेसलिफ्ट सेल्टोस नए फीचर्स के साथ दिखाई दी थी।

एमजी और हुंडई ने अपने फ्यूचर प्लान किए साझा

एमजी मोटर्स ने भारतीय बाजार के लिए तैयार किए गए अपने अगले 5 साल के रोडमैप की जानकारी साझा की है। इस प्लान के तहत कंपनी भारत में अपना दूसरा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट सेटअप करेगी। इसी के साथ हुंडई ने भारत के लिए तैयार किए गए अपने अगले 10-साल के प्लान से पर्दा उठाया है जिसमें प्रोडक्शन केपेसिटी का विस्तार करना और नई इलेक्ट्रिक कारों की लॉन्चिंग शामिल है।

स्पोर्टी बीएमडब्ल्यू एक्स3 भारत में हुई लॉन्च

BMW X3 M40i

बीएमडब्ल्यू ने एक्स3 एसयूवी का स्पोर्टी वेरिएंट भारत में लॉन्च किया है। यहां इसे एक्स3 एम40आई नाम से उतारा गया है। इसमें ज्यादा पावरफुल टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 360 पीएस की पावर जनरेट करता है। इस एसयूवी कार के एक्सटीरियर व इंटीरियर पर 'एम स्पोर्ट' स्पेसिफिक हाइलाइट्स दिए गए हैं। इसकी फीचर लिस्ट में 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 12.3-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 16-स्पीकर हार्मन कार्डन साउंड सिस्टम शामिल है।

राजस्थान में मिला लिथियम का भंडार

जम्मू व कश्मीर में पहला लिथियम का भंडार मिलने के बाद अब भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) को राजस्थान के नागौर जिले में लिथियम के भंडार मिले हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो अब भारत के पास दुनिया में सबसे ज्यादा लिथियम-आयन का भंडार मौजूद हो सकता है।

भारत में डीजल वाहनों पर प्रस्तावित बैन की चुनौतियां

एनर्जी ट्रांज़िशन एडवाइजरी कमेटी ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें 2027 तक पूरे भारत में डीजल कारों पर बैन लगाने की सिफारिश की गई है। हालांकि, वर्तमान में सरकार द्वारा इस रिपोर्ट की समीक्षा की जा रही है क्योंकि इस कदम को लागू करने में कई सारी चुनौतियां हैं।

गूगल मैप्स को मिलेंगे कई नए अपडेट

Google Map's Immersive View For Routes

गूगल मैप्स एप्लिकेशन में जल्द एक नया फीचर 'इमर्सिव व्यू फॉर रुट' जुड़ने वाला है। यह फीचर आने वाले महीनों में सबसे पहले दुनियाभर के 15 शहरों में शुरू किया जाएगा।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

किया सोनेट‎‌ 2020-2024 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

explore similar कारें

Used Cars Big Savings Banner

found ए कार यू want से buy?

Save upto 40% on Used Cars
  • quality पुरानी कारें
  • affordable prices
  • trusted sellers

कार न्यूज़

  • ट्रेंडिंग न्यूज़
  • ताजा खबरें

ट्रेंडिंगएसयूवी कारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience