• लॉगिन / रजिस्टर

ऑटो एक्सपो 2020 में ₹ 10 लाख से ₹ 20 लाख के बजट में शोकेस होंगी ये 12 कारें  

Modified On jan 30, 2020 11:47 am By stuti for स्कोडा vision in

  • 961 Views
  • Write a comment

ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) की शुरुआत होने ही वाली है। हर साल की तरह इस साल भी यह इवेंट कंपनियों को एक साथ एक ही जगह पर नई कार की लॉन्चिंग और कॉन्सेप्ट कारों को शोकेस करने के लिए प्लेटफार्म उपलब्ध करा रहा है। हाल ही में हमने आगामी एक्सपो में शोकेस की जाने वाली 10 लाख से कम बजट वाली दस कारों की लिस्ट तैयार की थी। आइए अब नज़र डालते हैं 10 लाख से 20 लाख रुपये की प्राइस लिस्ट में आने वाली कारों पर, जिन्हें 2020 ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

स्कोडा विज़न इन कॉन्सेप्ट (Skoda VISION IN Concept)

ऑटो एक्सपो में स्कोडा इंडिया अपनी अपकमिंग एसयूवी कारों और बीएस6 अपग्रेडेड मॉडल्स को शोकेस करेगी। इस दौरान कंपनी विज़न इन कॉन्सेप्ट से भी पर्दा उठाएगी। यह स्कोडा की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी का कॉन्सेप्ट मॉडल होगा। भारत में इस नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की बिक्री 2021 की दूसरी तिमाही तक शुरू होगी। विज़न-इन, स्कोडा कारोक (Skoda Karoq) और कामिक (Skoda Kamiq) एसयूवी से कहीं ज्यादा बेहतर व आकर्षक स्टाइलिंग के साथ आएगी। इसमें स्प्लिट हेडलैंप्स, रग्ड स्किड प्लेट और बड़ी ग्रिल व वेंट्स दी जाएगी। पीछे की ओर इसमें स्कोडा कामिक की तरह टेललैंप्स और बूटलिड के निचले हिस्से पर लाइटबार मिलेगा। स्कोडा के दूसरे मॉडल्स की तरह ही इसमें भी टेललैंप्स और लाइटबार के बीच में बूट लिड पर स्कोडा की बैजिंग दी जाएगी। गाड़ी का प्रोडक्शन-मॉडल कॉन्सेप्ट मॉडल से काफी-हद तक मिलता-जुलता हो सकता है।  

Skoda’s Kia Seltos-rival’s Interior Teased Ahead Of Auto Expo 2020 

कॉन्सेप्ट मॉडल के इंटीरियर में फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। यह सभी फीचर्स प्रोडक्शन मॉडल में भी देखने को मिल सकते हैं। उम्मीद है कि विज़न-इन के प्रोडक्शन वर्ज़न में केवल 1.0-लीटर, 3 सिलेंडर, बीएस6, टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन ही दिया जाएगा। स्कोडा पेट्रोल इंजन के साथ इसमें सीएनजी का विकल्प भी शामिल कर सकती है। लॉन्च होने पर विज़न इन के प्रोक्शन मॉडल का मुकाबला हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस से होगा। भारत में इसकी शुरुआती प्राइस 10 लाख रुपये के आसपास हो सकती है।

 

फोक्सवैगन टी-रॉक (Volkswagen T-ROC): 

 

एक्सपोमें यह फोक्सवैगन ग्रुप की दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी होगी। टी-रॉक का साइज़ क्रेटा और सेल्टोस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी के बराबर होगा। हालांकि, यह फोक्सवैगन का एक प्रीमियम प्रोडक्ट होगा। यह कूपे की तरह स्टाइलिंग लिए होगी। इसकी फीचर लिस्ट में एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट करने वाला 9.2 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, पार्किंग असिस्ट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स शामिल होंगे।

 

अनुमान है कि इसमें 1.5-लीटर टीएसआई इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स दिया जाएगा। इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा। इसकी प्राइस 18 लाख रुपए के करीब रखी जा सकती है। सेगमेंट में फोक्सवैगन टी-रॉक का मुकाबला जीप कंपास और हुंडई ट्यूसॉन से होगा। 

स्कोडा कारॉक (Skoda Karoq):

 Skoda’s 2020 Auto Expo Lineup Revealed: Kia Seltos Rival, BS6 Rapid, Octavia RS245 And More

स्कोडा अपनी मिड-साइज़ एसयूवी कारॉक को ऑटो एक्सपो में शोकेस करेगी। हालांकि, इसकी लॉन्चिंग अप्रैल 2020 तक की जाएगी। कोडिएक की तरह कारॉक को भी फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसका लुक कोडिएक से मिलता-जुलता रखा गया है। इसमें 1.5-लीटर टीएसआई ईवीओ टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। इस कार के साथ भी डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं मिलेगा।  

स्कोडा रैपिड (Skoda Rapid):

 Skoda’s 2020 Auto Expo Lineup Revealed: Kia Seltos Rival, BS6 Rapid, Octavia RS245 And More

एक्सपो में स्कोडा अपनी रैपिड को अपडेट करके पेश करेगी। यह रैपिड सेडान का नेक्स्ट-जनरेशन वर्जन नहीं होगा। इसमें बीएस6 नॉर्म्स से लैस नया 1.0 टीएसआई  टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो 115 पीएस की पॉवर और 200 एनएम का टॉर्क जरनेट करेगा। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 7-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जाएगा। फोक्सवैगन ग्रुप के दूसरे बीएस6 मॉडल्स की तरह ही इस कार में भी केवल पेट्रोल इंजन का विकल्प ही मिलेगा। साथ ही गाड़ी की डिज़ाइन में भी थोड़े बहुत बदलाव देखने को मिलेंगे।

टाटा ग्रेविटास (Tata Gravitas)

टाटा अपनी सबसे ज्यादा चर्चित एसयूवी ग्रेविटास को ऑटो एक्सपो में लॉन्च करेगी। यह हैरियर का 7-सीटर वर्जन है। इसकी डिज़ाइन, फीचर्स व इंजन भी हरियर वाले ही होंगे। इसका फ्रंट लुक हैरियर से बिलकुल मिलता-जुलता रखा गया है। टाटा ग्रेविटास के पीछे वाले हिस्से में सबसे ज्यादा बदलाव हुए हैं। इसमें नई डिजाइन के टेललैंप मिलेंगे, वहीं इसके टेलगेट की डिज़ाइन में भी मामूली बदलाव हुए हैं। टाटा हैरियर की तरह इसमें भी बूट लिड के बीच में ग्रेविटास के नाम की बैजिंग दी गई है। इसमें हरियर की तरह ही 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया जाएगा।

ग्रेविटास में हैरियर वाले फीचर्स ही मिलेंगे। इस लिहाज से इसमें ऑटो एसी, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी के साथ टचस्कीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सनरूफ शामिल होंगे। इसकी प्राइस  15 लाख रुपए से 19 लाख रुपए के बीच रखी जा सकती है। इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी 500 और अपकमिंग एमजी हेक्टर 7-सीटर से होगा।   

टाटा हैरियर एटी (Tata Harrier AT)

Tata Harrier 

टाटा ने हैरियर एसयूवी को पिछले साल जनवरी में लॉन्च किया था। इस गाड़ी को शुरुआत से ही ग्राहकों से अच्छी प्रतिक्रिया प्राप्त हुई थी। हालांकि, इस एसयूवी में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स की कमी खलती है। अब टाटा ने हैरियर में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन को शामिल करने की योजना बनाई है। हैरियर का ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वर्जन ऑटो एक्सपो के दौरान लॉन्च किया जाएगा। हैरियर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के रूप में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर यूनिट दी जा सकती है। इसे मौजूदा 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ दिया जाएगा जिसे कंपनी बीएस6 नॉर्म्स पर अपडेट करेगी। गाड़ी का 2.0-लीटर बीएस6 इंजन 170 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम होगा।  हैरियर में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स और पैनोरामिक सनरूफ नए एक्सजेड+ वेरिएंट के साथ पेश किए जा सकते हैं। इसकी प्राइस टॉप-मैनुअल वेरिएंट से 1 लाख रुपय ज्यादा रखी जा सकती है। वर्तमान में टॉप मैनुअल वेरिएंट की प्राइस 17.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) है।

2020 हुंडई क्रेटा (Next-Gen Hyundai Creta)

2020 Hyundai Creta: What To Expect

हुंडई ऑटो एक्सपो 2020 में क्रेटा के सेकंड जनरेशन वर्ज़न को शोकेस करेगी। इसमें तीन बीएस6 इंजन मिलेंगे जिनमें 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल, 1.5-लीटर पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। तीनों इंजन के साथ मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा अलग अलग ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन यूनिट मिलेगी। इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड एटी, और 1.4-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड ड्यूल क्लच ट्रांसमिशन मिलेगा। यह तीन इंजन-ट्रांसमिशन किया सेल्टोस में भी मिलते हैं।     

2020 Hyundai Creta: What To Expect

नई क्रेटा एक फीचर लोडेड कार होगी। इसमें 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, पैनोरामिक सनरूफ, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, ऑटोमैटिक एसी, एलईडी हेडलैम्प्स और 6-एयरबैग्स जैसे प्रीमियम फीचर्स मिलेंगे। इसकी कीमत 10 से 16 लाख रुपये के बीच रहने की उम्मीद है। मौजूदा मॉडल की तरह इसका भी मुकाबला किया सेल्टोस, रेनो कैप्चर,निसान किक्समारुति एस-क्रॉस और रेनो डस्टर के साथ होना जारी रहेगा।

2020 Hyundai Creta: What To Expect

हुंडई ट्यूसॉन फेसलिफ्ट (Hyundai Tucson Facelift):

हुंडई ऑटो एक्सपो में अपनी ट्यूसॉन एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्ज़न को भी लॉन्च करेगी। मौजूदा मॉडल की तुलना में इसकी डिज़ाइन में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। यह पहले से ज्यादा शार्प स्टाइलिंग लिए होगी। वहीं, कार का केबिन अभी से बिलकुल अलग होगा। कार के पावरट्रेन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। यह मौजूदा मॉडल वाले ही 2.0-लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ आएगी। हालांकि, दोनों इंजनों को बीएस6 मानकों पर अपग्रेड किया जाएगा। इसके अलावा, इसके डीजल इंजन के साथ अब 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन की जगह 8-स्पीड ऑटोमैटिक यूनिट दी जा सकती है। वर्तमान में हुंडई ट्यूसॉन की कीमत 18.76 लाख से 26.97 लाख रुपये है। नई ट्यूसॉन की प्राइस इससे अधिक होगी।     

 

2020 महिंद्रा एक्सयूवी500 (Second Gen Mahindra XUV500):

महिंद्रा इस अपकमिंग मोटर शो में अपनी सेकंड जनरेशन एक्सयूवी500 और इसके इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट को शोकेस करेगी। इसके प्रोडक्शन मॉडल को 2020 की दूसरी छमाही तक लॉन्च किया जा सकता है। उम्मीद है कि नई एक्सयूवी500 में बीएस6 मानकों का पालन करने वाले 2.0-लीटर डीजल और पेट्रोल इंजन की पेशकश की जाएगी जो मैनुअल और ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आएँगे। लॉन्च होने पर इसका मुकाबला अपकमिंग टाटा ग्रेविटास, 6 सीटर एमजी हेक्टर और टाटा हैरियर जैसी एसयूवी के साथ रहेगा। 

एमजी हेक्टर 6 सीटर (MG Hector 6 seater):

Get Ready For More SUVs From MG Motor At Auto Expo 2020

ऑटो एक्सपो 2020 में एमजी मोटर्स अपनी हेक्टर एसयूवी का 6 सीटर वर्ज़न भी शोकेस करेगी। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। टेस्टिंग के दौरान प्राप्त हुई तस्वीरों से साफ़ है कि यह चीन में उपलब्ध बाउजुन 530 के फेसलिफ्ट मॉडल से मिलती-जुलती हो सकती है। 6-सीटर हेक्टर इसके मौजूदा 5-सीटर वर्ज़न से ज्यादा लंबी होगी। इसका केबिन लेआउट और फीचर्स इसके 5 सीटर मॉडल की तरह ही रहेंगे, बस इसकी सेकंड रो में दो कैप्टन सीट्स और थर्ड रो में बेंच सीट मिलेगी। कंपनी इसके 7 सीटर वर्ज़न को भी पेश कर सकती है, जिसमे सेकंड रो में भी बेंच सीट मिलेगी। 

इसके पावरट्रेन में भी कोई बदलाव नहीं किए जाने की उम्मीद है। इसके 5 सीटर हेक्टर वाले ही इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शन मिलेंगे। संभावना है कि कंपनी इस ज्यादा सीट वाली हेक्टर को अलग पहचान देने के लिए अलग मॉडल नाम दे सकती हैं। इसकी कीमत हेक्टर से 1 लाख रुपये ज्यादा रह सकती है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला अपकमिंग टाटा ग्रेविटास और महिंद्रा एक्सयूवी500 के साथ रहेगा।

ग्रेट वॉल मोटर्स की कॉन्सेप्ट एच (Great Wall Motors Concept H):

ग्रेट वॉल मोटर्स ऑटो एक्सपो 2020 से भारतीय बाजार में कदम रखेगी। उम्मीद है कि लोगो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने के लिए अपने बड़े पवेलियन में कम से कम 10 कारों को प्रदर्शित करेगी। इन कारों से आकर्षण का केंद्र हवल कॉन्सेप्ट एच होगी, जो कि भारतीय बाजार में जीडब्ल्यूएम की पहली कार होगी। जीडब्ल्यूएम में अब तक इस कॉन्सेप्ट मॉडल के बारे में कोई जानकारियां साझा नहीं की है। 

मारुति फ्यूचूरो-ई कॉन्सेप्ट (Maruti Futurro-E Concept):

मारुति सुजुकी एक्सपो में अपने फ्यूचूरो-ई कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाएगी। मारुति की साइड से यह टाटा नेक्सन ईवी को कड़ा मुकाबला देगी। फ्यूचूरो-ई न केवल मारुति के भविष्य की योजनाओ को बताएगा, बल्कि मारुति की नई डिज़ाइन लैंग्वेज के बारे में भी जानकारी देगा। अभी के लिए, आपको बता दें कि इसकी प्रोफाइल किसी कूपे-एसयूवी की तरह होगी। इसमें शार्प एलईडी हेडलैम्प्स और अंग्रेजी के वाई आकार के एलईडी टेललैम्प्स मिलेंगे। कार से जुड़ी अन्य जानकारियां एक्सपो के समय ही सामने आ सकेगी। उम्मीद है कि यह 300 किमी से ज्यादा की ड्राइव रेंज देने में सक्षम होगी। 

Published by

स्कोडा vision in पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • हुंडई ट्यूसॉन
  • एमजी हेक्टर
  • स्कोडा रैपिड
  • फॉक्सवेगन टी- रॉक
  • टाटा हैरियर
  • स्कोडा vision in
  • स्कोडा कारॉक
  • टाटा ग्रेविटास
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?