• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति एस-प्रेसो Vs रेनो क्विड: तस्वीरों से जानिए कौनसी कार है बेहतर

संशोधित पर Sep 30, 2019 12:35 PM द्वारा Bhanu for मारुति एस-प्रेसो

  • 2658 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट: मारुति सुजुकी ने एस-प्रेसो को लॉन्च कर दिया है। यह भारत में कंपनी की पहली माइक्रो एसयूवी है जिसकी कीमत ₹ 3.69 लाख से शुरू होती है।    

मारुति अपकमिंग क्रॉस हैचबैक एस-प्रेसो को 30 सितंबर के दिन लॉन्च करेगी। एस-प्रेसो की संभावित प्राइस 3.9 लाख रुपये से लेकर 5.4 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो सकती है। बाज़ार में इसका मुकाबला रेनो क्विड से होगा। रेनो इंडिया भी अक्टूबर में क्विड का फेसलिफ्ट अवतार लाने की तैयारी कर रही है। मौजूदा क्विड की प्राइस 3.97 लाख रुपये से लेकर 5.63 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। 

मारुति एस-प्रेसो में 1.0-लीटर बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 68पीएस की अधिकतम पावर और 90एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज़ से इसमें 5-स्पीड मैनुअल दिया गया है वहीं ए्स-प्रेसो के टॉप वेरिएंट में एएमटी दोनों गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा। रेनो क्विड के मौजूदा मॉडल में 0.8-लीटर और 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इसका मौजूदा 0.8 लीटर पेट्रोल इंजन 54 पीएस की पावर और 72 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं, 1.0 लीटर इंजन 68 पीएस की पावर और 91 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। 

यदि आप एस-प्रेसो और रेनो क्विड के मौजूदा मॉडल में से कोई एक कार खरीदने की योजना बना रहे हैं और कंफ्यूज़ है कि कौनसी कार रहेगी आपके लिए बेहतर। तो, हमनें यहां दोनों कारों की तस्वीरों के माध्यम से तुलना की है:

फ्रंट प्रोफाइल

एस-प्रेसो की फ्रंट स्टाइलिंग मारुति की कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेज़ा से काफी प्रभावित लगती है। इसमें ​फ्रंट ग्रिल पर 'यू'शेप की डिटेलिंग दी गई है। इसके टॉप मॉडल में ये सभी एलिमेंट्स क्रोम फिनिशिंग के साथ आएंगे। वहीं, क्विड के मौजूदा मॉडल में टू स्लैट ग्रिल दी गई है जिसके सेंटर पर रेनो का लोगो लगा हुआ है। दोनों कारों के टॉप वेरिएंट में एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप का फीचर दिया गया है। 

साइड प्रोफाइल

रेनो क्विड का साइज़ 3655 मिलीमीटर है और ये मारुति एस-प्रेसो से 14 मिलीमीटर लंबी है। एस-प्रेसो के 2380 मिलीमीटर व्हीलबेस के मुकाबले क्विड का व्हीलबेस 42 एमएम लंबा है। हालांकि, मारुति एस-प्रेसो के स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी पर गौर करें तो ये क्विड से काफी ऊंची गाड़ी है। 

रियर प्रोफाइल

एस-प्रेसो की लीक हुई तस्वीरों पर गौर करें तो टेललैंप का शेप रेनो क्विड के टेललैंप के जैसा ही लगता है। इसमें रिफ्लेक्टर को बंपर के उपर की ओर पोजिशन किया गया है। हालांकि, क्विड के पिछले हिस्से में रिफ्लेक्टर नहीं दिया गया है। एस-प्रेसो में ऑल्टो के10 जितना ही बूट स्पेस मिलने की उम्मीद है जो कि 177 लीटर का है। वहीं,​रेनो क्विड में 300 लीटर का अच्छा खासा बूट स्पेस दिया गया है। 

इंटीरियर

एस-प्रेसो का केबिन ऑल ब्लैक थीम पर बेस्ड है वहीं, क्विड का केबिन ग्रे थीम लेआउट पर डिज़ाइन किया गया है जिसमें काफी तरह के कलर एसेंट दिए गए हैं। मारुति एस-प्रेसो और क्विड के क्लाइंबर वेरिएंट में सेंटर कंसोल के पास दिए गए एसी वेंट में ऑरेन्ज एसेंट भी दिए गए हैं। मारुति ने एस-प्रेसो के सेंटर कंसोल को ज्यादा स्टाइलिश बनाने के लिए इसे सर्कुलर यानी गोलाकार शेप दिया है जिसके बीच में इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। क्विड क्लाइंबर में डोर ट्रिम पर भी ऑरेन्ज एसेंट दिए गए हैं। 

क्विड क्लाइंबर में सीटों पर ऑरेन्ज कलर की डिटेलिंग दी गई है वहीं, एस-प्रेसो में सीटों बीच में ऑरेन्ज कलर के धागों से स्टिचिंग की गई है। 

सेफ्टी

सेफ्टी के लिहाज़ से क्विड में केवल ड्राइवर साइड एयरबैग दिया गया है। उम्मीद है कि मारुति अपकमिंग एस-प्रेसो में ड्यूल फ्रंट एयरबैग देगी। ताज़ा सेफ्टी नॉर्म्स के तहत एस-प्रेसो में रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस के साथ ईबीडी और को ड्राइवर सीट बेल्ट रिमाइंडर एवं स्पीड अलर्ट सिस्टम इसके सभी वेरिएंट में दिए जा सकते हैं। यह सारे फीचर रेनो क्विड में भी स्टैंडर्ड दिए गए हैं। क्विड के फेसलिफ्ट मॉडल में ड्यूल एयरबैग टॉप वेरिएंट में दिए जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:लॉन्च से पहले मारुति एस-प्रेसो के इंटीरियर से जुडी जानकारियां आई सामने

द्वारा प्रकाशित

मारुति एस-प्रेसो पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
S
smita chaudhari
Sep 29, 2019 9:15:46 PM

Is Maruti S-Presso available in CNG?

    जवाब
    Write a Reply
    1
    B
    bharat vishwakarma
    Sep 29, 2019 11:57:59 AM

    Yes it is available

      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      sandeep arya
      Sep 29, 2019 10:19:59 AM

      Is CNG model Available on this model ?

      जवाब
      Write a Reply
      2
      B
      bharat
      Sep 29, 2019 12:02:14 PM

      Also available in cng

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        • Renault KWID
        • Maruti S-Presso

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?