• मारुति एस-प्रेसो front left side image
1/1
  • Maruti S-Presso
    + 48फोटो
  • Maruti S-Presso
  • Maruti S-Presso
    + 4कलर
  • Maruti S-Presso

मारुति एस-प्रेसोमारुति एस-प्रेसो एक 4 सीटर हैचबैक है जिसकी कीमत Rs. 3.78 - 5.36 Lakh* है। यह 14 वेरिएंट में उपलब्ध है। 998 cc के /बीएस6 इंजन और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल & ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। एस-प्रेसो के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 831-854 का कर्ब वेट, का ग्राउंड क्लीयरेंस और 270 liters का बूटस्पेस शामिल है। एस-प्रेसो में 5 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मारुति एस-प्रेसो के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 393 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
261 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.3.78 - 5.36 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
लेटेस्ट ऑफर देखें
don't miss out on द बेस्ट ऑफर for this month

मारुति एस-प्रेसो के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

इंजन998 सीसी
बीएचपी58.33 - 67.05 बीएचपी
ट्रांसमिशनमैनुअल11 वेरिएंट
×
मारुति एस-प्रेसो एसटीडीमारुति एस-प्रेसो एसटीडी ऑप्शनलमारुति एस-प्रेसो एलएक्सआईमारुति एस-प्रेसो एलएक्सआई ऑप्शनलमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआईमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई ऑप्शनलमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई प्लसमारुति एस-प्रेसो एलएक्सआई सीएनजीमारुति एस-प्रेसो एलएक्सआई ऑप्शनल सीएनजीमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई सीएनजीमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई ऑप्शनल सीएनजी
ऑटोमेटिक3 वेरिएंट
×
मारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई एटीमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई ऑप्शनल एटीमारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई प्लस एटी
माइलेज21.4 से 21.7 किमी/लीटर
top फीचर्स
  • ड्राइवर एयरबैग
  • पावर विंडो फ्रंट
  • पावर स्टीयरिंग
  • एंटी-लॉक ब्रैकिंग सिस्टम
  • +7 अधिक

एस-प्रेसो पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : जून में मारुति एस-प्रेसो पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश की जा रही है जिसके चलते ग्राहक इस गाड़ी पर 41,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। 

मारुति एस-प्रेसो प्राइस 2021 : भारत में एस प्रेसो की कीमत 3.78 लाख रुपये से 5.26 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इस कार के वीएक्सआई, वीएक्सआई (ओ) और वीएक्सआई+ (टॉप वेरिएंट) वेरिएंट्स के साथ एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। इनकी कीमतें क्रमशः 4.89 लाख रुपए, 4.95 लाख रुपए और 5.06 लाख रुपए हैं। जबकि, सीएनजी किट से लैस एल, एल (ओ), वी, वी (ओ) वेरिएंटस की प्राइस क्रमशः 4.96 लाख रुपये, 5.02 लाख रुपये, 5.19 लाख रुपये और 5.25 लाख रूपए (सभी कीमतें, एक्स-शोरूम दिल्ली) हैं।

मारुति एस प्रेसो वेरिएंट्स :  एस प्रेसो को भारत में मारुति के एरीना शोरूम के जरिए बेचा जाता है। यह कार कुल तीन वेरिएंट्स स्टैंडर्ड, एल और वी में आती है। एस-प्रेसो के टॉप वेरिएंट वी में एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन दिया गया है। जबकि, इसके मिड वेरिएंट एल और टॉप वेरिएंट वी को सीएनजी किट के साथ दिया गया है। इस हैचबैक का कौनसा वेरिएंट आपके लिए बेहतर रहेगा, इसके बारे में जानें यहां।

मारुति एस प्रेसो इंजन स्पेसिफिकेशन : इस हैचबैक में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। अब मारुति ने एस-प्रेसो का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च कर दिया है। इसके सीएनजी वेरिएंट में भी बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसके सीएनजी वेरिएंट में इंजन के साथ 5-स्पीड एमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन दिया गया है। इसके सीएनजी वेरिएंट का आउटपुट फिगर 59 पीएस और 78 एनएम है। इस कार की वॉटर फिलिंग टैंक कैपेसिटी 55 लीटर है।

मारुति एस प्रेसो माइलेज:-

  • पेट्रोल एमटी : 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर (स्टैंडर्ड, एलएक्सआई)
  • पेट्रोल एमटी/एएमटी : 21.7 किलोमीटर/लीटर (वीएक्सआई और वीएक्सआई+)
  • एस-प्रेसो सीएनजी : 31.2 किलोमीटर/ किलोग्राम

मारुति एस प्रेसो फीचर लिस्ट : मारुति की इस एंट्री-लेवल हैचबैक में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो से लैस 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो और कीलैस एंट्री जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

मारुति एस प्रेसो सेफ्टी फीचर्स : इस गाड़ी के सभी वेरिएंट्स में ड्राइवर एयरबैग, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), रियर पार्किंग सेंसर, स्पीड अलर्ट सिस्टम और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जबकि, इसके टॉप वेरिएंट में फ्रंट पैसेंजर एयरबैग और फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेन्शनर जैसे फीचर्स मिलते हैं। यह फीचर्स दूसरे वेरिएंट में ऑप्शनल दिए गए हैं।

और देखें
space Image

मारुति एस-प्रेसो कीमत

मारुति एस-प्रेसो की प्राइस 3.78 लाख से शुरू होकर 5.36 लाख तक जाती है। मारुति एस-प्रेसो कुल 14 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - एस-प्रेसो का बेस मॉडल एसटीडी है और टॉप वेरिएंट मारुति एस-प्रेसो वीएक्सआई ऑप्शनल सीएनजी की प्राइस ₹ 5.36 लाख है।

मारुति एस-प्रेसो प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

एसटीडी998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.4 किमी/लीटरRs.3.78 लाख*
एसटीडी ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.4 किमी/लीटरRs.3.84 लाख*
एलएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.4 किमी/लीटरRs.4.16 लाख*
एलएक्सआई ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.4 किमी/लीटरRs.4.22 लाख*
वीएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
Rs.4.40 लाख*
वीएक्सआई ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटरRs.4.46 लाख*
वीएक्सआई प्लस998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटरRs.4.63 लाख *
वीएक्सआई एटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटरRs.4.90 लाख*
वीएक्सआई ऑप्शनल एटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटरRs.4.96 लाख*
एलएक्सआई सीएनजी998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 31.2 किलोमीटर/किलोग्रामRs.5.06 लाख*
वीएक्सआई प्लस एटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 21.7 किमी/लीटरRs.5.06 लाख*
एलएक्सआई ऑप्शनल सीएनजी998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 31.2 किलोमीटर/किलोग्रामRs.5.12 लाख*
वीएक्सआई सीएनजी998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 31.2 किलोमीटर/किलोग्रामRs.5.30 लाख*
वीएक्सआई ऑप्शनल सीएनजी998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 31.2 किलोमीटर/किलोग्रामRs.5.36 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

मारुति एस-प्रेसो की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारुति एस-प्रेसो रिव्यू

ज्यादा ग्राउंड क्लीयरेंस और कम कीमत वाली मारुति की यह माइक्रो एसयूवी क्या छोटी सिटी कार की परिभाषा को नई पहचान देने में कामयाब हुई है? आईये जानें 

मारुति ने अपनी इस लेटेस्ट कार की प्राइस कॉफ़ी के एक प्रकार के नाम पर रखा है, जिसका उपयोग अधिकांश भारतीय नहीं करते हैं। कुछ उसी प्रकार एस-प्रेसो कार भी मारुति की अन्य कारों से कुछ हटकर है। यह पहली बार है जब मारुति ने इस प्रकार की कोई कार उतारी है। हालांकि, रेनो इंडिया क्विड के साथ कई सालों पहले ही इस सेगमेंट में कदम रख चुकी है और बेहद सफल भी रही।

एक्सटीरियर

मारुति सुजुकी अपनी इस कार को मिनी-एसयूवी कहती है। लेकिन हम इस बात से पूरी तरह सहमत नहीं है। इस बात में कोई शक नहीं की इसमें किसी एसयूवी कार की तरह 180 मिलीमीटर का ऊंचा ग्राउंड क्लेअरन्स और टाल-बॉय स्टान्स मिलता है। मगर, यह विटार ब्रेज़ा जैसी एसयूवी के छोटे वर्ज़न की बजाएं ऑल्टो का उठा हुआ मॉडल ज्यादा लगता है। हालांकि, कंपनी ने इसमें कई एलिमेंट विटारा ब्रेज़ा से कुछ मिलते-जुलते दिए हैं।  

बात की जाए एस-परेसो के फ्रंट डिज़ाइन की तो, इसके चौकोर हेडलैम्प्स, टूथ ग्रिल और बड़ा बम्पर आपको ब्रेज़ा की थोड़ी याद दिलाएंगे। इसका लम्बा और सपाट बोनट और ए-पिलर के तीखे एंगल जैसे एलिमेंट्स इसे कुछ हद तक एसयूवी जैसा लुक देते हैं। यह छोटी और ऊँची कार है और शायद एक नज़र में सबको पसंद ना आए। इसमें ड्यूल-टोन बंपर्स मिलते हैं। आश्चर्य की बात है कि इसमें फॉगलैम्प जैसे बेसिक फीचर की कमी है। फॉग लैंप की जगह एस-प्रेसो में ऑफिशियल एक्सेसरीज के रूप में डे-टाइम रनिंग लैंप मिलते है।

साइड से देखने पर एस-प्रेसो में अलॉय व्हील की कमी खलती है। गौरतलब है कि कंपनी ने इसके टॉप वेरिएंट में भी अलॉय व्हील की पेशकश नहीं की है। इसके फेंडर्स पर मिलने वाले छोटे टर्न इंडीकेटर्स 20-साल पुरानी मारुति जेन से लिए गए हैं जो मारुति की डिजाइनिंग पर कुछ सवाल तो जरूर खड़ा करते हैं। इसमें डोर काफी बड़े हैं जो एक अच्छी बात है। लेकिन इसमें साइड क्लैडिंग और व्हील आर्च क्लैडिंग की कमी है। यदि इसमें ये दोनों चीज़े होती तो शायद एस-प्रेसो और ज्यादा आकर्षक होती। हालांकि, मारुति ने कार की प्राइसिंग को कम से कम रखने के लिए इन फीचर्स को पेश नहीं किया है। लेकिन इच्छुक ग्राहक क्लैडिंग और अलॉय व्हील्स को एक्सेसरीज के रूप में मारुति से लगवा सकते हैं। ग्राहकों को अलॉय व्हील्स, डीआरएल और क्लैडिंग एक्सेसरीज के लिए लगभग 40,000 रुपये अधिक चुकाने होंगे। 

एस-प्रेसो की रियर डिज़ाइन भी काफी सिंपल है। इसमें भी फ्रंट की तरह ऊँचा ड्यूल टोन बम्पर मिलता है। इसकी टेललैंप में एलईडी एलिमेंट्स दिए गए हैं। कार का बूट गेट के बाएं निचले हिस्से पर 'एस-प्रेसो' की बैजिंग दी गई है। यदि यह बैजिंग बूटगेट के सेंटर में होती तो और अच्छा लगता। इसके अलावा, इस पर वेरिएंट बैजिंग नहीं दी गई है।      

साइज के लिहाज़ से एस-प्रेसो ऑल्टो से बड़ी है। यह अपने सेगमेंट में भी सबसे ऊंची कार है। लेकिन अन्य मामलों में रेनो क्विड एस-प्रेसो से आगे है। 

 साइज (मिलीमीटर में) मारुति एस-प्रेसो रेनो क्विड डैटसन रेडी-गो
लंबाई  3665 3731 3429
चौड़ाई  1520 1579 1560
ऊंचाई  1564 1490 1541
व्हीलबेस 2380 2422 2348

इंटीरियर

एस-प्रेसो के डोर काफी चौड़े खुलते हैं जिससे कार में बैठना और उतरना आसान है। वहीं, ऑल्टो और क्विड में बैठने के लिए आपको ज्यादा झुकना पड़ता है। कार में बैठते ही इसका सर्कुलर एलिमेंट्स वाला स्पोर्टी डैशबोर्ड आपका ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब होता है। इसके डैशबोर्ड के सेंटर में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इंस्ट्रुंनेट क्लस्टर के नीचे वैगनआर वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके नीचे हजार्ड लैंप और फ्रंट पावर विंडो के स्विच दिए गए हैं। इस पूरे सेटअप के चारों ओर सर्कल दिया गया है जो मिनी कूपर कार की याद दिलाता है। यह सर्कल ऑरेंज एक्सटीरियर कलर के ऑरेंज कलर में आता है। वहीं, कोई अन्य एक्सटीरियर पेंट के साथ यह सर्कल सिल्वर कलर में आता है। इंटीरियर के प्लास्टिक की क्वालिटी और फिटिंग-फिनिशिंग इस सेगमेंट के हिसाब से अच्छी है। 

एस-प्रेसो की एक बात जो हमे बेहद अच्छी लगी वह ये कि छोटे साइज के होने के बावजूद भी इसमें अच्छा केबिन स्पेस मिलता है। यह छोटी फॅमिली के लिए एक अच्छी कार साबित होती सकती है। इसमें 6 फ़ीट के चार वयस्क लोग आसानी से बैठ सकते हैं। पांचवें पैसेंजर के तौर पर इसमें एक अवयस्क/बच्चा ही कम्फर्टेबल तरीके से बैठे सकेगा। एस-प्रेसो की चौड़ाई क्विड से 60 मिलीमीटर कम है लेकिन इसमें क्विड से अच्छा शोल्डर स्पेस मिलता है। फ्रंट में आप देखेंगे कि मारुति ने पावर विंडो के बटनों को डैशबोर्ड पर पोज़िशन किया है। साथ ही, डोर पैड को भी सकड़ा बनाया है जिससे फ्रंट में भी अच्छी चौड़ाई मिल पाती है। इसके अलावा, एस-प्रेसो में पर्याप्त मात्रा में हेडरूम भी मिलता है। लेकिन 6 फ़ीट से ज्यादा बड़े पैसेंजर/ड्राइवर को थोड़ी सी परेशानी हो सकती है क्योँकि इसकी फ्रंट सीट्स को थोड़ा उठा हुआ बनाया गया है। गौरतबल है कि ऑल्टो में एस-प्रेसो से ज्यादा हेडरूम मिलता है। 

फ्रंट सीट्स  एस-प्रेसो  क्विड ऑल्टो
हेडरूम 980 मिलीमीटर 950 मिलीमीटर 1020 मिलीमीटर
केबिन की चौड़ाई  1220 मिलीमीटर 1145 मिलीमीटर 1220 मिलीमीटर
नी-रूम (न्यूनतम)  590 मिलीमीटर 590 मिलीमीटर 610 मिलीमीटर
नी-रूम (अधिकतम) 800 मिलीमीटर 760 मिलीमीटर 780 मिलीमीटर
सीट बेस की लंबाई 475 मिलीमीटर 470 मिलीमीटर  -
बैकरेस्ट की ऊंचाई 660 मिलीमीटर 585 मिलीमीटर 640 मिलीमीटर

मारुति एस-प्रेसो में फैब्रिक सीटें दी गई है जो बेहद सॉफ्ट और सिटी राइड के लिए कम्फर्टेबल है। हालांकि, लंबी दूरी की यात्रा में आपको थोड़ा डिसकम्फर्ट अनुभव हो सकता है। इसके अलावा, एस-प्रेसो की सीटों की लंबाई भी थोड़ी ज्यादा होनी चाहिए थी। इसमें एडजस्टेबल हेडरेस्ट की भी कमी है। लेकिन इसके फिक्स-हेडरेस्ट गर्दन और सिर को अच्छा सपोर्ट देते है।

केबिन स्टोरेज स्पेस की बात करे तो, एस-प्रेसो के फ्रंट में पर्याप्त स्पेस मिलता है। इसके डैशबोर्ड पर एक छोटा ग्लव बॉक्स, एक ओपन स्टोरेज स्पेस, 1-लीटर बोतल व कुछ अन्य छोटी-मोटी चीज़ें रखने के लिए डोर पर स्टोरेज, सेंटर कंसोल पर दो कप होल्डर और ड्राइवर नी-साइड छोटा स्टोरेज मिलता हैं। रियर पैसेंजर के लिए सेंटर कंसोल टनल के अंतिम छोर पर एक छोटा स्पेस मिलता है। इसके अलावा, रियर पैसेंजर के लिए डोर होल्डर या सीटबैक पॉकेट जैसी सुविधाओं की कमी है।  

मारुति एस-प्रेसो की पिछली सीटों पर क्विड और ऑल्टो से अच्छा नी-रूम मिलता है। साथ ही इन सीटों पर 6 फ़ीट से ज्यादा ऊंचाई वाले पैसेंजर को भी पर्याप्त हेडरूम मिलता है। केवल एक कमी जो यहां खलती है वह ये कि फ्रंट की तरह इसकी पिछली सीटों पर भी फिक्स हेडरेस्ट मिलते हैं जो लम्बे व्यक्ति की गर्दन को उतना अच्छा सपोर्ट नहीं देते हैं।  

रियर सीट मारुति एस-प्रेसो  रेनो क्विड मारुति ऑल्टो
हेडरूम 920 मिलीमीटर 900 मिलीमीटर 920 मिलीमीटर
शोल्डर रूम  1200 मिलीमीटर 1195 मिलीमीटर 1170 मिलीमीटर
नी-रूम (न्यूनतम) 670 मिलीमीटर 595 मिलीमीटर 550 मिलीमीटर
नी-रूम (अधिकतम) 910 मिलीमीटर 750 मिलीमीटर 750 मिलीमीटर
आइडियल नी-रूम* 710 मिलीमीटर 610 मिलीमीटर 600 मिलीमीटर
सीट बेस की लंबाई 455 मिलीमीटर 460 मिलीमीटर 480 मिलीमीटर
बैकरेस्ट की ऊंचाई 550 मिलीमीटर 575 मिलीमीटर 510 मिलीमीटर

*फ्रंट सीट को 5'8" से 6' के पैसेंजर/ड्राइवर के अनुसार एडजस्ट करने पर। 

कुल मिलकर एस-प्रेसो में 5-सीटर की जगह 4-सीटर कार कहना सही होगा। क्योंकि इसमें चार वयस्क लोग कम्फर्टेबल होकर बैठ सकेंगे। रियर सीट पर तीन वयस्क लोगो को तंग होकर बैठना पड़ेगा।

मारुति एस-प्रेसो में 270-लीटर का बूटस्पेस मिलता है। इसमें दो मध्यम आकार के सूटकेस के अलावा कई अन्य छोटे मोटे समान या बैग को भी एक साथ रखा जा सकेगा।

टेक्नोलॉजी और फीचर्स

 

मारुति एस-प्रेसो के टॉप वेरिएंट में मैनुअल एसी, फ्रंट पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और टेलीफोनी कंट्रोल्स, 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी का फीचर मिलता है। रेनो क्विड की तुलना में इसमें रिवर्स कैमरा, रियर पावर विंडो और रियर चार्जिंग सॉकेट जैसे फीचर्स की कमी है। कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम का टच अच्छा है और इसे इस्तमाल करना भी आसान है। हालाँकि एंड्रॉइड ऑटो के माध्यम से फोन को कनेक्ट करने में काफी समय लेता है।

इसके फ्रंट में (डोर पर) दो स्पीकर्स दिए हैं जिनकी साउंड क्वालिटी शानदार है। इसके रियर डोर पर स्पीकर फिट करने के लिए कोई स्लॉट नहीं दिया गया है। ऐसे में आफ्टरमार्केट जो लोग कार में अतिरिक्त स्पीकर लगवाना चाहते हैं उन्हें रियर पार्सल ट्रे का इस्तमाल करना होगा।   

एस-प्रेसो में मिलने वाला मैनुअल एसी काफी अच्छे से काम करता है और बेहद कम समय में केबिन को ठंडा कर देता है। हमारे अनुसार यह किसी अन्य छोटी कार में मिलने वाले एयर कंडीशन सिस्टम से कही बेहतर है। हमने एस-प्रेसो को जोधपुर (राजस्थान) के तपते और उमस से भरे मौसम में टेस्ट किया लेकिन उसके बावजूद भी कार को केबिन चिल्ड़ करने में कोई समस्या नहीं हुई।

जैसा कि हमने पहले भी बताया एस-प्रेसो में स्पीडोमीटर, ओडोमीटर व फ्यूल गेज आदि डैशबोर्ड के सेंटर में मिलते हैं। ऐसे में जिन लोगो के पास कोई और कार भी है उन्हें एस-प्रेसो के इस सेटअप के साथ एडजस्ट होने में थोड़ा समय  लग सकता है। हालांकि यदि किसी के पास पहले ही टोयोटा इटिऑस, शेवरले स्पार्क, टाटा इंडिका विस्टा या मांजा में से कोई कार है तो उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होगी क्योंकि इन कारों में भी सेंट्रली-माउंटेड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है/था। एस-प्रेसो में टेको मीटर नहीं दिया गया है।

हमारे अनुसार एस-प्रेसो को टेक्निकल और फीचर्स पॉइंट पर और बेहतर बनना चाहिए था। अगर मारुति अपनी इस कार में डे/नाईट मिरर, इलेक्ट्रिक ओ.आर.वी.एम. (आउटसाइड रियर व्यू मिरर), रियर वाइपर/वॉशर और रियर डिफॉगर, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और टिल्ट एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील जैसे बेसिक फीचर्स और जोड़ देती तो कार की प्रैक्टिकल अप्रोच बढ़ जाती।

परफॉरमेंस

एस-प्रेसो में ऑल्टो के10 और वैगनआर वाला 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 5500आरपीएम पर 68पीएस की पावर और 3500आरपीएम पर 90एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। मारुति ने इंजन से पैदा होने वाले वाइब्रेशन को काफी हद तक कंट्रोल किया है। लेकिन गलत गियर पर गलत स्पीड से कार चलने पर आपको जरूर केबिन में वाइब्रेशन महसूस होंगे। 

मारुति ने अपने इस जाने-माने इंजन को बीएस6 उत्सर्जन मानकों पर अपग्रेड कर पेश किया है। हालांकि, इन सख्त उत्सर्जन नॉर्म्स पर अपडेट होने के बावजूद भी इसकी परफॉर्मेंस में कोई अंतर नहीं आया है। यह शहर में शानदार प्रदर्शन करता है और दूसरे-तीसरे गियर में भी आप आसानी से सिटी ड्राइविंग कर सकते हैं।

 हाईवे पर, यह इंजन 80 से 100 किमी/घंटा की स्पीड आराम से पकड़ लेती है और तीन अंकों वाली स्पीड पर भी कार स्टेबल महसूस होती है। हालांकि, इसके सस्पेंशन को स्टिफ (हार्ड) रखा गया है लेकिन फिर भी कार की ज्यादा ऊंचाई के चलते हाई स्पीड पर बॉडी रोल होता है। ऐसे में तेज़ स्पीड पर ओवरटेक न करें।    

मैनुअल गियरबॉक्स से आपको कोई ख़ासा शिकायत नहीं होगी। हालांकि इसका गियर ट्रेवल थोड़ा ज्यादा है। बात करें एएमटी गियरबॉक्स की तो, इसकी परफॉर्मेंस सैंट्रो और क्विड की तुलना में अच्छी है। चूँकि यह ऑटोमैटिक गियरशिफ्ट करता है तो आपको बार-बार गियरबदलने और क्लच के इस्तमाल से राहत मिलती है। यह स्मूथ तरीके से ऑटोमैटिक गियर शिफ्टिंग करता है। हालांकि, पूरी तरह से आपको गियरशिफ्टिंग का पता नहीं चलेगा ऐसा भी नहीं है। साथ ही ओवरटेक के दौरान यह डाउनशिफ्टिंग में एक-दो सेकण्ड्स का टाइम भी लेता है। 

राइड और हैंडलिंग

एस-प्रेसों शहर में बेहद अच्छी राइड क्वालिटी और हैंडलिंग देती है। केबिन से रोड और आस-पास का अच्छा व्यू (विजिबिलिटी) मिलती है। कार के छोटे साइज लेकिन ज्यादा ऊंचाई और ग्राउंड क्लीयरेंस के चलते यह आसानी से स्पीड ब्रेकर्स या रोड की अन्य बाधाओं को पार कर लेती है और बिना गियर बदले आप वापस रेव कर सकते हैं। कार को छोटे तंग इलाको से भी निकालना आसान है। हालांकि, इसमें पतले टायर्स मिलते हैं जिसके चलते रोड पर इनकी पकड़ उतनी ज्यादा मजबूत नहीं होती। इसलिए हाई-स्पीड पर ब्रेकिंग न करें। इसके अलावा, जैसा की हमने भी बताया गाड़ी के सस्पेंशन को थोड़ा स्टिफ रखा गया है जिससे सिटी स्पीड पर राइड थोड़ी बाउंसी लगती है। लेकिन थोड़ी तेज़ स्पीड पर केबिन के अंदर बंप्स का पता नहीं चलता है।    

तीन अंकों की स्पीड पर भी कार सीधी रोड पर स्टेबल रहती है। लेकिन पतले टायर्स और बॉडी रोल के चलते तेज़ स्पीड पर शार्प टर्निंग या ओवरटेकिंग को भी अनदेखा करें।

एस-प्रेसो में ऑल्टो के10 और वैगनआर वाला 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 5500आरपीएम पर 68पीएस की पावर और 3500आरपीएम पर 90एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। मारुति ने इंजन से पैदा होने वाले वाइब्रेशन को काफी हद तक कंट्रोल किया है। लेकिन गलत गियर पर गलत स्पीड से कार चलने पर आपको जरूर केबिन में वाइब्रेशन महसूस होंगे। 

मारुति ने अपने इस जाने-माने इंजन को बीएस6 उत्सर्जन मानकों पर अपग्रेड कर पेश किया है। हालांकि, इन सख्त उत्सर्जन नॉर्म्स पर अपडेट होने के बावजूद भी इसकी परफॉर्मेंस में कोई अंतर नहीं आया है। यह शहर में शानदार प्रदर्शन करता है और दूसरे-तीसरे गियर में भी आप आसानी से सिटी ड्राइविंग कर सकते हैं।

 हाईवे पर, यह इंजन 80 से 100 किमी/घंटा की स्पीड आराम से पकड़ लेती है और तीन अंकों वाली स्पीड पर भी कार स्टेबल महसूस होती है। हालांकि, इसके सस्पेंशन को स्टिफ (हार्ड) रखा गया है लेकिन फिर भी कार की ज्यादा ऊंचाई के चलते हाई स्पीड पर बॉडी रोल होता है। ऐसे में तेज़ स्पीड पर ओवरटेक न करें।    

मैनुअल गियरबॉक्स से आपको कोई ख़ासा शिकायत नहीं होगी। हालांकि इसका गियर ट्रेवल थोड़ा ज्यादा है। बात करें एएमटी गियरबॉक्स की तो, इसकी परफॉर्मेंस सैंट्रो और क्विड की तुलना में अच्छी है। चूँकि यह ऑटोमैटिक गियरशिफ्ट करता है तो आपको बार-बार गियरबदलने और क्लच के इस्तमाल से राहत मिलती है। यह स्मूथ तरीके से ऑटोमैटिक गियर शिफ्टिंग करता है। हालांकि, पूरी तरह से आपको गियरशिफ्टिंग का पता नहीं चलेगा ऐसा भी नहीं है। साथ ही ओवरटेक के दौरान यह डाउनशिफ्टिंग में एक-दो सेकण्ड्स का टाइम भी लेता है।

सुरक्षा

मारुति की इस माइक्रो-एसयूवी के सभी वेरिएंट्स में ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्ट (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), रिवर्स पार्किंग सेंसर, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर और हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं, वीएक्सआई+ वेरिएंट में पैसेंजर साइड एयरबैग अतिरिक्त मिलता है। हालांकि, अन्य वेरिएंट्स में भी पैसेंजर साइड एयरबैग का ऑप्शन मिलता है लेकिन इसके लिए ग्राहकों को 6,000 रुपये की अतिरिक्त राशि चुकानी होगी। हम आपको सलाह देंगे की आप पैसेंजर साइड एयरबैग का ऑप्शन जरूर चुनें।  

एस-प्रेसो को क्रैश टेस्ट नॉर्म्स के अनुसार तैयार किया गया है। हालांकि, एनकैप द्वारा अब तक इसका क्रैश टेस्ट नहीं किया गया है।  

वेरिएंट

मारुति एस-प्रेसो कुल तीन वैरिएंट: एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई+ में उपलब्ध है। इसके टॉप वेरिएंट - वीएक्सआई+ को छोड़कर अन्य सभी वेरिएंट ऑप्शन (ओ) सब-वेरिएंट में भी आते हैं। इन ऑप्शनल वेरिएंट के साथ पैसेंजर एयरबैग और फ्रंट सीटबेल्ट्स में प्रीटेशनर व फ़ोर्स लिमिटर जैसे सेफ्टी फीचर अतिरिक्त मिलते हैं।  

आपको बता दें कि एस-प्रेसो के बेस वेरिएंट - एलएक्सआई में फ्रंट पावर विंडो, पावर स्टीयरिंग और एसी जैसे बेसिक फीचर्स की कमी है। ऐसे में आप इस वेरिएंट को भूल ही जाएं तो बेहतर है। यदि आपका बजट कम है तो आप एलएक्सआई (ओ) वेरिएंट ले सकते हैं इसमें ऊपर बताए गए अतिरिक्त सेफ्टी फीचर्स के अलावा एसी और पावर स्टीयरिंग भी मिल जाता है। इसके अलावा, वीएक्सआई (ओ) और वीएक्सआई+ में से हम आपको अपना बजट थोड़ा बढ़ाकर वीएक्सआई+ लेने की सलाह देंगे क्योंकि इसमें इंटरनली एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर (ओआरवीएम), टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।  

निष्कर्ष

क्या मारुति एस-प्रेसो छोटी सिटी कार की परिभाषा को नई पहचान देती हैं? पूरी तरह से नहीं। हाँ, लेकिन यह एक सस्ती हैचबैक कार से हर मामले में बेहतर साबित होती है। यह एंट्री-लेवल सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्पेशियस कार है। कार का बूट भी छोटी फॅमिली के लिए पर्याप्त है। यह पूरा पैकेज मारुति के भरोसेमंद 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आता है जिसकी परफॉरमेंस बेहद अच्छी है। इंजन के साथ एएमटी गियरबॉक्स का भी ऑप्शन मिलता है जो आपको बार-बार गियर बदलने के झंझट से आजादी देता है। हमारे अनुसार पहली बार कार खरीदने वालो के लिए मारुति एस-प्रेसो एक अच्छा विकल्प है। 

हालांकि, एस-प्रेसो की डिज़ाइन उस प्रकार की नहीं है जिसे सब पसंद कर सकें। इस मामले में एस-प्रेसो के मुकाबले वाली रेनो क्विड कहीं आगे है। इसके अलावा, फीचर्स और प्राइसिंग के मोर्चे पर भी रेनो क्विड ज्यादा वैल्यू-फॉर-मनी लगती है। इसके अलावा एस-प्रेसो ना खरीदने का एक और कारण मारुति वैगनआर है। क्योंकि मारुति एस-प्रेसो 3.69 लाख से 4.91 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) की प्राइस रेंज में उपलब्ध है। इस लिहाज़ से इसकी कीमत मारुति वैगनआर के काफी करीब है। ग्राहक अपने बजट को 50 से 70 हज़ार रुपये और बढ़ाकर (यानि मासिक ईएमआई में 1000-1500 रुपये का इज़ाफ़ा) एस-प्रेसो से बड़ी और बेहतर कार के रूप में वैगनआर ले सकते हैं।     

मारुति एस-प्रेसो की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • अच्छा स्पेस: 6-फुट की ऊंचाई वाले चार जाने कम्फर्टेबल होकर बैठ सकते हैं।
  • सिटी कंडीशन में इंजन की शानदार परफॉर्मेंस
  • 270-लीटर का स्पेशियस बूट

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • रियर पावर विंडो, बोत्तल होल्डर जैसे कई अन्य बेसिक फीचर्स की कमी
  • 100 से ज्यादा की स्पीड पर पतले व्हील्स के चलते ओवरटेकिंग, शार्प टर्निंग या इमरजेंसी ब्रेकिंग खतरनाक साबित हो सकती है। 
  • फीचर्स के अनुसार ज्यादा कीमत (ओवरप्राइसड) 

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारुति एस-प्रेसो की खूबियां और खामियां

    एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम

  • मारुति एस-प्रेसो की खूबियां और खामियां

    सेगमेंट में पहली बार स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कन्ट्रोल्स का फीचर

  • मारुति एस-प्रेसो की खूबियां और खामियां

    पावरफूल एयर कंडीशनिंग सिस्टम 

मारुति एस-प्रेसो यूज़र रिव्यू

4.3/5
पर बेस्ड261 यूजर रिव्यू
  • सभी (261)
  • Looks (111)
  • Comfort (57)
  • Mileage (57)
  • Engine (35)
  • Interior (30)
  • Space (28)
  • Price (44)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Better Than Alto

    It is a great car at this range. Some would prefer Alto or Celerio, but if I were to recommend them, this car is Great, I have S-Presso

    द्वारा azad beriwal
    On: Jul 05, 2021 | 41 Views
  • Vxi Owner

    I am the proud owner of this car since May 2020. I have driven it for 6000km. Nice look, decent interior, 180mm ground clearance which gives you the confidence to go for ...और देखें

    द्वारा sekhar bindhani
    On: Jun 10, 2021 | 10162 Views
  • Best Budget Friendly Car

    Great middle-class family 🚗 car, 5 people can seat comfortable, Cooling is good in AC Infotainment system is intuitive and easy to use SUV look car smaller brother ...और देखें

    द्वारा sai kumar satapathy
    On: Jun 06, 2021 | 1687 Views
  • Best Car In Low Price Best Engine

    Best car in length and Full leg space and full-back store space, Best car in its price best ground clearance.

    द्वारा yuvraj
    On: May 19, 2021 | 70 Views
  • Baki Dab Perfect

    Only Missing safety. Otherwise all perfect🤗 "Made For Indian Roads and Indian Mindset. Mileage with ac 21kmpl

    द्वारा darshan
    On: May 17, 2021 | 57 Views
  • सभी एस-प्रेसो रिव्यूज देखें
space Image

मारुति एस-प्रेसो वीडियोज़

मारुति एस-प्रेसो 2021 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 11 वीडियो उपलब्ध हैं. मारुति एस-प्रेसो की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • Maruti Suzuki S-Presso Variants Explained (in Hindi); Which One To Buy?
    6:30
    Maruti Suzuki S-Presso Variants Explained (in Hindi); Which One To Buy?
    नवंबर 04, 2019
  • Maruti Suzuki S-Presso First Drive Review | Price, Features, Variants & More | CarDekho.com
    11:14
    Maruti Suzuki S-Presso First Drive Review | Price, Features, Variants & More | CarDekho.com
    अक्टूबर 07, 2019
  • Maruti Suzuki S-Presso Pros & Cons | Should You Buy One?
    4:20
    Maruti Suzuki S-Presso Pros & Cons | Should You Buy One?
    नवंबर 01, 2019
  • Maruti Suzuki S-presso : The Bonsai Car : PowerDrift
    6:54
    Maruti Suzuki S-presso : The Bonsai Car : PowerDrift
    नवंबर 06, 2019
  • Maruti Suzuki S-Presso Launched In India | Walkaround Review | Price, Features, Interior & More
    6:56
    Maruti Suzuki S-Presso Launched In India | Walkaround Review | Price, Features, Interior & More
    नवंबर 08, 2019

मारुति एस-प्रेसो कलर

  • सॉलिड फायर रेड
    सॉलिड फायर रेड
  • मैटेलिक ग्रेफाइट ग्रे
    मैटेलिक ग्रेफाइट ग्रे
  • मैतेलिक सिल्की सिल्वर
    मैतेलिक सिल्की सिल्वर
  • सॉलिड सिज़ल ऑरेंज
    सॉलिड सिज़ल ऑरेंज
  • पर्ल स्टारी ब्लू
    पर्ल स्टारी ब्लू

मारुति एस-प्रेसो फोटो

  • Maruti S-Presso Front Left Side Image
  • Maruti S-Presso Side View (Left)  Image
  • Maruti S-Presso Rear Left View Image
  • Maruti S-Presso Front View Image
  • Maruti S-Presso Rear view Image
  • Maruti S-Presso Grille Image
  • Maruti S-Presso Front Fog Lamp Image
  • Maruti S-Presso Headlight Image
space Image

मारुति एस-प्रेसो न्यूज़

मारुति एस-प्रेसो रोड टेस्ट

space Image

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • लेटेस्ट questions

मारुति एस-प्रेसो की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में एस-प्रेसो की ऑन-रोड कीमत 4,16,272 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

मारुति एस-प्रेसो पर जुलाई महीने में चल रहे लेटेस्ट ऑफर्स कौन से हैं?

जुलाई 2021 के महीने में दिल्ली में मारुति एस-प्रेसो पर 3 ऑफ़र उपलब्ध है।

एस-प्रेसो और क्विड में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

एस-प्रेसो की कीमत 3.78 लाख रुपये एक्स-शोरूम और क्विड की कीमत 3.32 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

मारुति एस-प्रेसो के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 3.90 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से मारुति एस-प्रेसो की ईएमआई ₹ 8,261 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 43,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

क्या मारुति एस-प्रेसो में सनरूफ मिलता है ?

मारुति एस-प्रेसो में सनरूफ नहीं मिलता है।

भिलाई में Price of VXI

Sanat asked on 27 Jul 2021

Maruti S-Presso VXI is priced at Rs.4.40 Lakh (Ex-showroom Price in Bhilai). Fol...

और देखें
By Cardekho experts on 27 Jul 2021

Do मारुति give compliment accessories

Rajeev asked on 26 Apr 2021

Generally, you get accessories like Car care kit, tool kit, first aid kit, car c...

और देखें
By Cardekho experts on 26 Apr 2021

फ़ीचर का this car?

Viku asked on 6 Apr 2021

Maruti Suzuki S-Presso gets bits like steering-mounted audio controls, a 7-inch ...

और देखें
By Cardekho experts on 6 Apr 2021

Main specification का this car?

Viku asked on 6 Apr 2021

Maruti Suzuki S-Presso comes with a 998cc engine which generates a max power of ...

और देखें
By Cardekho experts on 6 Apr 2021

automati... में Does मारुति एस-प्रेसो VXI+ have map navigation और how आईएस the jerking

Poonam asked on 6 Apr 2021

Maruti Suzuki S-Presso is not available with a navigation system. And regarding ...

और देखें
By Cardekho experts on 6 Apr 2021

मारुति एस-प्रेसो पर अपना कमेंट लिखें

15 कमेंट्स
1
K
karan sharma
May 22, 2021 4:59:12 PM

I was confused between Maruti Suzuki S-presso and Renault Kwid, So i booked a test drive for both cars at Saiservice Website. And my final YES was for Suzuki S-presso. I immediately bought that car.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    roken kshiar
    Feb 26, 2021 10:24:12 PM

    I just been purchased s presso vxi+ but without back gear tail light on one side i had complaint to dealer but told me it comes like that only how is this possible

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      T
      tajamul xargar
      Aug 9, 2020 1:10:38 AM

      I Exchange my alto 00 std with spresso it's available

      और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      2
      E
      easter sichlani
      Nov 23, 2020 12:12:56 PM

      Mostly yes.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारुति एस-प्रेसो की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 3.78 - 5.36 लाख
        बैंगलोरRs. 3.78 - 5.36 लाख
        चेन्नईRs. 3.78 - 5.26 लाख
        हैदराबादRs. 3.69 - 5.35 लाख
        पुणेRs. 3.78 - 5.36 लाख
        कोलकाताRs. 3.78 - 5.26 लाख
        कोच्चिRs. 3.69 - 5.40 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        ×
        We need your सिटी to customize your experience