• लॉगिन / रजिस्टर
  • मारुति बलेनो front left side image
1/1
  • Maruti Baleno
    + 61फोटो
  • Maruti Baleno
  • Maruti Baleno
    + 4कलर
  • Maruti Baleno

मारुति बलेनोमारुति बलेनो एक 5 सीटर हैचबैक है जिसकी कीमत Rs. 5.63 - 8.96 Lakh* है। यह 9 वेरिएंट में उपलब्ध है। 1197 cc के /बीएस6 इंजन और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल & ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। बलेनो के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 910-935 का कर्ब वेट,170mm का ग्राउंड क्लीयरेंस और 339 liters का बूटस्पेस शामिल है। बलेनो में 5 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मारुति बलेनो के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 3117 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
2936 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.5.63 - 8.96 लाख *
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
लेटेस्ट ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें
space Image
space Image

मारुति बलेनो के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)23.87 किमी/लीटर
इंजन (तक)1197 सीसी
बीएचपी88.5
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
सीटें5
सर्विस कॉस्टRs.3,366/yr

बलेनो पर लेटेस्ट अपडेट

मारुति बलेनो वेरिएंट्स : मारुति की यह प्रीमियम हैचबैक चार वेरिएंट सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा में उपलब्ध है। भारत में इसे कंपनी के नेक्सा डीलरशिप के जरिये बेचा जाता है। बेस वेरिएंट सिग्मा को छोड़कर इसके सभी वेरिएंट्स के साथ सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। वहीं, इसके मिड वेरिएंट डेल्टा और ज़ेटा के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का विकल्प दिया गया है। 

मारुति बलेनो कार प्राइस : बलेनो की कीमत 5.63 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं बलेनो टॉप मॉडल की प्राइस 8.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। इस गाड़ी के डेल्टा सीवीटी, ज़ेटा सीवीटी और अल्फा सीवीटी (टॉप लाइन वेरिएंट) की कीमत क्रमशः 7.76 लाख रुपये, 8.33 लाख रुपये और 8.96 लाख रुपये हैं। वहीं, डेल्टा और ज़ेटा वेरिएंट्स (माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ) की कीमत क्रमशः 7.33 लाख रुपये और 7.89 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली) है। 

मारुति बलेनो सीटिंग कैपेसिटी : यह 5-सीटर कार है यानी इसमें कुल पांच लोग बैठ सकते हैं।

मारुति बलेनो इंजन, परफॉर्मेंस व माइलेज : इस 5-सीटर कार में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.2-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। पेट्रोल इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड एमटी और सीवीटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है। इसके अलावा इसमें बीएस6 1.2-लीटर ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन, माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ भी दिया गया है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। ड्यूल जेट पेट्रोल इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड एमटी का ऑप्शन रखा गया है। कंपनी का दावा है कि बलेनो के पेट्रोल-मैनुअल वेरिएंटस और पेट्रोल-सीवीटी वेरिएंट्स क्रमशः 21.0 किलोमीटर/लीटर और 19.56 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देते हैं। वहीं, यह गाड़ी डुअलजेट पेट्रोल माइल्ड-हाइब्रिड पॉवरट्रेन के साथ 23.87 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। 

मारुति बलेनो फीचर्स : इस फोर-व्हीलर कार की फीचर लिस्ट में एलईडी प्रोजेक्टर हेडलैंप्स, रियरव्यू कैमरा, 16-इंच अलॉय व्हेल्स शामिल हैं। इसके अलावा इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के साथ), ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप और पैसिव कीलैस एंट्री जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

मारुति बलेनो सेफ्टी फीचर्स : पैसेंजर सुरक्षा के लिहाज से इसके सभी वेरिएंट्स के साथ रियर पार्किंग सेंसर्स, एबीएस के साथ ईबीडी, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर और ड्यूल फ्रंट एयरबैग जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं। 

इनसे है मुकाबला : सेगमेंट में मारुति बलेनो का मुकाबला टाटा अल्ट्रोज़, हुडई एलीट आई20, होंडा जैज़, टोयोटा ग्लैंजा, और फॉक्सवेगन पोलो से है। वहीं, इसके पेट्रोल-हाइब्रिड वेरिएंट का सीधा मुकाबला किसी भी कार से नहीं है।

और देखें
space Image

मारुति बलेनो प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

सिग्मा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.01 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.5.63 लाख *
डेल्टा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.01 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
1 महीने का इंतजार
Rs.6.44 लाख*
जेटा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.01 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.01 लाख*
ड्यूलजेट डेल्टा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 23.87 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.33 लाख *
अल्फा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.01 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.64 लाख*
डेल्टा सीवीटी1197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 19.56 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.76 लाख*
ड्यूलजेट ज़ेटा1197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 23.87 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.7.89 लाख*
जेटा सीवीटी1197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 19.56 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.8.33 लाख *
अल्फा सीवीटी1197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 19.56 किमी/लीटर1 महीने का इंतजारRs.8.96 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

मारुति बलेनो की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारुति बलेनो रिव्यू

यह मारूति की दूसरी कार है जिसे नेक्सा डीलरशिप पर बिकने के लिए लाया गया। नेक्सा डीलरशिप पर बिकने वाली पहली कार एस-क्रॉस थी। इसका मुकाबला हुंडई एलीट आई20, फॉक्सवेगन पोलो और होंडा जैज़ से है। बलेनो में पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन का विकल्प रखा गया है। पेट्रोल वेरिएंट में 1.2 लीटर और डीज़ल वेरिएंट में 1.3 लीटर इंजन लगा है। पेट्रोल वेरिएंट में मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

एक्सटीरियर

साल 2015 में आयोजित हुए फ्रैंकफर्ट मोटर शो में सबसे पहले बलेनो से पर्दा उठा था। 2019 में कंपनी कार के फेसलिफ्ट मॉडल को लॉन्च किया है। मारुति की बलेनो को एक नई और खास 'लिक्वड फ्लो' डिज़ाइन दी गई है।

बलेनो के पिछले मॉडल और नए फेसलिफ्ट मॉडल में कोई ज्यादा अंतर नहीं है। मगर कार में कुछ आवश्यक सुधार जरूर हुए हैं। कार की फ्रंट ग्रिल को बदल दिया गया है। कार की हैडलाइट का डिज़ाइन तो पहले जैसा ही है मगर अब इसमें बाय ज़ेनन प्रोजेक्टर हैडलैंप की जगह एलईडी प्रोजेक्टर ने ले ली है। ऐसे एलईडी प्रोजेक्टर स्विफ्ट,इग्निस,डिज़ायर,सियाज़ और एस क्रॉस में भी आते हैं।

एलईडी प्रोजेक्टर बलेनो के डेल्टा एवं ज़ेटा वेरिएंट में मिलते हैं जबकि इसके टॉप वेरिएंट बलेनो अल्फा में डेटाइम रनिंग लैंप आते हैं। 2019 बलेनो फेसलिफ्ट का बंपर अब पूरी तरह बदल गया है। इसमें लोअर ग्रिल के साथ बड़ा एयर डैम दिया गया है। कार के फॉगलैंप को हैडलाइट के पास थोड़ा उपर रख दिया गया है।

कार का रियर काफी उभरा हुआ सा लगता है और ये हुंडई की आई—20 जैसे शार्प नहीं दिखाई देता है। बलेनो के ज़ेटा और अल्फा वेरिएंट में नए टू टोन 16 इंच अलॉय व्हील मिल रहे हैं।

इन बलेनो के रियर लुक में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। कार के टेललैंप पर उत्तम दर्जे की एलईडी लाइट लगा दी गई हैं।इसके अलावा आपको ब्रेक लाइट के साथ एक रूफ स्पॉइलर भी नजर आएगा। कार की बैजिंग काफी छोटी की गई है। आपको कार के बीच में सुजुकी का 'एस' बैज दिखाई देगा वहीं बलेनो के नाम की बैजिंग बायीं तरफ दी गई है।

कार के विंग मिरर गेट पर लगाए गए हैं जिसमें टर्नलैंप भी जोड़े गए हैं। कार की लंबाई 3995 मिलीमीटर है और चौड़ाई 1745 मिलीमीटर रखी गई है। कार की चौड़ाई जैज़ से 100 मिलीमीटर ज्यादा है। हालांकि बलेनो की उंचाई 1510 मिलीमीटर है जो कि जैज़ से 35 मिलीमीटर कम है। कार के 2520 मिलीमीटर व्हीलबेस को इस सेगमेंट की कारों के हिसाब से ठीक ठाक कहा जा सकता है।

नई बलेनो में 339 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जो जैज़ के मुकाबले थोड़ा कम है। इसमें बड़े सूटकेस रखने जितना स्पेस आराम से मिल जाता है। बस इसमें एक ही कमी है और वो ये कि इसकी लोडिंग लिप काफी उंची है।

इंटीरियर

बलेनो के इंटीरियर के बारे में एक शब्द कहा जाए तो ये काफी मिनिमल है। इसका डैशबोर्ड साफ सुथरा और पूरी तरह से ब्लैक कलर में आ रहा है जिसपर कहीं कहीं सिल्वर कलर की हाईलाइटिंग की गई है।इंटीरियर में इस्तेमाल किए गए मैटीरियल की क्वालिटी स्विफ्ट और डिज़ायर के मुकाबले कई गुना बेहतर है।

कार के थ्री स्पोक स्टेयरिंग व्हील में छोटे छोटे क्रोम हर स्पोक पर दिए गए हैं। कार में म्यूजिक कंट्रोल करने के लिए स्टेयरिंग पर मोटे मोटे बटन दिए गए हैं।

कार में  फोन कंट्रोल बटन स्टेयरिंग के पीछे दिए गए हैं जो आसानी से नजर नहीं आते हैं।इसके अलावा कार के स्टेयरिंग पर ही आपको रीच और रेक एडजस्टमेंट भी मिलते हैं। ये फीचर अब सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड कर दिया गया है। मारुति ने बलेनो में भी इंस्ट्रूमेंट क्लसटर का फीचर जोड़ दिया है। स्पीड और रेव काउंटिंग के लिए इसमें दो डायल दिए गए हैं। हर डायल के नीचे आपको फ्यूल और तापमान की जानकारी देने वाले इंटीग्रेटेड डायल मिलेंगे।

इंस्टरुमेंट क्लस्टर में आपको एक 4.2 इंच की डिजिटल स्क्रीन भी मिलती है। इसमें आपको व्हीकल स्टार्ट करने के निर्देश और एक एनालॉग डिजिटल क्लॉक मिलती है। गलती से कोई गेट खुला रह जाने पर इंस्ट्रूमेंट क्लसटर की स्क्रीन पर आपको पता लग जाता है। रिवर्स पार्किंग सेंसर का इस्तेमाल पूरा होने के बाद उसे बंद करने के निर्देश भी स्क्रीन पर मिल जाते हैं।इसके अलावा कार में टॉर्क और पावर की उपलब्धता का पता इंस्ट्रूमेंट क्लसटर के जरिए लगाया जा सकता है।

2019 बलेनो के केबिन में कलर अपडेट किया गया है। अब ये आपको ब्लू और ब्लैक कलर कॉम्बिनेशन में नजर आएगा। ये नए कलर आपको सीट की अपहोल्स्ट्री में नजर आएंगे वहीं इसके हैडरेस्ट और साइड बोल्स्टर्स पर ब्लैक कलर को बरकरार रखा गया है। बाकि पूरे केबिन में आपको  ब्लू कलर ही नजर आएगा।

कार में फ्यूल इकोनॉमी और डिस्टेंस टू एंप्टी ग्राफिक्स के जरिए दिखाई जाती है। आप इसमें माइलेज और औसत गति की जानकारी भी ले सकते हैं।

2019 बलेनो में बॉश की जगह अब हारमन कंपनी का इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है। हालांकि इस सिस्टम की टचस्क्रीन अब भी 7 इंच की ही है। ऐसी ही टचस्क्रीन मारुति की नई जनरेशन वैगन आर में भी देखने को मिली थी।

इंफोटेनमेंट सिस्टम के नीचे ही क्लाइमेट कंट्रोल सिस्टम दिया गया है। एयर कंट्रोल करने के लिए इसमें बटन भी दिए गए हैं।

कार के डैशबोर्ड के नीचे आपको पावर आउटलेट के साथ यूएसबी और ऑक्स पोर्ट मिलेंंगे। इसके साथ ही कार में एडजस्टेबल कप होल्डर और छोटे मोटे सामान या कागज़ रखने के लिए ग्लवबॉक्स भी मिलता है।

कार की फ्रंट सीट काफी आरामदायक है। आप ड्राइवर सीट को अपनी लंबाई के हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। कार की फ्रंट सीटों की अपहोल्स्ट्री में इस्तेमाल किए गए फैब्रिक की मैटिरियल क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है।

ड्राइवर और को ड्राइवर सीट के बीच में एक सेंटर आर्मरेस्ट दिया गया है मगर इसे अच्छी तरह पोजिशन नहीं किया गया। ये स्टोरेज कवर के रूप में ज्यादा काम आता है। कार के फ्रंट गेट पर आपको स्पीकर और ट्वीटर मिलता है। पावर विंडो और विंग मिरर को कंट्रोल करने के लिए बटन से लैस कंसोल दिया गया है। इसके अलावा कार के फ्रंट में दो रीडिंग लाइट दी गई हैं और क्लसटर के अंदर एक छोटा सा माइक भी दिया गया है।

बलेनो में अच्छा केबिन स्पेस मिलने से कार की रियर सीट पर 4 लोगों आराम से बैठ सकते हैं ।  

सीट पर दिए गए हैडरेस्ट को आप अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। कार के दरवाजों पर 1 लीटर तक की बोतल रखने के लिए पॉकेट दिए गए हैं। सभी दरवाजों पर की गई शानदार कुशनिंग के कारण आपकी बाजुओं को भी आराम मिलता है। पीछे की सीटों पर सैंटर आर्मरेस्ट की कमी जरूर लगती है मगर मुकाबले में मौजूद अन्य कारों में भी ये फीचर नहीं दिया जा रहा है।

नई बलेनो में रियर एयर कॉन्वेंट की भी कमी रह गई है। ये फीचर आपको केवल एलीट आई 20 में मिलता है।

फ्रंट में दिए गए सैंटर आर्मरेस्ट के ठीक पीछे सिंगल पावर चार्जिंग आउटलेट लगाया गया है। यदि आप अपने हाथों को बिना तकलीफ दिए कार की डिग्गी खोलना चाहते हैं तो कार की चाबी में दिए गए रिक्वेस्ट बटन के जरिए खोल सकते हैं। कुल मिलाकर कार का इंटीरियर में अच्छी खासी जगह दिखाई देती है। इंटीरियर के लुक की बात करें तो ये काफी प्रीमियम भी है।

परफॉरमेंस

1.2 लीटर पेट्रोल

बलेनो में 1.2 लीटर का वही पुराना के— 12 इंजन आता है। ये इंजन स्विफ्ट,डिज़ायर और रिट्ज़ को भी पावर देता है। इस इंजन से कार को 6000 आरपीएम पर 84 पीएस की पावर मिलती है। वहीं ये 4000 आरपीएम पर 115 एनएम की टॉर्क जनरेट कर लेता है। होंडा की जैज़ में आने वाले आईवीटैक इंजन से इसकी तुलना करें तो वो 90 पीएस की अधिक पावर देने में सक्षम है। कुल मिलाकर कहा जाए तो इस इंजन में कुछ नया नहीं है क्योंकि मारुति कई सालों से इसका उपयोग कर रही है। हां मगर कंपनी ने इसे रिफाइन कर दिया है जिससे अब कार को अच्छी परफॉर्मेंस मिल जाती है।

बलेनो का पेट्रोल वेरिएंट 5 स्पीड मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसके दोनों गियरबॉक्स ग्राहकों की उम्मीदों पर खरा उतरते हैं। मारुति ने एएमटी यानी ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन का विकल्प नई बलेनो में नहीं दिया है।

कार के इंजन की आवाज़ केबिन में सुनाई देती है। इसके एनवीएच यानी नॉइस,वाब्रेशन और हार्शनैस को सुधारने के लिए कंपनी ने ठीक से काम नहीं किया। कार के वजन को हल्का रखने के लिए इंसुलेशन मैटिरियल को कंपनी ने नजरअंदाज किया है।

एआरएआई ने प्रमाणित किया है कि बलेनो 2019 21.4 किमी प्रतिलीटर का माइलेज दे सकती है। इस हिसाब से ये एलीट आई 20 और जैज़ के मुकाबले 3 किमी प्रतिलीटर ज्यादा माइलेज दे रही है। फोक्सवैगन की पोलो 16.5 किमी प्रतिलीटर तो माइलेज देने के मुकाबले में कहीं दूर दूर तक नहीं है।

1.3 लीटर डीज़ल

बलेनो के 1.3 लीटर का डीज़ल का भी यहां परिचय देने की कोई जरूरत नहीं। ये इंजन टाटा और मारुति की कई कारों में अलग अलग ट्यूनिंग के साथ फिट किया जाता है। 1.3 लीटर डीज़ल इंजन 4000 आरपीएम पर 75 पीएस की पावर और 2000 आरपीएम पर 190 एनएम का टॉर्क जनरेट कर सकता है। जैज़ का आईडीटैक 100 पीएस और एलीट आई 20 का सीआरडीआई इंजन 90 पीएस की पावर देते हैं। लेकिन अब मारुति सुजुकी अपनी सियाज़ और अर्टिगा में 1.5 लीटर का ज्यादा दमदार इंजन दे रही है। उम्मीद की जा रही है कि ये इंजन जल्द ही बलेनो में भी दिया जा सकता है। पेट्रोल इंजन की ही तरह इसमें भी नॉइस लेवल काफी ज्यादा है।

राइड और हैंडलिंग

बलेनो के सस्पेंशन को सिटी राइड के हिसाब से ट्यून किया गया है। सड़क पर आने वाले गड्ढों और उबड़खाबड़ रास्तों पर ये कार आराम से चलती है। बलेनो में दिए जाने वाले स्टेयरिंग लो स्पीड पर काफी हल्के महसूस होते हैं। वहीं हाई स्पीड के लिए भी इसमें अच्छा खासा बैलेंस मिल जाता है। कार के फ्रंट और रियर ड्रम पर वैंटिलेटेड डिस्क दिए जाते हैं। कार में एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम एबीएस और इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन ईबीडी स्टैंडर्ड दिए जाने से कार के ब्रेक की गुणवत्ता भी बढ़ गई है। कुल मिलाकर मारुति ने नई बलेनो में सस्पेंशन और स्टेयरिंग पर शानदार काम किया है। इससे ये कार सिटी और हाइवे पर आराम से चलती है।

सुरक्षा

बलेनो के सभी वर्जन में ड्यूल फ्रंट एयरबैग,एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ इलेक्टॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन,रियर पार्किंग सेंसर,हाई स्पीड वॉर्निंग और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं। कार के टॉप वेरिएंट की फीचर लिस्ट में रियर कैमरा,ऑटो डिमिंग इनसाइड रियरव्यू मिरर और फ्रंट फॉग लैंप को जोड़ा गया है।

वेरिएंट

बलेनो पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ चार अलग अलग वेरिएंट में आ रही है। बेस वेरिएंट सिग्मा में आपको रियर पावर विंडो और एंटरटेनमेंट सिस्टम नहीं मिलते हैं। वैल्सू और फीचर के मामले में बलेनो का डेल्टा वेरिएंट ज्यादा अच्छा है। इसमें आपको एलईडी प्रोजेक्टर हैडलाइट, ऑडियो सिस्टम के लिए स्टेयरिंग माउंटेड कंट्रोल, की-लैस एंट्री और पावर विंडो मिलती है।

अगले वेरिएंट ज़ेटा में कलर टीएफटी एमआईडी,अलॉय व्हील,स्मार्टप्ले टचस्क्र्ीन इंफोटेनमेंट सिस्टम,फॉग लैंप और स्टार्ट स्टॉप बटन मिलते हैं।

बात की जाए बलेनो के टॉप वेरिएंट अल्फा की तो इसमें रिवर्स कैमरा और एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप अलग फीचर के रूप में मिलते हैं। अतिरिक्त फीचर जुड़ने के साथ ही इस वेरिएंट की कीमत भी ज्यादा हो जाती है।

मारुति बलेनो की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर कार के सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए जा रहे हैं।
  • ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल बलेनो के डेल्टा वेरिएंट से मिलना शुरू हो जाता है। इससे आप केबिन के अंदर का वातावरण अपनी जरूरत के हिसाब से नियंत्रित कर सकते हैं।
  • बलेनो में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप डेल्टा वेरिएंट से मिलना शुरू हो जाते हैं। एलईडी हैडलैंप से हैलोजन बल्ब के मुकाबले विज़िबिलिटी ज्यादा अच्छी हो जाती है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • पीछे वाले पैंसेंजर के लिए सर्टेन एयरबैग, रियर एसी वेंट और रियर आर्मरेस्ट जैसे फीचर दिए जा सकते थे।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारुति बलेनो की खूबियां और खामियां

    स्पीड अलर्ट सिस्टम: सेगमेंट में बलेनो इकलौती कार है जिसमें ये जरूरी फीचर दिया जा रहा है।  80 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ऊपर जाने पर ये सिस्टम आपको अलर्ट कर देता है।

  • मारुति बलेनो की खूबियां और खामियां

    प्रोजेक्टर एलईडी हैडलैंप: यहां भी बलेनो अपने सेगमेंट में इकलौती ऐसी कार है जिसमें ये फीचर दिया  जा रहा है। ये प्रोजेक्टर एलईडी हैडलैंप रात में अच्छी खासी रोशनी देते हैं।

  • मारुति बलेनो की खूबियां और खामियां

    यूवी कट ग्लास: यूवी कट ग्लास से हानिकारक यूवी किरणें कार के केबिन तक नहीं पहुंचती है। इन ग्लास के कारण कार का केबिन ठंडा भी रहता है।

space Image

मारुति बलेनो यूज़र रिव्यू

4.5/5
पर बेस्ड2936 यूजर रिव्यू
  • All (2937)
  • Looks (916)
  • Comfort (875)
  • Mileage (785)
  • Engine (364)
  • Interior (439)
  • Space (552)
  • Price (382)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Gear Noise Issue.

    Hey, my Baleno has a gear noise problem. When I drive it comes from a gearbox what should I do. The service adviser told me for 50k cost.

    द्वारा anant ameta
    On: Oct 23, 2020 | 41 Views
  • Gear Problem.

    My Baleno has a gearbox noise problem and it cost around 50k. Worst experience ever.

    द्वारा mishra singh
    On: Oct 23, 2020 | 26 Views
  • Super Nice Car.

    Nice superfine mind-blowing very nice car. The cost is also superb, a comfortable car, and the best family vehicle.

    द्वारा vasavi m
    On: Oct 21, 2020 | 30 Views
  • Comfortable Vehicle.

    I'm writing this review after 2 years of my journey with Baleno zeta diesel. first I will talk about mileage they have give 27 km now after all free services and all oil ...और देखें

    द्वारा areti murali
    On: Oct 18, 2020 | 2476 Views
  • Build Quality Is Not Good.

    Not happy at all with the build quality, great milage. great comfort with all the latest technologies. Better ground clearance.

    द्वारा vinayak
    On: Oct 18, 2020 | 58 Views
  • सभी बलेनो रिव्यूज देखें
space Image

मारुति बलेनो वीडियोज़

मारुति बलेनो 2020 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 16 वीडियो उपलब्ध हैं. मारुति बलेनो की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • Maruti Suzuki Baleno - Which Variant To Buy?
    7:37
    Maruti Suzuki Baleno - Which Variant To Buy?
    अप्रैल 03, 2018
  • Maruti Suzuki Baleno Hits and Misses
    4:54
    Maruti Suzuki Baleno Hits and Misses
    सितंबर 18, 2017
  • Maruti Baleno vs Maruti Vitara Brezza  | Comparison Review | CarDekho.com
    Maruti Baleno vs Maruti Vitara Brezza | Comparison Review | CarDekho.com
    मार्च 28, 2016
  • Maruti Baleno | First Drive | Cardekho.com
    9:28
    Maruti Baleno | First Drive | Cardekho.com
    अक्टूबर 17, 2015
  • Maruti Baleno 2019 Facelift Price -Rs 5.45 lakh | New looks, interior, features and more! | #In2Mins
    1:54
    Maruti Baleno 2019 Facelift Price -Rs 5.45 lakh | New looks, interior, features and more! | #In2Mins
    जनवरी 29, 2019

मारुति बलेनो कलर

  • पर्ल आर्कटिक व्हाइट
    पर्ल आर्कटिक व्हाइट
  • मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर
    मैटेलिक प्रीमियम सिल्वर
  • पर्ल फीनिक्स रेड
    पर्ल फीनिक्स रेड
  • मैटेलिक मैग्मा ग्रे
    मैटेलिक मैग्मा ग्रे
  • नेक्सा ब्लू
    नेक्सा ब्लू

मारुति बलेनो फोटो

  • तस्वीरें
  • Maruti Baleno Front Left Side Image
  • Maruti Baleno Side View (Left)  Image
  • Maruti Baleno Rear Left View Image
  • Maruti Baleno Front View Image
  • Maruti Baleno Rear view Image
  • Maruti Baleno Grille Image
  • Maruti Baleno Front Fog Lamp Image
  • Maruti Baleno Headlight Image
space Image

मारुति बलेनो न्यूज़

space Image

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

मारुति बलेनो की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में बलेनो की ऑन-रोड कीमत 6,20,305 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

मारुति बलेनो पर अक्टूबर महीने में चल रहे लेटेस्ट ऑफर्स कौन से हैं?

अक्टूबर 2020 के महीने में दिल्ली में मारुति बलेनो पर 4 ऑफ़र उपलब्ध है।

बलेनो और ग्लैंजा में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

बलेनो की कीमत 5.63 लाख रुपये एक्स-शोरूम और ग्लैंजा की कीमत 7.01 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

मारुति बलेनो के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 5.76 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से मारुति बलेनो की ईएमआई ₹ 12,193 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 64,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

क्या मारुति बलेनो में सनरूफ मिलता है ?

मारुति बलेनो में सनरूफ नहीं मिलता है।

Hello I am planning to buy a new car . I am looking for a car which will be spac...

Kalpesh asked on 25 Oct 2020

As per your requirements, you may go for Tata Nexon. If is spacious enough and t...

और देखें
By Cardekho Experts on 25 Oct 2020

mind. 1) have heard f... में Hi. आई am planning to opt for जेटा cvt.. had 3 प्रशन

Ashish asked on 15 Oct 2020

If you are looking for a hatch that ticks a lot of boxes, the Baleno is a great ...

और देखें
By Cardekho Experts on 15 Oct 2020

Sisinio asked on 11 Oct 2020

For this, we would suggest you walk into the nearest authorized service centre a...

और देखें
By Cardekho Experts on 11 Oct 2020

Rajib asked on 10 Oct 2020

You may replace the available alloy wheel. However, we would recommend you to vi...

और देखें
By Cardekho Experts on 10 Oct 2020

Trivandrum? में What आईएस the पर road कीमत का मारुति बलेनो

Akash asked on 6 Oct 2020

Meruti Baleno is priced between Rs.5.75 - 9.10 Lakh (ex-showroom Thiruvananthapu...

और देखें
By Cardekho Experts on 6 Oct 2020

मारुति बलेनो पर अपना कमेंट लिखें

245 कमेंट्स
1
s
sjbvjhfbvr
Oct 15, 2020 1:57:23 PM

ergrhtiu54hi

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    t
    testing
    Sep 22, 2020 8:28:25 PM

    testing testing

    और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    2
    B
    bkb
    Oct 8, 2020 9:56:41 PM

    QA team, production pe no testing

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      t
      testing
      Sep 22, 2020 8:08:42 PM

      yuguyghjbjhbu

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारुति बलेनो की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 5.70 - 9.03 लाख
        बैंगलोरRs. 5.70 - 9.03 लाख
        चेन्नईRs. 5.70 - 9.03 लाख
        हैदराबादRs. 5.70 - 9.03 लाख
        पुणेRs. 5.70 - 9.03 लाख
        कोलकाताRs. 5.70 - 9.03 लाख
        कोच्चिRs. 5.75 - 9.10 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        ×
        आपका शहर कौन सा है?