• English
  • Login / Register
  • मारुति सेलेरियो फ्रंट left side image
1/1
  • Maruti Celerio
    + 40फोटो
  • Maruti Celerio
    + 5कलर
  • Maruti Celerio

मारुति सेलेरियो

मारुति सेलेरियो एक 5 सीटर हैचबैक है जिसकी कीमत Rs. 5.25 - 7.00 Lakh* है। यह 8 वेरिएंट में उपलब्ध है। 998 cc के /बीएस6 इंजन और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल & ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। सेलेरियो के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 820 का कर्ब वेट, का ग्राउंड क्लीयरेंस और 313 liters का बूटस्पेस शामिल है। सेलेरियो में 6 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मारुति सेलेरियो के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 216 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।
कार बदलें
78 रिव्यूजरिव्यू एन्ड win iphone12
Rs.5.25 - 7.00 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
मई ऑफर देखें
2 Offers available upto Rs 43,000
  • Rs 10,000 worth Additional CarDekho Exchange Bonus
  • Rs 33,000 worth offers from our Exclusive Dealer Partners

मारुति सेलेरियो के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)35.6 किलोमीटर/किलोग्राम
इंजन (तक)998 सीसी
बीएचपी65.71
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
सीटें5
बूट स्पेस313

सेलेरियो पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : मारुति सेलेरियो पर डिस्काउंट ऑफर्स की पेशकश कर रही है जिसके चलते ग्राहक मई में इस गाड़ी पर 33,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

मारुति सेलेरियो कार प्राइस : सेलेरियो कार की कीमत 5.25 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि सेलेरियो टॉप मॉडल की प्राइस 7 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

मारुति सुजुकी सेलेरियो वेरिएंट : यह हैचबैक कार चार वेरिएंट एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्सआई+ में उपलब्ध है। सीएनजी का ऑप्शन इसके वीएक्सआई वेरिएंट के साथ रखा गया है।

मारुति सेलेरियो इंजन स्पेसिफिकेशन : मारुति की इस हैचबैक गाड़ी में 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 67 पीएस की पावर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है।  इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल (स्टैंडर्ड) और 5-स्पीड एएमटी ऑप्शनल दिया गया है। इंजन के साथ इसमें सेगमेंट फर्स्ट ऑटोमेटिक आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर भी मिलता है।

सेलेरियो सीएनजी का पावर आउटपुट 56.7पीएस/82एनएम है जो रेगुलर पेट्रोल वर्जन से 8.5पीएस/7एनएम कम है। इसमें इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है। इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 60 लीटर है।

मारुति सेलेरियो माइलेज:

  • पेट्रोल एमटी: 25.24 किलोमीटर प्रति लीटर (वीएक्सआई, एलएक्सआई, जेडएक्सआई)
  • पेट्रोल एमटी: 24.97 किलोमीटर प्रति लीटर (जेडएक्सआई प्लस)
  • पेट्रोल एएमटी: 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर (वीएक्सआई)
  • पेट्रोल एएमटी : 26 किलोमीटर प्रति लीटर (जेडएक्सआई, जेडएक्सआई प्लस)
  • सेलेरियो सीएनजी : 35.6 किलोमीटर प्रति किलोग्राम (वीएक्सआई)

मारुति सेलेरियो फीचर्स : इस 5 सीटर कार में 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, इंजन स्टार्ट/स्टॉप बटन, पैसिव कीलैस एंट्री, स्टीयरिंग व्हील माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, वैगन आर वाला सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और टर्न इंडिकेटर्स के साथ इलेक्ट्रिक ओआरवीएम जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

मारुति सेलेरियो सेफ्टी फीचर्स : पैसेंजर सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, हिल-होल्ड असिस्ट (केवल ऑटोमेटिक वेरिएंट में) और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

मारुति सेलेरियो कलर ऑप्शंस : नई मारुति सेलेरियो कार छह कलर ऑप्शंस सिल्वर, व्हाइट, ब्राउन, ग्रे, रेड और ब्लू में उपलब्ध है।

इनसे है मुकाबला : सेगमेंट में इस मारुति कार का कंपेरिजन टाटा टियागो, डैटसन गो, मारुति वैगन आर और हुंडई सैंट्रो से है।

और देखें

मारुति सेलेरियो प्राइस

मारुति सेलेरियो की प्राइस 5.25 लाख से शुरू होकर 7.00 लाख तक जाती है। मारुति सेलेरियो कुल 8 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - सेलेरियो का बेस मॉडल एलएक्सआई है और टॉप वेरिएंट मारुति सेलेरियो जेडएक्सआई प्लस एएमटी की प्राइस ₹ 7.00 लाख है।

सेलेरियो एलएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 25.24 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.25 लाख*
सेलेरियो वीएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 25.24 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.74 लाख*
सेलेरियो जेडएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 25.24 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.94 लाख*
सेलेरियो वीएक्सआई एएमटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 26.68 किमी/लीटर2 months waitingRs.6.24 लाख*
सेलेरियो जेडएक्सआई एएमटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 26.0 किमी/लीटर2 months waitingRs.6.44 लाख*
सेलेरियो जेडएक्सआई प्लस998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 24.97 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
2 months waiting
Rs.6.50 लाख*
सेलेरियो वीएक्सआई सीएनजी998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 35.6 किलोमीटर/किलोग्राम2 months waitingRs.6.69 लाख*
सेलेरियो जेडएक्सआई प्लस एएमटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 26.0 किमी/लीटर2 months waitingRs.7.00 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

मारुति सेलेरियो की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

मारुति सेलेरियो रिव्यू

आजकल कार खरीदने के फैसले इस बात पर काफी निर्भर करते हैं कि कंपनी अपने ब्रोशर में कार के बारे में क्या कुछ जानकारी दे रही है। चूंकि महंगी कारों के बारे में जो बताया जाता है वो सबकुछ आपको असल में मिलता भी है, मगर कॉम्पैक्ट हैचबैक कारों के बारे में ऐसा कम ही सुनने को मिलता है। ऐसे में ये बात हमनें नई मारुति सेलेरियो के बारे में भी जाननी चाही। तो क्या वाकई में ब्रोशर से ज्यादा असल में है ये एक प्रेक्टिकल कार, जानेंगे आप इस फर्स्ट ड्राइव रिव्यू में:

एक्सटीरियर

सेलेरियो के डिजाइन को एक शब्द में बयां करना हो तो वो शब्द होगा 'बेसिक'। ये ऑल्टो800 की याद दिलाती है मगर उससे बड़ी हैचबैक है। पुराने मॉडल के मुकाबले अब इस कार का नया मॉडल पहले से साइज में बड़ा हो गया है। ये पहले से ज्यादा चौड़ी और लंबे व्हीलबेस वाली कार हो गई है। हालांकि इसका डिजाइन अब भी प्लेन रखा गया है। ये ज्यादा आकर्षक तो नहीं है मगर ऐसा भी नहीं है कि आपको बिल्कुल स्ट्राइक नहीं करेगा। 

इसके फ्रंट में हेलोजन हेडलैंप्स और फॉगलैंप्स के साथ साथ ग्रिल पर कुछ क्रोम की फिनिशिंग दी गई है। इस लुक में कोई स्पेशल बात नहीं है बस ये सोबर लगता है। यदि यहां पर एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स दिए जाते तो ज्यादा बेहतर होता। यहां तक कि ये एसेसरीज के तौर पर भी उपलब्ध नहीं है। मारुति नई सेलेरियो के साथ दो एसेसरीज पैक दे रही है जिनमें से एक एक्सटीरियर और दूसरा इंटीरियर को हाइलाइट कराने में इस्तेमाल लिया जा सकता है। 

साइड प्रोफाइल को देखें तो यहां 15 इंच के अलॉय व्हील्स सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करते हैं। हालांकि ये फीचर इस कार के केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। जबकि दूसरे वेरिएंट्स में 14 इंच के टायर्स ही दिए गए हैं। इसमें बॉडी कलर के आउटसाइड रियरव्यु मिरर और टर्न इंडिकेटर्स भी दिए गए हैं। हालांकि इनकी सबसे अच्छी बात ये है कि ये इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल हैं और कार के लॉक होने पर ऑटोमैटिकली फोल्ड हो जाते हैं। इसके अलावा नई सेलेरियो 2022 मॉडल में की लैस एंट्री बटन भी दिया गया है जो ऐसा लगता है कि कंपनी ने शायद बाहर से लेकर लगावाया हो। 

बैक पोर्शन की बात करें तो यहां से इस कार की चौड़ाई और ऊंचाई का तालमेल एकदम सटीक बैठता दिखाई देता और लुक्स काफी सोबर है। हालांकि मॉडर्न कारों की तरह यहां कंपनी को एलईडी टेललैंप्स देने चाहिए थे। लेकिन फिर यहां रियर वायपर, वॉशर और डिफॉगर जैसे मॉडर्न फीचर्स देकर कंपनी ने कुछ कमियों को पूरा कर दिया है। इसका बूट रिलीज हैंडल काफी सुविधाजनक है और यहां पर पैसिव कीलेस एंट्री के लिए बटन भी दिया गया है। 

कुल मिलाकर 2021 सेलेरियो एक सिंपल लुकिंग हैचबैक कार है जो आम कारों की तरह किसी का स्पेशल अंटेशन पाने वाली नहीं लगती है। हालांकि इसका डिजाइन कुछ यंग कस्टमर्स को पसंद आ सकता है जो कम बजट में एक ठीक ठाक लुक वाली कार चाहते हैंं।

इंटीरियर

सेलेरियो कार जितनी बाहर से स्टाइलिश नजर नहीं आती है उतनी वो अंदर से स्टाइलिश है। इसके ब्लैक डैशबोर्ड का डिजाइन और एसी वेंट्स एवं सेंटर कंसोल पर सिल्वर एसेंट्स इसे काफी अपमार्केट बनाते हैं। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी इंप्रेसिव है। फिट एवं फिनिशिंग से लेकर प्लास्टिक की क्वालिटी तक सबकुछ इस बजट कार की प्राइस को देखते हुए एकदम परफेक्ट नजर आते हैं। वहीं इसके बटंस, स्टीयरिंग व्हील और गियर शिफ्टर तक सबकी क्वालिटी काफी बेहतरीन नजर आती है।

आपको नई सेलेरियो में सीटिंग पोस्चर यानी पोजिशन भी काफी अच्छी मिलेगी। इसमें अच्छी कुशनिंग वाली ड्राइवर सीट दी गई है जहां हर साइज का ड्राइवर बैठ सकता है। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है जिससे छोटे कद से लेकर लंबे कद के ड्राइवर को अपने हिसाब से बैठने की सहूलियत मिल जाती है। इसके अलावा एक अच्छी ड्राइविंग पोजिशन पाने के लिए आप इसके स्टीयरिंग को अपने हिसाब से झुका सकते हैं। हालांकि इसमें कंवेशनल हैचबैक कार की तरह ही लो सीटिंग पोजिशन मिलती है। कुल मिलाकर सेलेरियो का साइज अब पहले से अच्छा हो गया है जो इसमें बैठने के बाद मालूम भी चलता है। 

केबिन प्रैक्टिकैलिटी की बात करें तो यहां आपको कुछ कमियां जरूर नजर आ जाएंगी। इसमें केवल दो कपहोल्डर ही दिए गए हैं जिनकी चौड़ाई तो ज्यादा नहीं है, मगरा ये काफी गहरे जरूर हैं। इसमें एक स्टोरेज ट्रे भी दी गई है जिसमें मॉडर्न स्मार्टफोन ही नहीं आ पाते हैं। इसके अलावा इसमें एक डिसेंट साइज का ग्लवबॉक्स और सभी दरवाजों पर डोर पॉकेट्स दिए गए हैं। हालांकि इसके हैंडब्रेक के फ्रंट और रियर में स्टोरेज स्पेस दिया जाता तो और भी बेहतर हो सकता था। वहीं डैशबोर्ड पर भी एक ओपन स्टोरेज की कमी महसूस होती है। 

इसकी फीचर लिस्ट तो ज्यादा बड़ी नहीं है, मगर इसमें काफी काम के फीचर्स दिए गए हैं। टॉप फीचर के तौर पर इसमें एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 4 स्पीकर्स से पेयर्ड 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी औसत ही है। इसके अलावा इसमें मैनुअल एसी, पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इसकी फीचर लिस्ट भले ही प्रेक्टिकल साउंड करती हो मगर इसमें रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर की कमी जरूर महसूस होती है जो टाइट पार्किंग स्पॉट्स में कार को पार्क करने के काफी काम आता है। इसके अलावा 7 लाख रुपये के प्राइस ब्रेकेट में कंपनी को इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर देना चाहिए था। 

रियर सीट्स

सेलेरियो भले ही वैगन आर के जितनी ऊंची कार ना हो फिर भी इस कार के केबिन में एंट्री लेना और उससे बाहर निकलना काफी आसान है। हालांकि केबिन में एंट्री करते वक्त थोड़ी बहुत मुश्किल होती है। इसके सीट का बेस काफी फ्लैट है और कुशनिंग इतनी सॉफ्ट है कि सिटी में ट्रेवल करते वक्त आपको जरा भी परेशानी महसूस नहीं होगी। इस कार में 6 फुट तक के लंबे व्यक्ति आराम से सवार हो सकते है। इसमें आपको नीरूम, लेगरूम और हेडरूम स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। वहीं केबिन में खुलेपन का अहसास भी होता है। हालांकि इसका केबिन उतना चौड़ा नहीं है कि रियर सीट पर तीन लोग आराम से बैठ सके। 

जहां इसकी सीटें काफी कंफर्टेबल है तो वहीं एक्सपीरियंस बेसिक ही मिलता है। इसमें एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं दिए गए हैं और रियर पर कपहोल्डर्स, आर्मरेस्ट्स और फोन को रखने एवं चार्ज करने की भी कोई सुविधा नहीं दी गई है। इसमें सीटबैक पॉकेट का फीचर भी केवल पैसेंजर साइड में ही दिया गया है। हालांकि इसमें डोर पॉकेट्स जरूर दिए गए हैं फिर भी आपको कुछ फीचर्स की कमी जरूर महसूस होने लगेगी। 

बूट स्पेस

नई सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसका शेप काफी चौड़ा और गहरा है जहां बड़े सूटकेस भी रखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस कार की रियर सीट 60:40 के अनुपात में बंट सकती है जिससे आप और भी सामान इस कार में लोड कर सकते हैं। 

यहां केवल आपको दो समस्याएं सामने आएंगी। पहली तो ये कि लोडिंग लिप काफी ऊंचा है और उस पर कोई कवर भी नहीं है। ऐसे में भारी बैग लोड करते समय आपको ज्यादा दम लगाना पड़ेगा और इससे आपकी कार पर स्क्रैच भी पड़ सकता है। दूसरी ये कि बूट लाइट का फीचर भी इसमें नहीं दिया गया है, ऐसे में रात को कोई सामान ढूंढने के लिए आपको आपके फोन की लाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

सेलेरियो कार जितनी बाहर से स्टाइलिश नजर नहीं आती है उतनी वो अंदर से स्टाइलिश है। इसके ब्लैक डैशबोर्ड का डिजाइन और एसी वेंट्स एवं सेंटर कंसोल पर सिल्वर एसेंट्स इसे काफी अपमार्केट बनाते हैं। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी इंप्रेसिव है। फिट एवं फिनिशिंग से लेकर प्लास्टिक की क्वालिटी तक सबकुछ इस बजट कार की प्राइस को देखते हुए एकदम परफेक्ट नजर आते हैं। वहीं इसके बटंस, स्टीयरिंग व्हील और गियर शिफ्टर तक सबकी क्वालिटी काफी बेहतरीन नजर आती है।

आपको नई सेलेरियो में सीटिंग पोस्चर यानी पोजिशन भी काफी अच्छी मिलेगी। इसमें अच्छी कुशनिंग वाली ड्राइवर सीट दी गई है जहां हर साइज का ड्राइवर बैठ सकता है। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है जिससे छोटे कद से लेकर लंबे कद के ड्राइवर को अपने हिसाब से बैठने की सहूलियत मिल जाती है। इसके अलावा एक अच्छी ड्राइविंग पोजिशन पाने के लिए आप इसके स्टीयरिंग को अपने हिसाब से झुका सकते हैं। हालांकि इसमें कंवेशनल हैचबैक कार की तरह ही लो सीटिंग पोजिशन मिलती है। कुल मिलाकर सेलेरियो का साइज अब पहले से अच्छा हो गया है जो इसमें बैठने के बाद मालूम भी चलता है। 

केबिन प्रैक्टिकैलिटी की बात करें तो यहां आपको कुछ कमियां जरूर नजर आ जाएंगी। इसमें केवल दो कपहोल्डर ही दिए गए हैं जिनकी चौड़ाई तो ज्यादा नहीं है, मगरा ये काफी गहरे जरूर हैं। इसमें एक स्टोरेज ट्रे भी दी गई है जिसमें मॉडर्न स्मार्टफोन ही नहीं आ पाते हैं। इसके अलावा इसमें एक डिसेंट साइज का ग्लवबॉक्स और सभी दरवाजों पर डोर पॉकेट्स दिए गए हैं। हालांकि इसके हैंडब्रेक के फ्रंट और रियर में स्टोरेज स्पेस दिया जाता तो और भी बेहतर हो सकता था। वहीं डैशबोर्ड पर भी एक ओपन स्टोरेज की कमी महसूस होती है। 

इसकी फीचर लिस्ट तो ज्यादा बड़ी नहीं है, मगर इसमें काफी काम के फीचर्स दिए गए हैं। टॉप फीचर के तौर पर इसमें एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 4 स्पीकर्स से पेयर्ड 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी औसत ही है। इसके अलावा इसमें मैनुअल एसी, पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इसकी फीचर लिस्ट भले ही प्रेक्टिकल साउंड करती हो मगर इसमें रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर की कमी जरूर महसूस होती है जो टाइट पार्किंग स्पॉट्स में कार को पार्क करने के काफी काम आता है। इसके अलावा 7 लाख रुपये के प्राइस ब्रेकेट में कंपनी को इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर देना चाहिए था। 

रियर सीट्स

सेलेरियो भले ही वैगन आर के जितनी ऊंची कार ना हो फिर भी इस कार के केबिन में एंट्री लेना और उससे बाहर निकलना काफी आसान है। हालांकि केबिन में एंट्री करते वक्त थोड़ी बहुत मुश्किल होती है। इसके सीट का बेस काफी फ्लैट है और कुशनिंग इतनी सॉफ्ट है कि सिटी में ट्रेवल करते वक्त आपको जरा भी परेशानी महसूस नहीं होगी। इस कार में 6 फुट तक के लंबे व्यक्ति आराम से सवार हो सकते है। इसमें आपको नीरूम, लेगरूम और हेडरूम स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। वहीं केबिन में खुलेपन का अहसास भी होता है। हालांकि इसका केबिन उतना चौड़ा नहीं है कि रियर सीट पर तीन लोग आराम से बैठ सके। 

जहां इसकी सीटें काफी कंफर्टेबल है तो वहीं एक्सपीरियंस बेसिक ही मिलता है। इसमें एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं दिए गए हैं और रियर पर कपहोल्डर्स, आर्मरेस्ट्स और फोन को रखने एवं चार्ज करने की भी कोई सुविधा नहीं दी गई है। इसमें सीटबैक पॉकेट का फीचर भी केवल पैसेंजर साइड में ही दिया गया है। हालांकि इसमें डोर पॉकेट्स जरूर दिए गए हैं फिर भी आपको कुछ फीचर्स की कमी जरूर महसूस होने लगेगी। 

बूट स्पेस

नई सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसका शेप काफी चौड़ा और गहरा है जहां बड़े सूटकेस भी रखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस कार की रियर सीट 60:40 के अनुपात में बंट सकती है जिससे आप और भी सामान इस कार में लोड कर सकते हैं। 

यहां केवल आपको दो समस्याएं सामने आएंगी। पहली तो ये कि लोडिंग लिप काफी ऊंचा है और उस पर कोई कवर भी नहीं है। ऐसे में भारी बैग लोड करते समय आपको ज्यादा दम लगाना पड़ेगा और इससे आपकी कार पर स्क्रैच भी पड़ सकता है। दूसरी ये कि बूट लाइट का फीचर भी इसमें नहीं दिया गया है, ऐसे में रात को कोई सामान ढूंढने के लिए आपको आपके फोन की लाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

सेलेरियो कार जितनी बाहर से स्टाइलिश नजर नहीं आती है उतनी वो अंदर से स्टाइलिश है। इसके ब्लैक डैशबोर्ड का डिजाइन और एसी वेंट्स एवं सेंटर कंसोल पर सिल्वर एसेंट्स इसे काफी अपमार्केट बनाते हैं। इसकी बिल्ड क्वालिटी भी काफी इंप्रेसिव है। फिट एवं फिनिशिंग से लेकर प्लास्टिक की क्वालिटी तक सबकुछ इस बजट कार की प्राइस को देखते हुए एकदम परफेक्ट नजर आते हैं। वहीं इसके बटंस, स्टीयरिंग व्हील और गियर शिफ्टर तक सबकी क्वालिटी काफी बेहतरीन नजर आती है।

आपको नई सेलेरियो में सीटिंग पोस्चर यानी पोजिशन भी काफी अच्छी मिलेगी। इसमें अच्छी कुशनिंग वाली ड्राइवर सीट दी गई है जहां हर साइज का ड्राइवर बैठ सकता है। इसमें हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट दी गई है जिससे छोटे कद से लेकर लंबे कद के ड्राइवर को अपने हिसाब से बैठने की सहूलियत मिल जाती है। इसके अलावा एक अच्छी ड्राइविंग पोजिशन पाने के लिए आप इसके स्टीयरिंग को अपने हिसाब से झुका सकते हैं। हालांकि इसमें कंवेशनल हैचबैक कार की तरह ही लो सीटिंग पोजिशन मिलती है। कुल मिलाकर सेलेरियो का साइज अब पहले से अच्छा हो गया है जो इसमें बैठने के बाद मालूम भी चलता है। 

केबिन प्रैक्टिकैलिटी की बात करें तो यहां आपको कुछ कमियां जरूर नजर आ जाएंगी। इसमें केवल दो कपहोल्डर ही दिए गए हैं जिनकी चौड़ाई तो ज्यादा नहीं है, मगरा ये काफी गहरे जरूर हैं। इसमें एक स्टोरेज ट्रे भी दी गई है जिसमें मॉडर्न स्मार्टफोन ही नहीं आ पाते हैं। इसके अलावा इसमें एक डिसेंट साइज का ग्लवबॉक्स और सभी दरवाजों पर डोर पॉकेट्स दिए गए हैं। हालांकि इसके हैंडब्रेक के फ्रंट और रियर में स्टोरेज स्पेस दिया जाता तो और भी बेहतर हो सकता था। वहीं डैशबोर्ड पर भी एक ओपन स्टोरेज की कमी महसूस होती है। 

इसकी फीचर लिस्ट तो ज्यादा बड़ी नहीं है, मगर इसमें काफी काम के फीचर्स दिए गए हैं। टॉप फीचर के तौर पर इसमें एंड्रॉयड ऑटो एवं एपल कारप्ले कनेक्टिविटी से लैस 4 स्पीकर्स से पेयर्ड 7 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। हालांकि स्पीकर्स की साउंड क्वालिटी औसत ही है। इसके अलावा इसमें मैनुअल एसी, पुश-बटन स्टार्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल बाहरी शीशे, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल और एएमटी ट्रांसमिशन के साथ हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। 

इसकी फीचर लिस्ट भले ही प्रेक्टिकल साउंड करती हो मगर इसमें रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर की कमी जरूर महसूस होती है जो टाइट पार्किंग स्पॉट्स में कार को पार्क करने के काफी काम आता है। इसके अलावा 7 लाख रुपये के प्राइस ब्रेकेट में कंपनी को इसमें ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल का फीचर देना चाहिए था। 

रियर सीट्स

सेलेरियो भले ही वैगन आर के जितनी ऊंची कार ना हो फिर भी इस कार के केबिन में एंट्री लेना और उससे बाहर निकलना काफी आसान है। हालांकि केबिन में एंट्री करते वक्त थोड़ी बहुत मुश्किल होती है। इसके सीट का बेस काफी फ्लैट है और कुशनिंग इतनी सॉफ्ट है कि सिटी में ट्रेवल करते वक्त आपको जरा भी परेशानी महसूस नहीं होगी। इस कार में 6 फुट तक के लंबे व्यक्ति आराम से सवार हो सकते है। इसमें आपको नीरूम, लेगरूम और हेडरूम स्पेस की कोई कमी नजर नहीं आएगी। वहीं केबिन में खुलेपन का अहसास भी होता है। हालांकि इसका केबिन उतना चौड़ा नहीं है कि रियर सीट पर तीन लोग आराम से बैठ सके। 

जहां इसकी सीटें काफी कंफर्टेबल है तो वहीं एक्सपीरियंस बेसिक ही मिलता है। इसमें एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं दिए गए हैं और रियर पर कपहोल्डर्स, आर्मरेस्ट्स और फोन को रखने एवं चार्ज करने की भी कोई सुविधा नहीं दी गई है। इसमें सीटबैक पॉकेट का फीचर भी केवल पैसेंजर साइड में ही दिया गया है। हालांकि इसमें डोर पॉकेट्स जरूर दिए गए हैं फिर भी आपको कुछ फीचर्स की कमी जरूर महसूस होने लगेगी। 

बूट स्पेस

नई सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया गया है। इसका शेप काफी चौड़ा और गहरा है जहां बड़े सूटकेस भी रखे जा सकते हैं। इसके अलावा इस कार की रियर सीट 60:40 के अनुपात में बंट सकती है जिससे आप और भी सामान इस कार में लोड कर सकते हैं। 

यहां केवल आपको दो समस्याएं सामने आएंगी। पहली तो ये कि लोडिंग लिप काफी ऊंचा है और उस पर कोई कवर भी नहीं है। ऐसे में भारी बैग लोड करते समय आपको ज्यादा दम लगाना पड़ेगा और इससे आपकी कार पर स्क्रैच भी पड़ सकता है। दूसरी ये कि बूट लाइट का फीचर भी इसमें नहीं दिया गया है, ऐसे में रात को कोई सामान ढूंढने के लिए आपको आपके फोन की लाइट का इस्तेमाल करना पड़ेगा। 

परफॉरमेंस

सेलेरियो में वीवीटी के साथ ड्युल जेट टेक्नोलॉजी से लैस नया 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस इंजन के साथ ज्यादा अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी के लिए ऑटो आइडल स्टार्ट/स्टॉप का फीचर भी दिया गया है। ये इंजन 68 पीएस की पावर और 89 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसका आउटपुट तो काफी कम नजर आ रहा है, मगर ड्राइविंग के दौरान कैसा रहा हमारा रियल एक्सपीरियंस इसपर आगे होगी बात:

सेलेरियो ड्राइव करने में काफी अच्छी कार है। इसका क्लच काफी हल्का है, गियर काफी आराम से लगते हैं और थ्रॉटल रिस्पॉन्स भी जबरदस्त है। इन खूबियों के दम पर ये कार स्मूदली आगे बढ़ती है। शुरू शुरू में आपको इसके इंजन से काफी अच्छी पावर मिलेगी जहां आप एक अच्छे मोमेंटम के साथ स्पीड गेन करेंगे। ये काफी तेजी से तो नहीं मगर स्थिरता के साथ स्पीड गेन करती है। सिटी में ड्राइव करते वक्त आपको महसूस होगा कि सेलेरियो को आप अपने हिसाब से बिना परेशानी के ड्राइव कर पा रहे हैं। सिटी में ओवरटेकिंग के लिए भी आपको गियर बदलने की जरूरत महसूस नहीं होती है। 

इसके इंजन का रिफाइनमेंट लेवल काफी अच्छा है। ज्यादा आरपीएम और हाईवे ओवरटेकिंग के दौरान ये वैसा ही परफॉर्म करता है जैसा सिटी में करता है। 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर ड्राइविंग स्मूद लगती है, हां मगर ओवरटेकिंग के लिए आपको पावर की कमी जरूर महसूस होगी। ये 1.1 लीटर और 1.2 लीटर इंजन के मुकाबले काफी पावरफुल महसूस होता है। सेलेरियो को बंपर टू बंपर ट्रेफिक में ड्राइव करने के लिए आपको इस कार के इंजन रिस्पॉन्स को थोड़ा समझना होगा। हल्का सा थ्रॉटल इनपुट देने पर आपको थोड़ा जर्क महसूस हो सकता है। इसके मुकाबले आपको वैगन आर में दिया गया 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन का रिस्पॉन्स ज्यादा पसंद आएगा। 

यदि आपको बिना किसी रूकावट या जर्क के गाड़ी ड्राइव करना पसंद है तो हमारी राय में आप इसका एएमटी वर्जन चुनें। इसके शिफ्ट्स काफी स्मूद और क्विक हैं। और चूंकि इंजन से लो एंड टॉर्क काफी अच्छी मिलती है तो गियर को डाउनशिफ्ट्स में जाने की जरूरत ही महसूस नहीं होती है जिससे आपकी कार आराम से ड्राइव होती है। 

सेलेरियो की सबसे बड़ी यूएसपी इसका माइलेज फिगर है। कंपनी का दावा है कि सेलेरियो भारत में सबसे फ्यूल एफिशिएंट कार साबित होगी जो करीब 26.68 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज रिटर्न देगी। हमने इसका असल में माइलेज टेस्ट भी करके देखा और ये कहना गलत नहीं होगा कि ये वाकई में सिटी में 20 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज डिलीवर करने में सक्षम है। 

ride और handling

किसी भी छोटी फैमिली कार में कंफर्ट एक अहम किरदार निभाता है क्योंकि आप अक्सर इन्हें सिटी में ही ड्राइव करते हैं। स्लो स्पीड पर नई सेलेरियो में आपको पूरी तरह कंफर्ट राइड मिलेगी। मगर जैसे ही आप इसे तेज स्पीड में ड्राइव करना शुरू करेंगे इसके सस्पेंशन आपको वो राइड क्वालिटी नहीं दे पाएंगे। टूटी फूटी सड़कों और गड्ढों से आने वाले इंपेक्ट को आप केबिन में महसूस कर सकते हैं और आपको साइड टू साइड मूवमेंट का भी इसमें अहसास होगा। ये आपको उतनी ज्यादा भी अंकफर्टेबल नहीं रखती है, मगर हमारा मानना है कि सिटी कारों में अच्छी राइड क्वालिटी मिलनी चाहिए। 

नई सेलेरियो का हैंडलिंग पार्ट औसत है और सिटी में इसका स्टीयरिंग व्हील काफी हल्का लगता है। ऐसे में सेलेरियो को ड्राइव करना आसान बन जाता है। मगर हमनें एक चीज जो महसूस कि वो ये कि कार को टर्न करने के बाद इसका स्टीयरिंग व्हील ठीक से री सेंटर नहीं हुआ जो कभी कभी आपको काफी परेशानी में डाल सकता है। हाईवे पर जरूर इसके स्टीयरिंग व्हील ने अलग सा कॉन्फिडेंस दिया। 

वेरिएंट

मारुति सेलेरियो 4 वेरिएंट्स: एलएक्सआई, वीएक्सआई, जेडएक्सआई और जेडएक्स+ में उपलब्ध है। बेस वेरिएंट को छोड़कर सेलेरियो के बाकी सभी वेरिएंट्स में आपको एएमटी ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिल जाएगा। नई सेलेरियो की प्राइस 4.9 लाख रुपये से लेकर 6.94 लाख रुपये के बीच है। 

verdict

सेलेरियो एक ईजी टू ड्राइव हैचबैक है। ये वैगन आर से ज्यादा स्टाइलिश कार है। इसमें भी प्रेक्टिकल फीचर्स, कंफर्टेबल सीट्स और अच्छा माइलेज देने वाला इंजन दिया गया है। हालांकि कंपनी को इसके डिजाइन, राइड कंफर्ट और केबिन प्रेक्टिकैलिटी में और सुधार करना चाहिए था। 

सेलेरियो कार लेने का ए​क ही कारण हो सकता है और वो है इसका काफी माइलेज फ्रेंडली होना। यदि आप कुछ और उम्मीद भी करते हैं तो मारुति के पोर्टफोलियो में इसी प्राइस रेंज में आने वाली अन्य कारें भी मौजूद हैं। 

मारुति सेलेरियो की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • स्पेशियस और कंफर्टेबल केबिन
  • अच्छे पंच वाला इंजन
  • प्रेक्टिकल फीचर लिस्ट
  • ड्राइव करने में आसान

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • ज्यादा आकर्षक नहीं है इसके एलएक्सआई और वीएक्सआई वेरिएंट्स
  • लुकिंग ठीक ठाक
  • खराब सड़कों पर राइड क्वालिटी अच्छी नहीं
  • केबिन प्रेक्टिकेलिटी में कमी

एआरएआई माइलेज26.0 किमी/लीटर
सिटी माइलेज23.0 किमी/लीटर
फ्यूल टाइपपेट्रोल
इंजन डिस्पलेसमेंट (सीसी)998
सिलेंडर की संख्या3
अधिकतम पावर (बीएचपी @आरपीएम)65.71bhp@5500rpm
अधिकतम टॉर्क (एनएम @आरपीएम)89nm@3500rpm
सीटिंग कैपेसिटी5
ट्रांसमिशन का प्रकारऑटोमेटिक
बूट स्पेस (लीटर)313
फ्यूल टैंक क्षमता32.0
बॉडी टाइपहैचबैक

मारुति सेलेरियो यूज़र रिव्यू

3.1/5
पर बेस्ड78 यूजर रिव्यू
  • सभी (78)
  • Looks (23)
  • Comfort (19)
  • Mileage (30)
  • Engine (11)
  • Interior (5)
  • Space (5)
  • Price (17)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • CRITICAL
  • Comfortable Car

    Very best choice and the price is under budget, Company maintenance cost is very low with smart looks and comfort, and amazing colour combination.

    द्वारा kalpesh thakor
    On: May 10, 2022 | 98 Views
  • My Overall Experience

    I own a Celerio ZXI+ mt. I chose it over Wagon R 1.2 and Tiago for a couple of reasons. First, I was looking for a reliable and low on maintenance car. So, I th...और देखें

    द्वारा abhinav kumar
    On: May 07, 2022 | 6735 Views
  • Best Car Under 5 Lakh

    Best car for middle-class family best features in 5 lakh price range Renault Kwid is the best car and very safe.

    द्वारा user
    On: May 06, 2022 | 186 Views
  • Not A Safe Car

    Maruti Suzuki Celerio is not a Safe car. Featureless and Comfertless Car. Milege is Ok. Do not buy this Car. The quality of Celerio is very bad. 

    द्वारा sreerag j आर
    On: May 02, 2022 | 169 Views
  • Excellent Car

    Excellent car. Driving is so comfortable and easy to drive. The system is also good a beautiful inside look and feel awesome and a better experience. 

    द्वारा akhik
    On: May 02, 2022 | 108 Views
  • सभी सेलेरियो रिव्यूज देखें
space Image

मारुति सेलेरियो वीडियोज़

मारुति सेलेरियो 2022 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 7 वीडियो उपलब्ध हैं. मारुति सेलेरियो की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • Maruti Celerio 2021 Variants Explained: LXi vs VXi vs ZXi vs ZXi+ | Don’t Buy Base Variants!
    Maruti Celerio 2021 Variants Explained: LXi vs VXi vs ZXi vs ZXi+ | Don’t Buy Base Variants!
    जनवरी 11, 2022
  • Maruti Celerio 2022 Review: Positives and Negatives Explained in Hindi
    Maruti Celerio 2022 Review: Positives and Negatives Explained in Hindi
    जनवरी 11, 2022
  • 2021 Maruti Celerio First Drive Review I Ideal First Car But… | ZigWheels.com
    2021 Maruti Celerio First Drive Review I Ideal First Car But… | ZigWheels.com
    दिसंबर 29, 2021

मारुति सेलेरियो कलर

मारुति सेलेरियो कार 6 अलग अलग कलर के ऑप्शन में उपलब्ध है। कारदेखो पर अलग अलग कलर ऑप्शन के साथ सभी फोटोज़ देखें।

  • सिल्की सिल्वर
    सिल्की सिल्वर
  • speedy ब्लू
    speedy ब्लू
  • व्हाइट
    व्हाइट
  • कैफीन ब्राउन
    कैफीन ब्राउन
  • glistering ग्रे
    glistering ग्रे
  • फायर रेड
    फायर रेड

मारुति सेलेरियो फोटो

मारुति सेलेरियो की 18 फोटोज़ उपलब्ध हैं, हैचबैक कार की एक्स्टीरियर,इंटीरियर और 360 व्यू समेत पिक्चर गैलरी देखें।

  • Maruti Celerio Front Left Side Image
  • Maruti Celerio Grille Image
  • Maruti Celerio Front Fog Lamp Image
  • Maruti Celerio Headlight Image
  • Maruti Celerio Taillight Image
  • Maruti Celerio Side Mirror (Body) Image
  • Maruti Celerio Door Handle Image
  • Maruti Celerio Wheel Image

मारुति सेलेरियो न्यूज़

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

मारुति सेलेरियो प्रश्न और उत्तर

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • हाल ही में पूछे गए सवाल

मारुति सेलेरियो की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में सेलेरियो की ऑन-रोड कीमत 5,74,877 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

मारुति सेलेरियो पर मई महीने में चल रहे लेटेस्ट ऑफर्स कौन से हैं?

मई 2022 के महीने में दिल्ली में मारुति सेलेरियो पर 2 ऑफ़र उपलब्ध है।

सेलेरियो और वैगन आर में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

सेलेरियो की कीमत 5.25 लाख रुपये एक्स-शोरूम और वैगन आर की कीमत 5.47 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

मारुति सेलेरियो के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 5.30 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से मारुति सेलेरियो की ईएमआई ₹ 11,198 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 59,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

क्या मारुति सेलेरियो में सनरूफ मिलता है ?

मारुति सेलेरियो में सनरूफ नहीं मिलता है।

Celerio? में आईएस there power start button उपलब्ध

Deepak asked on 19 May 2022

Yes, Engine Start/Stop Button is available in Maruti Celerio.

By Cardekho experts on 19 May 2022

Whats the difference between जेडएक्सआई AMT और ZXIAMT PLUS?

MADS asked on 30 Mar 2022

The Maruti Suzuki Celerio ZXI variant comes with great features like turn indica...

और देखें
By Cardekho experts on 30 Mar 2022

सर महाराष्ट्र के नांदेड मे ऑन रोड प्राइस

Chintamani asked on 27 Feb 2022

The Maruti Celerio is priced at 5.15 - 6.94 Lakh ( ex-showroom price Mumbai ).To...

और देखें
By Cardekho experts on 27 Feb 2022

What आईएस the ईंधन tank capacity?

neeraj asked on 8 Feb 2022

Maruti Suzuki Celerio features a fuel tank capacity of 32 liters.

By Cardekho experts on 8 Feb 2022

Which आईएस the best car, सेलेरियो और वैगन R?

atul asked on 5 Feb 2022

Both the cars are good in their forte. The reason to buy the Celerio remains sin...

और देखें
By Cardekho experts on 5 Feb 2022

मारुति सेलेरियो पर अपना कमेंट लिखें

119 कमेंट्स
1
K
kishore sarkar's classes
Oct 19, 2020 5:45:12 PM

If you are planning to buy celerio vxi once try Tata Tiago xe

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    S
    sachin jamdagni
    Aug 25, 2019 5:30:29 PM

    No best car celerio maruti very bed car

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      R
      raika bhim
      Jul 1, 2016 4:39:03 AM

      hello How do I get the message below to Maruti Suzuki company? Thanks.

      और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      2
      C
      cardekho
      Jul 1, 2016 1:37:13 PM

      Since you wish to forward your concern to Maruti officials, you can write at: contact@maruti.co.in. or call on 1800 102 1800 or 1800 1800 180 (toll-free).

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारुति सेलेरियो की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 5.25 - 7.00 लाख
        बैंगलोरRs. 5.25 - 7.00 लाख
        चेन्नईRs. 5.25 - 7.00 लाख
        हैदराबादRs. 5.25 - 7.00 लाख
        पुणेRs. 5.25 - 7.00 लाख
        कोलकाताRs. 5.25 - 7.00 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत
        ×
        We need your सिटी to customize your experience