• लॉगिन / रजिस्टर

मारुति ने 3.69 लाख रुपये की कीमत पर माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो को किया लॉन्च

संशोधित पर Sep 30, 2019 01:43 PM द्वारा Bhanu for मारुति एस-प्रेसो

  • 1788 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारु​ति ने नई एंट्री लेवल माइक्रो एसयूवी एस-प्रेसो को लॉन्च कर दिया है। इसे कुल 6 वेरिएंट में पेश किया गया है। कंपनी ने एसप्रेसो की शुरुआती रेट 3.69 लाख रुपये रखी है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 4.91 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) तक जाती है। 

वेरिएंट वाइज़ प्राइस लिस्ट

एसप्रेसो वेरिएंट

प्राइस (एक्स-शोरूम इंडिया)

एसटीडी

3.69 लाख रुपये

एलएक्सआई

4.05 लाख रुपये

वीएक्सआई 

4.24 लाख रुपये

वीएक्सआई+

4.48 लाख रुपये

वीएक्सआई एजीएस

4.67 लाख रुपये

वीएक्सआई+ एजीएस

4.91 लाख रुपये

डिज़ाइन 

मारुति एसप्रेसो ''फ्यूचर एस'' ​कॉन्सेप्ट पर बेस्ड कार है। इसे हार्टेक्ट-के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसकी लंबाई 3565 मिलीमीटर, ऊंचाई 1564 मिलीमीटर और चौड़ाई 1520 मिलीमीटर है। वहीं, इसका व्हीलबेस 2380 मिलीमीटर है। रेनो क्विड की तरह इसका ग्राउंड क्लीयरेंस भी 180 मिलीमीटर है। मगर, लंबाई और चौड़ाई के मामले में यह रेनो क्विड से काफी छोटी है। इसका टर्निंग रेडियस 4.5 मीटर है।

मारुति एसप्रेसो का उंचा ग्राउंड क्लीयरेंस और बॉक्सी शेप डिज़ाइन इसे एक छोटी एसयूवी जैसा लुक देते हैं। कार के फ्रंट को दमदार लुक देने के लिए कंपनी ने इसमें पतली फ्रंट ग्रिल, बड़ा मल्टी सेक्शन एयरडैम और ड्यूल टोन बंपर दिया गया है। रग्ड लुक देने के लिए कार के बंपर, साइड क्लेडिंग और चौड़े व्हील आर्च पर ब्लैक फिनिश दी गई है।

मारुति एस-प्रेसो के रियर में कर्व की जगह फ्लैट-एंड स्टाइलिंग दी गई है, हालांकि इसकी रियर विंडस्क्रीन थोड़ी बाहर की ओर निकलती हुई डिज़ाइन की गई है। इसमें किसी एसयूवी की तरह ही ऊंचा रियर बम्पर (ब्लैक कलर में) दिया गया है। इसके अलावा, कार की टेललैंप का शेप चौकोर है और ये मारुति की अन्य कारों से हटकर नज़र आ रही है।   

फीचर्स 

मारुति एसप्रेसो के केबिन में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री दी गई है। इसकी किसी भी सीट पर एडजस्टेबल हेडरेस्ट नहीं दिया गया है। इसका डैशबोर्ड मारुति की मौजूदा कारों से अलग है। इसमें सेंट्रल माउंटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और 7.0-इंच का स्मार्टप्ले स्टूडियो टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। मारुति वैगनआर में भी यही इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इंफोटेनमेंट के नीचे फ्रंट-पावर विंडो और हज़ार्ड लैंप के कण्ट्रोल स्विच दिए गए हैं। इन सभी फीचर के चारों ओर एक ऑरेंज सर्कल दिया गया है। कुछ इसी प्रकार का सेटअप मिनी कूपर में भी मिलता है।

एस-प्रेसो के साइड एसी वेंट सर्कुलर आकार में आते हैं, जिन पर ऑरेंज हाइलाइटर का इस्तेमाल हुआ है। इसके अलावा, इसमें ग्लव बॉक्स के नीचे की तरफ एक ओपन स्टोरेज स्पेस भी दिया गया है। हालांकि, इसके  पीछले दरवाजों पर कोई भी स्टोरेज स्पेस नहीं दिया गया है। एसप्रेसो के टॉप-लाइन वेरिएंट में व्हील कवर और मैनुअल एडजस्टेबल ओआरवीएम जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। 

पैसेंजर्स की सुरक्षा के लिए इसमें ड्राइवर साइड एयरबैग, एंटीलॉक ब्रैकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर और स्पीड लैर्ट सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। वहीं, इसके टॉप वेरिएंट में फ्रंट पैसेंजर एयरबैग और प्रीटेंशनर+फोर्स लिमिटर्स से लैस सीटबेल्ट जैसे फीचर्स अतिरिक्त मिलते हैं।  

एसप्रेसो में रियर पावर विंडो, डे/नाईट आईआरवीएम, अलॉय व्हील और एडजस्टेबल हेडरेस्ट जैसे फीचर्स की कमी खलती है।  

इंजन 

मारुति एसप्रेसो में कंपनी ने 1.0 लीटर के10 बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया है। यह इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।  इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटो गियरशिफ्ट ट्रांसमिशन (एजीएस) का विकल्प दिया गया है। कंपनी ने इस कार को लेकर 21.7 किलोमीटर लीटर का माइलेज दावा किया है। 

सेल्स और मार्केट कम्पटीशन

मारुति एस-प्रेसो की बिक्री एरीना डीलरिशप से की जाएगी। मारुति कारों के लाइनअप में इसे ऑल्टो और वैगन-आर के बीच में पोजिशन किया गया है। बाज़ार में इसका मुकाबला रेनो क्विड और डेटसन रेडी गो से है। वहीं, इसका टॉप वेरिएंट वैगनआर, सेंट्रो और डैटसन गो को भी कड़ी टक्कर देगा।

साथ ही पढ़ें- स्पेसिफिकेशन कम्पेरिज़न : मारुति सुजुकी एस-प्रेसो Vs रेनो क्विड Vs डैटसन रेडी-गो

द्वारा प्रकाशित

मारुति एस-प्रेसो पर अपना कमेंट लिखें

5 कमेंट्स
1
S
shaik siraj
Oct 2, 2019 10:50:21 PM

No proper response from dealer's

    जवाब
    Write a Reply
    1
    s
    shivang kashyap
    Sep 30, 2019 6:07:05 PM

    A mixture of ignis and brezza.. another tin box from Maruti Suzuki..☹️☹️☹️

      जवाब
      Write a Reply
      1
      u
      user
      Sep 30, 2019 5:28:22 PM

      Farooq babu always negative

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?