• लॉगिन / रजिस्टर
  • मारुति वैगन आर front left side image
1/1
  • Maruti Wagon R
    + 52फोटो
  • Maruti Wagon R
  • Maruti Wagon R
    + 5कलर
  • Maruti Wagon R

मारुति वैगन आरमारुति वैगन आर एक 5 सीटर हैचबैक है जिसकी कीमत Rs. 4.45 - 5.94 Lakh* है। यह 14 वेरिएंट में उपलब्ध है। इसमें /बीएस6 नॉर्म्स वाले 2 इंजन ऑप्शन दिए गए हैं। और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल & ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। वैगन आर के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 830-845kg का कर्ब वेट, का ग्राउंड क्लीयरेंस और 341 liters का बूटस्पेस शामिल है। वैगन आर में 6 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां मारुति वैगन आर के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 1529 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
1343 रिव्यूज इस कार को रेटिंग दें
Rs.4.45 - 5.94 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
जनवरी ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें
space Image
space Image

मारुति वैगन आर के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

इंजन998 सीसी - 1197 सीसी
बीएचपी58.33 - 81.8 बीएचपी
ट्रांसमिशनमैनुअल9 वेरिएंट
×
मारुति वैगन आर एलएक्सआईमारुति वैगन आर एलएक्सआई optमारुति वैगन आर वीएक्सआईमारुति वैगन आर वीएक्सआई optमारुति वैगन आर वीएक्सआई 1.2मारुति वैगन आर वीएक्सआई opt 1.2मारुति वैगन आर सीएनजी एलएक्सआईमारुति वैगन आर सीएनजी एलएक्सआई optमारुति वैगन आर जेडएक्सआई 1.2
ऑटोमेटिक5 वेरिएंट
×
मारुति वैगन आर वीएक्सआई एएमटीमारुति वैगन आर वीएक्सआई एएमटी optमारुति वैगन आर वीएक्सआई एएमटी 1.2मारुति वैगन आर वीएक्सआई एएमटी opt 1.2मारुति वैगन आर जेडएक्सआई एएमटी 1.2
माइलेज20.52 से 21.79 किमी/लीटर
top फीचर्स
  • पावर विंडो फ्रंट
  • पावर स्टीयरिंग
  • एयर कंडीशन
  • एंटी-लॉक ब्रैकिंग सिस्टम
  • +6 अधिक

वैगन आर पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट : नवंबर महीने में मारुति वैगन आर पर डिस्काउंट ऑफर चल रहा है, जिसके तहत ग्राहक इस गाड़ी पर 41,000 रुपये तक की बचत कर सकते हैं। कंपनी की ओर से फेस्टिव सीजन को ध्यान में रखते हुए इस कार का स्पेशल एडिशन भी लॉन्च किया गया है।

मारुति वैगन आर वेरिएंट्स : भारत में इस हैचबैक को मारुति के एरीना शोरूम के जरिये बेचा जाता है। यह गाड़ी कुल तीन वेरिएंट्स एल (बेस वेरिएंट), वी (मिड वेरिएंट) और ज़ेड (टॉप वेरिएंट) में उपलब्ध है। इसके बेस वेरिएंट एल और मिड वेरिएंट वी के साथ बीएस6 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन का ऑप्शन रखा गया है। वहीं, मिड-वेरिएंट वी और टॉप वेरिएंट ज़ेड बीएस6 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। इस हैचबैक के एल वेरिएंट में 1.0-लीटर इंजन के साथ सीएनजी किट भी दी गई है।

मारुति वैगनआर प्राइस : वैगनआर की कीमत 4.5 लाख रुपये से शुरू होती है जबकि वैगनआर टॉप मॉडल की प्राइस 5.99 लाख रुपये है। इसके एल और एल (ओ) वेरिएंट (सीएनजी किट के साथ) की प्राइस क्रमशः 5.25 लाख रुपये और 5.32 लाख रुपये है। जबकि, 1.0-लीटर इंजन से लैस वी और वी (ओ) वेरिएंट (एएमटी गियरबॉक्स के साथ) की कीमतें क्रमशः 5.37 लाख रुपये और 5.44 लाख रुपये है। वहीं, 1.2-लीटर इंजन से लैस वी, वी (ओ) और टॉप वेरिएंट ज़ेड (एएमटी गियरबॉक्स के साथ) की कीमतें 5.60 लाख रुपये, 5.67 लाख रुपये और 5.94 लाख रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली) हैं।

मारुति वैगनआर इंजन, परफॉर्मेंस और माइलेज : इस कार में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.0-लीटर और 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिए गए हैं। इस गाड़ी का 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 83 पीएस की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।  वहीं, 1.0-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन 68 पीएस की पावर और 90 एनएम का टॉर्क देता है। दोनों ही इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का ऑप्शन रखा गया है।  नई वैगन-आर सीएनजी वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध है। इस वेरिएंट में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 1.0-लीटर इंजन दिया गया है। इसका आउटपुट फिगर 60 पीएस और 78 एनएम है।

वैगन आर का मारुति वैगन आर का माइलेज फिगर कुछ इस प्रकार है:-

  • 1.0-लीटर एमटी/एएमटी : 21.79 किलोमीटर प्रति लीटर
  • 1.0-लीटर सीएनजी : 32.52 किलोमीटर प्रति लीटर
  • 1.2-लीटर एमटी/एएमटी : 20.52 किलोमीटर प्रति लीटर

मारुति वैगन आर फीचर्स : इस 5-सीटर कार की फीचर लिस्ट में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मैनुअल एसी, ऑल फोर पावर विंडो, की-लैस एंट्री और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और कॉलिंग कंट्रोल्स शामिल हैं।

मारुति वैगनआर सेफ्टी फीचर्स : पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें ड्राइव साइड एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर दिए गए हैं।

इनसे है मुकाबला : सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई सैंट्रो, टाटा टियागो, डैटसन गो और मारुति सुजुकी सेलेरियो से है।

और देखें
space Image

मारुति वैगन आर कीमत

मारुति वैगन आर की प्राइस 4.45 लाख से शुरू होकर 5.94 लाख तक जाती है। मारुति वैगन आर कुल 14 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - वैगन आर का बेस मॉडल एलएक्सआई है और टॉप वेरिएंट मारुति वैगन आर जेडएक्सआई एएमटी 1.2 की प्राइस ₹ 5.94 लाख है।

और देखें

मारुति वैगन आर प्राइस लिस्ट (वेरिएंट)

एलएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर2 months waitingRs.4.45 लाख*
एलएक्सआई ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर2 months waitingRs.4.52 लाख*
वीएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
2 months waiting
Rs.4.90 लाख*
वीएक्सआई ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर2 months waitingRs.4.97 लाख *
वीएक्सआई 1.21197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.13 लाख *
वीएक्सआई ऑप्शन 1.21197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.20 लाख*
सीएनजी एलएक्सआई998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 32.52 किलोमीटर/किलोग्राम2 months waitingRs.5.25 लाख*
सीएनजी एलएक्सआई ऑप्शनल998 सीसी, मैनुअल, सीएनजी, 32.52 किलोमीटर/किलोग्राम2 months waitingRs.5.32 लाख*
वीएक्सआई एएमटी998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.37 लाख *
वीएक्सआई एएमटी ऑप्शन998 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 21.79 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.44 लाख*
जेडएक्सआई 1.21197 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.48 लाख*
वीएक्सआई एएमटी 1.21197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.60 लाख*
वीएक्सआई एएमटी ऑप्शन 1.21197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.67 लाख *
जेडएक्सआई एएमटी 1.21197 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 20.52 किमी/लीटर2 months waitingRs.5.94 लाख*
सभी वेरिएंट देखें

मारुति वैगन आर की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारुति वैगन आर रिव्यू

मारुति वैगन-आर लगभग दो दशक से ग्राहकों की पसंद बनी हुई है। इन 18-19 सालों में कंपनी इसके तीन जनरेशन मॉडल लॉन्च कर चुकी है। पहली जनरेशन की वैगन-आर एक टॉलबॉय हैचबैक के रूप में ग्राहकों को मिली। सेकेंड जनरेशन वैगन-आर उन्हीं मूल्यों पर ज्यादा मजबूती के साथ बनाई गई। अब तीसरी पीढ़ी की कार हमारे सामने आई है जो उन्हीं मूल्यों को और भी ज्यादा मजबूती के साथ पेश करती दिखाई देती है। कंपनी ने नई वैगन-आर को मार्केट ट्रेंड, ग्राहकों की पसंद और ज्यादा सेफ्टी फीचर देकर तैयार किया है।

 नई वैगन-आर पुरानी वैगन-आर की तरह एक टॉलबॉय हैचबैक कार है। कार की लंबाई और चौड़ाई बढ़ने से इसका केबिन स्पेस भी बढ़ गया है। इंजन में सबसे महत्वपूर्ण बदलाव हुआ है, यह पहले से ज्यादा पावरफुल है। कार में थोड़ी बहुत कमियां अब भी मौजूद है। इसकी रियर सीट आज भी वैसी की वैसी है जिसमें अब भी थोड़ी बहुत कमियां रह गई हैं। कुल मिलाकर कहें तो नई वैगन-आर अपने मुकाबले की कारों को चुनौती दे सकती है। कंपनी ने इसकी कीमत में कोई ज्यादा इजाफा नहीं किया है, ऐसे में ये कार एक बेहतरीन पैकेज साबित हो सकती है।

एक्सटीरियर

तीसरी जनरेशन वैगन-आर को सुजुकी ने हार्टटेक प्लेटफार्म के नए वर्जन पर बनाया है। नए प्लेटफार्म पर तैयार की गई नई वैगन-आर अब पहले से ज्यादा लंबी और चौड़ी हो गई है। कार का साइज़ अब पहले से ज्यादा स्पष्ट दिखाई भी देता है।

 मारुति ने वैगन-आर की डिज़ाइन से कोई ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की है। ये कार अब भी वैसी की वैसी टॉलबॉय हैचबैक कार ही है। कार के अंदर और बाहर जाना काफी आसान है और हैडरूम भी अच्छा खासा मिलता है। 2019 वैगन-आर की बड़ी विंडो से बाहर की ताज़ी हवा अच्छी मात्रा में केबिन के अंदर तक आती है।

 नई वेगन आर का बेसिक स्ट्रकचर तो पहले जैसा ही है मगर आप इसमें कुछ छोटे मोटे बदलाव जरूर पाएंगे। उदाहरण के तौर पर कंपनी ने कार के हैडलैंप को कुछ अलग हटकर बनाया है। मुकाबले में मौजूदा कारों की ही तरह कंपनी ने इसके हैडलैंप में मल्टी रिफ्लेक्टर यूनिट लगाई है। हालांकि इस सेगमेंट की ही कार टाटा टियागो में मल्टीरिफ्लेक्टर की जगह प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए जा रहे हैं। कुल मिलाकर कहा जा सकता है कि नई वैगन-आर के टॉप वेरिएंट जेडएक्सआई में ड्यूल बैरल प्रोजेक्टर हैडलैंप दिए जा सकते थे। हालांकि कि ये हैडलैंप पहले दूसरी जनरेशन वैगन-आर के वीएक्सआई/स्टिनग्रे वेरिएंट में आया करता था। इसके साथ ही मारुति ने अपने ब्लू टिन्टेड पार्किंग लैंप को भी बदल दिया है।

टाटा टियागो की तुलना में नई वैगन-आर ज्यादा फंक्शनल कार है। मगर टियागो का डिज़ाइन वैगन-आर से ज्यादा अच्छा है। मारुति ने लेटेस्ट ट्रैंड के हिसाब से कार के सी पिलर पर ब्लैक कलर की प्लास्टिक से बनी अप्लीक लगाई है। इससे कार की छत को नया आकार मिलता है। नई वैगन-आर में मिलने वाले कलर भी काफी खास है। ये आपको ऑरेंज,मैग्मा ग्रे,सिल्की सिल्वर, सुपीरियर व्हाइट, ब्राउन और ब्लू कलर में मिल रही है।

कार के टायरों की बात करें तो अब कंपनी इसमें अलॉय व्हील नहीं दे रही है। अलॉय व्हील की जगह अब व्हील कवर दिए जा रहे हैं। आप चाहें तो 4900 रुपए खर्च कर टायरों में मल्टी स्पोक अलॉय व्हील लगवा सकते हैं।

पीछे से देखने पर वैगन-आर पहले से कई ज्यादा चौड़ी दिखाई देती है। इसके शानदार रियर डिजाइन का पूरा श्रेय जाता है इसके वॉल्वो कार से प्रभावित टेललैंप को।

जहां वैगन-आर के पहले वाले मॉडल के रियर बंपर पर फॉगलैंप आया करते थे वो अब देखने को नहीं मिलते है। वेरिएंट या इंजन की बैजिंग भी अब हटा दी गई है और यहां केवल आपको सुजुकी का लोगो ही दिखाई देगा।

इंटीरियर

इस टॉलबॉय हैचबैक कार में सभी तरह के लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखा गया है। उदाहरण के तौर पर बुजुर्ग पैसेंजर आसानी से कार के अंदर जाकर बैठ सकते हैं। कार के दरवाजे भी 90 डिग्री तक खुलते हैं जिससे अंदर आने और बाहर निकलने में कोई परेशानी नहीं होती।

नई वैगन-आर के डैशबोर्ड को पूरी तरह रीडिजाइन किया गया है। ये आपको अब ड्यूल टोन ब्लैक और बैज ले—आउट में नज़र आएगा। प्रीमियम हैचबैक कारों की तरह नई वैगन-आर के स्टेयरिंग व्हील को लैदर से कवर नहीं किया गया है। भारत में पहली बार नई वैगन-आर में 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है। कार के एसी वैंट्स को वर्टिकली पोजिशन किया गया है जो मैनुअल कंट्रोल किए जाते हैं।

सीटों की अपहोल्स्ट्री को ग्रे बैज रंग की शेड दी गई है जिन्हें हाइलाइट करने के लिए ब्राउन कलर का इस्तेमाल किया गया है। कार में मिलने वाला हैडरूम पर्याप्त है। लंबे कद के व्यक्ति को भी अपना सिर उंचा रखने के लिए आराम से जगह मिलती है। कार की फ्रंट सीट पर साइड बोल्स्टर्स भी दिए गए हैं जिससे ड्राइवर और पैसेंजर को बढ़िया आराम मिलता है। को—ड्राइवर सीट के ठीक नीचे स्टोरेज कंपार्टमेंट दिया गया है। ये स्टोरेज कंपार्टमेंट पिछली जनरेशन वैगन-आर में भी आता था।

कार की रियर सीटों की बात करें तो एक औसत कद काठी के व्यक्ति के लिए इसमें अंडरथाई सपोर्ट नहीं है। हालांकि इस सेगमेंट में आने वाली कारों की तुलना में नई वैगन-आर का लेगरूम काफी अच्छा है। कार की चौड़ाई बढ़ जाने से रियर सीट पर बैठने वाले पैसेंजर को इसमें ज्यादा आराम मिलता है।

नई वैगन-आर में 341 लीटर का शानदार बूट स्पेस मिलता है। ये बूटस्पेस मुकाबले में मौजूद इस सेगमेंट और दूसरे अन्य सेगमेंट कारों से भी ज्यादा है। कुछ कारों से इसकी तुलना की जाए तो ये विटारा बे्रजा (328-लीटर) और बलेनो (339-लीटर) से ज्यादा है।

नई वैगन-आर के इंटीरियर में कुछ छोटी मोटी कमियां रह गई हैं। सबसे पहली कमी तो ये है कि सीटों पर लगे हैडरेस्ट को आप अपने हिसाब से एडजस्ट नहीं कर सकते हैं।लंबी यात्राओं के दौरान पैंसेंजर हैडरेस्ट को अपने हिसाब से एडजस्ट नहीं कर पाने के कारण परेशानी महसूस करेंगे।

कार के स्टेयरिंग व्हील को ड्राइवर अपनी लंबाई के हिसाब से एडजस्ट कर सकता है। मगर ये फीचर बनाते बनाते कंपनी ड्राइवर सीट पर हाइट एडजस्टमेंट का फीचर देना ही भूल गई। कम से कम कंपनी को कार के टॉप वेरिएंट जेडएक्सआई में ये फीचर देना चाहिए था। ऐसी ही भूल हुंडई भी अपनी नई सेंट्रो में कर चुकि है मगर टाटा ने टियागो में ये दोनों फीचर रखे हैं। कार की रियर विंडो पर दिए गए हैंडरेस्ट काफी छोटे हैं ऐसे में पैसेेंजर को पावर विंडो बटन कंट्रोल करने में थोड़ी परेशानी होती है।  

कुल मिलाकर इन छोटी मोटी कमियों के बावजूद भी कार के केबिन की फिटिंग और फिनिशिंग दूसरी जनरेशन वैगन-आर के मुकाबले काफी अच्छी है।

इंफोटेनमेंट सिस्टम

तीसरी जनरेशन वैगन-आर में 7 इंच टचस्क्र्ीन इंफोटेनमेंट सिस्टम हारमन कंपनी द्वारा बनाया गया है। इस इंफोटेनमेंट सिस्टम को कंपनी ने स्मार्टप्ले स्टूडियो नाम भी दिया है। कार का इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले से कनेक्ट होता है। इसके अलावा आप अपने स्मार्टफोन में एक एप के जरिए आहा रेडियो,मैप माय इंडिया नेविगेशन जैसे कई फंक्शन को चला सकते हैं।

परफॉरमेंस

पेट्रोल इंजन के साथ आने वाली तीसरी जनरेशन मारुति वैगन-आर ऑटोमैटिक मैनुअल ट्रांसमिशन और मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स विकल्प के साथ आ रही है। नई वैगन-आर में आपको दो इंजन विकल्प भी मिलते हैं। पिछली जनरेशन वैगन-आर में आने वाले 1.0 लीटर 3 सिलेंडर इंजन के साथ ही अब ये कार आपको ज्यादा दमदार 1.2 लीटर 4 सिलेंडर इंजन में भी मिल रही है। ये नया 1.2 लीटर इंजन स्विफ्ट और बलेनो जैसी पावरफुल हैचबैक कारों में भी लगाया गया है।

नई वैगन-आर का 1.2 लीटर इंजन स्वभाविक रूप से 1.0 लीटर इंजन से ज्यादा पावरफुल है।  इससे आपको टॉर्क में 23एनएम का अतिरिक्त बूस्ट मिलता है। वहीं पावर आउटपुट भी 15 पीएस तक बढ़ी है। इंजन का कर्ब वेट 50 किलो घटने से अब कार में उर्जा का ज्यादा संचार हो रहा है। कार के नए इंजन में इतनी क्षमता है कि आप तीसरे गियर पर ही 15 से 20 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार पर चलते हुए स्पीड बढ़ा सकते हैं। एक चीज जो आपको पसंद नहीं आएगी वो कार के केबिन तक आने वाली इंजन की आवाज़। दरअसल ये आवाज कार में इंसुलेशन की समस्या के कारण केबिन के अंदर तक आती है।

राइड और हैंडलिंग

नए चेसिस,चौड़े चौड़े टायर और सस्पेंशन सिस्टम के कारण नई वैगन-आर की राइड क्वालिटी पहले के मुकाबले बेहतर हुई है। रास्तों में आने वाली छोटी मोटी रुकावटें भी इस टॉलबॉय हैचबैक को परेशान नहीं करती है। कार के इंजन में 4 पॉट होने से वाइब्रेशन भी काफी कम हुई है।

शुरूआत में कार का इंजन आपको काफी भारी लगेगा। मगर सिटी में आप जैसे ही कार की स्पीड को बढ़ाते हैं तो इसका वजन कम लगने लगता है। कुल मिलाकर कहें तो कार के स्टेयरिंग को थोड़ा हल्का रखा जा सकता था।

सिटी ड्राइविंग के हिसाब से नई वैगन-आर का टर्निंग रेडियस तारीफ के काबिल है। सिटी में कार ड्राइव करते वक्त आप इसे आसानी से यहां वहां मोड़ सकते हैं और छोटे पार्किंग स्पेस में भी कार आसानी से पार्क की जा सकती है।

सुरक्षा

तीसरी जनरेशन वैगन-आर में ड्राइवर एयरबैग,ऑटोलॉक ब्रेकिंग सिस्टम एबीएस एवं इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन ईबीडी और रियर पार्किंग सैंसर स्टैडंर्ड दिए जाते हैं। कार के टॉप वेरिएंट जेड में अलग से को—ड्राइवर एयरबैग भी दिया जाता है। इसमें फ्रंट सीट बेल्ट्स के साथ प्रीटेंशनर और लोड लिमिटर भी मिलता है। ये दो सेफ्टी फीचर कार के एल और वी वेरिएंट में विकल्प के तौर पर उपलब्ध हैं।

वेरिएंट

तीसरी जनरेशन वैगन-आर एल,वी और जैड वेरिएंट में उपलब्ध है। कार का बेस वेरिएंट एल में केवल 1.0 लीटर का छोटा इंजन ही लगा है। वहीं टॉप वेरिएंट जेड में केवल 1.2 लीटर इंजन का विकल्प ही मौजूद है। मिड वेरिएंट वी में 1.0 और 1.2 लीटर इंजन का विकल्प दिया जा रहा है।

मारुति वैगन आर की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • आप ज्यादा झुके बिना कार के अंदर प्रवेश कर सकते हैं और बाहर निकल सकते हैं।
  • व्हीलबेस बढ़ने के कारण कार का केबिन स्पेस भी पहले से ज्यादा बड़ा हो गया है।
  • वैगन-आर का बूट स्पेस 341 लीटर है। आप इसमें आराम से 3 से 4 मिडियम साइज के ट्रॉली बैग रख सकते हैं। पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके बूट स्पेस बढ़ाया भी जा सकता है।
  • दोनों इंजन के साथ एएमटी का विकल्प रखा गया है। वी और जेड वेरिएंट में एएमटी दिया गया है।
  • एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम स्टैंडर्ड दिए गए हैं। ड्यूल एयरबैग को सभी वेरिएंट में ऑप्शनल रखा गया है। नए हार्टटेक प्लेटफॉर्म पर बनने की वजह से यह पहले से ज्यादा मजबूत है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • कार के केबिन में इस्तेमाल हुए मैटेरियल की क्वालिटी ज्यादा अच्छी नहीं है, इस में सुधार किया जा सकता था।
  • कार में सीएनजी और एलपीजी का विकल्प देकर इसकी उपयोगिता को और बढ़ाया जा सकता था।
  • कार के ब्रेकिंग सिस्टम में आवश्यक सुधार किए जाने चाहिए थे।
  • एडजस्टेबल रियर हैडरेस्ट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर पार्किंग कैमरा और अलॉय व्हील की कमी खलती है। ये फीचर टॉप वेरिएंट में दिए जा सकते थे।
  • एनवीएच लेवल में सुधार किया जा सकता है। इंजन की आवाज केबिन में सुनाई देती है।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • मारुति वैगन आर की खूबियां और खामियां

    पीछे की तरफ 60ः40 अनुपात में बंटी स्प्लिट सीटें दी गई हैं जिन्हें फोल्ड करके बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है।

  • मारुति वैगन आर की खूबियां और खामियां

    बूट स्पेस 341 लीटर है जो मुकाबले में मौजूद सभी कारों से ज्यादा है।

  • मारुति वैगन आर की खूबियां और खामियां

    मारूति का नया 7.0 इंच स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम दिया गया है जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है।

space Image

मारुति वैगन आर यूज़र रिव्यू

4.4/5
पर बेस्ड1343 यूजर रिव्यू
  • सभी (1344)
  • Looks (344)
  • Comfort (469)
  • Mileage (412)
  • Engine (219)
  • Interior (172)
  • Space (350)
  • Price (201)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Wagon R - The Best Family Car

    Wagon R is the most user-friendly, fuel-efficient, affordable, least maintenance, and best performance car. I am using it for the last 10 years. It is my true friend in a...और देखें

    द्वारा vikram kumar
    On: Jan 16, 2021 | 335 Views
  • BUILD QUALITY

    The build of this car is very low while comparing to other cars. Maruti has to improve its build quality. I am using Wagon R ZXI 2019 model. The performance of this car i...और देखें

    द्वारा prudhvi vipparthi
    On: Jan 16, 2021 | 184 Views
  • Car For Indians

    Best car for a middle-class family with a comfortable price. I feel it is very easy to handle with low maintenance.

    द्वारा sumant jha
    On: Jan 10, 2021 | 67 Views
  • My First Car Wagon-R

    Overall, a good car for a family. Three people of average size can easily fit on the second row and it has low maintenance. Driven two long trips with full family and lug...और देखें

    द्वारा amit san
    On: Jan 09, 2021 | 1571 Views
  • My Family Car

    Very nice and beautiful car. It has a good average and space, also it has a low maintenance cost.

    द्वारा mishal prajapati
    On: Jan 09, 2021 | 75 Views
  • सभी वैगन आर रिव्यूज देखें
space Image

मारुति वैगन आर वीडियोज़

मारुति वैगन आर 2021 के डिटेल्ड रिव्यू, खासियत और कमियां,कंपेरिजन और वेरिएंट एक्सप्लेनेशन,टेस्ट ड्राइव एक्सपीरियंस,फीचर्स,स्पेसिफिकेशन,इंटीरियर और एक्सटीरियर आदि से जुड़े 11 वीडियो उपलब्ध हैं. मारुति वैगन आर की प्राइस,सेफ्टी फीचर्स आदि के बारे में जानने के लिए हमारा लेटेस्ट हिंदी वीडियो देखें.

  • New Maruti WagonR 2019 Variants: Which One To Buy: LXi, VXi, ZXi? | CarDekho.com #VariantsExplained
    10:46
    New Maruti WagonR 2019 Variants: Which One To Buy: LXi, VXi, ZXi? | CarDekho.com #VariantsExplained
    जून 02, 2020
  • Maruti Wagon R 2019 - Pros, Cons and Should You Buy One? Cardekho.com
    6:44
    Maruti Wagon R 2019 - Pros, Cons and Should You Buy One? Cardekho.com
    अप्रैल 22, 2019
  • Santro vs WagonR vs Tiago: Comparison Review       | CarDekho.com
    11:47
    Santro vs WagonR vs Tiago: Comparison Review | CarDekho.com
    सितंबर 21, 2019
  • Maruti Wagon R 2019 | 7000km Long-Term Review | CarDekho
    7:51
    Maruti Wagon R 2019 | 7000km Long-Term Review | CarDekho
    जून 02, 2020
  • 2019 Maruti Suzuki Wagon R : The car you start your day in : PowerDrift
    9:36
    2019 Maruti Suzuki Wagon R : The car you start your day in : PowerDrift
    अप्रैल 22, 2019

मारुति वैगन आर कलर

  • सिल्की सिल्वर
    सिल्की सिल्वर
  • पूलसाइड ब्लू
    पूलसाइड ब्लू
  • नटमेग ब्राउन
    नटमेग ब्राउन
  • मैग्मा ग्रे
    मैग्मा ग्रे
  • सॉलिड व्हाइट
    सॉलिड व्हाइट
  • ऑटम ऑरेंज
    ऑटम ऑरेंज

मारुति वैगन आर फोटो

  • तस्वीरें
  • Maruti Wagon R Front Left Side Image
  • Maruti Wagon R Rear Left View Image
  • Maruti Wagon R Grille Image
  • Maruti Wagon R Front Fog Lamp Image
  • Maruti Wagon R Headlight Image
  • Maruti Wagon R Taillight Image
  • Maruti Wagon R Side Mirror (Body) Image
  • Maruti Wagon R Side View (Right)  Image
space Image

मारुति वैगन आर न्यूज़

space Image

और ऑप्शन देखें

Ask Question

क्या आप उलझन में हैं?

अपना प्रश्न पूछें और 48 घंटों के भीतर जवाब पाएं।

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

मारुति वैगन आर की ऑन-रोड प्राइस क्या है ?

दिल्ली में वैगन आर की ऑन-रोड कीमत 4,89,237 से शुरू होती है।इसमें आरटीओ चार्ज और इंश्योरेंस चार्ज भी शामिल है |

मारुति वैगन आर पर जनवरी महीने में चल रहे लेटेस्ट ऑफर्स कौन से हैं?

जनवरी 2021 के महीने में दिल्ली में मारुति वैगन आर पर 3 ऑफ़र उपलब्ध है।

वैगन आर और सेलेरियो में से कौनसी कार ज्यादा बेहतर है ?

वैगन आर की कीमत 4.45 लाख रुपये एक्स-शोरूम और सेलेरियो की कीमत 4.41 लाख रुपये एक्स-शोरूम से शुरू होती है. दोनों कारों को प्राइस, फीचर और स्पेसिफिकेशन के आधार पर यहां कंपेयर करें।.

मारुति वैगन आर के लिए ईएमआई और डाउन पेमेंट कितना होगा ?

60 महीनों की अवधि के लिए 4.58 Lakh लाख रुपये के लोन पर 9.8% की ब्याज दर से मारुति वैगन आर की ईएमआई ₹ 9,688 रुपये प्रति माह होगी और इसके लिए आपको ₹ 51,000 रुपये का डाउन पेमेंट देना होगा।

क्या मारुति वैगन आर में सनरूफ मिलता है ?

मारुति वैगन आर में सनरूफ नहीं मिलता है।

वैगन आर वीएक्सआई 1.0 ltr? में आईएस ac works fine

vivek asked on 13 Jan 2021

Maruti Wagon R VXI is featured with the air conditioner and it serves the purpos...

और देखें
By Cardekho experts on 13 Jan 2021

Safety rating?

Santosh asked on 13 Jan 2021

Maruti Suzuki Wagon R scores two stars in the Global NCAP crash test.

By Cardekho experts on 13 Jan 2021

वैगन आर वीएक्सआई 2021 बीएस6 model? में आईएस पीछे wipers उपलब्ध

Manghaki asked on 6 Jan 2021

No, rear window wipers are not offered in Wagon R VXI.

By Cardekho experts on 6 Jan 2021

What आईएस the top speed का WagonR?

Adhith asked on 5 Jan 2021

The Maruti Suzuki WagonR can achieve a top speed of 152kmph.

By Cardekho experts on 5 Jan 2021

सीएनजी variant? में आईएस Nutmeg colour उपलब्ध

Shivam asked on 31 Dec 2020

For the availability of a specific colour and variant, we would suggest you to p...

और देखें
By Zigwheels on 31 Dec 2020

मारुति वैगन आर पर अपना कमेंट लिखें

89 कमेंट्स
1
k
kia
Dec 16, 2020 12:55:45 PM

very nice car

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    raju
    Dec 16, 2020 12:51:43 PM

    nice car...

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      V
      vijay mane
      Nov 19, 2020 2:58:55 PM

      Nice new car

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        space Image
        space Image

        भारत में मारुति वैगन आर की कीमत

        सिटीएक्स-शोरूम कीमत
        मुंबईRs. 4.50 - 5.99 लाख
        बैंगलोरRs. 4.50 - 5.99 लाख
        चेन्नईRs. 4.50 - 5.99 लाख
        हैदराबादRs. 4.50 - 5.99 लाख
        पुणेRs. 4.50 - 5.99 लाख
        कोलकाताRs. 4.50 - 5.99 लाख
        कोच्चिRs. 4.53 - 6.04 लाख
        अपना शहर चुनें
        space Image

        ट्रेंडिंग मारुति कारें

        • पॉपुलर
        • अपकमिंग
        • सभी कारें
        ×
        आपका शहर कौन सा है?