इलेक्ट्रिक कार ज़ोन

भारत में इलेक्ट्रिक कारें

वर्तमान में, भारत में 3 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध है। इनमें महिंद्रा ई वेरिटो सबसे सस्ती ईवी है और मर्सिडीज ईक्यूसी सबसे महंगी इलेक्ट्रिक कार है। भारत में बीएमडब्ल्यू i4kia, ev6 और वोल्वो एक्ससी40 रिचार्ज जैसी इलेक्ट्रिक कारें भी जल्द लॉन्च होंगी।

इलेक्ट्रिक कार प्राइस लिस्ट 2022

मॉडलएक्स-शोरूम कीमत
मर्सिडीज ईक्यूसीRs. 99.50 लाख*
हुंडई कोना इलेक्ट्रिकRs. 23.84 - 24.03 लाख*
महिंद्रा ई वेरिटोRs. 9.13 - 9.46 लाख*
और देखें

इलेक्ट्रिक कारें भारत में

भारत में इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशंस

इलेक्ट्रिक कार न्यूज़

भारत में Compare EV कारें

इलेक्ट्रिक कारों के मुख्य पार्ट्स

  • बैटरी

    रिचार्जेबल बैटरी इलेक्ट्रिक वाहनों का मुख्य पावर स्रोत होती है। यह इलेक्ट्रिक मोटर को ईंधन (बिजली) प्रदान करती है। आमतौर पर इलेक्ट्रिक वाहनों में एक या उससे अधिक बैटरी का उपयोग किया जाता है जिसे "बैटरी पैक" के रूप में जाना जाता है। अधिकांश ईवी में यह केबिन के नीचे की ओर स्थापित की गई होती है। इसकी बिजली क्षमता को किलोवाट-ऑवर में मापा जाता है।

  • मोटर्स

    कन्वेंशनल कारों में लगी जटिल पॉवरट्रेन की बजाए इसमें इलेक्ट्रिक मोटर मिलती है। आमतौर पर इसमें एक ही मोटर लगी होती है, लेकिन कभी कभार गाड़ी के अनुसार इसमें दो, तीन या चार मोटर भी दी जाती है। इलेक्ट्रिक व्हीकल में मोटर का साइज़ छोटा रखा जाता है, ऐसे में यह कार ज्यादा स्पेस देती है। यह ज्यादा टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होती है। साथ ही कम प्रदूषण व कम आवाज़ जनरेट करती है।

  • controller

    इलेक्ट्रिक वाहनों में कंट्रोलर दिया जाता है जो बैटरी पैक से मोटर तक पावर के प्रवाह को रेगुलेट करता है। यह उपलब्ध बैटरी के अनुसार स्पीड को कंट्रोल करता है और बैटरी के मुताबिक ही पावर जनरेट करता है।

User Reviews of Electric कारें

  • हुंडई कोना इलेक्ट्रिक

    GoodExperience

    Apart from all the online reviews my personal overall experience of Hyundai Kona was literally very amazing, from interior to exterior, from exploring to driving. Ev... और देखें

    द्वारा vikhyat rana
    On: मई 08, 2022 | 857 Views
  • मर्सिडीज ईक्यूसी

    Good Car

    Good and comfortable car no 1 can beat this SUV. According to the price nice car and driving experience is excellent.

    द्वारा jitain zaildar
    On: अप्रैल 24, 2022 | 32 Views
  • महिंद्रा ई वेरिटो

    Worst Car In The World

    Very bad car. Worst quality. No features. No looks. No touchscreen. Also very bad looking car. I would only say that don't buy this car.

    द्वारा singh sahab
    On: दिसंबर 18, 2021 | 75 Views

Popular Electric Car रोड टेस्ट

  • ईक्यूसी से सितंबर 2018 में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्दा उठाया गया था। भारत में इसे कोरोना के कारण लॉन्च करने में देरी हो गई। एक इलेक्ट्रिक कार होने के नाते मर्सिडीज-बेंज के लिए ईक्यूसी काफी मायने रखती है। क्योंकि​ 2039 तक कंपनी की योजना अपने पोर्टफोलियों में सभी व्हीकल्स को इलेक्ट्रिफायड

    By भानुसितंबर 10, 2020

इलेक्ट्रिक कारें के बारे में अक्सर पूछे जानें वाले प्रश्न

क्या इलेक्ट्रिक कारों में इंजन होता है?

इलेक्ट्रिक कारों में इंटरनल कंबस्शन इंजन के बजाए इलेक्ट्रिक मोटर लगी होती है। इस मोटर को कार में लगे बड़े से बैट्री पैक से पावर मिलती है जिसे वॉल सॉकेट या पोर्टेबल चार्जर से चार्ज किया जा सकता है |

भारत में सबसे बेस्ट इलेक्ट्रिक कार कौनसी है?

इंडिया में फिलहाल 15 इलेक्ट्रिक कारें बिक्री के लिए उपलब्ध हैं जिनमें नेक्सन ईवी, टायकन, जेडएस ईवी, कूपर एसई, आई- पेस बेस्ट इलेक्ट्रिक शामिल हैं।

एक इलेक्ट्रिक कार की बैट्री कितने लंबे समय तक चलती है?

इलेक्ट्रिक व्हीकल में दिए गए बैट्री पैक के साइज के हिसाब बैट्री 100 से लेकर 450 किलोमीटर की दूरी तय करने में मदद कर सकती है। उदाहरण के तौर पर एक मिड साइज 22 केडब्ल्यूएच की बैट्री रेंज 130 से लेकर 160 किलोमीटर होती है। भारत में उपलब्ध इलेक्ट्रिक कारों में टाटा नेक्सन ईवी max एक्सजेड प्लस की रेंज सबसे ज्यादा है।

क्या इलेक्ट्रिक कारों को घर में ही चार्ज किया जा सकता है?

होम चार्जिंग पॉइन्ट इंस्टॉल कर लेने या 3 पिन प्लग सॉकेट के जरिए ईवीएसई सप्लाय से होम चार्जिंग कर सकते हैं जिसकी सुविधा कंपनी द्वारा ही दी जाती है। होम चार्जिंग पॉइन्ट काफी फास्ट होते हैं जिनमें बिल्ट इन सेफ्टी फीचर्स होते हैं।

इलेक्ट्रिक कार को चार्ज करने में कितना समय लगता है?

एक इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज होने में 30 मिनट से लेकर 12 घंटे तक का समय लग सकता है जो कि बैट्री के साइज़ और चार्जर की स्पीड पर काफी निर्भर करता है। 7 केडब्ल्यू के चार्जिंग पॉइन्ट के साथ बैट्री को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज होने में औसतन 8 घंटे का समय लग सकता है।

इलेक्ट्रिक कार कैसे काम करती है?

ऑल इलेक्ट्रिक व्हीक्लस यानी ईवी इंटररनल कंबस्शन इंजन की जगह इलेक्ट्रिक मोटर दी गई होती है। इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए बैट्री पैक की जरूरत होती है जिसे या तो चार्जिंग स्टेशन से चार्ज कराया जा सकता है या फिर वॉल आउटलेट से चार्ज किया जा सकता है।

जल्द लांच होने वाली/अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें कौनसी हैं?

इंडिया में जल्द लांच होने वाली इलेक्ट्रिक कारें i4, ev6, एक्ससी40 रिचार्ज, ई-केयूवी100, अल्ट्रोज़ ईवी हैं।

क्या पहाड़ी इलाकों में इलेक्ट्रिक कारें काम कर सकती हैं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल के हर व्हील या आगे और पीछे के व्हील्स पर अलग से मोटर दी गई होती है जो आईसी इंजन के मुकाबले काफी टॉर्क जनरेट करने में सक्षम होती है। ऐसे में ये व्हीकल खड़ी चढ़ाई पर आराम से चढ़ सकते हैं।

क्या मैं रोजाना रात को अपनी इलेक्ट्रिक कार चार्ज कर सकता हूं?

इलेक्ट्रिक व्हीकल रखने वाले काफी ग्राहक अपने घर पर रात में ही अपनी ईवी को चार्ज करते हैं। इन व्हीकल्स को पावर देने वाली बैट्रियां में इतना चार्ज होता है कि इन्हें रोजाना रात में चार्ज करने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है।

इलेक्ट्रिक कारों का भविष्य क्या है?

इलेक्ट्रिक कारें इंजन वाली कारों का सबसे बेहतरीन और पर्यावरण के हित वाला विकल्प है। पेट्रोल और डीजल वाले व्हीकल के मुकाबले ईवी आने कुछ समय में बैट्री तैयार करने की लागत कम होने पर काफी सस्ती भी साबित होंगी।

सबसे बेस्ट हायब्रिड या इलेक्ट्रिक कारें कौनसी हैं?

हायब्रिड कार और इलेक्ट्रिक कार के बीच फर्क सिर्फ इतना होता है कि हायब्रिड कारों को कुछ पावर कंबस्शन इंजन से मिलती है। जबकि एक इलेक्ट्रिक कार को बैट्री पैक से पावर मिलती है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे बेस्ट कारें कुछ इस प्रकार से हैं: नेक्सन ईवी, टायकन, जेडएस ईवी, कूपर एसई, आई- पेस, हायब्रिड: 7 सीरीज, एलसी 500एच

क्या इलेक्ट्रिक कारों में ऑयल बदलवाने की जरूरत पड़ती है?

नहीं! इलेक्ट्रिक कारों में ऑयल बदलवाने की कोई जरूरत नहीं पड़ती है क्योंकि ये इंजन से नहीं चलती हैं। इसके अलावा पेट्रोल या डीजल इंजन वाली कारों की तरह इनमें फैन बेल्ट्स,एयर फिल्टर्स,स्पार्क प्लग्स जैसे पार्ट्स बदलवाने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

अपकमिंग इलेक्ट्रिक कारें

पॉपुलर हाइब्रिड कारें

×
We need your सिटी to customize your experience