ऑटो एक्सपो 2020: मारुति के पवेलियन में नजर आएंगी ये कारें

प्रकाशित: जनवरी 08, 2020 06:48 pm । सोनू

  • 724 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑटो एक्सपो 2020 (Auto Expo 2020) शुरू होने में अब कुछ ही समय शेष रहा है। ऐसे में देश की दिग्गज कंपनी के होने के नाते मारुति (Maruti) से इस एक्सपो में काफी उम्मीदें की जा रही हैं। ऑटो एक्सपो में मारुति की कौनसी कारें शोकेस होंगी, इसके बारे में जानेंगे यहां:-

फ्यूचूरो ई कॉन्सेप्ट

मारुति इन दिनों इलेक्ट्रिक वैगन-आर (WagonR EV) की टेस्टिंग कर रही है, हालांकि इंफ्रास्ट्रक्चर के अभाव के चलते कंपनी की योजना इसे 2020 में लॉन्च नहीं करने की है। माना जा रहा है कि ऑटो एक्सपो 2020 में कंपनी इलेक्ट्रिक वैगनआर पर बेस्ड फ्यूचूरो-ई कॉन्सेप्ट को शोकेस कर सकती है। ऑटो एक्सपो में यह कंपनी की सबसे बड़ी पेशकश हो सकती है। 

यह भी पढे़ं: डिजायर के टॉप वेरिएंट से महंगी हो सकती है मारुति की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार

मारुति विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट

मारुति विटारा ब्रेजा (Maruti Vitara Brezza) का डिजाइन और फीचर्स समय के साथ अब फीके पड़ गए हैं, यही वजह है कि कंपनी अब इसका फेसलिफ्ट वर्जन लाने की योजना बना रही है। फेसलिफ्ट विटारा ब्रेजा (Facelift Vitara Brezza) में बीएस6 (BS6) पेट्रोल इंजन मिलेगा, कंपनी इसमें डीजल इंजन का विकल्प शामिल नहीं करेगी। अभी यह कार केवल डीजल इंजन में आती है। 2020 विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट (2020 facelift) में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है। इसके अलावा कार के डिजाइन और फीचर में भी कई अहम अपडेट देखने को मिलेंगे। चर्चाएं हैं कि कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 में इस कार को लॉन्च कर सकती है। 

यह भी पढे़ं: टेस्टिंग के दौरान दिखी 2020 मारुति विटारा ब्रेजा फेसलिफ्ट

मारुति इग्निस फेसलिफ्ट

मारुति ने जब से इग्निस (ignis) को लॉन्च किया है, उसके बाद से इसमें कोई बड़े बदलाव नहीं हुए हैं। ऐसे में कहा जा रहा है कि ऑटो एक्सपो 2020 में कंपनी इसका फेसलिफ्ट अवतार पेश करेगी। मारुति इग्निस फेसलिफ्ट (Maruti ignis Facelift) की जानकारियां कुछ समय पहले लीक हुई थी, इसकी फ्रंट ग्रिल में सबसे ज्यादा बदलाव होंगे। फेसलिफ्ट इग्निस की ग्रिल पर एस-प्रेसो की तरह यू-शेप के क्रोम एलीमेंट दिए जाएंगे। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसके इंटीरियर में भी मामूली बदलाव होगा, इसके अलावा इसमें कुछ अतिरिक्त फीचर भी जोड़े जा सकते हैं। इग्निस फेसलिफ्ट को ऑटो एक्सपो 2020 में या फिर इसके कुछ समय बाद लॉन्च किया जा सकता है। 

यह भी पढे़ं: 2020 मारुति इग्निस फेसलिफ्ट की तस्वीरें हुईं लीक, एस-प्रेसो जैसी फ्रंट ग्रिल के साथ आई नज़र

2020 मारुति एस-क्रॉस

देश में एक अप्रैल 2020 से बीएस6 नॉर्म्स लागू होने जा रहे हैं, जिसे देखते हुए मारुति ने अपनी डीजल कारों को बंद करने का फैसला लिया है। इसका असर मारुति एस-क्रॉस (Maruti S-Cross) पर भी होगा। अभी यह कार केवल डीजल इंजन में आती है। कंपनी जल्द ही इसमें सियाज और अर्टिगा वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन शामिल करेगी। एस-क्रॉस में इस इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और 4-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया जा सकता है। पेट्रोल इंजन वाली एस-क्रॉस को कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 में लॉन्च कर सकती है। 2020 मारुति एस-क्रॉस के डिजाइन और फीचर्स में भी कुछ बदलाव हो सकते हैं। 

यह भी पढे़ं: जल्द 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन में आ सकती है मारूति सुजुकी एस-क्रॉस

बीएस6 डीजल इंजन

मारुति का कहना है कि वह अप्रैल 2020 के बाद डीजल कारें नहीं बेचेगी। हालांकि कंपनी ने ये भी संकेत दिए थे कि यदि ग्राहकों से डीजल कारों की मांग मिलती है तो वह इस पर फिर से विचार करेगी। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 में बीएस6 डीजल इंजन को भी शोकेस कर सकती है। 

यह भी पढे़ं : कंफर्म: 1 अप्रैल 2020 से मारुति सुजुकी की सभी डीज़ल कारें होंगी बंद

नई एसयूवी

इसके बारे में हम ज्यादा कुछ नहीं कह सकते, क्योंकि अभी तक इसकी जानकारी सामने नहीं आई है। हमारा मानना है कि कंपनी ऑटो एक्सपो 2020 में एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी को पेश कर अपने ग्राहकों को सप्राइज दे सकती है। यह एसयूवी हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस के कंपेरिजन में उतारी जाएगी। अभी यह कॉन्सेप्ट स्टेज में हो सकती है। इसमें 1.4 लीटर बूस्टरजेट टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

इन सबके अलावा कंपनी अपनी मौजूदा कारों को भी बीएस6 नॉर्म्स के अनुरूप अपग्रेड करके शोकेस करेगी।

यह भी पढे़ं : हुंडई वेन्यू और मारुति विटारा ब्रेज़ा की टक्कर में किया लाएगी नई कार, ऐसा है कॉन्सेप्ट मॉडल 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

4 कमेंट्स
1
B
bima
Jan 9, 2020 9:14:41 PM

Maruti Suv ,S presso needs modification . Power windows operation should not be on dash board console .This features are dangerous for drivers .Atten needed .

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    B
    bima
    Jan 9, 2020 9:14:38 PM

    Maruti Suv ,S presso needs modification . Power windows operation should not be on dash board console .This features are dangerous for drivers .Atten needed .

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      1
      P
      prakash kumar mohapatra mohapatra
      Jan 9, 2020 9:11:05 PM

      Hope,Maruti to bring a Jimny soon with good features and compitative price to math it's popularity in new launch .S presso lacks many shortfall in the car .It would be good if the model.

      और देखें...
        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News
        ×
        We need your सिटी to customize your experience