• लॉगिन / रजिस्टर

कंफर्म: 1 अप्रैल 2020 से मारुति सुजुकी की सभी डीज़ल कारें होंगी बंद

संशोधित पर Sep 05, 2019 04:00 PM द्वारा Sonu

  • 1261 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुज़ुकी ने जानकारी दी है कि वह 1 अप्रैल 2020 से अपनी सभी डीज़ल कारों की बिक्री बंद कर देगी। कंपनी का कहना है कि नए बीएस 6 उत्सर्जन नियम लागू होने के बाद डीज़ल कारों की कीमतें बढ़ जाएंगी, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है।

Maruti Swift, Baleno, Dzire Diesel May Go Out Of Production In 2020

देश में एक अप्रैल 2020 से बीएस 6 उत्सर्जन नियम लागू होंगे। एक अप्रैल से देश में बिकने वाली सभी कारों में बीएस 6 इंजन देना अनिवार्य है। मारुति की मौजूदा कारों में बीएस 4 इंजन दिया गया है। कंपनी का कहना है कि अगर इन इंजन को बीएस 6 मानकों पर अपग्रेड करेंगे तो कारों की कीमत काफी बढ़ जाएगी। कंपनी के अनुसार अगर ग्राहकों से अच्छी डिमांड मिलती है तो वह 1.5 लीटर या इससे ज्यादा क्षमता वाले बीएस 6 डीज़ल इंजन तैयार करने पर विचार करेगी। 1.5 लीटर से कम क्षमता वाले बीएस 6 डीज़ल इंजन तैयार करने का कंपनी का फिलहाल कोई इरादा नहीं है।

Maruti Swift, Baleno, Dzire Diesel May Go Out Of Production In 2020

मारुति की सात कारों में डीज़ल इंजन लगे हैं। इस लिस्ट में स्विफ्ट, डिजायर, बलेनो, अर्टिगा, सियाज़, विटारा ब्रेज़ा और एस-क्रॉस का नाम शामिल है। अब देखने वाली बात ये है कि डीज़ल इंजन बंद होने के बाद इन कारों की बिक्री पर क्या असर पड़ेगा, अगर कारों की बिक्री पर बुरा असर पड़ता है तो कंपनी इस में सुधार के लिए क्या उपाय करेगी। डीज़ल इंजन के साथ कंपनी की हाइब्रिड-डीज़ल कारों की बिक्री भी बंद होगी।

यह भी पढें :

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?