• लॉगिन / रजिस्टर
  • Maruti Dzire Front Left Side Image
  • Maruti Dzire
  • Maruti Dzire
  • Maruti Dzire
  • Maruti Dzire

मारुति डिजायर

कार बदले
623 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.5.69 - 9.54 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
जांचे मार्च ऑफर
Don't miss out on the festive offers this month

मारुति डिजायर के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)28.4 kmpl
इंजन (तक)1248 cc
बीएचपी81.8
ट्रांसमिशनमैनुअल / ऑटोमैटिक
सीटें5
सर्विस कॉस्टRs.7,862/yr
बड़ी बचत!!!
59% ! तक बचाओ! मारुति डिजायर में यूज़्ड़ नई दिल्ली पर सर्वोत्तम सौदों का पता लगाएं

मारुति डिजायर कीमत सूची (वेरिएंट)

एलएक्सआई1197 cc , मैन्युअल, पेट्रोल, 22.0 kmplRs.5.69 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
वीएक्सआई1197 cc , मैन्युअल, पेट्रोल, 22.0 kmpl
सब से ज़्यादा बिकने वाला
Rs.6.57 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
एलडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 28.4 kmplRs.6.67 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
AMT VXI1197 cc , ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 22.0 kmpl1 महीने का इंतजारRs.7.04 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडएक्सआई1197 cc , मैन्युअल, पेट्रोल, 22.0 kmplRs.7.19 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
वीडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 28.4 kmplRs.7.55 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
AMT ZXI1197 cc , ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 22.0 kmplRs.7.66 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
AMT VDI1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 28.4 kmpl1 महीने का इंतजारRs.8.02 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडएक्सआई प्लस 1197 cc , मैन्युअल, पेट्रोल, 22.0 kmplRs.8.09 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 28.4 kmplRs.8.17 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
एएमटी जेडएक्सआई प्लस 1197 cc , ऑटोमैटिक, पेट्रोल, 22.0 kmplRs.8.56 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
AMT ZDI1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 28.4 kmplRs.8.64 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
जेडडीआई प्लस 1248 cc , मैन्युअल, डीज़ल, 28.4 kmplRs.9.07 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
एएमटी जेडडीआई प्लस 1248 cc , ऑटोमैटिक, डीज़ल, 28.4 kmplRs.9.54 लाख*
जांचे मार्च ऑफर
सभी देखें वेरिएंट

मारुति डिजायर रिव्यू

मारूति सुज़ुकी ने करीब एक दशक बाद नई जनरेशन की डिजायर लॉन्च की है। यह पहले से ज्यादा बड़ी, ज्यादा जगहदार, फीचर लोडेड और ज्यादा आकर्षक है। कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट में यह सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। इसका मुकाबला टाटा टिगॉर और हुंडई एक्सेंट से है।

नई डिजायर मुकाबले में मौजूद कारों से महंगी है। इसे जल्द लागू वाले उत्सर्जन और क्रैश टेस्ट नियमों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है, इस वजह से कार की कीमत बढ़ना लाजमी है। आकर्षक डिजायन और दमदार फीचर की बदौलत इसे ग्राहकों ने हाथों-हाथ लिया है। बिक्री के मामले में यह सेगमेंट में टॉप पर है। कीमत को अगर नज़र अंदाज करें तो सेगमेंट में यह सबसे अच्छा विकल्प है।

Exterior

पुरानी डिजायर को अच्छी सफलता मिली थी, लेकिन डिजायन के मामले में यह ज्यादा आकर्षक नहीं थी। इसका आगे वाला हिस्सा हूबहू स्विफ्ट हैचबैक जैसा था, पीछे वाले हिस्से में बूट थोड़ा अटपटा लगता था। नई डिजायर को कंपनी ने काफी सुधार करने के बाद उतारा है। इसका डिजायन काफी आकर्षक है। इसे देखकर कहा जा सकता है कि यह वाकई एक सेडान कार है।

नई डिजायर की कद-काठी में कुछ बदलाव हुए हैं। इसकी चौड़ाई को 40 एमएम और व्हीलबेस को 20 एमएम तक बढ़ाया गया है। ऊंचाई और ग्राउंड क्लीयरेंस को क्रमशः 40 एमएम और 7 एमएम तक कम किया गया है। कद-काठी में बदलाव होने का असर इसके डिजायन पर पड़ा है। यह पहले से ज्यादा आकर्षक नज़र आती है।

कार के आगे की तरफ नई ग्रिल दी गई है, ग्रिल के चारों ओर मोटी क्रोम लाइन दी गई है। इस में आकर्षक दिखने वाले एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, डे-टाइम रनिंग लैंप्स के साथ दिए गए हैं। यह फीचर अक्सर ऊपर वाले सेगमेंट की कारों में देखने को मिलता है। फॉग लैंप्स को एयरडैम के दोनों ओर पोजिशन किया गया है। कार को स्टाइलिश लुक देने के लिए फॉग लैंप्स के नीचे की तरफ क्रोम लाइन दी गई है। राइडिंग के लिए टॉप वेरिएंट में 15 इंच के नए अलॉय व्हील दिए गए हैं। शुरूआती वेरिएंट में 14 इंच के स्टील व्हील, कवर के साथ दिए गए हैं।

पीछे वाले हिस्से का डिजायन काफी साफ-सुथरा है। बूट लिड पर एक पतली क्रोम पट्टी दी गई है, जो दोनों ओर लगे टेललैंप्स में जाकर घुल-मिल जाती है। टेललैंप्स का डिजायन भी काफी आकर्षक है, इस में एलईडी लाइटों का इस्तेमाल हुआ है। सब 4-मीटर सेडान कारों को देखकर ऐसा लगता है कि इन में जबरदस्ती डिकी को फिट किया गया है। लेकिन नई डिजायर में ऐसा नहीं है। नई डिजायर की डिकी को काफी अच्छे से फिट किया गया है। नई डिजायर का बूट स्पेस 378 लीटर है। इस मामले में यह मुकाबले में मौजूद टाटा टिगॉर, हुंडई एक्सेंट और होंडा अमेज़ से पीछे है। इन कारों का बूट स्पेस 400 लीटर से ज्यादा बड़ा है।

Interior

अब चलते हैं कार के केबिन की तरफ... नई डिजायर का केबिन पहले से ज्यादा आकर्षक है। कार के डैशबोर्ड और स्टीयरिंग को ड्यूल-टोन कलर में रखा गया है। इन पर क्रोम और फॉक्स वुड कलर हाइलाइटर दिए गए हैं। सेगमेंट फर्स्ट फीचर के तौर पर इस में फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील दिया गया है। टॉप वेरिएंट में स्टीयरिंग पर फॉक्स लैदर का इस्तेमाल हुआ है। स्टीयरिंग व्हील पर सॉफ्ट टच ऑडियो और टेलिफोनी कंट्रोल स्विच दिए गए हैं, जो कार में प्रीमियम अहसास लाते हैं। गियर लेअर पर भी लैदर का इस्तेमाल हुआ है।

डैशबोर्ड पर 7.0 इंच स्मार्टप्ले इंफोटेंमेंट सिस्टम लगा है, जो एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करता है। साउंड क्वालिटी को बेहतर बनाने के लिए इस में 6-स्पीकर सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम केवल टॉप वेरिएंट में ही दिया गया है। शुरूआती वेरिएंट में यूएसबी, ऑक्स, सीडी और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला रेग्यूलर ऑडियो सिस्टम दिया गया है। यह सिस्टम समय के हिसाब से काफी पुराना हो चुका है।

मारुति डिजायर में ड्राइवर कंफर्ट का काफी ध्यान रखा गया है। इस में हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, स्टार्ट-स्टॉप बटन, इलेक्ट्रिक रिट्रेक्टेबल और एडजस्टेबल बाहरी शीशे और ड्राइवर साइड ऑटो अप-डाउन पावर विंडो जैसे फीचर दिए गए हैं। कार की आगे वाली सीटें बड़ी हैं जिससे बड़े व्यक्ति भी इन पर कंफर्टेबल महसूस करते हैं। एएमटी वेरिएंट में कंपनी ने ड्राइवर आर्मरेस्ट भी दिया गया है।

डिजायर के व्हीलबेस और चौड़ाई को बढ़ाया गया है, जिससे कार के केबिन में स्पेस बढ़ा है। नई डिजायर की पीछे वाली सीट पर अब पैसेंजर ज्यादा आराम से बैठ सकते हैं। कार की साइज बढ़ने के कारण नी-रूम स्पेस में भी इजाफा हुआ है। नई डिजायर की ऊंचाई कम है, इस वजह से लंबे पैसेंजर को बैठने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। पीछे वाली सीट का शोल्डर स्पेस दो व्यक्ति के लिहाज से सही है, तीसरे व्यक्ति के बैठने पर कंफर्टेबल महसूस नहीं होगा। पैसेंजर कंफर्ट के लिए इस में पीछे की तरफ एसी वेंट दिए गए हैं।

बीच वाली सीट जब काम ना आ रही हो तो आप इसे फोल्ड कर सकते हैं। कार में पीछे की तरफ कुछ स्टोरेज स्पेस भी दिए गए हैं, इन में दरवाजों पर बोटल होल्डर, सीटबैक पॉकेट और रियर एसी वेंट के पास मोबाइल होल्डर आदि शामिल हैं। मोबाइल चार्ज करने के लिए इस में पावर सॉकेट भी दिया गया है।

Performance

नई डिजायर में मारुति के जाने पहचाने 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.3 लीटर डीज़ल इंजन दिए गए हैं। पेट्रोल इंजन की पावर 83 पीएस और टॉर्क 113 एनएम है। डीज़ल इंजन की पावर 75 पीएस और टॉर्क 190 एनएम है। दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

सिटी ड्राइविंग के लिहाज से डिजायर एएमटी काफी सही है। भारी ट्रैफिक में आपको बार-बार गियर बदलने की परेशानी नहीं आएगी। अगर आपका ज्यादा समय हाईवे राइडिंग में बितता है जो डीज़ल मैनुअल के बारे में विचार कर सकते हैं। हाईवे पर राइडिंग करते वक्त आप मैनुअल गियरबॉक्स को अपने मुताबिक बदल सकते हैं।

अगर आप सिटी और हाईवे दोनों जगह पर इस्तेमाल के लिए कार चाहते हैं तो पेट्रोल एएमटी सही रहेगा। इसका गियरशिफ्ट काफी स्मूद है।

राइडिंग

नई डिजायर के सस्पेंशन पहले से ज्यादा अच्छे हैं, इस वजह से इसकी राइडिंग में भी सुधार हुआ है। हमने नई डिजायर को कई रफ और टूटी हुई सड़कों पर चलाकर देखा। डिजायर के सस्पेंशन सभी गड्ढ़ो को सोख गए जिससे केबिन में झटके महसूस नहीं हुए। सबसे ज्यादा अच्छा रिस्पॉन्स एएमटी वेरिएंट से मिला। नई डिजायर के ग्राउंड क्लीयरेंस को 7 एमएम तक बढ़ाया गया है। ड्राइविंग कंफर्ट के लिहाज से यह काफी बेहतर है।

हाईवे पर हमने इसे 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पर चलाया। इस रफ्तार पर यह कार व्यवस्थित रही। इस में 186/65 साइज के टायर दिए गए हैं जो सड़क पर अच्छी पकड़ बनाते हैं। कार के ब्रेक सिस्टम भी काफी अच्छे हैं।

माइलेज

नई डिजायर का माइलेज पहले से ज्यादा अच्छा है। डिजायर पेट्रोल के माइलेज का दावा 22 किमी प्रति लीटर है, जो पहले से करीब 1.1 किमी प्रति लीटर ज्यादा है। डिजायर डीज़ल के माइलेज का दावा 28.04 किमी प्रति लीटर है। हमारे टेस्ट में डिजायर डीज़ल मैनुअल ने सिटी में 19.05 किमी प्रति लीटर और हाइवे पर 28.09 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया। टेस्ट ड्राइव के दौरान पेट्रोल मैनुअल ने सिटी में 15.85 किमी प्रति लीटर और हाईवे पर 20.90 किमी प्रति लीटर का माइलेज दिया।

Safety

नई डिजायर में पैसेंजर सुरक्षा को पहले से ज्यादा पुख्ता किया गया है। सुरक्षा के लिए इस में ड्यूल एयरबैग, एबीएस, फ्रंट सिटबेल्ट (प्रीटेंशनर और फोर्स लिमिटर के साथ) और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर बेस वेरिएंट से स्टैंडर्ड दिए गए हैं। जेड वेरिएंट में रिवर्स पार्किंग सेंसर दिया गया है। अगर आपको रियर पार्किंग कैमरा भी चाहिए तो यह फीचर आपको जेड प्लस वेरिएंट में मिलेगा। हमारा मानना है कि कंपनी को वी वेरिएंट से पार्किंग सेंसर देना चाहिए था। पुरानी डिजायर में सेंट्रल लॉकिंग, स्पीड-सेंसिंग डोर लॉक और एंटी-थिफ्ट जैसे फीचर स्टैंडर्ड दिए गए थे, अब ये फीचर वी वेरिएंट से दिए गए हैं।

मारुति डिजायर की खूबियां और खामियां

Things We Like

  • ड्यूल एयरबैग, एबीएस, ईबीडी और रियर चाइल्ड सीट एंकर जैसे स्टैंडर्ड सेफ्टी फीचर दिए गए हैं। डिजायन पहले से ज्यादा अच्छा है।
  • हार्टटेक प्लेटफार्म पर बनी होने की वजह से यह पहले से ज्यादा मजबूत और कम वज़नी है।
  • बेस वेरिएंट को छोड़कर सभी वेरिएंट में एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है। राइड क्वालिटी काफी अच्छी है।
  • केबिन ज्यादा जगहदार है और बूट स्पेस भी पहले से बड़ा है।

Things We Don't Like

  • डिजायर पर लंबा वेटिंग पीरियड चल रहा है।
  • कुछ जगह पर प्लास्टिक की फिटिंग और फिनिश में सुधार किया जा सकता था।
  • जेड प्लस वेरिएंट थोड़ा सा महंगा है।
  • नॉइस इंसुलेशन में भी सुधार किया जा सकता था। केबिन में इंजन की आवाज सुनाई देती है।
  • एएमटी गियरबॉक्स ठीक-ठाक है। यह पारंपरिक एटी गियरबॉक्स जितना अच्छा नहीं है।
  • डीज़ल एएमटी, पेट्रोल जितना स्मूद नहीं है।

फीचर जो बनाते हैं खास

  • Pros & Cons of Maruti Dzire

    डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स

  • Pros & Cons of Maruti Dzire

    फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग व्हील

  • Pros & Cons of Maruti Dzire

    स्पोर्ट एलईडी ग्राफिक्स वाले टेललैंप्स

  • Pros & Cons of Maruti Dzire

    एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले सपोर्ट करने वाला 7.0 इंच टचस्क्रीन सिस्टम

मारुति डिजायर की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

मारुति डिजायर खरीदने से पहले ये लेख जरूर पढ़े

मारुति सुजुकी डिजायर यूजर रिव्यू

4.6/5
पर बेस्ड623 यूजर रिव्यू
Chance to win image iPhone 6s & image vouchers - T&C *

रेट और रिव्यू

  • नई (623)
  • Most helpful (10)
  • Mileage (172)
  • Comfort (166)
  • Looks (134)
  • Space (96)
  • More ...
  • Best Car by Maruti

    One of the best cars by Maruti. Very durable car and lowest maintenance. और पढ़ें

    B
    Bharat
    On: Mar 18, 2019 | 9 Views
  • AWESOME CAR

    I'm driving my Dzire ZDI since August 2016, without any major problem, with having great satisfaction as far as mileage is concerned, having a mileage of almost 29 even a... और पढ़ें

    J
    JAGDISH
    On: Mar 18, 2019 | 12 Views
  • Value for Comfort and Money

    New Maruti Swift Dzire, the notchback bust cowl on February first, 2012. One will say that this new Maruti car is that the younger sister of Maruti Swift Dzire sedan that... और पढ़ें

    r
    rajan yadav
    On: Mar 17, 2019 | 6 Views
  • I Love My Dzire

    Maruti Swift Dzire is an awesome car, I am fully happy with my car. It has awesome looks and design.  और पढ़ें

    K
    Kajal Tiwari
    On: Mar 17, 2019 | 87 Views
  • Best Sedan

    Maruti Swift Dzire is all you want, it has great ground clearance and the best interface.  और पढ़ें

    A
    Aryan Pandit
    On: Mar 17, 2019 | 57 Views
  • सभी देखें मारुति डिजायर रिव्यूज

मारुति डिजायर माइलेज

The claimed ARAI mileage: Maruti Swift Dzire Diesel is 28.4 kmpl | Maruti Swift Dzire Petrol is 22.0 kmpl. The claimed ARAI mileage for the automatic variants: Maruti Swift Dzire Diesel is 28.4 kmpl | Maruti Swift Dzire Petrol is 22.0 kmpl.

ईंधन का प्रकारट्रांसमिशनएआरएआई माइलेज
डीज़लमैनुअल28.4 kmpl
डीज़लऑटोमैटिक28.4 kmpl
पेट्रोलमैनुअल22.0 kmpl
पेट्रोलऑटोमैटिक22.0 kmpl

मारुति डिजायर वीडियो

  • Maruti DZire Hits and Misses
    3:22
    Maruti DZire Hits and Misses
    Aug 24, 2017
  • Maruti Suzuki Dzire 2017 Review in Hinglish
    8:38
    Maruti Suzuki Dzire 2017 Review in Hinglish
    Jun 06, 2017
  • Maruti Suzuki Dzire : First Drive : PowerDrift
    8:29
    Maruti Suzuki Dzire : First Drive : PowerDrift
    May 27, 2017
  • Maruti Suzuki Dzire : First Drive : PowerDrift
    8:29
    Maruti Suzuki Dzire : First Drive : PowerDrift
    May 27, 2017
  • 2017 Maruti Suzuki Dzire | First Drive Review | ZigWheels.com
    12:28
    2017 Maruti Suzuki Dzire | First Drive Review | ZigWheels.com
    May 25, 2017

मारुति स्विफ्ट डिजायर कलर

  • Silky silver
    सिल्की सिल्वर
  • Sherwood Brown
    शेरवुड ब्राउन
  • Pearl Arctic White
    पर्ल आर्कटिक वाइट
  • Oxford Blue
    ओक्सफोर्ड ब्लू
  • Magnum Grey
    मैग्नम ग्रे
  • Gallant Red
    गैलेंट रेड

मारुति स्विफ्ट डिजायर फोटो

  • Maruti Dzire Front Left Side Image
  • Maruti Dzire Rear Left View Image
  • Maruti Dzire Front View Image
  • Maruti Dzire Rear view Image
  • Maruti Dzire Grille Image
  • Maruti Dzire Front Fog Lamp Image
  • Maruti Dzire Headlight Image
  • Maruti Dzire Side Mirror (Body) Image

मारुति डिजायर न्यूज़

मारुति डिजायर रोड टेस्ट

पुरानी कार खरीदकर बड़ी बचत करें

  • पुरानी मारुति स्विफ्ट डिजायर
  • मिलती-जुलती कीमत

कोई सवाल है? अब पूछो!

48 घंटे के भीतर प्रतिक्रिया की गारंटी

भारत में मारुति डिजायर कीमत

सिटीऑन-रोड कीमत
मुंबईRs. 6.67 - 11.25 लाख
बैंगलोरRs. 6.87 - 11.42 लाख
चेन्नईRs. 6.62 - 10.98 लाख
हैदराबादRs. 6.73 - 11.18 लाख
पुणेRs. 6.67 - 11.28 लाख
कोलकाताRs. 6.33 - 10.53 लाख
कोच्चिRs. 6.47 - 10.76 लाख
अपना शहर चुनें

ट्रेंडिंग मारुति कारें

  • लोकप्रिय
  • जल्द आने वाली

अपनी टिप्पणी मारुति डिजायर पर लिखें

207 comments
1
F
Firoz Ahmed
Mar 5, 2019 1:27:32 AM

dirsirkyaa gaadi finencehojaeygikyaa

    जवाब
    Write a Reply
    1
    C
    CarDekho
    Sep 10, 2018 10:45:45 AM

    For the availability, we would suggest you to walk into nearest dealership as they will be the better person to assist you because it depends on their stock book. New Car Showrooms - https://bit.ly/28OBnSu

      जवाब
      Write a Reply
      1
      S
      S Dalveer Singh
      Sep 8, 2018 1:54:15 PM

      what is the waiting time for swift dzire VDI

      जवाब
      Write a Reply
      2
      C
      CarDekho
      Sep 10, 2018 10:45:45 AM

      For the availability, we would suggest you to walk into nearest dealership as they will be the better person to assist you because it depends on their stock book. New Car Showrooms - https://bit.ly/28OBnSu

        जवाब
        Write a Reply
        ×
        आपका शहर कौन सा है?