• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू और मारुति विटारा ब्रेज़ा की टक्कर में किया लाएगी नई कार, ऐसा है कॉन्सेप्ट मॉडल

संशोधित पर Apr 15, 2019 11:54 AM द्वारा Bhanu

  • 242 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई मोटर्स अपनी पहली सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी- वेन्यू को 17 अप्रेल के दिन न्यूयॉर्क मोटर शो में पेश करेगी। हुंडई मोटर्स की सहायक कंपनी किया मोटर्स भी इसी दिन हबानिरो कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाएगी। हुंडई वेन्यू को मई 2019 में भारत में लॉन्च जाएगा। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा। चर्चा है कि किया मोटर्स भी इस कॉन्सेप्ट मॉडल पर बेस्ड सब-4 मीटर एसयूवी उतारेगी। 

हबानिरो कॉन्सेप्ट के बारे में 17 अप्रेल के दिन ही अधिक जानकारी मिल पाएगी। लेकिन फिलहाल इसकी लीक हुई तस्वीर से इस कॉन्सेप्ट मॉडल के बारे में अंदाज़ा लगाया जा सकता है। तस्वीर के अनुसार हबानिरो कॉन्सेप्ट के फ्रंट में एलईडी डीआरएल दी गई हैं और सिल्वर कलर एलिमेंट कार के निचले हिस्से को कवर करते हुए साइड तक जा रहे हैं। हालांकि इसमें किया मोटर्स की सिग्नेचर टाइगर नोज़ ग्रिल नहीं दी गई है। इसके फ्रंट में पतली एलईडी लाइटें दी गई है। उम्मीद है कि इसके प्रॉडक्शन मॉडल में हुंडई वेन्यू और एसपी कॉन्सेप्ट बेस्ड एसयूवी के जैसा स्पिलट हैडलैंप सेटअप दिया जा सकता है।

कॉन्सेप्ट के साइड प्रोफाइल पर ज़ेड पैटर्न वाला एलिमेंट दिया गया है। यह फ्रंट फेंडर से शुरू होकर रियर व्हील आर्क तक जाता है। इसके अलावा, कार के सी-पिलर और अलॉय व्हील पर रेड कलर फिनिशिंग दी गई है। कार के डोर हैंडल को कुछ इस तरह से फिट किया गया है कि ये बिल्कुल नज़र नहीं आ रहे हैं। हबानिरो के कॉन्सेप्ट मॉडल में बाहरी शीशे (ओआरवीएम) नहीं दिए गए हैं। 

चूंकि हबानिरो कॉन्सेप्ट में किया की सिग्नेचर टाइगर नोस ग्रिल नहीं दी गई है, ऐसे में चर्चा है कि यह एक इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। साथ ही, कार का 'हबानिरो' नाम भी इस ओर इशारा करता है, क्योंकि 'निरो' किया मोटर्स कि एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी है। 

Hyundai Venue

हुंडई की तरह किया मोटर्स के बेड़े में भी एक सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी का अभाव है। वेन्यू के लॉन्च के साथ हुंडई यह कमी पूरी कर लेगी। ऐसे में हमे उम्मीद है कि किया मोटर्स भी हबानिरो पर बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी को लॉन्च करेगी। यह डिज़ाइन के मामले में वेन्यू से काफी अलग होेगी, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि दोनों कारों में एक जैसा प्लेटफॉर्म, इंजन और फीचर देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

1 कमेंट
1
A
a as s
May 7, 2019 1:25:49 AM

Disel car bann in India ev car is back in Kia soul

जवाब
Write a Reply
2
C
cardekho
May 8, 2019 6:43:46 AM

Well, Diesel engine's are not going to be banned. All the brands are working on their diesel engines to make them BS-VI norms compatible.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?