• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू में मिलेंगे ये काम के फीचर, जानिए कब होगी लॉन्च

संशोधित पर Apr 10, 2019 11:58 AM द्वारा Bhanu for हुंडई वेन्यू

  • 345 व्यूज़
  • Write a कमेंट

हुंडई की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी वेन्यू इन दिनों काफी चर्चाओं में है। कंपनी इसके प्रोडक्शन मॉडल को 17 अप्रैल 2019 को दुनिया के सामने लाएगी। भारत में इसे मई 2019 में लॉन्च किया जाएगा। यह कंपनी की पहली कार होगी जो ब्लू लिंक टेलिमैटिक्स और इंटरनेट बेस्ड कनेक्टिविटी से लैस होगी। इसमें पहले 3 सालों तक ग्राहकों को इंटरनेट के लिए कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा, तीन साल बाद चार्ज लगेगा। कार में दी जाने वाली ई-सिम और वैल्यू एडेड फीचर के सब्सक्रिप्शन प्लान की घोषणा करना अभी बाकि है।

हुंडई वेन्यू में ई-सिम टेक्नोलॉजी आएगी जो ब्लू लिंक एप के जरिये कार के फीचर को कंट्रोल करने में मदद करेगा। इससे वेन्यू के ग्राहकों की नीचे दिए गए तमाम फीचर तक पहुंच आसान हो जाएगी...

  • लाइव कार ट्रैकिंग : कार की वर्तमान लोकेशन की सटीक जानकारी देगा।

  • रिमोट सेफ्टी फीचर: यह फीचर कार को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए है। इसमें स्टोलन व्हीकल नोटिफिकेशन यानी कार चोरी हो जाने की जानकारी मिल जाएगी। ट्रैकिंग फीचर के माध्यम से कार को ट्रैक किया जा सकेगा। इसमें इमोबिलाइज़र यानी एक इले​क्ट्रॉनिक सुरक्षा उपकरण भी लगा हुआ है जो चोरी होने की स्थिति में कार के इंजन को चलने से रोकता है जब तक कि उसमें कार की सही चाबी मौजूद ना हो। इस पूरी प्रक्रिया में हुंडई का कॉल सेंटर कार के मालिक की पूरी मदद करने को तत्पर रहेगा। रिमोट लोकेशन एसेस फीचर की मदद से कार की ताज़ा लोकेशन को देखा जा सकता है। अलर्ट पुलिस फीचर की मदद से कार के चोरी होने या कोई अप्रिय घटना के समय पुलिस की मदद ली जा सकेगी।
  • जियो-फेंसिंग : कार द्वारा पहले से निर्धारित परिधि को पार कर लेने पर कार के मालिक को अलर्ट कर देगा।
  • स्पीड फेंसिंग: कार के तय गति सीमा से ऊपर चले जाने के बाद चालक को इसकी सूचना मिल जाएगी।
  • वेलेट फेंसिंग: कार के मालिक को इस फीचर के ज़रिए पहले से निर्धारित की गई गति सीमा और लोकेशन को पार कर लेने के बाद सूचित कर दिया जाएगा।
  • टाइम फेंसिंग: इस फीचर के ज़रिए कार के इंजन को निर्धारित समय से पहले शुरू करने के बाद अलर्ट जारी कर दिया जाएगा।
  • क्रेश नोटिफिकेशन: किसी अप्रिय घटना के दौरान कार के एयरबैग खुलने के बाद एक अलर्ट कार मालिक के करीबी लोगों तक भी पहुंच जाएगा।
  • ऑटो डीटीसी: गियरबॉक्स और इंजन में किसी तरह की खराबी को लेकर लगातार इनका निरिक्षण करेगा।
  • मैनुअल डीटीसी: कार मालिक, एयरबैग, ब्रेक और स्टीयरिंग सिस्टम को मैनुअली चैक कर सकता है।
  • एसओएस और आरएसए
  • पैनिक नोटिफिकेशन

वेन्यू में उपरोक्त फीचर के साथ कुछ एप बेस्ड सुविधाजनक फीचर भी मिलेंगे। इनमें रिमोट इंजन स्टार्ट और क्लाइमेट कंट्रोल (केवल ऑटोमैटिक वर्जन के साथ), हॉर्न/लाइट शामिल हैं। कार में कुछ स्मार्ट फीचर जैसे फाइंड माय कार, शेयर दी  डेस्टिनेशन, लाइव ट्रैफिक इंफो, शेयर माय कार और आइडल अलर्ट दिए गए हैं। शेयर माय कार एप फीचर के ज़रिए कार मालिक के करीबी लोग ब्लू लिंक सर्विस को मोबाइल एप के जरिए इस्तेमाल कर सकेंगे। ब्लू लिंक एप एंड्रॉयड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा।

ब्लू लिंक एप के ज़रिए कार की इंटरनल डायग्नोसिस, मंथली व्हीकल हैल्थ रिपोर्ट और रेगुलर ड्राइविंग बिहेवियर की जानकारी आसानी से मिल जाएगी। वॉइस कमांड फीचर के बारे में हुंडई का कहना है कि वेन्यू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) असिस्टेंस फीचर से लैस होगी जो क्लाउड-बेस्ड डेटा के माध्यम से भारतीय अंग्रेजी लहजे को समझने का बेहतर काम करता है।

वेन्यू कार की चाबी (की-एफओबी) काफी स्मार्ट होगी। इसमें एक इमरजेंसी बटन दिया जाएगा। यह फीचर भारत में हुंडई की किसी भी रेंज की कार में नहीं दिया गया है। की-एफओबी का इमरजेंसी बटन संकट के समय में संकेत भेजने का काम करेगा। इसे लंबे समय तक दबाए रखने पर कार की लाइटें जल उठेंगी और करीब 30 सेकंड तक इसका हॉर्न बजता रहेगा। इसके बाद एक एसएमएस कार मोबाइल एप में सेव किए गए कार मालिक के निकटतम परिचितों के पास पहुंच जाएगा। वेन्यू के इनसाइड रियर व्यू मिरर में भी तीन बटन दिए गए हैं जिन्हें इन कामों के लिए इस्तेमाल किया जा सकेगा:

  • एसओएस: मेडिकल और पैनिक असिस्टेंस के लिए यह एक इमरजेंसी बटन होगा।
  • आरएसए: टायर पंचर, व्हीकल ब्रेकडाउन, इमरजेंसी फ्यूल डिलेवरी और चाबी गुम हो जाने पर यह फीचर हुंडई के कॉल सेंटर तक मदद की सूचना पहुंचा देगा।
  • ब्लू लिंक: पुश मैप और जनरल असिस्टेंस के समय कस्टमर केयर को कॉल करेगा।

Hyundai Venue Spy Pics Reveal Exterior, Interior, Features & More Details

हुंडई वेन्यू में 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट दी जाएगी। यह क्रेटा में आने वाली यूनिट से एक इंच बड़ी होगी। इस सेगमेंट में केवल फोर्ड इकोस्पोर्ट में ही 8.0 इंच की स्क्रीन दी जा रही है। सेगमेंट की बाकि कारों में 7.0 इंच या उससे छोटी स्क्रीन दी जा रही है। यह इंफोटेनमेंट सिस्टम एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और दूसरी कनेक्टिविटी सुविधाओं से लैस होगा।

Hyundai Venue Spy Pics Reveal Exterior, Interior, Features & More Details

वेन्यू में 1.0 लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया जाएगा। इस इंजन में मैनुअल के साथ ड्यूल क्लच गियरबॉक्स दिया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि डीज़ल वेरिएंट में वरना, एलीट आई20 और क्रेटा वाला 1.4 लीटर इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 220 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध होगा। वेन्यू में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जा सकता है।

हुंडई वेन्यू की कीमत 8 से 12 लाख रुपए के बीच रखे जाने की संभावना है। इसका मुकाबला मारुति विटारा ब्रेज़ा, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और महिंद्रा एक्सयूवी300 से होगा।

यह भी पढें : मई 2019 में लॉन्च होगी हुंडई वेन्यू, मारुति विटारा ब्रेज़ा को देगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित

हुंडई वेन्यू पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?
New
Cardekho Desktop App
Cardekho Desktop App

Get 2x faster experience with less data consumption. Access CarDekho directly through your desktop