• लॉगिन / रजिस्टर

हुंडई वेन्यू और मारुति विटारा ब्रेज़ा की टक्कर में निसान उतारेगी सब-4 मीटर एसयूवी

संशोधित पर Jan 28, 2020 10:43 AM द्वारा Nikhil

  • 1195 व्यूज़
  • Write a कमेंट

भारतीय बाजार में निसान की कारें उतनी पॉपुलर नहीं है जितनी शायद कंपनी को उम्मीद होगी। ऐसे में अपना भाग्य बदलने और बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के इरादे से अब निसान भी एक सब-4 मीटर एसयूवी उतारने की दिशा में काम कर रही है। फ़िलहाल कंपनी ने इसे ''ईएम2'' कोडनेम दिया है। निसान ने हाल ही में इसकी टीज़र इमेज भी साझा की है।

निसान की पार्टनर कंपनी रेनो भी इन दिनों एक नई सब-4 मीटर एसयूवी पर काम कर रही है जिसे एचबीसी कोडनेम दिया गया है। रेनो एचबीसी को ऑटो एक्सपो 2020 में पेश किया जाएगा। इसके अलावा, निसान के बजट कार ब्रांड डैटसन की ओर से भी मैगनाईट नाम से सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी उतारे जाने की खबरे सामने आई है।  

Renault’s Hyundai Venue Rival Coming At 2020 Auto Expo

चर्चाएं है कि इन सभी अपकमिंग एसयूवी कारों को रेनो ट्राइबर वाले प्लेटफार्म पर ही तैयार किया जाएगा। निसान के द्वारा साझा की गई टीज़र इमेज में यह सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में उतनी बोक्सी डिज़ाइन लिए हुए नहीं लग रही है। इसकी प्रोफाइल कुछ हद तक किक्स एसयूवी की तरह नज़र आ रही है।

बात की जाए फीचर्स की तो निसान ईएम2 में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, 360-डिग्री कैमरा (अराउंड व्यू मॉनिटर) जैसे एडवांस फीचर्स दिए जा सकते हैं। रेनो की तरह, निसान भी बीएस6 नॉर्म्स लागू होने के बाद भारत में केवल अब पेट्रोल कारें ही लॉन्च करेगी। ऐसे में उम्मीद है कि निसान की इस सब-4 मीटर एसयूवी में रेनो एचबीसी की तरह 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड बीएस6 पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह मैनुअल और सीवीटी ऑटोमैटिक दोनों गियरबॉक्स के साथ आ सकता है। 

Renault Duster Gets A New 1.0-litre Turbocharged Petrol Engine In Europe; Will It Come To India?

भारतीय बाजार में निसान की इस एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वेन्यू, टाटा नेक्सन, महिंद्रा एक्सयूवी300, फोर्ड ईकोस्पोर्ट और अपकमिंग किया क्यूवाईआई व रेनो एचबीसी से होगा। उम्मीद है कि इसे 2020 की दूसरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। 

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?