• लॉगिन / रजिस्टर

फोक्सवैगन ने दिखाई नई वेंटो की झलक, 2021 में होगी लॉन्च

Published On feb 10, 2020 05:48 pm By sonu for फॉक्सवेगन वेंटो

  • 2049 Views
  • Write a comment

फोक्सवैगन ने रूस में छठवीं जनरेशन की वेंटो सेडान की टीजर इमेज जारी की है। भारत में इस अपकमिंग कार को 2021 में लॉन्च किया जाएगा। इसकी प्राइस 9 लाख से 13 लाख रुपये के बीच हो सकती है। इस 5-सीटर कार का कंपेरिजन हुंडई वरना, नई होंडा सिटी और स्कोडा रैपिड से होगा। 

नई वेंटो को फोक्सवैगन ग्रुप के मॉड्यूलर एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस प्लेटफार्म पर बनने वाली कारों को काफी हद तक देश में ही तैयार किया जाएगा। फोक्सवैगन के लाइनअप में अभी तीन छोटी गाड़िया हैं जिन्हें भारत में ही तैयार किया जाता है। इस लिस्ट में पोलो हैचबैक, सब-मीटर सेडान एमियो और कॉम्पैक्ट सेडान वेंटो का नाम शामिल है। 

यह भी पढ़ें : फोक्सवैगन ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी का टीज़र किया जारी

भारत में बिकने वाली मौजूदा वेंटो सेडान को पोलो हैचबैक पर तैयार किया गया है, ऐसे में ये दोनों कारें फ्रंट से लेकर सी-पिलर तक एक जैसी दिखाई देती हैं। रूस में पेश की गई नई वेंटो को फोक्सवैगन जेटा पर तैयार किया गया है, ऐसे में यह छठी जनरेशन की पोलो हैचबैक से काफी अलग है। ब्राजील में पेश की गई वर्टिस सेडान का डिजाइन जरूर छठवीं जनरेशन की पोलो हैचबैक जैसा है।

यह भी पढ़ें : फोक्सवैगन ने उठाया कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगन से पर्दा, जानिए कब होगी लॉन्च

रूस में पेश की जाने वाली नई वेंटो पहले से काफी प्रीमियम नजर आ रही है, इसका डिजाइन नई जनरेशन की जेटा से प्रेरित है। पीछे की तरफ इसमें नए टेललैंप और फॉक्स ड्यूल एग्जॉस्ट के साथ नए बंपर दिए गए हैं। हमारा मानना है कि भारत आने वाली नई वेंटो भी रूस में पेश की गई कार जैसी ही होगी। 

यह भी पढ़ें : स्कोडा-फोक्सवैगन उतारेगी बलेनो, एलीट आई20 और विटारा ब्रेज़ा की टक्कर में कारें

नई वेंटो के डैशबोर्ड का कंपनी ने केवल एक ही स्कैच जारी किया है। तस्वीरों में इसे नए लेआउट के साथ पेश किया गया है। इसका स्टीयरिंग व्हील और सेंट्रल एसी वेंट फोक्सवैगन जेटा जैसे ही हैं। रूस में पेश की जाने वाली नई वेंटो में नया डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, नए एसी वेंट और अपडेट क्लाइमेट कंट्रोल पेनल जैसे फीचर दिए गए हैं। सबसे बड़ा बदलाव इसके सेंट्रल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम में हुआ है। इसमें फ्लोटिंग स्क्रीन दी गई है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि इसमें 8.0 इंच की डिस्प्ले दी जा सकती है। 

यह भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस हुई फोक्सवैगन टी-रॉक, बुकिंग हुई शुरु

नई वेंटो के इंजन स्पेसिफिकेशन से जुड़ी जानकारी अभी कंपनी ने साझा नहीं की है। कंपनी ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2020 में अपने दो नए 1.0 लीटर और 1.5 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन को शोकेस किया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि कंपनी भारत आने वाली नई वेंटो में 1.0 लीटर टर्बो इंजन का ऑप्शन शामिल कर सकती है।

यह भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020: फोक्सवैगन ने शोकेस की टिग्वान ऑलस्पेस

Published by

फॉक्सवेगन वेंटो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

Similar cars to compare & consider

Ex-showroom Price New Delhi
  • Trending
  • Recent
×
आपका शहर कौन सा है?