• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा थार में दिया जा सकता है नए रिमूवेबल हार्ड टॉप का फीचर

प्रकाशित: जनवरी 22, 2021 06:49 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 3376 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Mahindra Thar

  • महिंद्रा थार में जल्द ही दिया जा सकता है कन्वर्टिबल हार्ड रूफ का फीचर
  • एक अलग डिजाइन की रूफ के साथ टेस्टिंग के दौरान नजर आई है ये कार
  • नए डार्क कलर के अलॉय व्हील्स भी आए हैं नजर
  • हाल ही में कीमत बढ़ने के बाद अब ये 12.10 लाख रुपये से लेकर 14.15 लाख रुपये तक में है उपलब्ध

लॉन्च किए जाने के बावजूद नई महिंद्रा थार की फिर से टेस्टिंग की जा रही है। ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि कंपनी इसमें कुछ नए अपडेट्स करने जा रही है। हाल ही में लीक हुई तस्वीरों के अनुसार नई महिंद्रा थार में एक अलग टाइप की हार्ड टॉप रूफ देखी गई है जो कि रेगुलर हार्ड टॉप वेरिएंट्स से बिल्कुल अलग है। 

नई रूफ तीन भागों में विभाजित है जिसको देखकर लग रहा है कि महिंद्रा जल्द ही थार एसयूवी में रिमूवेबल हार्ड टॉप रूफ दे सकती है। इसकी रियर रियर स्क्रीन की माउंटिंग भी मौजूदा हार्ड टॉप वेरिएंट्स से अलग नजर आई है। हालांकि अब भी इसके मौजूदा वेरिएंट्स में रूफ हटाई जा सकती है। महिंद्रा का कहना है कि रूफ को हटा लेने के बाद वो वॉटरप्ररूफ नहीं रहेगी क्योंकि रूफ और फ्रेम के बीच में मोटी सीलंट दी गई है जो रूफ को पानी से बचाती है। 

थार में कन्वर्टिबल हार्डटॉप रूफ के आ जाने से इसकी लुकिंग और भी शानदार हो जाएगी। इससे महिंद्रा ने खुद ये जानकारी दी थी कि थार के सॉफ्ट टॉप कन्वर्टिबल वेरिएंट्स के मुकाबले पब्लिक में इसके हार्ड टॉप वेरिएंट्स की ज्यादा डिमांड है। ऐसे नई तरह की हार्ड टॉप का फीचर मिलने से लोगों को इसे हटाने का विकल्प भी मिलेगा। ऐसे में लोग अपनी ओर से ही मौजूदा मॉडल में दी गई फिक्सड रूफ को हटाने की कोशिश करते हुए उसे नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। 

Mahindra Thar

इसके अलावा टेस्टिंग के दौरान नजर आई थार में डार्क कलर के अलॉय व्हील्स भी देखे गए हैं। हाल ही में थार को व्हाइट और सिल्वर कलर की पेंट स्कीम के साथ भी देखा गया था जिसमें डार्क अलॉय भी लगे हुए थे। इसका मतलब ये हो सकता है कि थार का या तो कोई नया वेरिएंट पेश किया जाएगा या फिर इसे एक छोटा सा अपडेट दिया जा रहा है। हालांकि जल्द ही इस बात से आधिकारिक तौर पर पर्दा उठ जाएगा। 

यह भी पढ़ेंः नई महिंद्रा थार का वेटिंग पीरियड नौ महीने से ऊपर पहुंचा

महिंद्रा थार के फिक्सड सॉफ्ट टॉप रूफ वाले वेरिएंट्स के साथ साथ एएक्स एसटीडी और एएक्स वेरिएंट्स को बंद कर दिया गया है। ग्लोबल एनकैप क्रैश टेस्ट में इस कार को अपनी फ्रंट फॉरवर्ड फेसिंग सीटों के कारण 4 स्टार रेटिंग दी गई है। इसके एएक्स एसटीडी और एएक्स वेरिएंट्स में साइड फेसिंग रियर सीट्स दी गई थी जिन्हें अब बंद कर दिया गया है। 

नई जनरेशन की थार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इस महिन्द्रा कार में नया 2.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन दिया गया है जिसका पावर आउटपुट 150 पीएस और 300 एनएम (एमटी) है। वहीं, इसका ऑटोमैटिक वर्जन 320 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा इसमें 2.2 लीटर डीजल इंजन भी दिया गया है जो 130 पीएस की पावर और 300 एनएम का टॉर्क देता है। पावर ट्रांसमिशन के लिहाज से इसमें दोनों इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा इसमें 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन भी मिलता है। दोनों पावरट्रेन के साथ इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम स्टैंडर्ड दिया गया है।

फीचर्स के तौर पर इस ऑफरोडिंग गाड़ी में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एपल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। 

इस समय भी नई थार पर 9 महीने का लंबा वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है। हालांकि कंपनी ने इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी 2,000 से बढ़ाकर 3,000 यूनिट्स कर दी है। इससे वेटिंग पीरियड कम हो जाएगा। हाल ही थार की प्राइस बढ़ाई गई है जिसके बाद अब ये कार 12.10 लाख रुपये से लेकर 14.15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) में उपलब्ध है। 

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?