40 लाख रुपये से कम बजट में मिल रही हैं 7 या इससे ज्यादा एयरबैग वाली ये 10 कारें, देखिए पूरी लिस्ट

प्रकाशित: सितंबर 07, 2021 05:55 pm । स्तुतिटोयोटा यारिस

  • 2117 व्यूज़
  • Write a कमेंट

किसी भी नए कार खरीददार के लिए कार की सेफ्टी सबसे महत्वपूर्ण होती है। आजकल अधिकतर लोग अपनी गाड़ियों में लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स चाहते हैं। कारों में मिलने वाला सबसे महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर एयरबैग होता है। भारत सरकार ने कारों में दो एयरबैग्स देना अनिवार्य कर दिया है और उम्मीद है कि एयरबैग्स की यह संख्या भविष्य में दो से छह भी हो सकती है। 

यदि आप भी चाहते हैं कि आपकी कार में ज्यादा से ज्यादा एयरबैग्स मिले जिससे आप हादसे की स्थिति में सुरक्षित रहे तो ऐसे में यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। यहां हमने 40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम प्राइस में आने वाली 10 कारों की लिस्ट जारी की है जिसमें सात या इससे ज्यादा एयरबैग्स मिलते हैं तो चलिए इन पर डालते हैं एक नज़र:- 

नोट : इस न्यूज़ में हमने केवल उन सेफ्टी फीचर्स के बारे में ही बात की है जो दुर्घटना में बचाने में अहम भूमिका निभाते हैं।  एबीएस, रियर पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड अलर्ट और फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर जैसे कई महत्वपूर्ण सेफ्टी फीचर्स हैं जो भारत में बेची जाने वाली सभी कारों में मिलते हैं। यहां लिखी गई सभी कीमतें एक्स-शोरूम के अनुसार हैं।

सात एयरबैग्स

टोयोटा यारिस

यारिस कार भारत में कभी भी ज्यादा पॉपुलर नहीं हुई, मगर यह मार्केट की सबसे सस्ती कार है जिसमें सात एयरबैग्स मिलते हैं। यारिस के पावरफुल ना होने के कई कारण हैं जिनमें डीजल इंजन की कमी, खराब इंटीरियर और बेकार स्टाइल शामिल है। यारिस में पहले बेस जे वेरिएंट से ही सात एयरबैग्स मिलने शुरू हो जाते थे। लेकिन, अब टोयोटा ने इसमें दो नए वेरिएंट्स जे ऑप्शनल और जी ऑप्शनल भी शामिल कर दिए हैं जिसे जे वेरिएंट के नीचे की तरफ पोज़िशन किया गया है। यह वेरिएंट तीन एयरबैग्स (फ्रंट एयरबैग्स +ड्राइवर नी) के साथ आते हैं।  इसके नए वेरिएंट्स को इस सेडान के एंट्री-लेवल की प्राइस को कम करने के लिए पेश किया गया था।

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक फ़ोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), ब्रेक असिस्ट, ईएसपी (इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम), स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इम्पेक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक 

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट की प्राइस (जे) : 11.28 लाख रुपये (पेट्रोल मैनुअल)

महिंद्रा एक्सयूवी300

एक्सयूवी300 सबसे सुरक्षित सब-4 मीटर एसयूवी कार है जिसमेंसात एयरबैग्स मिलते हैं। इसे ग्लोबल एनकैप के क्रैश टेस्ट में एडल्ट पैसेंजर सेफ्टी के लिए 5-स्टार रेटिंग और चाइल्ड सेफ्टी के लिए 4-स्टार रेटिंग मिल चुकी है। यदि आपको अपनी कार में सात एयरबैग्स चाहिए तो ऐसे में आप इसके टॉप वेरिएंट डब्ल्यू8 ऑप्शनल को चुन सकते हैं क्योंकि केवल इस वेरिएंट में ही इतने एयरबैग्स दिए गए हैं। इसके टॉप डब्ल्यू8 ऑप्शनल वेरिएंट में पेट्रोल और डीजल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है। यह दोनों ही इंजन मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस के साथ आते हैं। एक्सयूवी300 के बाकी वेरिएंट में केवल दो फ्रंट एयरबैग्स ही मिलते हैं।   

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, रियर व्हील डिस्क ब्रेक, ईएसपी, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इम्पेक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक 

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट की प्राइस (डब्ल्यू8 ऑप्शनल) : 11.85 लाख रुपये (पेट्रोल-मैनुअल)

महिंद्रा एक्सयूवी700 

इस लिस्ट में एक्सयूवी700 एकमात्र एसयूवी कार है जिसे फिलहाल लॉन्च नहीं किया गया है। हालांकि, हम जानते हैं कि इसे सात एयरबैग्स के साथ पेश किया जाएगा। महिंद्रा की इस अपकमिंग एसयूवी कार ने ग्राहकों के बीच काफी उम्मीदें पैदा कर दी हैं। इस कार में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शंस दिए जाएंगे। जैसा की महिंद्रा वेबसाइट पर जारी हुई तस्वीरों से देखा जा सकता है एक्सयूवी700 के साइड एयरबैग्स तीसरी रो के पैसेंजर्स को अच्छा ख़ासा प्रोटेक्शन देंगे। इस गाड़ी में एडीएएस फीचर (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) भी दिया जाएगा।  

दूसरे सेफ्टी फीचर्स (कंफर्म) : एबीएस, ईएसपी, एडीएएस 

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट की कीमत : फिलहाल सामने नहीं आई

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 

इनोवा क्रिस्टा एमपीवी सेगमेंट में भारतीयों की सबसे पसंदीदा चॉइस रही है। इसकी वजह इसकी अच्छी विश्वसनीयता, लो मेंटेनेंस कॉस्ट और इसके साथ मिलने वाला अच्छा सेफ्टी पैकेज है। यह एमपीवी कार 7-सीटर और 8-सीटर कॉन्फिग्रेशन में आती है। हालांकि, सात एयरबैग्स का ऑप्शन इसके केवल टॉप वेरिएंट ज़ेडएक्स में ही मिलता है। इस वेरिएंट में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया गया है। हालांकि, इसके टॉप वेरिएंट में डीजल इंजन के साथ ही केवल मैनुअल ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलता है। इस गाड़ी के लोअर वीएक्स और जी एक्स) वेरिएंट में केवल तीन एयरबैग्स (फ्रंट एयरबैग्स+ड्राइवर नी) ही दिए गए हैं।  

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, ईएसपी  

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट (ज़ेडएक्स) की कीमत :  23.14 लाख रुपये (पेट्रोल-ऑटोमेटिक) 

टोयोटा फॉर्च्यूनर 

फॉर्च्यूनर के सभी वेरिएंट्स में सात एयरबैग्स दिए गए हैं। इस कार में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन ऑप्शन भी दिया गया है। हालांकि, इसमें फोर-व्हील-ड्राइव सिस्टम केवल डीजल इंजन के साथ ही मिलता है। फॉर्च्यूनर कार लेजेंडर वेरिएंट के साथ भी आती है। हालांकि, इस वेरिएंट में फोर-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन नहीं मिलता है। लेकिन, इसमें कई प्रीमियम फीचर्स जरूर दिए गए हैं।  

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, ईएसपी, रियर व्हील डिस्क ब्रेक, स्पीड सेंसिंग डोर लॉक, इम्पेक्ट सेंसिंग डोर अनलॉक 

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट (4x2 पेट्रोल मैनुअल) की कीमत : 30.34 लाख रुपये 

फोर्ड एंडेवर 

फोर्ड एंडेवर भारत की सबसे पॉपुलर प्रीमियम फुल साइज़ एसयूवी कार है। इस कार को 4x2 और 4x4 कॉन्फिग्रेशन में चुना जा सकता है। फोर्ड एंडेवर एसयूवी स्पोर्ट वेरिएंट में भी आती है, मगर यह कॉस्मेटिक अपडेट है और इसकी लिस्ट में कोई भी नए फीचर्स शामिल नहीं किए गए हैं। इसमें पावरट्रेन के मामले में कम ही चॉइस मिलती है। इसमें केवल 2.0-लीटर डीजल इंजन के साथ 10-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, इमरजेंसी असिस्टेंस, रियर व्हील डिस्क ब्रेक्स

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट (4x2 टाइटेनियम+) की कीमत : 33.82 लाख रुपये (डीजल-ऑटोमेटिक)

फोक्सवैगन टिग्वान ऑलस्पेस  

टिग्वान ऑलस्पेस की भारत में कम यूनिट्स को ही लाया गया था, लेकिन यह गाड़ी फोक्सवैगन की पॉपुलर कार साबित हुई थी जिसके चलते कंपनी ने इसकी बिक्री जारी रखी है। सभी जर्मन कार कंपनियों द्वारा बेची जानी वाली कारों में से टिग्वान ऑलस्पेस एकमात्र कार है जिसमें सात एयरबैग्स मिलते हैं। इसमें 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 7-स्पीड डीएसजी (ड्यूल क्लच गियरबॉक्स) दिया गया है। इसमें फोक्सवैगन का ऑल-व्हील-ड्राइव 4 मोशन सिस्टम दिया गया है। 

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, ईएसपी, 3-पॉइंट सेन्टर रियर सीट बेल्ट, रियर व्हील डिस्क ब्रेक 

सबसे सस्ते सात एयरबैग वेरिएंट (4 मोशन) की कीमत : 34.20 लाख रुपये (पेट्रोल-ऑटो)

आठ एयरबैग्स 

स्कोडा ऑक्टाविया 

ऑक्टाविया ने भारतीय मार्किट में फिर से वापसी की है। फोक्सवैगन ग्रुप लाइनअप की दूसरी कारों की तरह ही यह गाड़ी भी पेट्रोल इंजन के साथ आती है। इसकी कीमत पहले से बढ़ गई है, लेकिन ज्यादा कीमत पर अब इसमें अच्छी खासी सेफ्टी किट भी मिलती है। यह आठ एयरबैग्स वाली भारत की सबसे महंगी कार है। इसमें फ्रंट और रियर पैसेंजर के लिए ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, दो कर्टेन एयरबैग्स और फ्रंट व रियर पैसेंजर के लिए साइड एयरबैग्स दिए गए हैं। ऑक्टाविया के स्टाइल वेरिएंट (जो बेस वेरिएंट भी है) में केवल छह एयरबैग्स मिलते हैं। इसमें रियर साइड एयरबैग्स का अभाव है। 

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, ईएसपी, मल्टी कोलिजन ब्रेक (एमकेबी), इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल लॉक (ईडीएल), रियर व्हील डिस्क ब्रेक, सेंटर रियर पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट 

सबसे सस्ता आठ एयरबैग वेरिएंट (एल एन्ड के) : 28.99 लाख रुपये (पेट्रोल-ऑटोमेटिक)

स्कोडा सुपर्ब

ऑक्टाविया की तरह ही सुपर्ब में भी आठ एयरबैग्स दिए गए हैं, लेकिन इसमें ड्राइवर नी एयरबैग नहीं मिलते हैं। ऑक्टाविया की बजाए सुपर्ब में आठ एयरबैग्स का ऑप्शन ना केवल टॉप वेरिएंट एल एन्ड के में बल्कि बेस स्पोर्टलाइन वेरिएंट में भी दिया गया है। सुपर्ब में ऑक्टाविया वाला 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन 7-स्पीड ड्यूल क्लच गियरबॉक्स के साथ दिया गया है। यदि आप भी सुपर्ब कार को खरीदना चाहते हैं तो आप स्कोडा डीलर के साथ अच्छी सौदेबाजी करके ऑक्टाविया से कम प्राइस पर इसे घर ला सकते हैं।

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, एमकेबी, ईडीएल, रियर व्हील डिस्क ब्रेक, सेंटर रियर पैसेंजर के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट, हाइड्रॉलिक ब्रेक प्रीफिल

सबसे सस्ता आठ एयरबैग वेरिएंट (स्पोर्टलाइन) : 31.99 लाख रुपये (पेट्रोल-ऑटोमेटिक)

नौ एयरबैग्स 

महिंद्रा अल्टुरस जी4 

महिंद्रा अल्टुरस जी4 कार 40 लाख रुपये से कम प्राइस पर आने वाली कार है जिसमें सबसे ज्यादा नौ एयरबैग्स मिलते हैं। महिंद्रा की इस एसयूवी कार में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, फ्रंट और रियर पर कर्टेन साइडबैग्स और ड्राइवर नी एयरबैग दिए गए हैं। इस एसयूवी में नौ एयरबैग्स का ऑप्शन केवल 4x4 वेरिएंट के साथ ही दिया गया है। इसके 4x2 वेरिएंट में सात एयरबैग्स का अभाव है, इसकी बजाए इसमें केवल ड्यूल फ्रंट एयरबैग ही दिए गए हैं। इसमें पावरट्रेन ऑप्शंस भी कम ही मिलते हैं। इस कार में मर्सिडीज़ बेंज वाले 2.2-लीटर डीजल इंजन के साथ 7-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स दिया गया है।

दूसरे सेफ्टी फीचर्स : एबीएस, ईबीडी, बीए, ईएसपी, रियर व्हील डिस्क ब्रेक

सबसे सस्ता नौ एयरबैग वेरिएंट (4x4) की प्राइस: 31.77 लाख रुपये (डीजल-ऑटोमेटिक)

यह भी पढ़ें इस सितंबर होंडा कारों की खरीद पर करें 57,000 रुपये तक की बचत,ऑफर्स की पूरी जानकारी देखें यहां

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

टोयोटा यारिस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • महिंद्रा एक्सयूवी300
  • फोर्ड एंडेवर
  • स्कोडा ऑक्टाविया
  • स्कोडा सुपर्ब
  • टोयोटा इनोवा क्रिस्टा
  • महिंद्रा एक्सयूवी700
  • टोयोटा फॉर्च्यूनर
  • फॉक्सवेगन टिग्वान ऑलस्पेस
×
We need your सिटी to customize your experience