• लॉगिन / रजिस्टर
  • टोयोटा यारिस front left side image
1/1
  • Toyota Yaris
    + 66फोटो
  • Toyota Yaris
  • Toyota Yaris
    + 9कलर
  • Toyota Yaris

टोयोटा यारिसटोयोटा यारिस एक 5 सीटर सेडान है जिसकी कीमत Rs. 8.76 - 14.18 Lakh* है। यह 14 वेरिएंट में उपलब्ध है। 1496 cc के /बीएस6 इंजन और 2 तरह के गियरबॉक्स: मैनुअल and ऑटोमेटिक में उपलब्ध है। यारिस के अन्य प्रमुख स्पेसिफिकेशन में 1135kg का कर्ब वेट, का ग्राउंड क्लीयरेंस और 476 liters का बूटस्पेस शामिल है। यारिस में 10 कलर का ऑप्शन दिया गया है। यहां टोयोटा यारिस के माइलेज,परफॉर्मेंस,प्राइस और यूजर के ओवरऑल एक्सपीरियंस के बेसिस पर 114 से ज्यादा यूजर रिव्यू उपलब्ध हैं।

कार बदलें
110 रिव्यूजइस कार को रेटिंग दें
Rs.8.76 - 14.18 लाख*
*एक्स-शोरूम कीमत in नई दिल्ली
जून ऑफर देखें
इस महीने त्योहारी ऑफर से न चूकें
space Image

टोयोटा यारिस के प्रमुख स्पेसिफिकेशन

माइलेज (तक)17.8 किमी/लीटर
इंजन (तक)1496 सीसी
बीएचपी105.5
ट्रांसमिशनमैनुअल/ऑटोमेटिक
सीटें5
सर्विस कॉस्टRs.3,272/yr

यारिस पर लेटेस्ट अपडेट

लेटेस्ट अपडेट: टोयोटा यारिस के बीएस6 मॉडल की कीमतें लीक हो चुकी है। इसे जनवरी 2020 में लॉन्च किया जा सकता है। 

टोयोटा यारिस प्राइस और वेरिएंट - टोयोटा यारिस सेडान की शुरआती कीमत 8.65 लाख रुपये है, जो टॉप वेरिएंट के लिए 14.07 लाख रुपये (एक्स शोरूम इंडिया) तक जाती है। यह कार भारतीय बाजार में चार वेरिएंट: जे, जी, वी, वीएक्स में उपलब्ध है। 

टोयोटा यारिस इंजन - टोयोटा की इस कार में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 108 पीएस की पावर और 140 एनएम का अधिकतम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यारिस के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाले मॉडल में मैनुअल शिफ्टिंग के लिए पैडल शिफ्टर्स भी मिलते हैं।

होंडा सिटी और हुंडई वरना जैसी कारों की तुलना में यारिस कम पावर जनरेट करती है, परन्तु ड्राइविंग के दौरान पावर की कमी महसूस नहीं होती है। यारिस के सभी वेरिएंटस की अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।

टोयोटा यारिस फीचर्स : सेफ्टी के लिहाज से यारिस के सभी वेरिएंट में 7 एयरबैग, एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, आइसोफिक्स चाइल्ड सीट एंकर्स, ब्रेक असिस्ट और सभी पहियों पर डिस्क ब्रेक जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं। यारिस भारतीय कार बाजार में एक-मात्र कार है जो अपने बेस वेरिएंट से ही सभी वेरिएंट में 7-एयरबैग जैसे फीचर्स देती है। भारत में कोई अन्य कार अपने बेस वेरिएंट में इतने अधिक एयरबैग नहीं देती है।

इसके अलावा टोयोटा की इस गाड़ी में प्रोजेक्टर हेडलैंप, एलईडी डे-टाइम रनिंग लैंप (डीआरएल), 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एलईडी ग्राफिक्स वाली टेल लैंप, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट, पावर ड्राइवर सीट जैसे प्रीमियम फीचर्स भी मिलते हैं।

इनसे है मुकाबला - भारतीय बाजार में यारिस कार का मुकाबला होंडा सिटीहुंडई वरनामारुति सुजुकी सियाज़फॉक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड से है। 

space Image

टोयोटा यारिस कीमत सूची (वेरिएंट)

जे ऑप्शनल1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटर
टॉप सेलिंग
Rs.8.76 लाख*
जे1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.9.4 लाख*
जे ऑप्शनल सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.9.46 लाख*
जी ऑप्शनल1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.9.74 लाख*
जे सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.10.1 लाख*
जी1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.10.55 लाख*
जी ऑप्शनल सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.10.94 लाख*
वी1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.11.74 लाख*
जी सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.11.75 लाख*
वी ऑप्शनल1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.12.08 लाख*
वी सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.12.94 लाख*
वीएक्स1496 सीसी, मैनुअल, पेट्रोल, 17.1 किमी/लीटरRs.12.96 लाख*
वी ऑप्शनल सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.13.28 लाख*
वीएक्स सीवीटी1496 सीसी, ऑटोमेटिक, पेट्रोल, 17.8 किमी/लीटरRs.14.18 लाख*
सभी वेरिएंट देखें
space Image

सवाल और जवाब

  • अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न
  • नई प्रशन

टोयोटा यारिस की तुलना उसके जैसी कारों के साथ

नई दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत

टोयोटा यारिस रिव्यू

टोयोटा कारों के प्रति भारतीय ग्राहकों का एक अलग विश्वास है, इसके लिए वे ज्यादा राशि देने से भी नहीं कतराते हैं। यही बात टोयोटा यारिस पर भी सटीक बैठती है, यह अपने सेगमेंट की प्रीमियम कार है।

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस में इटियोस वाले 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन को अपग्रेड करके दिया है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन (एमटी) और 7-स्पीड सीवीटी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं रखा गया है। यारिस सेगमेंट की पहली कार है जिसमें 7 एयरबैग सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसमें गेस्चर कंट्रोल सपोर्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट्स और फ्रंट पार्किंग सेंसर्स जैसे यूनीक फीचर्स भी दिए गए हैं। इसका मुकाबला होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज़, स्कोडा रैपिड, फोक्सवैगन वेंटो जैसी कारों से है।

Toyota Yaris

बढ़ते कम्पटीशन के चलते इस सेगमेंट की अधिकतर गाड़ियों में अच्छे खासे फीचर्स दिए गए हैं। मगर, टोयोटा यारिस खुद को दूसरी कारों से कैसे अलग बनाती है? क्या इसकी ज्यादा कीमत ग्राहकों के लिए उचित है? ये जानेंगे यहां:-

एक्सटीरियर

Toyota Yaris

यारिस की डिज़ाइन को ज्यादा अच्छा तो नहीं कहा जा सकता। अगर आप किसी स्टाइलिश कार का चुनाव करना चाहते हैं तो ऐसे में होंडा सिटी बेहतर ऑप्शन साबित हो सकता है। होंडा सिटी के एक्सीटिरियर में कई क्रीज़ लाइंस मिलती है जो एलईडी लाइट्स को कॉम्प्लीमेंट देती नज़र आती हैं। वहीं, टोयोटा यारिस की स्टाइलिंग ज्यादा आकर्षित नज़र नहीं आती। आगे की ओर इसमें नीचे की तरफ बड़ी ग्रिल दी गई है। गाड़ी का बाहरी लेआउट ज्यादा पतला नहीं है, ऐसे में स्पोर्टी कार चाहने वालों को यह गाड़ी शायद ही लुभाएगी। टोयोटा ने यारिस को एकदम सिंपल डिज़ाइन के साथ पेश किया है। गाड़ी में कोई कट्स और क्रीज़ लाइंस भी नहीं दी गई है। इसमें केवल शोल्डर लाइन मिलती है, जो फ्रंट फेंडर से टेललाइट को कनेक्ट करती नज़र आती है। इसमें केवल डोर हेंडल पर ही क्रोम फिनिश दी गई है। 

Honda City

इसके सभी वेरिएंट में 15-इंच के व्हील्स लगे हुए हैं, जबकि सेगमेंट की दूसरी कारों में 16 इंच के व्हील लगे हैं। यारिस जे और यारिस जी वेरिएंट में पहियों को व्हील कैप्स के साथ दिया गया है, वहीं यारिस वी और यारिस वीएक्स वेरिएंट्स में अलॉय व्हील्स लगे हुए हैं।

Toyota Yaris  

हालांकि, यह कहना सही नहीं है कि टोयोटा यारिस ग्राहकों को बिलकुल भी आकर्षित नहीं करती है। फ्रंट पर इसमें बड़ी ग्रिल और वर्टिकल फॉग लैंप्स दिए गए हैं। ऐसे में इसका लुक टोयोटा की दूसरी गाड़ियों के मुकाबले एकदम अलग नज़र आता है। यारिस में आगे की ओर हेडलैंप्स क्लस्टर पर स्टैंडर्ड हैलोजन प्रोजेक्टर्स को फिट किया हुआ है। यह प्री-फेसलिफ्ट कोरोला एल्टिस से मिलते-जुलते दिखाई पड़ते हैं। गाड़ी के वीएक्स वेरिएंट में ग्रिल इंटीग्रेटेड डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी गई है। वहीं, वी और वीएक्स वेरिएंट में केवल टेललाइट्स के साथ एलईडी लाइटें दी गई है। मगर, इसमें एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी विंग मिरर इंडिकेटर लाइटों की कमी खलती है।

Toyota Yaris  

गाडी के डिज़ाइन को देखकर इसके साइज़ का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है। सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में टोयोटा की यह सेडान थोड़ी छोटी नज़र आती है। हालांकि, होंडा सिटी, हुंडई वरना और मारुति सियाज़ जैसी कारों से कम लंबाई होने के बावजूद भी यह गाड़ी मिड-साइज़-सेडान सेगमेंट की सबसे ऊंची और चौड़ी कार है। होंडा सिटी और सियाज़ के मुकाबले यारिस का व्हीलबेस क्रमशः 50 मिलीमीटर और 100 मिलीमीटर कम है।

Toyota Yaris

इंटीरियर

Toyota Yaris

गाड़ी का केबिन अंदर से देखने पर ज्यादा चौड़ा नज़र नहीं आता। इसकी बजाए टोयोटा इटियोस में ही अच्छी-खासी स्पेस मिल जाती है। गाड़ी के रियर साइड पर तीन पैसेंजर्स आसानी से बैठ सकते हैं। यारिस में रियर शोल्डर रूम 1275 मिलीमीटर का मिलता है। इस लिहाज से यह शोल्डर रूम के मामले में होंडा सिटी (1325 मिलीमीटर) और हुंडई वरना (1315 मिलीमीटर) से काफी पीछे है। इसका नीरूम स्पेस भी प्रतिद्वंदी कारों की तुलना में कम है। जहां होंडा सिटी में 1000 मिलीमीटर नीरूम स्पेस मिलता है, वहीं यारिस 815 मिलीमीटर नीरूम स्पेस के साथ आती है।

फ्रंट  लेगरूम (न्यूनतम-अधिकतम) नीरूम (न्यूनतम-अधिकतम) सीट बेस लंबाई 
टोयोटा यारिस 870-1070 मिलीमीटर 575-810 मिलीमीटर 480 मिलीमीटर

फ्रंट रो पर इसकी सीटों के बीच स्टोरेज कंसोल दिया गया है, जो फ्रंट आर्मरेस्ट का भी काम करता है। हालांकि, इसे फिक्स रखा गया है। ऐसे में आगे बैठे पैसेंजर को हाथ रखने के लिए कम्फर्टेबल पोज़िशन नहीं मिल पाती। सही पोज़िशन में हाथ रख कर बैठने के लिए पैसेंजर को फ्रंट सीट को थोड़ा पीछे करने की जरूरत पड़ती है। वहीं, रियर साइड पर बैठे मिडल पैसेंजर के लिए कम्फर्टेबल होकर बैठना मुश्किल हो पाता है क्योंकि यह बैठने के बाद पैसेंजर को टच होता है। इस लिहाज से यारिस का केबिन चार पैसेंजर्स की सीटिंग के लिए ही उपयुक्त है। रियर साइड पर इसमें 890 मिलीमीटर का हैडरूम स्पेस मिलता है। ऐसे में ऊंचे कद के पैसेंजर्स के लिए बैठना थोड़ा मुश्किल हो पाता है।

Toyota Yaris  

गाड़ी का केबिन बेहद प्रीमियम नज़र आता है। चाहे यारिस का कोई भी वेरिएंट आप चुनें, इसके केबिन में लाइट बेज कलर मिलता है। वहीं, डैशबोर्ड, डोर और फ्लोर मैट्स को ब्लैक कलर में रखा गया है। बैठने के लिहाज से गाड़ी की रियर साइड खासकर मिडल पैसेंजर के लिए ज्यादा कम्फर्टेबल नहीं है। हालांकि, बिना सनरूफ फीचर के बावजूद भी गाड़ी का केबिन हवादार रहता है।

Toyota Yaris  

केबिन की बिल्ड क्वालिटी काफी अच्छी है। इसमें प्रीमियम क्वालिटी की प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। ऐसे में यह कोरोला एल्टिस की याद दिलाती है। कार की फिटमेंट क्वालिटी भी बेहद दमदार है। इसकी सबसे बड़ी खासियत टॉप वेरिएंट वीएक्स में दी गई लैदर अपहोल्स्ट्री है। सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में यारिस की सीटें, आर्मरेस्ट, डोर आर्मरेस्ट और स्टीयरिंग प्रीमियम क्वॉलिटी का है। इसमें लैदर का अच्छा-ख़ासा इस्तेमाल किया गया है। कार में नॉइस इन्स्युलेटिंग ग्लास लगे हुए हैं जो बाहर की आवाज़ अंदर तक नहीं आने देते। इसमें रूफ-माउंटेड एसी दिया गया है जो केबिन को ठंडा रखने में मदद करता है। प्रीमियम लुक देने के लिए यारिस में सॉफ्ट-टच प्लास्टिक की बजाए डैशबोर्ड पर स्टिच पैटर्न का इस्तेमाल किया गया है।

Toyota Yaris  

यारिस में नए स्टाइल का एनालॉग डिजिटल स्प्लिट इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। इस पर 4.2-इंच का एमआईडी डिस्प्ले पोज़िशन किया गया है जो तय दूरी, स्पीड और माइलेज की जानकारी देता है। इनोवा क्रिस्टा और फॉर्च्यूनर की तरह इसमें भी ईको वॉलेट मिलता है, जो आपकी ड्राइविंग कुशलता के बारे में जानने में मदद करता है। पीछे बैठे पैसेंजर्स के लिए इसमें रियर मैनुअल सनशेड, दो 12 वोल्ट के पावर सॉकेट और रीडिंग लैंप्स दिए गए हैं।

Toyota Yaris  

गाड़ी की सीट का कम्फर्ट और सपोर्ट बेहद इम्प्रेसिव है। इसके सीट बेस की लंबाई 435 मिलीमीटर है। इसमें अंडर थाई सपोर्ट भी ठीक-ठाक ही मिलता है। वहीं, बैकरेस्ट एंगल पतले व मोटे-ताज़े दोनों पैसेंजर्स के लिए कम्फर्टेबल है। बैक सपोर्ट के लिए इसमें फ्रंट और रियर सीट्स पर साइड बोलस्टरिंग दी गई है।

Toyota Yaris  

सिटी व हाइवे पर यह कार ड्राइवर व पैसेंजर्स को कम्फर्टेबल राइड्स देती है। खासकर ड्राइवर के लिए इसमें 8 तरह से एडजस्ट होने वाली इलेक्ट्रिक सीट का विकल्प रखा गया है। गाड़ी में मैनुअल हाइट एडजस्टेबल सीट को सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिया गया है। इसमें ऑटो-डिमिंग इंटीरियर रियर व्यू मिरर की कमी खलती है।

Toyota Yaris  

सेंटर कंसोल और फ्रंट डोर पर 1-लीटर बॉटल होल्डर्स दिए गए हैं। वहीं, रियर डोर और आर्मरेस्ट पर 500 एमएल तक की बोतल रखने के लिए बॉटल होल्डर्स मिलते हैं। हैंडब्रेक के पास इसमें फ़ोन चार्जर के लिए स्लॉट दिया गया है, वहीं हैंडब्रेक के पीछे की ओर 12 वोल्ट का सॉकेट दिया गया है। इसमें 476-लीटर का बूट स्पेस मिलता है। हालांकि, यह सेगमेंट की दूसरी कारों के मुकाबले सबसे ज्यादा लेगज स्पेस नहीं देती। मगर, इसमें मिलने वाला बूट स्पेस ट्रेवलिंग के दौरान एक फैमिली का लगेज रखने के लिए एकदम परफेक्ट साबित होता है। यह सेगमेंट की पहली कार है जिसमें अतिरिक्त स्टोरेज स्पेस के लिए 60:40 रेश्यो में फोल्ड होने वाली स्प्लिट सीटें मिलती है। 

रियर  शोल्डर रूम  हैडरूम  नीरूम (न्यूनतम-अधिकतम )
टोयोटा यारिस  1275 मिलीमीटर 890 मिलीमीटर 650 -815 मिलीमीटर

Toyota Yaris  

टेक्नोलॉजी

Toyota Yaris

टोयोटा यारिस में बेहतरीन क्वॉलिटी का रूफ माउंटेड एसी दिया गया है। यह बड़े सक्शन यूनिट के साथ आती है जो फ्रंट एसी वेंट्स से हवा को लेकर नॉजल के जरिये रियर साइड के दो एसी वेंट्स तक हवा को पहुंचाने में सक्षम है। हालांकि, यह रेगुलर वेंट्स नहीं हैं परन्तु केबिन को ठंडा करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इस लिहाज से रियर साइड पर बैठे पैसेंजर्स को अच्छी-खासी कूलिंग मिल पाती है। इसमें रियोस्टेट के साथ एम्बिएंट लाइटिंग भी दी गई है। यदि आप एसी रडार को नीचे की ओर टर्न कर देते हैं तो एसी की ठंडी हवा फ्रंट सीट वाले पैसेंजर्स तक भी पहुंच पाती है।

Toyota Yaris  

सभी वेरिएंट्स में बेसिक म्यूज़िक सिस्टम को ऑक्स, यूएसबी, ब्लूटूथ, सीडी के साथ स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, यारिस के जी और वी वेरिएंट्स में 7-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। गाड़ी की पैनासोनिक यूनिट एचडीएमआई और मीराकास्ट को सपोर्ट करती है। टॉप वेरिएंट वीएक्स में हैड यूनिट के साथ मिररलिंक, वाईफाई और नेविगेशन फीचर दिए गए हैं। गाड़ी के दोनों हेड यूनिट्स में सेगमेंट फर्स्ट गेस्चर कंट्रोल फीचर मिलते हैं। पैनासोनिक हेड यूनिट में टच-बेस्ड गेस्चर कंट्रोल्स और टॉप वेरिएंट में बीएमडब्लू 5-सीरीज़ और बीएमडब्लू 7-सीरीज़ की तरह गेस्चर कंट्रोल्स दिए गए हैं।

Toyota Yaris  

यह सेगमेंट की पहली गाड़ी है जिसमें बेस वेरिएंट से ही कई अच्छे-खासे फीचर्स मिलते हैं। इसमें ऑटो एसी, क्रूज़ कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप्स, वाइपर्स और 6-स्पीकर साउंड सिस्टम स्टैंडर्ड जैसे फीचर्स स्टैंडर्ड रखे गए हैं।

परफॉरमेंस

यह गाड़ी केवल पेट्रोल इंजन के साथ ही उपलब्ध है। इसमें डीजल इंजन का विकल्प नहीं रखा गया है। इटियॉस की तरह ही यह भी 1.5-लीटर 4-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आती है। हालांकि, यारिस में दिया गया इंजन बेहद पावरफुल व यूनीक साबित होता है।

इसमें लगी मोटर को रिफाइन करके पेश किया गया है। चाहे बात कार के बाहर खड़े होने की हो या फिर अंदर बैठे होने की, इसमें लगी मोटर की आवाज़ बिलकुल भी सुनाई नहीं देती। गाड़ी के पेट्रोल इंजन का स्मूद नेचर खासकर शहर में 40 किलोमीटर/घंटे की स्पीड पर और हाइवे पर 120 किलोमीटर/घंटे की गति के साथ क्रूजिंग के दौरान महसूस होता है। हालांकि, पैसेंजर्स को इंजन की हल्की-फुल्की आवाज़ ओवरटेकिंग की स्थिति में सुनाई पड़ती है। हमारे टेस्ट में हमने गाड़ी के सीवीटी वर्जन को चुना। हमने इसके सीवीटी वर्जन को चलाकर देखा, जिसमें कम स्पीड पर ओवरटेक करते हुए भी गियर डाउन करने की जरूरत पड़ी। यदि तेज़ स्पीड में ऐसा किया जाता है तो इंजन से काफी शोर बाहर आने लगता है। मगर, इसका असर कार की परफॉर्मेंस पर नहीं पड़ता है। हमारे 0-100 किलोमीटर/घंटे के स्पीड टेस्ट में यारिस अपनी प्रतिद्वंदी कारों से पीछे रही। यारिस ने 0 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार को 13.39 सेकंड में पाया, वहीं होंडा सिटी और वरना ने यह स्पीड क्रमशः 11.90 सेकंड्स और 12.04 सेकंड में हासिल की।

Toyota Yaris  

यदि किसी गाड़ी को ओवरटेक करना हो तो यारिस के साथ पहले से ही प्लान करने की जरूरत होती है, क्योंकि रेस देने पर इसकी स्पीड एकदम से नहीं बढ़ती। 60 से 100 किलोमीटर/घंटे की रफ्तार को पकड़ने पर यह गाड़ी कुछ समय लेती है। अगर आप भीड़-भाड़ वाले इलाके में राइड करने का विचार कर रहे हैं तो यारिस के साथ थोड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ सकती है। हमारे टेस्ट में यारिस ने प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले 20 से 80 किलोमीटर की स्पीड को तय करने में 8.36 सेकंड्स का समय लिया। जहां होंडा सिटी सीवीटी ने 20 से 80 किमी/घंटे की स्पीड को 8.22 सेकंड में पकड़ा, वहीं वरना पेट्रोल ऑटोमैटिक ने यह स्पीड 7.14 सेकंड में पाई।

हाइवे पर यारिस क्रूज़र की तरह काम करती है। 7-स्पीड सीवीटी ड्राइव पर ये कार 100 किमी/घंटा की स्पीड हासिल कर लेती है। लेकिन चूंकि यह सीवीटी गियरबॉक्स है जिसका रेव काउंटर लगभग 1,600 आरपीएम पर ही लॉक हो जाता है। इसके माइलेज फिगर पर सबसे ज्यादा असर ओवरटेकिंग के समय पड़ता है। कंपनी का दावा है कि यारिस सीवीटी 17.8 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देती है। मगर, हमारे टेस्ट में यह गाडी हाइवे पर 16.31 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम रही।

हमारे हिसाब से यह कार सिटी ड्राइविंग के लिहाज से बेहतरीन साबित होती है। इसका थ्रोटल रिस्पांस बेहद स्मूद है, यह अपनी पूरी रेव रेंज पर एकदम फ्लैट परफॉर्मेंस देती है। ऐसे में ड्राइविंग के दौरान ड्राइवर को किसी तरह की तकलीफ का सामना नहीं करना पड़ता। हमारे टेस्ट में गाड़ी का सीवीटी वर्जन सिटी 16.41 किलोमीटर/लीटर का माइलेज देने में सक्षम रहा। वहीं, यह गाड़ी हाइवे पर कंपनी के बताए माइलेज आंकड़ों के काफी करीब रही।

गाड़ी का स्मूद थ्रॉटल रिस्पांस पैसेंजर्स को झटके नहीं लगने देता। इसमें लगे ब्रेक्स की नॉर्मल स्थिति में अच्छी पकड़ रहती है, वहीं हार्ड ब्रेकिंग की स्थिति में गाड़ी के ब्रेक्स ज्यादा शार्प महसूस होते हैं। हमारे ब्रेकिंग टेस्ट में यारिस ने 100 किलोमीटर/घंटे से 0 किलोमीटर/घंटे की स्पीड से रूकने में 43.61 मीटर की दूरी तय की। इसकी राइड क्वॉलिटी भी बेहद दमदार है।

परफॉर्मेंस कंपेरिजन (पेट्रोल)

  मारुति सियाज़  होंडा सिटी   हुंडई वरना  टोयोटा यारिस 
पावर  91.1 बीएचपी @6000 आरपीएम  117.6 बीएचपी @6600 आरपीएम  121.3बीएचपी @6400 आरपीएम 105.5 बीएचपी @6000 आरपीएम 
टॉर्क   130 एनएम @4000 आरपीएम  145 एनएम @4600 आरपीएम  151 एनएम @4850 आरपीएम  140 एनएम @4200 आरपीएम 
इंजन  1373 सीसी  1497 सीसी  1591 सीसी  1496 सीसी 
ट्रांसमिशन  मैनुअल  मैनुअल  मैनुअल  ऑटोमैटिक 
अधिकतम गति  190 किलोमीटर/घंटे  189 किलोमीटर/घंटे     
0-100 एक्सेलरेशन  14 सेकंड  9.64 सेकंड  11.31 सेकंड   
कर्ब वेट  1030 किलोग्राम  1084  किलोग्राम  - 1110  किलोग्राम 
माइलेज  20.73 किलोमीटर/लीटर  17.4 किलोमीटर/लीटर  17.0 किलोमीटर/लीटर  17.8 किलोमीटर/लीटर 
पावर वेट रेश्यो  88.44 बीएचपी/टन  108.4 बीएचपी/टन  - -

राइड व हैंडलिंग

कम्फर्ट के लिहाज से टोयोटा इटियॉस और कोरोला एल्टिस दोनों ही बेहतरीन कारें है। ठीक उसी तरह यारिस भी पैसेंजर्स के लिए सुविधाजनक साबित होती है। चाहे कितनी भी स्पीड हो, यारिस का राइड कम्फर्ट हमेशा एक सा रहता है। यदि आप अपने लैपटॉप को खोल कर कुछ रिपोर्ट भेजना चाह रहे हैं, तो यारिस की कम-ज्यादा स्पीड होने के बावजूद भी आप अपने काम को आसानी से कर सकते हैं।

Toyota Yaris  

यह गाड़ी स्पीड ब्रेकर्स और गढ्ढों पर से आसानी से गुज़र जाती है। इस दौरान केबिन के अंदर बैठे पैसेंजर्स को ज्यादा तेज़ झटका महसूस नहीं होता। फुली ओवरलोडेड होने के बावजूद भी यारिस ख़राब सड़कों पर अच्छी राइड्स देने में सक्षम है। गाडी में 150 मिलीमीटर से ज्यादा का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है। हालांकि, सेगमेंट की दूसरी कारों की तुलना में यह ज्यादा नहीं है। फुल पैसेंजर और लगेज लोड के साथ बड़े स्पीड ब्रेकर्स से गुजरने पर यारिस में हल्का-फुल्का झटका महसूस हो सकता है। लेकिन कार में मिलने वाले दूसरे यूनीक फीचर्स के चलते इसे नज़रअंदाज़ किया जा सकता है।

Toyota Yaris  

0-100 किलोमीटर/घंटे की स्पीड, 4 पैसेंजर्स की सीटिंग और पूरे लगेज के साथ यारिस बिना स्थिरता छोड़े बड़े गढ्ढों, उभड़-खाबड़ सड़कों से आसानी से निकल जाती है। गाड़ी के सस्पेंशन काफी स्मूद हैं, ऐसे में पैसेंजर्स का बॉडी रोल बहुत कम होता है। हालांकि, ड्राइविंग के दौरान लेन बदलते समय यारिस के सस्पेंशन में थोड़ा बहुत फर्क जरूर महसूस हो सकता है।

यारिस का स्टीयरिंग व्हील इस्तेमाल में हल्का है, ऐसे में सिटी ड्राइवर में ज्यादा थकान महसूस नहीं होती। हालांकि तेज़ रफ्तार में टर्न लेते समय गाड़ी में थोड़ा बहुत बॉडी रोल होता है। वहीं, धीमी गति पर ड्राइव करते समय आपको ऐसी कोई समस्या नहीं आएगी।

सुरक्षा

सेफ्टी के लिहाज से इसमें कई अच्छे खासे फीचर्स दिए गए हैं। प्रतिद्वंदी कारों के मुकाबले टोयोटा यारिस में बेस वेरिएंट से ही 7 एयरबैग स्टैंडर्ड दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट, आईएसोफिक्स और सेंट्रल लॉकिंग भी मिलते हैं। इसके टॉप वेरिएंट्स में हिल-स्टार्ट असिस्ट, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स, फ्रंट और रियर फॉग लैंप्स और रियर कैमरा जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

निष्कर्ष

भारत में यारिस के पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट की प्राइस 9.29 लाख रुपए से 12.85 लाख रुपए के बीच है। वहीं, पेट्रोल सीवीटी वेरिएंट की कीमत 9.99 लाख रुपए से 14.07 लाख रुपए (एक्स-शोरूम पैन इंडिया) के बीच है। हमारे अनुसार आप इस गाड़ी की सराहना तब ही कर सकेंगे जब आप इसके साथ पर्याप्त समय व्यतीत करेंगे। यदि आप एक वैल्यू फॉर मनी फैमिली सेडान का चयन करना चाहते हैं तो सियाज़ को चुनना अच्छा ऑप्शन है। वहीं, अगर आप अच्छे-खासे फीचर्स से लैस बजट फ्रेंडली सेडान को खरीदना चाहते हैं तो वरना बेहतर विकल्प है। यदि आप अच्छी-खासी केबिन स्पेस और रोड प्रजेंस वाली सेडान चाहते हैं तो होंडा सिटी आपकी सभी जरूरतों पर खरा उतरेगी। वहीं, अगर आप सुरक्षित व कम्फर्टेबल सेडान में दिलचस्पी रखते हैं जो बेहतरीन ड्राइविंग अनुभव देने में भी सक्षम हो तो ऐसे में टोयोटा यारिस से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं है।

कुल मिलाकर, यारिस में टोयोटा बैजिंग के अलावा बहुत से काम के फीचर्स मिलते हैं। दूसरी कारों की तुलना में इसमें कई सेगमेंट फर्स्ट सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जो ग्राहकों की सभी जरूरतों पर खरा उतरते हैं। इस गाड़ी की सबसे बड़ी खासियत रूफ माउंटेड एसी, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स और गेस्चर कंट्रोल्स जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स हैं। 

यदि आप भीड़-भाड़ वाले इलाके में ड्राइविंग के लिए यारिस को चुनते हैं तो यह गाड़ी आपके लिए बेहद अच्छी साबित होगी। सिटी ड्राइविंग के दौरान आपको किसी तरह ही कोई परेशानी नहीं आएगी। यारिस के सस्पेंशन सेटअप सेगमेंट की सभी कारों के मुकाबले सबसे बेहतर है। सॉफ्ट और बाउंसी ना होने के बावजूद भी यह गाड़ी को स्टेबल रखते हैं और कम्फर्ट सुनिश्चित करते हैं।

टोयोटा यारिस की खूबियां और खामियां

पसंद की जाने वाली चीज़े

  • सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स : एम्बिएंट लाइटिंग के साथ रूफ माउंटेड रियर एसी वेंट्स, 60:40 स्प्लिट फोल्डिंग रियर सीट, फ्रंट पार्किंग सेंसर्स, एकॉस्टिक व वाइब्रेशन कंट्रोल ग्लास, इंफ्रारेड कट ऑफ के साथ सोलर एनर्जी एब्जॉर्बिंग विंडशील्ड, इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एयर गेस्चर कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक्स जैसे सेगमेंट फर्स्ट फीचर्स दिए गए हैं।
  • राइडिंग कंफर्ट : इसकी राइडिंग काफी अच्छी है। खराब सड़कों पर से भी यह कार आसानी से निकल जाती है।
  • प्रीमियम इंटीरियर क्वॉलिटी : केबिन प्रीमियम अहसास दिलाता है, ऐसा लगता है जैसे यह इससे ऊपर वाले सेगमेंट की कार है।
  • इसका पेट्रोल इंजन काफी स्मूद है, इसमें बेस वेरिएंट से सीवीटी गियरबॉक्स दिया गया है।
  • सेफ्टी फीचर्स : इसमें 7 एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर जैसे फीचर्स दिए गए हैं। वहीं, टॉप वेरिएंट में टायर प्रेशर वार्निंग, हिल स्टार्ट असिस्ट और फ्रंट पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।
  • पीछे वाली सीटों को फोल्ड करने के बाद इसका बूट स्पेस 476 लीटर का हो जाता है, जिसमें पूरी फैमिली का सामान आराम से रखा जा सकता है।

नापसंद की जानें वाली चीज़ें

  • यह डीजल इंजन में उपलब्ध नहीं है।
  • कार की चौड़ाई ज्यादा नहीं है, ऐसे में पीछे वाली सीट पर तीन वयस्क पैसेंजर को बैठने में परेशानी हो सकती है।
  • एडजस्टेबल स्टीयरिंग, ऑटो डिमिंग आईआरवीएम, एलईडी हेडलाइट्स, सनरूफ और वैनिटी मिरर इल्युमिनेशन जैसे फीचर्स की कमी खलती है।
  • इंफोटेनमेंट सिस्टम थोड़ा पुराना लगता है। इसमें एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी का भी अभाव है।
space Image

टोयोटा यारिस यूज़र रिव्यू

4.3/5
पर बेस्ड110 यूजर रिव्यू
  • All (86)
  • Looks (19)
  • Comfort (30)
  • Mileage (21)
  • Engine (18)
  • Interior (10)
  • Space (10)
  • Price (7)
  • More ...
  • नई
  • उपयोगी
  • VERIFIED
  • CRITICAL
  • Great Car in its Segment

    Its good car in long travelling. with super happy and safe driving. Luggage bix is very large, the braking system is very good. It very comfortable for back seat members ...और देखें

    द्वारा manjunath pm
    On: Apr 22, 2020 | 181 Views
  • Ownership Experience

    It is a very underrated car in my opinion. The ride comfort is class-leading with a decent mix of features. Though the performance leaves some to be desired, the light st...और देखें

    द्वारा shrey chopra
    On: Apr 16, 2020 | 140 Views
  • Amazing Car: Toyota Yaris

    Amazing car for comfort and cruise. Performance is not up to the mark but still a great car. You could get an average of 14, if you are a new rider.

    द्वारा anil patra
    On: May 04, 2020 | 44 Views
  • Best car in the segment.

    The look and the design of Yaris are very good. It has a good space which is comfortable according to its feature, the price is very low which tempts the customer to buy ...और देखें

    द्वारा inder singh
    On: Mar 10, 2020 | 226 Views
  • Lovely comfortable drive.

    Yaris Y20 is a lovely comfortable drive. The manual transmission is very easy and has a tasteful steering wheel with a gear stick. The added seat comfort makes longer jou...और देखें

    द्वारा heather edridge
    On: Dec 04, 2019 | 165 Views
  • सभी यारिस रिव्यूज देखें
space Image

टोयोटा यारिस वीडियोज़

  • Toyota Yaris vs Honda City vs Hyundai Verna : Which ones the smarter choice? - PowerDrift
    14:1
    Toyota Yaris vs Honda City vs Hyundai Verna : Which ones the smarter choice? - PowerDrift
    jun 21, 2018

टोयोटा यारिस कलर

  • वाइल्डफायर रेड
    वाइल्डफायर रेड
  • फैंटम ब्राउन
    फैंटम ब्राउन
  • वाइल्डफेयर रेड के साथ एटीट्यूड ब्लैक
    वाइल्डफेयर रेड के साथ एटीट्यूड ब्लैक
  • पर्ल व्हाइट
    पर्ल व्हाइट
  • एटिट्यूड ब्लैक के साथ सिल्वर मेटैलिक
    एटिट्यूड ब्लैक के साथ सिल्वर मेटैलिक
  • एटिट्यूड ब्लैक के साथ सुपर व्हाइट
    एटिट्यूड ब्लैक के साथ सुपर व्हाइट
  • सुपर व्हाइट
    सुपर व्हाइट
  • ग्रे मैटेलिक
    ग्रे मैटेलिक

टोयोटा यारिस फोटो

  • तस्वीरें
  • Toyota Yaris Front Left Side Image
  • Toyota Yaris Side View (Left)  Image
  • Toyota Yaris Rear Left View Image
  • Toyota Yaris Front View Image
  • Toyota Yaris Rear view Image
  • Toyota Yaris Grille Image
  • Toyota Yaris Front Fog Lamp Image
  • Toyota Yaris Headlight Image
space Image

टोयोटा यारिस न्यूज़

टोयोटा यारिस रोड टेस्ट

space Image

और ऑप्शन देखें

टोयोटा यारिस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
k
kalyan
Mar 6, 2019 8:34:54 PM

I have purchased Yari on November, 2018, but the dealer has promised to supply the seat cover, however till today I have not received, pl expedite the same

    जवाब
    Write a Reply
    space Image
    space Image

    भारत में टोयोटा यारिस की कीमत

    सिटीएक्स-शोरूम कीमत
    मुंबईRs. 8.86 - 14.3 लाख
    बैंगलोरRs. 8.86 - 14.3 लाख
    चेन्नईRs. 8.86 - 14.3 लाख
    हैदराबादRs. 8.86 - 14.3 लाख
    पुणेRs. 8.86 - 14.3 लाख
    कोच्चिRs. 8.95 - 14.39 लाख
    अपना शहर चुनें
    space Image

    ट्रेंडिंग टोयोटा कारें

    • पॉपुलर
    • अपकमिंग
    • all कारें
    ×
    आपका शहर कौन सा है?