• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा ने यारिस क्रॉस कॉम्पैक्ट एसयूवी से उठाया पर्दा, क्या भारत आएगी ये कार?

प्रकाशित: अप्रैल 24, 2020 07:32 pm । स्तुतिटोयोटा यारिस

  • 4810 व्यूज़
  • Write a कमेंट

​​​​​​Toyota Yaris Cross Compact SUV Is Smaller Than The Hyundai Creta

टोयोटा इंडिया (Toyota India) ने एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी 'यारिस क्रॉस' (Yaris Cross) से पर्दा उठाया है। कंपनी का कहना है कि इसे यूरोपियन बाजार के लिए तैयार किया गया है। इसकी लॉन्चिंग 2021 तक की जाएगी।

टोयोटा यारिस क्रॉस (Toyota Yaris Cross) को टीएनजी-ए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इस लिहाज से यह कंपनी के नए मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर आधारित दूसरी कार है। इससे पहले यारिस हैचबैक को भी इसी प्लेटफार्म पर तैयार किया गया था। साइज़ के मामले में यह विटारा ब्रेज़ा और हुंडई क्रेटा से कितनी छोटी या बड़ी है, ये जानेंगे यहां:-

 

टोयोटा यारिस क्रॉस

मारुति विटारा ब्रेज़ा

हुंडई क्रेटा

लंबाई

4180  मिलीमीटर

3995 मिलीमीटर

4300 मिलीमीटर

चौड़ाई

1765 मिलीमीटर

1790 मिलीमीटर

1790 मिलीमीटर

ऊंचाई

1560 मिलीमीटर

1640 मिलीमीटर

1622 मिलीमीटर

व्हीलबेस

2560 मिलीमीटर

2500 मिलीमीटर 

2610 मिलीमीटर

लंबाई और व्हीलबेस को छोड़कर विटारा ब्रेज़ा की तुलना में यारिस क्रॉस काफी छोटी है। हुंडई क्रेटा से तुलना करें तो यह कार सभी पैमानों पर छोटी नज़र आती है। 

इसकी डिज़ाइन बेहद आकर्षित करने वाली है। फ्रंट प्रोफाइल पर ध्यान दें तो यहां इसके बोनट को थोड़ा ऊंचा पोज़िशन किया गया है। कार के बोनट के पास पतले हैडलैंप्स दिए गए हैं और एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स को वर्टिकल पोज़िशन किया गया है। बंपर के नीचे की तरफ फॉग लैंप्स फिट किए गए हैं। इस अपकमिंग कार में 18-इंच के अलॉय व्हील्स लगे हैं। साथ ही इसमें साइड क्लैडिंग और ड्यूल टोन कलर ऑप्शंस भी मिलते हैं। रियर साइड पर इसमें एलईडी टेललाइट्स और कॉन्ट्रास्ट रंग का रूफ-माउंटेड स्पॉइलर दिया गया है।

कंपनी ने फिलहाल यारिस क्रॉस की फीचर लिस्ट का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, ई-पार्किंग ब्रेक, एम्बिएंट लाइटिंग और पॉवर्ड टेलगेट जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं। पैसेंजर सेफ्टी के लिहाज से इसमें दो से ज्यादा एयरबैग, टोयोटा सेफ्टी सेन्स बेस्ड ड्राइव असिस्टेंस, ऑटोमैटिक ब्रेक और स्टीयरिंग असिस्ट सिस्टम जैसे फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। 

यह भी पढ़ें : क्या खासियतें समाई होंगी 2020 टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में, जानिए यहां

इस गाड़ी की सबसे बड़ी खासियत इसका 1.5-लीटर 3-सिलेंडर सेल्फ चार्जिंग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक सिस्टम है जो 115 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इंजन के साथ इसमें ऑल व्हील ड्राइव सिस्टम का ऑप्शन रखा गया है। 

टोयोटा की इस कार का भारत आना फिलहाल तय नहीं है। इससे पहले कंपनी घोषणा कर चुकी है कि वह सुजुकी के साथ साझेदारी करके अपनी सब-4 मीटर एसयूवी को 2022 तक पेश करेगी। हालांकि इस एसयूवी को लेकर अभी ज्यादा जानकारियां सामने नहीं आई हैं। लेकिन, यह तय है कि इसे टोयोटा के बेंगलुरु में स्थित दो प्लांट्स में से किसी एक प्लांट में तैयार किया जाएगा। कहा जा रहा है कि यह दूसरी जनरेशन की मारुति विटारा ब्रेजा हो सकती है, जिसे टोयोटा बैजिंग के साथ उतारा जा सकता है। इसकी अधिक जानकारी के लिए यहां पढ़ें। 

यह भी पढ़ें : भारत में 2022 तक मास-मार्केट हाइब्रिड कारें लॉन्च करेगी टोयोटा

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा यारिस पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?