• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा बैजिंग के साथ आएगी विटारा ब्रेजा, जानिए कब होगी लॉन्च

प्रकाशित पर Mar 22, 2019 02:19 PM द्वारा Raunak

  • 941 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Toyota Vitara Brezza

टोयोटा और सुजुकी के बीच हुए करार से जुड़ी एक और नई जानकारी सामने आई है। पता चला है कि टोयोटा 2022 से बैंगलुरु स्थित प्लांट में विटारा ब्रेज़ा का निर्माण करेगी। इसके तुरंत बाद इस लोकप्रिय सब 4-मीटर एसयूवी के रीबैज वर्जन को बाज़ार में उतार दिया जाएगा। टोयोटा के प्लांट में बनाया जाने वाला विटारा ब्रेज़ा का ये नया वर्जन होगा। इस कार का मौजूदा वर्जन फिलहाल 3 साल पुराना हो चुका है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza

दोनों कार कंपनियों के बीच 6 फरवरी 2017 को भारत और अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी कारों के रीबैज वर्जन लॉन्च करने के लिए समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत सुजुकी अपनी लोकप्रिय कार विटारा ब्रेज़ा को टोयोटा के लिए विकसित करने का काम करेगी। पता चला है कि सुजुकी जल्द ही एसयूवी के नए जनरेशन वर्जन पर काम शुरू कर सकती है। मारुति ने मौजूदा जनरेशन विटारा ब्रेज़ा को मार्च 2016 में लॉन्च किया था और यह 2022 तक छह साल की हो जाएगी। ये मारुति की कारों का एक सामान्य जीवन चक्र है जिसके बाद कंपनी अपनी कारों में बदलाव कर देती है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza

एसयूवी की स्टाइलिंग पर टिप्पणी करना अभी जल्दबाजी होगी, लेकिन दोनों मॉडल की फ्रंट और रियर प्रोफाइल अलग हटकर रहने की उम्मीद है। नई जनरेशन विटारा ब्रेज़ा की बात करें, तो मारुति सुजुकी इसे बॉक्सी स्टाइल में पेश कर सकती है। नई ब्रेजा को सुजुकी द्वारा विकसित किया जाएगा। ऐसे में सब-4 मीटर एसयूवी के मारुति और टोयोटा वाले वर्जन में एक तरह के ही इंजन दिए जाने की उम्मीद है।

चर्चा है कि मारुति की नई जनरेशन एसयूवी में 1.0-लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। साथ ही इसे मारुति द्वारा बनाए गए 1.5-लीटर डीजल इंजन के साथ भी पेश किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Vitara Brezza

वर्तमान में टर्बो पेट्रोल इंजन बलेनो आरएस के साथ पेश किया जा रहा है, जबकि 1.5-लीटर डीजल इंजन इस साल सियाज़ और अर्टिगा में दिया जाएगा। चर्चा है कि टोयोटा, रीबैज की जाने वाली नई विटारा ब्रेज़ा में डीज़ल इंजन का विकल्प नहीं देगी। कंपनी ने यारिस को डीज़ल इंजन में पेश किया था।

ब्रेजा पर बेस्ड एसयूवी को पेश करने के बाद टोयोटा की भी एक कार सब-4 मीटर सेंगमेंट की लिस्ट में जुड़ जाएगी । वर्तमान में इस सेगमेंट में विटारा ब्रेज़ा, टाटा नेक्सन, फोर्ड इकोस्पोर्ट और महिंद्रा एक्सयूवी 300 मौजूद है। हुंडई भी इस सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है, वो जल्द ही क्यूएक्सआई कोडनेम के साथ सब 4-मीटर एसयूवी उतारेगी। उम्मीद की जा रही है कि इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का टोयोटा वाला वर्जन लॉन्च होने से पहले मारुति सुजुकी नई जनरेशन विटारा ब्रेज़ा पेश कर देगी। जब तक सब-4 मीटर टोयोटा एसयूवी और दूसरी जनरेशन मारुति विटारा ब्रेज़ा लॉन्च होती है, तब तक उम्मीद है कि फोर्ड इकोस्पोर्ट का नया वर्जन लॉन्च कर सकती है। इसी दौरान महिंद्रा और टाटा क्रमशः एक्सयूवी 300 और नेक्सन को कुछ बदलावों के साथ फिर से उतार सकती है। दूसरी तरफ चर्चा ये भी है कि किया मोटर्स भी हुंडई क्यूएक्सआई के अपने वर्जन को लॉन्च कर सकती है।

यह भी पढें : टोयोटा-मारुति सुज़ुकी मिलकर बनाएंगी नई एमपीवी, महिन्द्रा मराज़ो को देगी टक्कर

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?