• लॉगिन / रजिस्टर

कॉम्पैक्ट सेडान कारों में इन दिनों ये टॉप 10 फीचर्स मिलने हो गए हैं कॉमन

प्रकाशित: मार्च 22, 2021 08:15 pm । स्तुतिहोंडा सिटी

  • 1680 व्यूज़
  • Write a कमेंट

कॉम्पैक्ट सेडान सेगमेंट की कारें कई सालों से इकोनॉमी कार और लग्ज़री कारों के बीच में ही रही है। एक समय था जब ऐसा माना जाता था कि होंडा सिटी को खरीद कर आप सफलता के एक लेवल पर पहुंच गए हैं। ऐसा इसलिए था क्योंकि इसका इंजन पावरफुल होने के साथ-साथ अच्छी परफॉर्मेंस देता था, साथ ही इसमें  कई सारे कम्फर्ट फीचर्स भी मिलते थे जो बहुत से लोगों को दूसरी कारों में नहीं मिलते थे। एसयूवी कारों में यह सभी चीज़ें आसानी से मिल जाती हैं। यहां हमने टॉप 10 कॉमन फीचर्स की लिस्ट तैयार की है जो इन दिनों हर सेडान कार में आपको मिल जाएगी:-  

टर्बो पेट्रोल इंजन 

मॉडल्स : हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड, फोक्सवैगन वेंटो  

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी शुरूआती प्राइस : स्कोडा रैपिड राइडर मैनुअल, कीमत 7.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

पांच साल पहले टर्बो पेट्रोल इंजन केवल 25 लाख रुपये से महंगी प्रीमियम कारों में ही दिए जाते थे। मगर, यह इंजन फोक्सवैगन पोलो जीटी टीएसआई (बीएस4 मॉडल) में भी मिलता था। टर्बो पेट्रोल इंजन अच्छा टॉर्क व माइलेज और अच्छी परफॉरमेंस देने में सक्षम होते हैं। अब फोक्सवैगन, हुंडई, किया, टाटा और महिंद्रा ने भी इस टेक्नोलॉजी को अपना लिया है जिसके चलते अब यह इंजन छोटी कारों में भी मिलते हैं। हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड और फोक्सवैगन वेंटो में भी टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शंस मिलते हैं। वहीं, रैपिड और वेंटो में टर्बो पेट्रोल इंजन ऑप्शनल मिलता है।  

एलईडी हेडलाइट्स 

मॉडल्स : होंडा सिटी, हुंडई वरना, फोक्सवैगन वेंटो और मारुति सियाज़ 

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी प्राइस : मारुति सियाज़ ज़ेटा मैनुअल, कीमत 9.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

एलईडी लाइट्स पहले सिर्फ टोयोटा फॉर्च्यूनर जैसी हैवी कारों में ही मिलती थी, लेकिन अब पिछले कुछ सालों से एलईडी टेक्नोलॉजी को  लोअर सेगमेंट की कारों में भी दिया जाने लगा है। इस टेक्नोलॉजी की सबसे बेहतरीन पैक नई जनरेशन की होंडा सिटी कार में देखने को मिली थी। इस सेडान कार में हेडलैंप पर नौ लाइटें दी गईं हैं। हुंडई वरना, फोक्सवैगन वेंटो और मारुति सियाज़ में भी यह फीचर मिलता है। एलईडी हेडलैंप्स ना सिर्फ नाइट ड्राइविंग के दौरान बेहतर विज़िबिलिटी देने के काम आते हैं, बल्कि यह गाड़ी के लुक्स को भी आकर्षक दिखाते हैं।  

यह भी पढ़ें : ऑडी एस5 स्पोर्टबैक का ​फेसलिफ्ट मॉडल भारत में हुआ लॉन्च,कीमत 79.06 लाख रुपये

बड़ा टचस्क्रीन डिस्प्ले 

मॉडल्स : होंडा सिटी, हुंडई वरना, मारुति सियाज़, फोक्सवैगन वेंटो 

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी प्राइस : मारुति सियाज़ ज़ेटा मैनुअल, कीमत 9.79 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

पिछले कुछ समय से मास मार्केट कारों में भी टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने लगे हैं। अब इनका साइज़ बढ़ गया है और इसमें नए व एडवांस फीचर्स भी शामिल हो गए हैं। एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के जरिये स्मार्टफोन को बड़ी स्क्रीन पर चलाया जा सकता है। साथ ही इसके जरिये म्यूज़िक, नेविगेशन के अलावा फोन कॉल्स को भी रिसीव किया जा सकता है। हुंडई वरना में बेस्ट टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जो साइज़ में काफी बड़ा है और इसकी क्वॉलिटी भी काफी अच्छी है। स्कोडा रैपिड और टोयोटा यारिस कार के टॉप वेरिएंट्स में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले नहीं दिया गया है, लेकिन इसमें टचस्क्रीन सेटअप जरूर मिलता है।  

सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर 

मॉडल्स : हुंडई वरना, होंडा सिटी  

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी कीमत : हुंडई वरना एसएक्स 1.5 पेट्रोल मैनुअल, कीमत 10.89 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

कारों में दिए जाने वाले इंफोटेनमेंट सिस्टम डिजिटल होते जा रहे हैं और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर अफोर्डेबल कारों में भी मिलने लगे हैं। हुंडई वरना में डिजिटाइज़ गॉज क्लस्टर 4.2-इंच कलर्ड एमआईडी (मल्टी इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले) के साथ दिया गया है जिसे कुछ हद तक कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है। इसमें स्पीड और टैकोमीटर के लिए डिजिटल रीडआउट भी दिया गया है।  होंडा सिटी में आधा डिजिटल सेटअप दिया गया है, हालांकि यह वरना से ज्यादा एडवांस है। वरना में 7.0-इंच कलर्ड डिस्प्ले के साथ एनालॉग स्पीडोमीटर मिलता है। होंडा सिटी की स्क्रीन पर जी-फोर्सेज की तरह रीडआउट भी देखने को मिलता है। सेमी डिजिटल क्लस्टर के जरिये ना सिर्फ इंजन की स्पीड और वॉर्निंग लाइट्स की जानकारी मिलती है, बल्कि यह नेविगेशन, म्यूज़िक और इन-डेप्थ व्हीकल डाटा को एक स्क्रीन पर दिखाने में भी मदद करते हैं।  

मारुति सियाज़, स्कोडा रैपिड, फोक्सवैगन वेंटो और स्कोडा रैपिड जैसी कारों में एनालॉग सेटअप छोटी एमआईडी स्क्रीन के साथ मिलता है। 

माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी 

मॉडल : मारुति सियाज़  

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी शुरूआती प्राइस : मारुति सियाज़ सिग्मा मैनुअल, कीमत 8.42 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी पिछले कुछ सालों पहले अंतरराष्ट्रीय बाजार में मास मार्किट की कारों में ही दी जा रही थी, लेकिन अब यह मारुति सियाज़ कार में भी मिलती है। सियाज़ में आइडल इंजन स्टार्ट/स्टॉप फीचर के लिए हाइब्रिड टेक्नोलॉजी दी गई है जो जरूरत ना पड़ने पर इंजन को बंद कर देती है।  यह टेक्नोलॉजी एसेलेरेशन बढ़ाने में मदद करती है और फ्यूल की खपत भी कम करती है। 

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी 

मॉडल्स : होंडा सिटी व हुंडई वरना 

कम महंगा वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : होंडा सिटी वी 1.5 पेट्रोल मैनुअल, कीमत 12.29 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी स्मार्टफोन के जरिए कार के साथ टच में रहने में मदद करती है। यह व्हीकल हेल्थ के बारे में पता लगाने, फ्यूल लेवल और अन्य पैरामीटर के बारे में जानने में मदद करती है। इसमें जियो फेंसिंग और स्पीड अलर्ट फीचर भी मिलता है जो कार मिसयूज़ होने या चोरी होने पर ओनर तक अलर्ट पहुंचा देता है। इसके अलावा इसमें कई रिमोट फीचर्स भी दिए गए हैं जो रिमोटली इंजन को स्विच ऑन करने और केबिन को गर्मियों के दिनों में प्री-कूल करने में मदद करते हैं। वरना कार में एसओएस सर्विसेज़ के लिए हॉटकी और रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस भी दी गई है। वहीं, होंडा सिटी में रिमोट एसी ऑपरेशन केपेबिलिटी मिलती है, हालांकि यह फीचर इसके सीवीटी वर्जन में ही दिया गया है। होंडा ने सिटी कार में एलेक्सा वॉइस कमांड फीचर भी दिया है जो खासकर प्रीमियम मॉडल्स में ही मिलता है।   

वेंटिलेटेड सीटें 

मॉडल्स : हुंडई वरना  

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी शुरूआती प्राइस : हुंडई वरना एसएक्स (ओ) 1.5 पेट्रोल मैनुअल, कीमत 12.75 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) 

यह भारतीय ग्राहकों का सबसे पसंदीदा फीचर है। कूल्ड वेंटिलेटेड सीटें गर्मियों के दिनों में कार में सबसे ज्यादा काम आती है। हुंडई वरना में यह फीचर केवल टॉप वेरिएंट एसएक्स (ओ) में ही दिया गया है। 

छह एयरबैग्स 

मॉडल्स : होंडा सिटी, हुंडई वरना और टोयोटा यारिस  

सबसे सस्ता वेरिएंट व इसकी शुरूआती प्राइस : होंडा सिटी वीएक्स पेट्रोल मैनुअल, कीमत 12.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)

सेफ्टी फीचर्स कारों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो गए हैं। होंडा, हुंडई और टोयोटा की कॉम्पेक्ट सेडान कारों में छह एयरबैग्स मिलते हैं। इस मामले में टोयोटा अपने प्रतिद्वंदी ब्रांड्स से थोड़ी आगे है क्योंकि इसके टॉप वेरिएंट्स में सात एयरबैग्स के साथ ड्राइवर नी प्रोटेक्शन फीचर भी दिया गया है। यारिस में सात एयरबैग्स दिए गए हैं। इसकी प्राइस 12.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है जो होंडा सिटी वीएक्स वेरिएंट से चार हज़ार रुपये ज्यादा है। यह सबसे सस्ता कॉम्पेक्ट सेडान वेरिएंट है जिसमें छह एयरबैग्स मिलते हैं। 

ट्रेक्शन कंट्रोल/ ईएसपी

मॉडल: होंडा सिटी, हुंडई वरना, स्कोडा रैपिड, फोक्सवैगन वेंटो, मारुति सियाज़ और टोयोटा यारिस 

सबसे सस्ता वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : स्कोडा रैपिड राइडर प्लस मैनुअल, कीमत 8.19 लाख रुपये 

ट्रेक्शन कंट्रोल और ईएसपी फीचर की मांग पिछले सालों में काफी बढ़ गई है। आजकल अधिकतर कारों में यह फीचर्स दिए जाने लगे हैं और कॉम्पेक्ट सेडान सेगमेंट की कारें भी इस मामले में पीछे नहीं रही हैं। भारत में बेची जाने वाली कॉम्पेक्ट सेडान कारों में भी ट्रेक्शन कंट्रोल या ईएसपी या फिर दोनों फीचर मिलते हैं। ट्रेक्शन कंट्रोल और ईएसपी एक्टिव सेफ्टी फीचर्स हैं जो कार क्रैश के दौरान बेहद काम आते हैं और ड्राइवर को व्हीकल को कंट्रोल में रखने में मदद करते हैं।  

लेन वॉच कैमरा 

मॉडल्स : होंडा सिटी 

सबसे सस्ता वेरिएंट व शुरूआती प्राइस : होंडा सिटी ज़ेडएक्स 1.5 पेट्रोल मैनुअल, कीमत 13.34 लाख रुपये (एक्स-शोरूम)  

ड्राइविंग में ब्लाइंडस्पॉट काफी बड़ा इश्यू है। होंडा ने इस समस्या से बचने के लिए अपनी सिटी कार के बाएं तरफ ओआरवीएम पर लेन वॉच कैमरा फीचर दिया है। यह एक हैंडी फीचर है, सिटी में ड्राइवर से स्क्रीन का एंगल और इसकी कैमरा क्वॉलिटी दूसरी कारों के मुकाबले इतनी ज्यादा दमदार नहीं है।  कंपनियां यह फीचर सुधार के सेगमेंट की दूसरी कारों में भी दे सकती हैं।

यह भी पढ़ें : फॉक्सवैगन टाइगन में मिलेंगे स्कोडा कुशाक वाले इंजन और ट्रांसमिशन, जानिए कब तक होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

होंडा सिटी पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • होंडा सिटी
  • हुंडई वरना
  • मारुति सियाज
  • टोयोटा यारिस
  • न्यू स्कोडा रैपिड
  • फॉक्सवेगन वेंटो
बड़ी बचत !!
43% की बचत करें! पुरानी होंडा कारें पर सरवोततम सौदो का पता लगाए
नई दिल्ली में उपलब्ध होंडा सिटी के यूज़्ड मॉडल्स देखे

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?