• लॉगिन / रजिस्टर

क्या खासियतें समाई होंगी 2020 टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट में, जानिए यहां

प्रकाशित पर apr 10, 2020 12:33 pm द्वारा stuti for टोयोटा फॉर्च्यूनर

  • 5172 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा फॉर्च्यूनर (Toyota Fortuner) का मौजूदा मॉडल भारत में 2016 में लॉन्च किया गया था। अब कंपनी इसके फेसलिफ्ट वर्जन पर काम कर रही है। इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है। अनुमान है कि इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2020 के मध्य तक पेश किया जाएगा, वहीं भारत में फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट को साल के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। 

कंपनी ने इस कार से जुड़ी आधिकारिक जानकारियां फिलहाल साझा नहीं की है, लेकिन अब तक सामने आई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये किन फीचर्स से लैस होगी, तो चलिए डालते हैं इस पर एक नज़र:- 

Toyota Fortuner Facelift Spied. Looks Sportier Than Current Model 

नया लुक 

यह फॉर्च्यूनर का फेसलिफ्ट वर्जन है। ऐसे में इस फुल-साइज़ एसयूवी की स्टाइलिंग काफी हद तक पहले जैसी ही होगी। हालांकि, इसमें फ्रंट व रियर साइड पर थोड़े बहुत कॉस्मेटिक बदलाव जरूर देखने को मिलेंगे। इसका फ्रंट लुक एकदम नया होगा। साथ ही इसमें रियर बंपर और अलॉय व्हील की डिज़ाइन भी नया होगा। टेस्टिंग की तस्वीरों के अनुसार नई फॉर्च्यूनर का लुक मौजूदा मॉडल से थोड़ा स्पोर्टी रखा जा सकता है। वहीं, साइज़ के मामले में यह रेगुलर मॉडल जैसी ही हो सकती है। 

 

इंजन में कोई बदलाव नहीं

टोयोटा फॉर्च्यूनर अंतरराष्ट्रीय मार्केट में अलग-अलग पॉवरट्रेन ऑप्शन के साथ उपलब्ध है। लेकिन, भारत आने वाली फॉर्च्यूनर के फेसलिफ्ट वर्जन में मौजूदा मॉडल वाले ही बीएस6 नॉर्म्स से लैस इंजन देखने को मिल सकते हैं। वर्तमान में इस एसयूवी में बीएस6 नॉर्म्स से लैस 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन (166 पीएस/ 245 एनएम) और 2.8-लीटर डीजल इंजन (177 पीएस/420 एनएम) दिया गया है। 

यह भी पढ़ें : अब भारत में नहीं मिलेंगी टोयोटा की ये कारें

गाड़ी का पेट्रोल इंजन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स (एमटी) और 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन (एटी) के साथ आता है। लेकिन, इसमें केवल टू-व्हील ड्राइवट्रेन का ही ऑप्शन दिया गया है। वहीं, डीजल इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक का विकल्प रखा गया है। यह इंजन टू-व्हील ड्राइव और फोर-व्हील ड्राइव ड्राइवट्रेन के साथ उपलब्ध है। फॉर्च्यूनर का डीजल-आटोमैटिक वर्जन 30 एनएम का अतिरिक्त टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। 

 

अपडेट फीचर लिस्ट 

फॉर्च्यूनर एक फुल-साइज़ प्रीमियम एसयूवी है। इसके रेगुलर मॉडल की फीचर लिस्ट में क्रूज़ कंट्रोल (केवल डीजल वेरिएंट में), लैदर सीट्स, ऑटो एसी, पावर एडजस्टेबल फ्रंट सीट्स और सात एयरबैग्स मिलते हैं। कम्फर्ट के लिहाज से इसमें दूसरी रो की सीटों पर साइड, रेक्लाइन और वन टच टम्बल का विकल्प दिया गया है। वहीं, तीसरी रो की सीटों पर रिक्लाइन के साथ वन-टच इज़ी स्पेस का ऑप्शन मिलता है। फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर में इन फीचर के अलावा कुछ अतिरिक्त फीचर भी दिए जाएंगे। अनुमान है कि कंपनी नई फॉर्च्यूनर में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दे सकती है। इसके अलावा इसमें नया जेबीएल प्रीमियम साउंड सिस्टम भी दिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें : टोयोटा फॉर्च्यूनर के एपिक और एपिक ब्लैक एडिशन से उठा पर्दा, क्या भारत आएंगी ये कार?

अब तक सामने आई तस्वीरों से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फेसलिफ्ट फॉर्च्यूनर में सनरूफ फीचर शायद ही देखने को मिलेगा। वहीं, फॉर्च्यूनर की प्रतिद्वंदी कारों फोर्ड एंडेवर, स्कोडा कोडिएक और महिंद्रा अल्टुरस जी4 में सनरूफ पहले से ही मिलता है।  

ज्यादा कीमत 

भारत में बीएस6 टोयोटा फॉर्च्यूनर को फरवरी 2020 में लॉन्च किया गया था। हालांकि, उस दौरान इसकी प्राइस में कोई बदलाव नहीं हुआ था। वर्तमान में इसकी प्राइस 28.18 लाख रुपए से 33.95 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। अनुमान है कि बीएस6 अपडेट के चलते इसके डीजल वेरिएंटस की प्राइस 1 लाख रुपए ज्यादा रखी जा सकती है। वहीं, पेट्रोल वेरिएंटस 50,000 रुपए महंगे हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें : टेस्टिंग के दौरान दिखी टोयोटा फॉर्च्यूनर फेसलिफ्ट, जानिए पहले से कितनी बदली यह कार

द्वारा प्रकाशित

टोयोटा फॉर्च्यूनर पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?