• लॉगिन / रजिस्टर

'एस-प्रेसो' के नाम से जाना जाएगा मारुति सुजुकी फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्ज़न

संशोधित पर Sep 20, 2019 11:51 AM द्वारा Nikhil for मारुति एस-प्रेसो

  • 918 व्यूज़
  • Write a कमेंट

लेटेस्ट अपडेट:मारुति ने अपनी अपकमिंग कार एसप्रेसो की लॉन्च डेट को लेकर घोषणा कर दी है। इसे 30 सितंबर 2019 के दिन लॉन्च किया जाएगा। मारुति इसे अरीना डीलरशिप के ज़रिए बेचेगी। 

New Maruti Alto Spied, Gets Renault Kwid-like Styling

मारुति सुजुकी ने 2018-ऑटो एक्सपो में फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट पेश किया था। अनुमान लगाया जा रहा था कि इसका प्रोडक्शन वर्ज़न नेक्स्ट-जनरेशन ऑल्टो होगी। लेकिन, हाल ही में कंपनी ने पुष्टि की है कि इसे 'एस-प्रेसो' के नाम से लॉन्च किया जाएगा। एस-प्रेसो एक एंट्री लेवल क्रॉसओवर है, जिसका भारतीय बाजार में मुकाबला रेनो क्विड से होगा। इसे मारुति सुजुकी एरीना डीलरशिप के माध्यम से ही बेचा जाएगा। 

एस-प्रेसो को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। यह फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट के समान एसयूवी डिज़ाइन लिए हुए है। यह एक ऊँची कार है। साथ ही इसका अगला सिरा भी थोड़ा उठा हुआ है। इसके डैशबोर्ड के मध्य में अर्ध-गोलाकार इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जाएगा। यह डिजिटल होगा और क्विड की तरह ऑरेंज कलर में अंक प्रदर्शित करेगा। हालांकि, कॉन्सेप्ट मॉडल के विपरीत इसमें इंफोटेनमेंट के चारों ओर राउंड हाउसिंग नहीं मिलेगी। उम्मीद है कि इसमें वैगन-आर की तरह टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा। इसके अलावा, एस-प्रेसो में ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी और रियर पार्किंग सेंसर जैसे सेफ्टी फीचर्स सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड मिलेंगे। 

Maruti Suzuki Future-S

मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियो में एस-प्रेसो को ऑल्टो के10 और वैगनआर के बीच पोज़िशन किया जाएगा। इसमें ऑल्टो के10 वाला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन, मैनुअल और एएमटी दोनों गियरबॉक्स विकल्पों के साथ दिए जाने की संभावना है। हालांकि, इस इंजन को एस-प्रेसो में बीएस6 मानक पर अपग्रेड कर पेश किया जाएगा। 

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो को 2019 की आखिरी तिमाही में लॉन्च किया जाएगा। चूंकि इसे ऑल्टो और वैगनआर के बीच पोज़िशन किया जाएगा, ऐसे में इसकी शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये से कम होने की उम्मीद है। वर्तमान में ऑल्टो के10 की कीमत 3.66 लाख रुपये से शुरू होती है, वहीं क्विड के 1.0-लीटर इंजन वाले बेस वेरिएंट की कीमत 4.2 लाख रुपये है। मुकाबले में मजबूती से बने रहने के लिए रेनो भी क्विड का फेसलिफ्ट वर्ज़न जल्द लॉन्च करेगी। 

साथ ही पढ़ें: रेनो क्विड पर बनी सिटी के-जेडई इलेक्ट्रिक से उठा पर्दा, भारत में भी लॉन्च हो सकती है ये कार

द्वारा प्रकाशित

मारुति एस-प्रेसो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
×
आपका शहर कौन सा है?