पेरिस मोटर शो में पेश हुई सुज़ुकी इग्निस, जानिये इसकी खासियतें

संशोधित: अक्टूबर 03, 2016 02:08 pm | raunak | मारुति इग्निस

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

पेरिस मोटर शो के दौरान सुज़ुकी ने कॉम्पैक्ट क्रॉसओवर इग्निस के प्रोडक्शन वर्जन से पर्दा उठा दिया है। कंपनी ने इसका कॉन्सेप्ट जिनेवा मोटर शो-2016 के दौरान दुनिया के सामने पेश किया था। इसके बाद इसे इसी साल फरवरी में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो-2016 में भी दिखाया गया था। कंपनी ने फिलहाल इग्निस के यूरोपियन वर्जन की जानकारी दी है। संभावना है कि भारत आने वाली इग्निस भी यूरोपियन वर्जन जैसी होगी। डिजायन, फीचर्स और इंजन के मामले में कुछ ऐसा है इग्निस का यूरोपियन वर्जन...

डिजायन

डिजायन के मामले में इग्निस का प्रोडक्शन वर्जन अपने कॉन्सेप्ट जैसा ही है। डिजायन बॉक्सी और आकर्षक है। सुज़ुकी का कहना है कि इग्निस का डिजायन पुरानी स्विफ्ट, ओरिजनल विटारा और सर्वो (ओरिजनल विटारा और सर्वो भारत में उपलब्ध नहीं) से प्रेरित है।

डिजायन के मामले में यह सबसे अलग नज़र आती है। आगे की ग्रिल एक तरफ से दूसरी तरफ तक जाती है। इसके बीच में हैडलैंप्स यूनिट दी गई है। सी पिलर भी नए डिजायन का है और फ्रेंडर को भी थोड़ा चौड़ा रखा गया है।

अब आते हैं केबिन की तरफ... केबिन का डिजायन भी इसके कॉन्सेप्ट के काफी करीब है। इसका इंटीरियर पूरी तरह से नया है। इसमें कंपनी के किसी भी मौजूदा मॉडल की झलक दिखाई नहीं देगी। इसमें सुज़ुकी का नया स्टीयरिंग व्हील और एनालॉग-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। एसी वेंट्स राउंड शेप के हैं और इन्हें डैशबोर्ड के कोनों पर दिया गया है।  इंफोटेंमेंट सिस्टम को डैशबोर्ड पर उभरा हुआ रखा गया है।

फीचर लिस्ट

एक्सटीरियर

इग्निस में एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स के साथ डे टाइम रनिंग लाइटें और एलईडी टेललैंप्स मिलेंगे। यूरोपियन बाजार में इग्निस को 14 रंगों में उतारा जाएगा, इन में ड्यूल-टोन और सिंगल शेड शामिल होंगे। ड्यूल टोन में 5 कलर कॉम्बिनेशन शामिल होंगे। इसमें कार की रूफ (छत) ब्लैक कलर में होगी। बात करें भारत आने वाली इग्निस की तो यहां भी इसे ड्यूल टोन कलर में उतारा जाएगा। भारत में इसे 14 कलर के अलावा तीन नए कलर शेड, फ्लेम औरेंज, पर्ल मैटालिक, नियॉन ब्लू मैटेलिक और हिलियस गोल्ड पर्ल मैटेलिक में भी उतारा जाएगा।

इंटीरियर

एक्सटीरियर की तरह इसके केबिन को भी ड्यूल टोन लेआउट में उतारा जाएगा। इसमें भी ब्लैक और व्हाइट कलर कॉम्बिनेशन मिलेगा। इसमें औरेंज और टाइटेनियम कलर के हाईलाइट भी मिलेंगे। इसके इंफोटेनमेंट सिस्टम में सुज़ुकी का अपडेट 7 इंच का स्मार्टप्ले सिस्टम दिया जाएगा। जो एसडी-नेविगेशन, ब्लूटूथ, गूगल एंड्रॉयड ऑटो, एपल कारप्ले और मिररलिंक सपोर्ट करेगा।

मारूति सुज़ुकी इग्निस में 267 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। वहीं ऑल व्हील ड्राइव वर्जन में 227 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा। इसकी पीछे वाली सीटें फोल्डिंग होंगी। इन्हें जरूरत पड़ने पर फोल्ड कर बूट स्पेस को बढ़ाया जा सकता है। संभावना है कि भारत आने वाली इग्निस में भी यही सब फीचर मिलेंगे।

इंजन

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो यूरोप में इग्निस को 1.2 लीटर के ड्यूलजेट (के12सी) इंजन में उतारा जाएगा। यह इंजन 90 पीएस की पावर और 120 एनएम का टॉर्क देता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, साथ ही 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल गियरबॉक्स (एएमटी) का विकल्प भी मिलेगा। इसमें फ्रंट व्हील ड्राइव की सुविधा स्टैंडर्ड रहेगी। वहीं सुज़ुकी की ऑलग्रिप (ऑल व्हील ड्राइव) की सुविधा भी इसमें मिलेगी।

बात करें भारत आने वाली इग्निस की तो यहां इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारने की संभावना है। अटकलें हैं कि इसके पेट्रोल वर्जन में मारूति सुज़ुकी बलेनो और स्विफ्ट वाला 1.2 लीटर (के12बी) का इंजन दिया जा सकता है। इस इंजन की पावर 84.3 पीएस और टॉर्क 115 एनएम है। डीज़ल वेरिएंट को लेकर चर्चाएं हैं कि इसमें 1.3 लीटर का डीडीआईएस190 इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 75 पीएस की पावर और 190 एनएम का टॉर्क देता है। संभावना है कि इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलेगा। माना जा रहा है कि भारत आने वाली इग्निस में ऑल व्हील ड्राइव की सुविधा नहीं मिलेगी।

लॉन्च से सम्बन्धित जानकारी

सुज़ुकी का कहना है कि यूरोपियन बाजार में इग्निस की बिक्री साल 2017 के पहले महीने में शुरू होगी। इसके बाद इसे दूसरे देशों में उतारा जाएगा। संभावना है कि भारत में इसे अगले साल की शुरूआत में उतारा जाएगा। भारत में इसे मारूति सुज़ुकी की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिये बेचा जाएगा। पहले भारत में इग्निस के त्यौहारी सीज़न में लॉन्च होने की संभावनाएं थीं।

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति इग्निस पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
G
george andrews
Dec 22, 2016 11:13:40 AM

Looks smart...........just like a young Bride...............I love it ........and will get One...........

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

    ट्रेंडिंगहैचबैक

    • लेटेस्ट
    • अपकमिंग
    • पॉपुलर
    ×
    We need your सिटी to customize your experience