मारुति लाएगी नई एसयूवी कारें, कंपनी के एमडी हिसाशी ताकेउची ने किया कन्फर्म

संशोधित: जुलाई 01, 2022 06:48 pm | स्तुति

  • 5721 व्यूज़
  • Write a कमेंट

More Exciting Maruti SUVs Are Coming: Hisashi Takeuchi, MD And CEO at Maruti Suzuki

नई मारुति ब्रेज़ा ने भारतीय बाजार में हाल ही एंट्री ली है। इस गाड़ी में नई स्टाइलिंग के साथ लेटेस्ट टेक्नोलॉजी से लैस केबिन दिया गया है। यह कंपनी की बेस्ट सेलिंग एसयूवी कार है जिसका सेगमेंट में काफी दबदबा रहा है। यह मारुति की इकलौती कॉम्पिटिटिव एसयूवी कार है जिसकी भारत के ऑटोमोटिव मार्केट में करीब 40 परसेंट हिस्सेदारी है। हालांकि, कंपनी की आने वाले महीनों में इसे बदलने की योजना जरूर है।

सीईओ ने किया कन्फर्म  

मारुति सुजुकी के एमडी व सीईओ हिसाशी ताकेउची ने नई ब्रेज़ा की लॉन्चिंग के दौरान कहा कि “यह मॉडल हमारे अपकमिंग वाइब्रेंट एसयूवी पोर्टफोलियो में पहली पेशकश है।”  उन्होंने यह कन्फर्म करते हुए कहा है कि कंपनी भारत में कई सारी एसयूवी कारों को उतारने की योजना बना रही है जो प्रीमियम एसयूवी सेगमेंट की कारों को कड़ी टक्कर देने में सक्षम होंगी। हिसाशी ताकेउची का कहना है कि 'नई ब्रेज़ा मारुति सुजुकी की अगली जनरेशन की एसयूवी कारों के नए युग की शुरुआत है"। 

More Exciting Maruti SUVs Are Coming: Hisashi Takeuchi, MD And CEO at Maruti Suzuki

मारुति कौनसी लाएगी अगली कार?

मारुति को कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में ऐसी कार उतारने की आवश्यकता है जो हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को कड़ी टक्कर देने में सक्षम हो। ऐसे में कंपनी की अगली कार सबसे ज्यादा चर्चित टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर का क्रॉस-बैज़ वर्जन होगा जिसे यहां 'मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा' नाम से उतारा जा सकता है। वहीं, मारुति एस-क्रॉस क्रॉसओवर कार का नया फेसलिफ्ट वर्जन भी उतार सकती है। इसके अलावा मारुति की भारत आने वाली आखिरी एसयूवी कार जिम्नी हो सकती है, लेकिन इस कार का लॉन्च होना अभी भी अनिश्चित है।

मारुति देगी स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन और ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन 

मारुति की अपकमिंग कॉम्पेक्ट एसयूवी कार में स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन दी जाएगी। इसमें पावरफुल बैटरी और मोटर लगी होगी जो एक व्हीकल के लिए काफी होगी। इस कार के साथ ईवी-ओनली मोड भी मिलेगा जो स्लो स्पीड मूवमेंट में काम आएगा। कंपनी 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन पर भी काम कर रही है जो इसी साइज़ में आने वाले डीजल इंजन से ज्यादा माइलेज देने में सक्षम हो। मारुति की यह बैज्ड एसयूवी कार फेस्टिव सीजन के आसपास लॉन्च होगी। टोयोटा-मारुति की शेयर्ड एसयूवी कारों में रेगुलर पेट्रोल इंजन के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन मिलेगा। 

5-डोर जिम्नी 

More Exciting Maruti SUVs Are Coming: Hisashi Takeuchi, MD And CEO at Maruti Suzuki

भारत में मौजूदा सुजुकी जिम्नी फिलहाल बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है।  मारुति जिप्सी की जगह लेने वाली इस नई कार को फिलहाल भारत में लॉन्च होना बाकी है। इस गाड़ी की मौजूदगी फिलहाल गुरुग्राम में केवल 3-डोर अवतार (अंतरराष्ट्रीय वर्जन) में एक्सपोर्ट प्रोडक्शन के तौर पर ही है। कंपनी की योजना इसे भारतीय बाजार में 5-डोर अवतार में उतारने की है जिसके चलते यह एक फैमिली के लिए ज्यादा प्रैक्टिकल कार साबित होगी। मारुति सुजुकी जिम्नी 5-डोर को टेस्टिंग के दौरान भी कई बार देखा जा चुका है, हालांकि यह फ़िलहाल तय नहीं है कि इसे भारत में कब लॉन्च किया जाएगा।  

मारुति लाएगी एस-क्रॉस का फेसलिफ्ट वर्जन  

एस-क्रॉस क्रॉसओवर एक अच्छी वैल्यू-फॉर मनी कार है, लेकिन टेक्नोलॉजी और डिज़ाइनिंग के मामले में यह प्रतिद्व्न्दियों से काफी पीछे हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस कार को नया अपडेट 2021 में दिया गया था। नए अपडेट के चलते इसके लुक्स पहले से ज्यादा शार्प हो गए हैं, साथ ही इसमें कई नए फीचर्स भी शामिल किए गए हैं। एस-क्रॉस के भारतीय वर्जन को भी नया अपडेट मिलना फिलहाल बाकी है। यह गाड़ी नेक्सा शोरूम से ही बेची जाएगी।   

3 Things We Like About The New S-Cross And 3 Things We Don’t

क्या मारुति लाएगी बड़ी कार?

मारुति सुजुकी के ग्लोबल लाइनअप में बड़ी एसयूवी कार एक्रॉस पहले से ही मौजूद है, लेकिन इसका भारत आना फिलहाल तय नहीं है।  एक्रॉस कार टोयोटा आरएवी4 पर बेस्ड है जिसे मार्किट में नहीं उतारा गया है।  मिड-साइज़ एसयूवी के तौर पर इसका मुकाबला टाटा हैरियरएमजी हेक्टर और महिंद्रा एक्सयूवी700 से होगा।   

More Exciting Maruti SUVs Are Coming: Hisashi Takeuchi, MD And CEO at Maruti Suzuki

यह भी पढ़ें : मेड-इन-इंडिया सुजुकी एस-प्रेसो की सेफ्टी रेटिंग हुई बेहतर, बॉडीशेल इंटिग्रिटी अब भी अस्थिर

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience