नई मारुति सुजुकी एस-क्रॉस से यूरोप में उठा पर्दा, एडीएएस फीचर हुआ शामिल

प्रकाशित: नवंबर 25, 2021 06:45 pm । सोनूमारुति एस-क्रॉस 2022

  • 1537 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑल न्यू मारुति सुजुकी एस-क्रॉस के यूरोपियन वर्जन से पर्दा उठ गया है। अब यह एसयूवी कार पहले से भी ज्यादा प्रीमियम, फीचर लोडेड और स्टाइलिश हो गई है। यह भारत में बिकने वाले मॉडल का एडवांस वर्जन लग रही है जो अब हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस को कड़ी टक्कर दे सकती है।

नई एस क्रॉस को स्टाइलिश बनाने के लिए इसमें बॉक्सी व्हील आर्क, ऊंचा बोनट और बड़ी ग्रिल दी गई है। इसमें डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटों के साथ थ्री-पार्ट हेडलाइटें दी गई है। ग्रिल पर चंकी सिल्वर बार दी गई गई है जो दोनों ओर लगी हेडलाइटों को आपस में कनेक्ट कर रही है। बंपर के नीचे की तरफ इसमें क्लेडिंग दी गई है जो इसके फ्रंट को रग्ड लुक दे रही है।

साइड में इसमें स्क्वायर व्हील आर्क के साथ क्लेडिंग दी गई है जो इसके चारों ओर फेली हुई है। पीछे से यह एसयूवी कार ज्यादा रग्ड लुक लिए हुए है। पीछे की तरफ इसमें एलईडी टेललैंप्स दिए गए हैं जो ब्लैक बार से आपस में कनेक्टेड हैं। इसका रियर बंपर भी काफी स्टाइलिश है जो इसमें क्लेडिंग के साथ ज्यादा स्पोर्टी फील देता है।

नई एस-क्रॉस के इंटीरियर को ऑल-ब्लैक लेआउट में रखा गया है और यहां कंपनी ने प्रतिद्वंदी कारों को कड़ी टक्कर देने के लिए काफी सारे अपडेट दिए हैं। इसके डैशबोर्ड के टॉप पर नया 9 इंच का फ्री स्टेंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसके सेंट्रल कंसोल का लुक प्रतिद्वंदी कारों की तुलना में थोड़ा आउटडेटेड लगता है। इसके स्टीयरिंग व्हील और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी अलग नहीं लग रहे हैं। इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में एनालॉग डायल्स और मिडिल में मल्टी इंफोर्मेशन डिस्प्ले दी गई है।

यह भी पढ़ें : एडीएएस क्या है? कैसे काम करता है? और भारत में इस फीचर के सामने कौनसी चुनौतियां आएंगी? जानिए ऐसे तमाम सवालों के जवाब

यूरोप में शोकेस की गई एस-क्रॉस में कुछ बेसिक एडीएएस फीचर भी दिए गए हैं जिनमें ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, स्टॉप और गो के साथ अडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, लैन डिपार्चर प्रीवेंशन और 360 डिग्री व्यू कैमरा सिस्टम जैसे फीचर शामिलहैं। 

फोटोज के अनुसार इसमें पैनोरमिक सनरूफ, फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें और ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर दिए गए हैं। इसका बूट स्पेस 430 लीटर का है।

यूरोप के लोग नई सुजुकी एस क्रॉस को माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल पावरट्रेन के साथ खरीद सकेंगे। इसमें 1.4 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन के साथ 48वॉट एसएचवीएस सिस्टम दिया गया है। यह इंजन 129 पीएस की पावर और 235 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इसमें 6-स्पीड मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स की चॉइस दी गई है। इसमें सुजुकी का ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम दिया गया है जिसे कंपनी ने ऑलग्रिप सिलेक्ट 4x4 नाम दिया है जिसके मोड को गियर सिलेक्टर के पीछे दिए गए डायल्स से ऑपरेट किया जा सकता है। कंपनी ने कहा है कि वह यूरोप में 2022 में नई एस-क्रॉस में स्ट्रॉंग हाइब्रिड पावरट्रेन भी देगी।

यह भी पढ़ें : मारुति 2022 में उतारेगी ये 8 नए प्रोडक्ट्स, जानिए इनके बारे में सबकुछ

हमारा मानना है कि कंपनी भारत में नई एस-क्रॉस को 2022 में लॉन्च कर सकती है और यह काफी हद तक यूरोपियन मॉडल जैसी ही हो सकती है। हालांकि यहां आने वाली न्यू एस-क्रॉस में यूरोपियन मॉडल वाले इंजन, ऑल-व्हील-ड्राइव सिस्टम और एडीएएस सिस्टम देने की संभावनाएं नहीं हैं। भारत में इसमें मौजूदा मॉडल वाला 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जिसके साथ माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नोलॉजी भी दी गई है। यह इंजन 105 पीएस की पावर और 138 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा यहां आने वाले मॉडल में बड़े अपडेट के तौर पर नया 9 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी दिया जा सकता है।

यह भी देखें: मारुति एस-क्रॉस ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एस-क्रॉस 2022 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
S
s c gupta
Nov 26, 2021 9:36:18 PM

I loved Maruti S Cross even all the modals of Maruti

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    K
    keleto
    Nov 26, 2021 4:50:54 PM

    What about the ground clearance?

    और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    2
    T
    test
    Nov 26, 2021 4:57:21 PM

    It would be unfair to give a verdict here as Maruti S-Cross 2022 hasn't launched yet. Stay tuned for further updates.

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      ट्रेंडिंगएसयूवी

      * संभावित कीमत नई दिल्ली
      ×
      We need your सिटी to customize your experience