• लॉगिन / रजिस्टर

नई वैगन-आर में क्या है अच्छा और कहां रह गई कमी, जानिए यहां

संशोधित पर Feb 02, 2019 09:15 AM द्वारा Saransh for मारुति वैगन-आर

  • 26 व्यूज़
  • Write a कमेंट

2019 Maruti Suzuki WagonR

मारूति थर्ड जनरेशन वैगन-आर को लॉन्च कर चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 4.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) तय की है। नई वैगन-आर पिछले मॉडल के मुकाबले बड़ी, पावरफुल और ज्यादा फीचर लिए हुए हैं। हालांकि कुछ बातों की कमी अब भी महसूस हो रही हैं। तो आइए जानें 2019 मारुति वैगन-आर में क्या रहा हिट और कौन सी चीजें रही मिस: -

नई वैगन-आर को पसंद करने की वजह: 

2019 Maruti Suzuki WagonR

  • अंदर जाना और बाहर आना आसान है: वैगन-आर हमेशा से ही अपने टॉलबॉय डिज़ाइन के लिए जानी गई है। नयी वैगन-आर भी टॉलबॉय डिज़ाइन लिए हुए है। इसके डोर लगभग 90 डिग्री पर खुलते हैं, जिससे इसमें आसानी से प्रवेश और बाहर निकला जा सकता है। इसमें सीटें भी ऊंची मिलती है, जिससे ज्यादा झुकना नहीं पड़ता है। 

2019 Maruti Suzuki WagonR

  • स्पेशियस केबिन: वैगन-आर को इग्निस वाले हियरटेक-ए प्लेटफार्म पर बनाया गया है, जिसके कारण यह पिछले मॉडल से ज्यादा लम्बी और चौड़ी है। कार का व्हीलबेस भी पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा है, जिसके चलते नई वैगन-आर में ज्यादा स्पेस मिलता है। हालांकि पिछली सीट पर तीन वयस्क पैसेंजर अब भी कम्फर्टेबल नहीं होंगे। 

2019 Maruti Suzuki WagonR

  • बूट स्पेस: 2019 वैगन-आर में 341 लीटर का बूट स्पेस मिलता है, इस लिहाज़ से यह सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। वैगन-आर के पिछले मॉडल के मुकाबले यह 161 लीटर अधिक है। सैंट्रो, टियागो और डैटसन गो की तुलना में यह क्रमशः 106 लीटर, 99 लीटर और 76 लीटर बड़ा हैं। साथ ही इसकी रियर सीट फोल्ड कर बूट स्पेस को 710 लीटर तक बढ़ाया जा सकता हैं। 

2019 Maruti Suzuki WagonR

  • सेफ्टी: जैसा की हमने आपको पहले भी बताया कि नई वैगन-आर को इग्निस वाले हियरटेक प्लेटफार्म पर बनाया गया है। जिसके कारण यह पिछले मॉडल की तुलना में ज्यादा सुरक्षित हैं। साथ ही इसमें ड्राइवर साइड एयरबैग, एन्टीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक डिस्ट्रीब्यूशन (ईबीडी), स्पीड अलर्ट सिस्टम, फ्रंट सीटबेल्ट रिमाइंडर सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर स्टैण्डर्ड मिलते हैं। टॉप वेरिएंट- जेड में को-ड्राइवर एयरबैग, प्रीटेन्शनर और लोड लिमिटर से लेस फ्रंट सीटबेल्ट भी मिलती हैं। हालांकि इन फीचर्स को एल और वी वेरिएंट में भी अतरिक्त 6,500 रुपए की कीमत में लगवाया जा सकता हैं। 

2019 Maruti Suzuki WagonR

  • दोनों इंजनों के साथ एएमटी विकल्प: अपने पुराने मॉडल की तरह नई वैगन-आर भी एमटी और एएमटी दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों के साथ उपलब्ध हैं। कंपनी दोनों इंजन विकल्पों के साथ 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन की पेशकश कर रही है। हालाँकि, यह केवल वी और जेड वेरिएंट में ही उपलब्ध है।

चीजें जिन्हें वैगन-आर में बेहतर किया जा सकता था:

2019 Maruti Wagon R

  • प्लास्टिक क्वालिटी: कंपनी ने कार की प्लास्टिक क्वालिटी में सुधार किया है, लेकिन अब भी इसमें और सुधार की गुंजाईश है। उदाहरण के लिए, हैंडब्रेक लीवर के नीचे इस्तेमाल किया गया प्लास्टिक हमें काफी ख़राब क्वालिटी का लगा। 

  • केबिन इन्सुलेशन: कार में एनवीएच लेवल अब भी उतना अच्छा नहीं है, हालांकि कंपनी के मुताबिक इसमें सुधर किया गया है। वैगन-आर की टेस्टिंग के दौरन हमे केबिन में इंजन नॉइज़ सुनाई दे रहीं थी। यह वहीं 1.2-लीटर इंजन है, जो इग्निस और स्विफ्ट में भी मिलता हैं। इसके पीछे वजह वैगन-आर में ख़राब साउंड इंसुलेशन हो सकता है।

2018 Maruti Ciaz

  • बेसिक फीचर की कमी: मारूति ने 2019 वैगन-आर में कई नए फीचर पेश किए है। लेकिन अब भी कुछ बेसिक फीचर की कमी है, इनमें रियर एडजस्टेबल हैडरेस्ट, हाइट एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर पार्किंग कैमरा और अलॉय व्हील शामिल हैं। इन फीचर को कम से कम कार के टॉप वेरिएंट में दिए जाने चाहिए थे। 

CNG option on Santro

  • सीएनजी और एलपीजी विकल्प की कमी: वैगन-आर के पुराने मॉडल में सीएनजी विकल्प मिलता था, लेकिन कंपनी ने इसे फ़िलहाल केवल दो पेट्रोल इंजन विकल्पों में ही उतारा है। हालांकि इसे भविष्य में सीएनजी विकल्प में भी पेश किया जाएगा। दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में अधिकांश खरीदारों की पहली पसंद सीएनजी है। वर्तमान में वैगन-आर की प्रतिद्वंद्वी हुंडई सैंट्रो सीएनजी विकल्प के साथ उपलब्ध है। 

साथ ही पढ़ें : 

द्वारा प्रकाशित

मारुति वैगन-आर पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
R
ramakrishnan mangalath
Feb 2, 2019 2:22:44 PM

Which fool is writing this type of comments .A paid news.

    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?
    New
    CarDekho Web App
    CarDekho Web App

    0 MB Storage, 2x faster experience