• लॉगिन / रजिस्टर

टोयोटा लाएगी मारुति विटारा ब्रेज़ा का क्रॉस बैजिंग वर्जन, जानिए भारत में कब लॉन्च होगी ये कार

संशोधित पर Nov 05, 2019 06:59 PM द्वारा Bhanu

  • 237 व्यूज़
  • Write a कमेंट

टोयोटा और मारुति अपने बीच हुई पार्टनरशिप के तहत इंटरनेशनल मार्केट में कुछ क्रॉस बैजिंग कारें उतारेंगी। इन कारों में मारुति की विटारा ब्रेज़ा भी शामिल है ​जिसके नेक्सट जनरेशन मॉडल को टोयोटा अपनी बैजिंग के साथ उतार सकती है। हालांकि, इस कार की झलक टोयोटा के सहयोगी ब्रांड डायहत्सु के एक मॉडल रॉकी में देखी जा सकती है। 

डायहत्सु की सब-4 मीटर एसयूवी रॉकी को हाल ही में संपन्न हुए टोक्यो मोटर शो 2019 में शोकेस किया गया था। टोयोटा रॉकी पर बेस्ड कॉम्पैक्ट एसयूवी तैयार कर रही है जिसे राइज नाम दिया गया है। इस कार से नवंबर 2019 में पर्दा उठेगा मगर उससे पहले ही इस कार की तस्वीरें लीक हो चुकी हैं। डायहत्सु की रॉकी का फ्रंट हुंडई क्रेटा के मौजूदा मॉडल जैसा लगता है तो वहीं, टोयोटा राइज का फ्रंट काफी स्पोर्टी है। 

टोयोटा की सब-4 मीटर एसयूवी को भारत में 2022 तक लॉन्च किया जा सकता है। ये मारुति विटारा ब्रेज़ा के सेकंड जनरेशन मॉडल पर बेस्ड होगी जिसकी मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी के बेंगलुरु प्लांट में की जाएगी। टोयोटा ग्लैंज़ा, मारुति और टोयोटा के बीच हुई पार्टनरशिप के पहले परिणाम के रूप में सामने आई। ग्लैंज़ा, बलेनो पर बेस्ड कार है जो दिखने में बिल्कुल एक जैसी लगती हैं। लेकिन, मारुति विटारा ब्रेज़ा पर बेस्ड टोयोटा की सब कॉम्पैक्ट एसयूवी स्टाइलिंग के मामले में अलग होगी। ऐसे में टोयोटा राइज को देखकर हम अंदाज़ा लगा सकते हैं कि इसका भारतीय वर्जन कैसा होगा। 

इंजन की बात करें तो टोयोटा-सुज़ुकी ब्रेज़ा को केवल पेट्रोल इंजन में पेश किया जा सकता है। मारुति विटारा ब्रेज़ा का मौजूदा मॉडल केवल 1.3 लीटर डीज़ल इंजन में उपलब्ध है। हालांकि, कंपनी इसका फेसलिफ्ट अवतार भी पेश कर सकती है जिसमें बीएस6 पेट्रोल इंजन का ऑप्शन दिया जा सकता है। 

सब 4 मीटर एसयूवी सेगमेंट में लेटेस्ट एंट्री लेने वाली महिंद्रा और हुंडई है जिन्होने एक्सयूवी 300 एवं वेन्यू को लॉन्च किया है। किया मोटर्स भी सब कॉम्पैक्ट एसयूवी की टेस्टिंग कर रही है जिसे 2021 से पहले लॉन्च किया जा सकता है। 

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
×
आपका शहर कौन सा है?