स्कोडा स्काला से उठा पर्दा

प्रकाशित: दिसंबर 11, 2018 03:30 pm । sonny

  • 10 व्यूज़
  • Write a कमेंट

Skoda Scala Makes Global Debut; Will It Come To India?

स्कोडा ने स्काला हैचबैक से पर्दा उठा दिया है। इसे कंपनी की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। यह 4 मीटर से लंबी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसका मुकाबला फॉक्सवेगन गोल्फ और फोर्ड फोकस से होगा।

Skoda Scala Makes Global Debut; Will It Come To India?

स्कोडा स्काला को फॉक्सवेगन ग्रुप के एमक्यूबी ए0 प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है। इसी प्लेटफार्म पर नई फॉक्सवेगन पोलो और टी-क्रॉस को भी तैयार किया जा रहा है। इसका डिजायन विज़न आरएस कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता है। विज़न आरएस कॉन्सेप्ट को पेरिस मोटर शो-2018 में दुनिया के सामने पेश किया गया था। इस में नई एलईडी हैडलाइटें और टेललैंप्स दिए गए हैं। पीछे की तरफ डायनामिक टर्न इंडिकेटर लगे हैं।

इसकी लंबाई 4 मीटर से ज्यादा है। इसका व्हीलबेस 2649 एमएम और बूट स्पेस 467 लीटर है। व्हीलबेस के मामले में यह स्कोडा रैपिड से भी आगे है। कंपनी का कहना है कि स्काला के केबिन में ऑक्टाविया जितना स्पेस मिलेगा।

Skoda Scala Makes Global Debut; Will It Come To India?

स्कोडा स्काला के केबिन में भी विज़न आरएस कॉन्सेप्ट की झलक दिखाई देती है। डैशबोर्ड के बीच में फ्री-स्टेंडिंग इंफोटेंमेंट डिस्प्ले दी गई है। स्क्रीन की साइज 6.5 इंच से 9.2 इंच है। स्काला में 10.25 इंच वर्चुअल कॉकपिट डिस्प्ले भी दी गई है। इस में इलेक्ट्रिक पावर टेलगेट दिया गया है।

Skoda Scala Makes Global Debut; Will It Come To India?

स्कोडा स्काला को पांच इंजन में उतारा जाएगा। इस में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन, दो पावर ट्यूनिंग के साथ आएगा। एक की पावर 95 पीएस और टॉर्क 175 एनएम होगा, वहीं दूसरे की पावर 115 पीएस और टॉर्क 200 एनएम होगा। पावरफुल इंजन की चाहत रखने वालों के लिए 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलेगा जो 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। डीज़ल वेरिएंट में 1.6 लीटर का टर्बो इंजन मिलेगा, इसकी पावर 115 पीएस और टॉर्क 250 एनएम होगा। इस में 1.0 लीटर जी-टेक इंजन का विकल्प भी मिलेगा, इसकी पावर 90 पीएस और टॉर्क 145 एनएम होगा। यह इंजन सीएनजी पर भी चलेगा। सीएनजी का विकल्प बाद में शामिल किया जाएगा।

Skoda Scala Makes Global Debut; Will It Come To India?

स्कोडा स्काला में पैसेंजर सुरक्षा पर भी काफी ध्यान दिया गया है। इस में 9 एयरबैग आएंगे। ड्राइवर असिस्ट सिस्टम, लैन असिस्ट और इमजरेंजी ब्रेक जैसे फीचर को सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड रखा जाएगा। अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल और पार्क असिस्ट जैसे फीचर ऑप्शनल रहेंगे।

स्कोडा स्काला को भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं, इसके बारे में कंपनी ने अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है। अगर कंपनी इसे भारत में लॉन्च करती है तो यह फॉक्सवेगन पोलो, हुंडई एलीट आई20 और मारूति बलेनो के ऊपर पोजिशन होगी। इसकी कीमत 10 लाख रूपए के आसपास हो सकती है। इसी प्लेटफार्म पर स्कोडा जल्द ही एक कॉम्पैक्ट एसयूवी भी तैयार करेगी। कॉम्पैक्ट एसयूवी को 2020 के बीच में पेश किया जा सकता है। इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, रेनो कैप्चर और निसान किक्स से होगा।

यह भी पढें : जल्द भारत से निर्यात होंगी स्कोडा की कारें

  • New Car Insurance - Save Upto 75%* - Simple. Instant. Hassle Free - (InsuranceDekho.com)
  • Sell Car - Free Home Inspection @ CarDekho Gaadi Store
द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your कमेंट

Read Full News

ट्रेंडिंगकारें

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience