• लॉगिन / रजिस्टर

नई महिंद्रा थार से कल उठेगा पर्दा, जानिए इससे जुड़ी 5 खास बातें

संशोधित: अगस्त 14, 2020 10:57 am | सोनू | महिंद्रा थार

  • 3952 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा थार (Mahindra Thar) भारत के ऑटोमोबाइल सेक्टर मे एक आईकोनिक कार है, जिसे लोग महिंद्रा की जीप एसयूवी नाम से भी जानते हैं। जल्द ही कंपनी इसे नया अपडेट देने वाली है, जिसके चलते यह कार पहले से ज्यादा स्टाइलिश, रग्ड और अफोर्डेबल होने के साथ-साथ बेहतर पैकेज के रूप में भी आएगी। नई महिंद्रा थार के प्रोडक्शन मॉडल से कंपनी स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त के दिन पर्दा उठाएगी। यहां हमने नई थार से जुड़ी पांच अहम बातों का उल्लेख किया है, जिन्हें इस कार के फैंस जानने के लिए काफी इच्छुक हैं।

पहली बार नए प्लेटफार्म पर बनेगी ये कार

महिंद्रा थार 2020 (Mahindra Thar 2020) को ऑल-न्यू लेडर-फ्रेम चेसिस पर तैयार किया जाएगा। नए प्लेटफार्म पर बनी नई एसयूवी ना केवल पहले से ज्यादा ऑफ-रोडर होगी बल्कि लेटेस्ट क्रैश टेस्ट और सेफ्टी नॉर्म्स पर भी खरा उतरेगी। कंपनी ने अभी तक इसके स्पेसिफिकेशन और टेक्नोलॉजी का खुलासा नहीं किया है, लेकिन हम इतना जरूर कह सकते हैं कि करीब सात दशकों के बाद इस महिंद्रा की जीप को नए प्लेटफार्म पर तैयार किया जाएगा। 

2020 Mahindra Thar Spied Again With Front-facing Rear Seats

पहली बार मिलेगा पेट्रोल इंजन का विकल्प

दूसरी कार कंपनियों ने जहां अपनी गाड़ियों में से डीजल इंजन को हटाया है, वहीं महिंद्रा ऐसा नहीं कर रही है। इन सबके विपरीत महिंद्रा अपनी नई थार में डीजल इंजन के साथ पहली बार पेट्रोल इंजन भी शामिल कर रही है। ऐसे में इस बार महिंद्रा की थार जीप में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन का ऑप्शन मिलेगा। कंपनी इसमें ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन भी देगी। 

यह भी पढ़ें : 2020 महिंद्रा थार में मिलेंगे ये 10 नए फीचर्स जो बनाएंगे इसे पहले से ज्यादा खास

इन मामलों में जीप रैंगलर की दिलाएगी याद

जीप रैंगलर ऑल-राउंडर एसयूवी है जो भारत समते अंतरराष्ट्रीय मार्केट में भी उपलब्ध है। कुछ समय पहले हमें नई थार के टेस्टिंग मॉडल में रैंग्लर एसयूवी से मिलते-जुलते फीचर दिखाई दिए थे। नई थार के रूफ पेनल, डोर और रूफ माउंटेड स्पीकर जीप रैंग्लर की याद दिलाते हैं। 

2020 Mahindra Thar Spied Again With Front-facing Rear Seats

सभी को पसंद आएगी नई थार

न्यू महिंद्रा थार के केबिन में सबसे बड़ा बदलाव होगा। इसके केबिन में मॉडर्न डैशबोर्ड, ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन और फ्रंट फेसिंग रियर सीटें जैसे फीचर नजर आएंगे। इसके टेस्टिंग मॉडल में ऑटोमैटिक एसी और टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर देखे गए थे, जिससे यह कहा जा रहा है कि इस बार कंपनी इसे डेली यूज वाले ग्राहकों के हिसाब से भी तैयार कर रही है। पहली बार इस कार में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया जा रहा है जिसका मतलब ये है कि अब आपको ट्रैफिक में भी इसे चलाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

थार 2020 में कंपनी पीछे की तरफ फ्रंट फेसिंग सीटें देगी जिसकी बदौलत अब फैमिली के लिए कार खरीदने वाले ग्राहकों को भी यह अपनी ओर खींचने में कामयाब होगी। तो कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि इस बार नई थार ऑफ-रोड ड्राइविंग के शौकीनों के अलावा रोजमर्रा के इस्तेमाल और अच्छी फैमिली कार की चाहत रखने वाले ग्राहकों को भी अपनी ओर खींचेगी।

पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया नई महिंद्रा थार को लेटेस्ट सेफ्टी नॉर्म्स के अनुरूप तैयार किया जाएगा। इसके लिए इस अपकमिंग कार में ड्यूल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर दिए जाएंगे। वहीं इसके टेस्टिंग मॉडल को ऑल व्हील डिस्क ब्रेक्स के साथ देखा गया है। चर्चाएं हैं कि कंपनी इसमें रिवर्स कैमरा और आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट एंकर फीचर भी दे सकती है। इन सभी फीचर की बदौलत यह महिंद्रा जीप एसयूवी पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी।

यह भी पढ़ें : क्या पहले से ज्यादा बेहतर पैकेज के रूप में आएगी महिंद्रा थार 2020? सबकुछ जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
M
madan manjeshwar
Aug 16, 2020 6:12:58 PM

Super changes on the new Thar. Full LED headlamps on the top end version would hv been very welcome. Look fwd to test drive the vehicle earliest.

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?