• लॉगिन / रजिस्टर

2020 महिंद्रा थार में मिलेंगे ये 10 नए फीचर्स जो बनाएंगे इसे पहले से ज्यादा खास

संशोधित पर मई 26, 2020 11:51 am द्वारा stuti for महिंद्रा थार 2020

  • 1703 व्यूज़
  • Write a कमेंट

महिंद्रा (Mahindra) अपनी नई जनरेशन की थार (New Thar) को आने वाले हफ्तों में भारत में लॉन्च करने वाली है। इसे टेस्टिंग के दौरान भी कई बार देखा जा चुका है। ऐसे में इंटीरियर से जुड़ी कई अहम जानकारियां भी हाथ लग चुकी हैं। नई थार को कई कॉस्मेटिक बदलावों के साथ पेश किया जाएगा, जिससे इसे रग्ड लुक की बजाए मॉडर्न लुक मिल सकेगा। भारत आने वाली नई थार ऑफ-रोडिंग पसंद करने वाले ग्राहकों को लुभाएगी।  यहां हमने 2020 महिंद्रा थार (2020 Mahindra Thar) में शामिल किए जाने वाले दस नए व ख़ास फीचर्स का जिक्र किया है, तो चलिए नज़र डालते हैं इस पर:- 

बेसिक सेफ्टी फीचर्स 

न्यू जनरेशन महिंद्रा थार (New Mahindra Thar) में बेसिक सेफ्टी टेक्नोलॉजी मिलेगी, जिससे यह वर्तमान में लागू नए सेफ्टी नॉर्म्स पर खरी उतर सके। अनुमान है कि कंपनी इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, सीटबेल्ट रिमाइंडर और रियर पार्किंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड दे सकती है। यह क्रैश टेस्ट और पेडेस्ट्रियन सेफ्टी मानदंडों का भी अनुपालन करेगी। इन सभी अपडेट्स के चलते थार पहले से ज्यादा सुरक्षित होगी। 

 

पावरफुल पेट्रोल इंजन

नई महिंद्रा थार में बीएस6 डीजल इंजन के साथ-साथ पहली बार पहली बार पेट्रोल इंजन भी शामिल किया जाएगा। अनुमान है कि नई एसयूवी में 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। बता दें कि महिंद्रा ने इससे ऑटो एक्सपो 2020 में पर्दा उठाया था। यह इंजन 190 पीएस की पावर जनरेट करने में सक्षम हो सकता है।  वहीं, इसमें 2.2-लीटर डीजल मोटर भी मिलेगी जो 140 पीएस की पावर जनरेट करेगी। गाड़ी का डीजल वेरिएंट 4x4 ड्राइवट्रेन के साथ आएगा। चर्चाएं हैं कि महिंद्रा 4x4 ड्राइवट्रेन का विकल्प पेट्रोल इंजन के साथ भी दे सकती है।  

मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन 

नई थार में पहली बार ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन भी दिया जाएगा। हालांकि, जरूरी नहीं कि ऑटोमैटिक ऑप्शन ऑफ-रोडिंग पसंद करने वाले ग्राहकों को लुभाएगा। यह गियरबॉक्स उन ड्राइवर्स के लिए अच्छा साबित होगा जो जीप ड्राइव करने का अनुभव लेना चाहते हैं। अनुमान है की कंपनी पेट्रोल और डीजल इंजन दोनों के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का ऑप्शन देगी।  

This Next-gen Mahindra Thar Looks Ready For Launch 

फ़ैक्ट्री फिटेड सॉफ्ट टॉप और हार्ड टॉप का ऑप्शन 

महिंद्रा की इस एसयूवी में अब तक रिमूव की जाने वाली कैनोपी मिलती थी। अब न्यू जनरेशन की थार फैक्ट्री फिटेड सॉफ्ट टॉप और हार्ड टॉप दोनों ही ऑप्शंस के साथ उपलब्ध होगी। यह अपकमिंग कार सिटी ड्राइविंग के हिसाब से ज्यादा प्रैक्टिकल होगी।  

रिमूवेबल रूफ पैनल 

ग्लोबल ऑफ-रोडिंग कार जीप रैंगलर की तरह ही नई थार को भी आधे हटाए जाने वाले रूफटॉप के साथ देखा गया था। यदि आप प्रैक्टिकल हार्ड रूफ चुनते हैं तो भी यह गाड़ी आपको उपयुक्त मौसम में जीप का अच्छा-ख़ासा अनुभव देगी। इसके अलावा महिंद्रा अपनी न्यू जनरेशन की थार में जीप रैंगलर के जैसे ही रिमोवेबल डोर पेनल्स भी दे सकती है। 

2020 Mahindra Thar Spotted With Wrangler-like Removable Roof 

रियर डिस्क ब्रेक

चूंकि महिंद्रा थार 4x4 मॉडल है, ऐसे में इसमें चारों व्हील्स पर डिस्क ब्रेक्स दिए जाएंगे। हालांकि, यह कॉमन फीचर नहीं है, लेकिन महिंद्रा के मॉडल्स (एक्सयूवी300 समेत) में यह कॉमन फीचर के तौर पर मिलता है। यह फीचर नई थार को ऑफ-रोडिंग की स्थिति में ज्यादा सुरक्षित बनाने में सक्षम होगा।

यह भी पढ़ें : कोविड-19 से लड़ रहे फ्रंटलाइन वॉरियर्स के लिए महिंद्रा लाई नई फाइनेंस स्कीम, नए ग्राहकों को भी मिलेगा फायदा

क्लाइमेट कंट्रोल व क्रूज़ कंट्रोल 

पुरानी महिंद्रा थार में एयर कंडीशनिंग फीचर मिलता था। वहीं, नई जनरेशन की थार में ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल दिया जा सकता है। यह कम्फर्ट फीचर पैसेंजर्स को अच्छी राइड्स देने में मदद करेगा। अनुमान है कि महिंद्रा की इस अपकमिंग ऑफ-रोडर कार में क्रूज़ कंट्रोल फीचर भी दिया जा सकता है।  यह फीचर महिंद्रा मराज़ो और एक्सयूवी300 में पहले से ही मिलता है। 

Production-ready 2020 Mahindra Thar Spied Inside Out. To Get Touchscreen Infotainment System

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एमआईडी

आजकल हर कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा रहा है, यहां तक की मारुति की गाड़ियों में भी यह फीचर मिल रहा है। ऐसे में कहा जा रहा है कि नई महिंद्रा थार में भी एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया जा सकता है। चर्चाएं हैं कि इस डिस्प्ले में रियर पार्किंग कैमरा के आउटपुट भी दिखाई दे सकते हैं। कहा जा रहा है कि इस अपकमिंग कार में डिजिस्टल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया जा सकता है। इसमें नया कंट्रोल्स माउंटेड स्टीयरिंग व्हील भी मिलेगा।

एलईडी डीआरएल

महिंद्रा थार रखने वाले अधिकांश ग्राहक अपनी कार को मोडिफाई करवाते हैं और रफ एनवायरमेंट में ऑफ-रोडिंग के लिए इसमें लाइटें लगवाते हैं। लेकिन पहली बार थार में फैक्ट्री फिटेड डे-टाइम रनिंग एलईडी लाइटें दी जाएंगी। 

फॉरवर्ड फेसिंग रियर सीट

महिंद्रा थार खासतौर पर ऑफ-रोडिंग के लिए बनी है। ऐसे में पीछे बैठे पैसेंजर को ऑफ-रोडिंग का मजा लेने के लिए गर्दन को घुमाए ना रखना पड़े, इसके लिए कंपनी इसमें फॉरवर्ड फेसिंग रियर सीट दे रही है।

यह भी पढ़ें : अब नई महिंद्रा थार के इंटीरियर की तस्वीरें हुईं लीक, मिलेंगे कुछ ऐसे फीचर्स

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा थार 2020 पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?