मारुति सुजुकी एस-प्रेसो : एसयूवी इंस्पायर्ड ये कार सिटी ड्राइविंग के लिए है बेस्ट चॉइस

संशोधित: अक्टूबर 31, 2022 04:25 pm | sponsored | मारुति एस-प्रेसो

  • 162 व्यूज़
  • Write a कमेंट

दमदार लुक्स, पावरफुल परफॉर्मेंस और ऑल-राउंड केपेबिलिटी के साथ मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की डिज़ाइन एसयूवी कारों से इंस्पायर्ड है।

Maruti S-Presso S-CNG

मारुति सुजुकी के हेयरटेक्ट प्लेटफार्म पर तैयार की गई एस-प्रेसो सिटी के लिए एकदम परफेक्ट कार है। एसयूवी जैसे लुक के साथ आने वाली इस कार में ऊंचे बोनट और सीधे पिलर्स के चलते रोड का क्लियर व्यू मिलता है और गाड़ी एकदम शानदार ड्राइविंग एक्सपीरिएंस देती है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो की लंबाई 3565 मिलीमीटर, चौड़ाई 1520 मिलीमीटर और ऊंचाई 1567 मिलीमीटर है। इस गाड़ी में केबिन के अंदर पैसेंजर को बैठने के लिए अच्छा खासा स्पेस भी मिलता है। एस-प्रेसो कार के केबिन के अंदर बैठे 6-फीट के पैसेंजर को नीरूम, हेडरूम और लेगरूम स्पेस की कमी बिलकुल भी महसूस नहीं होती है और इसकी फ्लैट रियर सीट भी पैसेंजर्स को अच्छा सपोर्ट देती है। यहां देखें एस-प्रेसो कार में क्या कुछ मिलता है ख़ास :-  

1) दमदार परफॉर्मेंस : मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में 998 सीसी का नेक्स्ट जनरेशन के सीरीज़ इंजन दिया गया है जो दमदार परफॉर्मेंस और माइलेज देता है। इसमें लगे इंजन का पावर आउटपुट 65.7 एचपी और 89 एनएम है। यह वर्तमान में मार्केट में उपलब्ध सबसे ज्यादा रिफाइंड इंजन है। इस गाड़ी की परफॉर्मेंस काफी इम्प्रेसिव है और सिटी में इसका ड्राइविंग एक्सपीरिएंस काफी स्मूद है। सिटी में यह हैचबैक कार स्मूदली स्पीड पकड़ती है जो इसके अर्बन फ्रेंडली नेचर को दर्शाता है। वहीं, हाइवे पर भी मारुति सुजुकी एस-प्रेसो काफी अच्छे मोमेंटम के साथ आगे बढ़ती है। इस गाड़ी में इंजन के साथ दो ट्रांसमिशन ऑप्शंस मिलते हैं जिनमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और ऑटोमेटिक गियर शिफ्ट (एजीएस) शामिल है। इन दोनों ही गियरबॉक्स शिफ्टिंग काफी स्मूद है।

Maruti S-Presso Interior

2) डायनामिक इंटीरियर : एस-प्रेसो कार के केबिन में काफी कुछ चीज़ें पसंद करने लायक है। डायनामिक राउंड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर से लेकर ब्लैक इंटीरियर और बॉडी कलर हाइलाइट्स से लेकर इम्प्रेसिव केबिन स्पेस तक, इस सेगमेंट के हिसाब से इस कार में उम्मीद से ज्यादा अच्छे फीचर्स मिलते हैं। इसका सर्कुलर सेंटर कंसोल काफी पसंद आने वाला है जिस पर एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले से लैस 7-इंच स्मार्टप्ले इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। सेंट्रल कंसोल पर इसमें पावर विंडो स्विच भी दिए गए हैं जिस पर निफ़्टी टच मिलता है। यह इस गाड़ी में कम्फर्ट लेवल को बढ़ाते हैं।

3) ऑडियो व वॉइस कंट्रोल : मारुति सुजुकी एस-प्रेसो सेगमेंट फर्स्ट स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो और वॉइस कंट्रोल्स के साथ आती है जिसके चलते यह प्रतिद्वंदियों से कहीं ज्यादा बेहतर साबित होती है। यह फीचर इस गाड़ी में ना सिर्फ कम्फर्ट लेवल को बढ़ाता है बल्कि ड्राइवर को रोड पर फोकस रखने में भी मदद करता है। अभी तक यह दोनों फीचर्स केवल लग्ज़री कारों में ही दिए जाते थे, लेकिन एस-प्रेसो इस प्राइस रेंज में आने वाली पहली कार है जिसमें यह फीचर्स मिलते हैं।

Maruti S-Presso Hill Hold

4) दमदार सेफ्टी फीचर्स से लैस : ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स जैसे 11 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स के साथ आने वाली मारुति सुजुकी एस-प्रेसो कार सेफ्टी के मामले में काफी अच्छी साबित होती है। एस-प्रेसो के एजीएस वेरिएंट में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और हिल होल्ड असिस्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इस कार में स्पीड अलर्ट सिस्टम, पेडेस्ट्रियन प्रोटेक्शन, चाइल्ड रियर लॉक और सेंट्रल लॉकिंग जैसे सेफ्टी फीचर्स स्टैंडर्ड मिलते हैं।

Maruti S-Presso

5) ऑटो गियर शिफ्ट (एजीएस) : मारुति सुजुकी एस-प्रेसो में मिलने वाला एजीएस फीचर आपके ड्राइविंग एक्सपीरिएंस को एक शानदार एडवेंचर में बदल सकता है। यह टेक्नोलॉजी क्लच और गियर शिफ्ट को ऑटोमेट करती है यानी कि इस गाड़ी में क्लच को दबाने और गियर को मैनुअल बदलने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। अपनी स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक्स और सेंसर टेक्नोलॉजी के साथ, एजीएस फीचर ड्राइविंग कंडीशन का आकलन करता है और उसके अनुसार गियर शिफ्ट को एग्ज़िक्युट करता है, जिससे अच्छी परफॉर्मेंस और माइलेज मिलती है। एजीएस फीचर सिटी में ड्राइव कर रहे उन लोगों के लिए काफी अच्छा साबित होता है जिन्हें बंपर-टू-बम्पर ट्रेफिक और वाहनों की लंबी कतारों का सामना करना पड़ता है।

मारुति एस-प्रेसो की प्राइस 4.25 लाख रुपये से 6.10  लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। मारुति सुजुकी एस-प्रेसो एक अच्छी वैल्यू फॉर मनी कार है जो दमदार फीचर्स से लैस है। लुक्स के मामले में यह गाड़ी बेहद अच्छी है और इसका केबिन भी काफी स्पेशियस है। इस कार में लगा इंजन बेहद पावरफुल है जो सिटी राइड्स के दौरान काफी अच्छी परफॉर्मेंस देता है। एस-प्रेसो कार के साथ मारुति सुजुकी की लो मेंटेनेंस कॉस्ट और अच्छी विश्वसनीयता का फायदा भी मिलता है।

*सेफ्टी फीचर्स (एयरबैग्स सहित) की पूरी डिटेल्स देखने के लिए कृपया ओनर मैनुअल देखें।

यह भी देखें: मारुति एस प्रेसो ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति एस-प्रेसो पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगहैचबैक

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience