• लॉगिन / रजिस्टर

तस्वीरों से जानिए नई मारुति सुजुकी इग्निस पुरानी से कितनी है अलग

संशोधित पर Feb 14, 2020 11:34 AM द्वारा Stuti for मारुति इग्निस

  • 2157 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने हाल ही में ऑटो एक्सपो 2020 में एंट्री-लेवल क्रॉसओवर हैचबैक इग्निस के फेसलिफ्ट वर्जन को शोकेस किया है। इस कार को लंबे समय से अपडेट की दरकार थी, अब कंपनी ने इसे कुछ नए बदलावों के साथ पेश किया है। यह मारुति की प्रीमियम डीलरशिप 'नेक्सा' के जरिये बेची जाने वाली सबसे सस्ती कार है। यहां हमने तस्वीरों के माध्यम से नई मारुति इग्निस (New Maruti Ignis) का कंपेरिजन मौजूदा मॉडल से किया है, जिसके नतीजे कुछ इस प्रकार है:-  

 एक्सटीरियर

 नई इग्निस का फ्रंट मौजूदा मॉडल से एकदम अलग है। इसमें आगे की ओर नई ग्रिल दी गई है जिस पर यू-शेप एलिमेंटस दिए गए हैं। ऐसे में गाड़ी का फ्रंट लुक एस-प्रेसो (S-Presso) की याद दिलाता है। फेसलिफ्ट इग्निस में एलईडी हेडलैंप्स और ग्रिल के चारों तरफ कुछ क्रोम एलिमेंट जोड़े गए हैं। फ्रंट बंपर का डिज़ाइन भी नया है। बंपर के कॉर्नर पर फॉग लैंप्स को पोज़िशन किया गया है और इस पर एल्यूमिनियम की बजाए ब्लैक फिनिश दी गई है। वहीं, मौजूदा मॉडल में फॉग लैंप्स के चारों ओर एल्यूमिनियम फिनिश मिलती है। नए डिज़ाइन के बंपर पर आकर्षक फॉक्स स्किड प्लेट दी गई है, जो रेगुलर मॉडल में उपलब्ध नहीं है। साइड व रियर प्रोफाइल में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। इसमें रूफ रेल्स और अलॉय व्हील्स को प्री-फेसलिफ्ट मॉडल से लिया गया है।

यह भी पढ़ें : ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस हुई मारुति सुजुकी इग्निस फेसलिफ्ट, जल्द होगी लॉन्च

 

रियर साइड में ध्यान दें तो यहां पुराने मॉडल में बंपर के बीच में बड़ा ब्लैक एलिमेंट दिया गया है। वहीं न्यू इग्निस में इसकी जगह फॉक्स स्किड प्लेट दी गई है। मौजूदा मॉडल में स्पॉइलर ऑप्शनल मिलता था, जबकि नई इग्निस के टॉप वेरिएंट में इसे स्टैंडर्ड रखा गया है।    

 

नई इग्निस दो नए कलर टरकॉइज़ ब्लू और ल्यूसेंट ऑरेंज कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। इसके अलावा यह तीन ड्यूल-टोन कलर ऑप्शंस में भी मिलेगी।  

इंटीरियर 

 

गाड़ी का इंटीरियर काफी हद तक पहले से मिलता-जुलता है। इसके केबिन के कलर में कोई बदलाव नहीं किया गया है और ना ही कोई नया फीचर शामिल किया गया है। नई इग्निस के इंटीरियर में केवल सीटों पर बदलाव देखने को मिलेगा। मारुति ने सीटों को नए पैटर्न के साथ पेश किया है। मौजूदा मॉडल ही तरह ही इसमें भी डैशबोर्ड के बीच में 7-इंच की टचस्क्रीन यूनिट दी गई है। हालांकि, कंपनी ने इसे नए स्मार्टप्ले स्टूडियो सिस्टम के साथ अपडेट करके पेश किया है। बता दें कि यह सिस्टम सबसे पहले वैगन-आर में दिया गया था।

यह भी पढ़ें : पहली बार भारत में टेस्टिंग के दौरान नज़र आई 2020 मारुति इग्निस फेसलिफ्ट

इंजन

 इग्निस के डीजल वेरिएंट की कम डिमांड के चलते कंपनी इसे बंद कर चुकी है। वहीं, इसके पेट्रोल वेरिएंट बीएस6 नॉर्म्स से लैस इंजन के साथ उपलब्ध हैं। ऐसे में फेसलिफ्ट मॉडल के इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा। मौजूदा मॉडल की तरह नई इग्निस में भी 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन मिलना ज़ारी रहेगा। यह इंजन 83 पीएस की  पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन के साथ इस में 5-स्पीड मैनुअल और एएमटी का ऑप्शन दिया गया है।  

लॉन्च डेट

मारुति ने इग्निस 2020 की लॉन्च डेट का अभी खुलासा नहीं किया है। अनुमान लगाए जा रहे हैं कि भारत में इसे जल्द लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इच्छुक ग्राहक इसे मारुति के नेक्सा डीलरशिप और ऑफिशियल वेबसाइट से बुक करवा सकते हैं।

प्राइस

वर्तमान में मारुति इग्निस की प्राइस 4.83 लाख से 7.13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम इंडिया) के बीच है। कंपनी ने नई इग्निस में कोई नए फीचर नहीं जोड़े हैं, ऐसे में शायद ही इसकी कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिले।

यह भी पढ़ें : 2020 मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा के कौनसे वेरिएंट में मिलेंगे कैसे फीचर्स, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

मारुति इग्निस पर अपना कमेंट लिखें

4 कमेंट्स
1
R
rajendraprasad jogula
Feb 16, 2020 8:15:50 AM

Mine is delata manual 2017 model,it's a nice compact SUV.good choice in that segment

    जवाब
    Write a Reply
    1
    A
    ashish shandilya
    Feb 13, 2020 5:42:26 PM

    testing car

      जवाब
      Write a Reply
      1
      t
      test
      Feb 13, 2020 5:11:32 PM

      this is last comment

        जवाब
        Write a Reply
        Read Full News

        कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

        एक्स-शोरूम कीमत न्यू दिल्ली
        ×
        आपका शहर कौन सा है?