• English
  • Login / Register

मारुति नए स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड व सीएनजी मॉडल्स के साथ ‘मिशन ग्रीन मिलियन’ को कर रही है पूरा

प्रकाशित: नवंबर 21, 2022 03:14 pm । स्तुतिमारुति ग्रैंड विटारा

  • 467 व्यूज़
  • Write a कमेंट

मारुति पिछले कई सालों में अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए लो एमिशन मॉडल्स और वेरिएंट्स उतार चुकी है।

Maruti models with CNG and hybrid

2020 में पूरे विश्वभर में कोविड-19 महामारी की शुरुआत होने से पहले मारुति ने अपनी क्लीन और ग्रीन ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी को अपनाने की  योजनाएं साझा की थी। लाइनअप में एक भी सिंगल फुली इलेक्ट्रिक व्हीकल मौजूद ना होने के बावजूद मारुति "मिशन ग्रीन मिलियन" के रूप में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का रास्ता अपना रही है, यानी कि कंपनी आने वाले कुछ वर्षों में एक मिलियन ग्रीन व्हीकल्स बेचेगी।

क्या ग्रीन का मतलब केवल इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से है?

यहां ग्रीन व्हीकल्स का मतलब केवल इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रीफाइड व्हीकल्स से ही नहीं है। इसमें वो कारें भी शामिल हैं जो पेट्रोल और डीजल के अलावा दूसरे फ्यूल ऑप्शंस जैसे सीएनजी से चलती है। मारुति ने पहले 2021 में भारत में अपने स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल को उतारने की योजना के बारे में जानकारी साझा थी। हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते इसकी लॉन्चिंग 2022 तक के लिए टल गई थी।

Maruti Auto Expo 2020

किस मारुति कार को ग्रीन में काउंट किया जाता है?

2022 में मारुति अपने कई सारे ग्रीन व्हीकल्स को लॉन्च कर चुकी है जिनमें कई सारे नए सीएनजी वेरिएंट्स समेत स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस ग्रैंड विटारा कॉम्पेक्ट एसयूवी शामिल है। कंपनी का दावा है कि ग्रैंड विटारा कॉम्पेक्ट एसयूवी लगभग 28 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। कंपनी ने ऑल्टो के10, स्विफ्ट, डिज़ायर, बलेनो और एक्सएल6 जैसी कारों के सीएनजी मॉडल्स उतार कर अपने सीएनजी लाइनअप को एक्सपेंड कर दिया है। वहीं, मारुति ब्रेज़ा सबकॉम्पेक्ट एसयूवी और ग्रैंड विटारा में फ़ैक्ट्री फिटेड सीएनजी ऑप्शन शामिल होना फिलहाल बाकी है। अनुमान है कि मारुति के लाइनअप की सभी कारों में सीएनजी ऑप्शन जल्द शामिल हो जाएगा।

Maruti S-CNG models

मारुति की दूसरी ग्रीन कारें

स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस नई ग्रैंड विटारा मारुति के कार्बन फुटप्रिंट को कम करने में अहम भूमिका निभाएगी। कंपनी अपना दूसरा इलेक्ट्रिफाइड मॉडल अपकमिंग इनोवा हाईक्रॉस का मारुति बैज्ड वर्जन भी उतारने की योजना बना रही है। यह टोयोटा-मारुति का शेयर्ड मॉडल होगा जिसे 2023 तक लॉन्च किया जा सकता है।

Maruti Grand Vitara strong hybrid

मारुति अपना 'मिशन ग्रीन मिलियन' कब तक पूरा कर लेगी?

मारुति ने इस बात का खुलासा नहीं किया है कि उसके सीएनजी और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड मॉडल्स से मंथली सेल्स कितनी आती है, लेकिन सीएनजी मॉडल्स की ज्यादा उपलब्धता से कंपनी को जल्द ही एक मिलियन ग्रीन व्हीकल्स के अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद मिलेगी। 2020 में कंपनी ने कहा था कि 1.15 मिलियन ग्रीन व्हीकल्स को बेचने में लगभग एक दशक लग गया था और अगली एक मिलियन सेल्स लाइनअप में बिना ईवी के लगभग चार साल में पूरी हो सकती है।

मारुति ईवी प्लान

टाटा और महिंद्रा ने हाइब्रिड मॉडल्स के बजाए मास-मार्केट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को पेश करना चुना है, जबकि मारुति की प्लानिंग मास-मार्केट ईवी को 2025 तक उतारने की है। इससे शायद मारुति दो साल से कम समय में एक मिलियन ग्रीन व्हीकल्स की बिक्री हासिल कर सकती है।

यह भी देखें: मारुति ग्रैंड विटारा ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

मारुति ग्रैंड विटारा पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience