• लॉगिन / रजिस्टर
Sell Your Car

भारत में मारुति ​लॉन्च करेगी स्ट्रॉन्ग हायब्रिड और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स

प्रकाशित: फरवरी 06, 2020 10:58 am । भानु

  • 762 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति द्वारा फ्यूचूरो ई-कॉन्सेप्ट से पर्दा उठाने के साथ ही कंपनी ने भारतीय बाज़ार को लेकर अपनी योजनाओं से भी पर्दा उठा दिया है। आने वाले समय में कंपनी भारत में स्ट्रॉन्ग हायब्रिड और इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करेगी। बता दें कि मारुति के प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में पहले से ही माइल्ड हायब्रिड और सीएनजी व्हीकल्स मौजूद हैं। 

स्ट्रॉन्ग हायब्रिड की बात करें तो ऑटो एक्सपो 2020 में मारुति ने स्विफ्ट हायब्रिड को भी शोकेस किया है। मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड में 48-वॉल्ट का माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम दिया गया है, जिसे 1.2-लीटर के12सी पेट्रोल इंजन (91पीएस/118एनएम) के साथ जोड़ा गया है। हाइब्रिड मोटर के साथ यह इंजन सम्मिलित रूप से कुल 105पीएस/148एनएम का आउटपुट देता है। इस इंजन के साथ 5-स्पीड एएमटी ट्रांसमिशन दिया गया है। 

भारत में स्विफ्ट पेट्रोल 1197 सीसी के के12बी इंजन में उपलब्ध है जिसका आउटपुट 83 पीएस और 113 एनएम है। जापानी ड्राइविंग साईकल के अनुसार स्विफ्ट हायब्रिड 32 किमी/लीटर का माइलेज देने में सक्षम है जो स्विफ्ट पेट्रोल से 10 किमी/लीटर ज्यादा है। बता दें कि स्विफ्ट पेट्रोल 21.21 किमी/लीटर का माइलेज देती है। स्विफ्ट पेट्रोल का माइलेज फिगर स्विफ्ट डीज़ल से 4 किमी/लीटर ज्यादा है। बीएस6 नॉर्म्स लागू हो जाने के बाद स्विफ्ट का डीज़ल मॉडल उपलब्ध नहीं होगा। 

स्विफ्ट के अलावा मारुति बलेनो में भी ऊपर बताया गया के12सी पेट्रोल इंजन माइल्ड हायब्रिड सिस्टम के साथ उपलब्ध है। इसका आउटपुट 90पीएस/113एनएम है। अगर दोनों कारों का कंपेरिजन करें तो स्विफ्ट हायब्रिड का आउटपुट बलेनो हायब्रिड से 1 पीएस/5एनएम ज्यादा है। बलेनो हायब्रिड 23.87 किमी/लीटर का माइलेज देती है जो कि स्विफ्ट हायब्रिड से 8.13 किमी/लीटर कम है। 

हालांकि, फिलहाल तो मारुति की ओर से भारत में स्विफ्ट का स्ट्रॉन्ग हायब्रिड वर्जन उतारे जाने की कोई योजना नहीं है मगर कंपनी ने इसे ऑटो एक्सपो में शोकेस कर भारत के लिए अपनी भविष्य की योजनाओं की एक झलक दिखाने की कोशिश की है। 2021 तक कंपनी का गुजरात स्थित बैट्री प्लांट शुरू हो जाएगा। ऐसे में अनुमान लगाए जा रहे हैं कि मारुति 2021 तक भारत में स्ट्रॉन्ग हायब्रिड सिस्टम वाली कार लॉन्च कर सकती है। 

2019 Maruti Baleno Petrol BS 6 Launched; Also Gets Smart Hybrid With New Engine

मारुति की इलेक्ट्रिक कारों की बात करें तो कंपनी ने अभी तक अपनी पहली ईवी लॉन्च करने की कोई पुष्टि नहीं की है। माना जा रहा है कि मारुति, महिंद्रा केयूवी100 जैसी एक सब-4 मीटर ईवी और टाटा नेक्सन से एक बड़ी ईवी पेश कर सकती है। इसके साथ ही कंपनी भारत में वैगन-आर के इलेक्ट्रिक वर्जन की भी टेस्टिंग कर रही है। बहरहाल, मारुति जो भी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी उसकी रेंज 200 किलोमीटर से ज्यादा हो सकती है।  

यह भी पढ़ें: ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित हुई मारुति स्विफ्ट हाइब्रिड

द्वारा प्रकाशित

Write your कमेंट

Read Full News
  • ट्रेंडिंग
  • हाल का
×
आपका शहर कौन सा है?