• लॉगिन / रजिस्टर

महिंद्रा थार Vs सुजुकी जिम्नी: जानिए इनमें कौनसी है बेस्ट ऑफ-रोड एसयूवी

प्रकाशित: अगस्त 24, 2020 03:33 pm । भानुमहिंद्रा थार

  • 6589 व्यूज़
  • Write a कमेंट

ऑटो एक्सपो 2020 में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को शोकेस किए जाने की अटकले लगाई जा रही थी, मगर वहां इसके ही कंपेरिजन में आने वाली सुजुकी जिम्नी (Suzuki jimny) को देखा गया। मारुति का कहना है कि वो जिम्नी को भारत में लॉन्च करने के बारे में विचार कर रही है। 

काफी महीने बीत जाने के बाद और लॉकडाउन लगने से जिम्नी की ना तो कोई तस्वीर लीक हुई और ना ही इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया। इधर, 15 अगस्त के दिन स्वतंत्रता दिवस के मौके पर महिंद्रा ने थार एसयूवी के न्यू जनरेशन मॉडल से पर्दा उठा दिया और तब से ये गाड़ी पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बनी हुई है। इसका डिजाइन अमेरिकन ऑफ रोडर कारों की याद दिलाता है जो लोगों को काफी पसंद भी आया है। 

यह भी पढ़ें: न्यू महिंद्रा थार इमेज गैलरी: तस्वीरों के जरिए डालिए इस अपकमिंग एसयूवी के एक्सटीरियर और इंटीरियर पर एक नजर

थार और जिम्नी दोनों ही एक ऑफ रोडिंग एसयूवी है और यदि जिम्नी भारत में लॉन्च होती है तो इसका सीधा मुकाबला थार से ही होगा। हालांकि थार के कंपेरिजन में फोर्स गुरखा भी मौजूद है, मगर इन दोनों का मुकाबला केवल ऑफ रोडिंग के मोर्चे पर ही है जबकि जिम्नी फीचर्स के मामले में भी थार को कड़ी टक्कर देगी। 

हमने यहां हर मोर्चे पर महिंद्रा थार 2020 का कंपेरिजन मारुति जिम्नी से किया है तो सबसे पहले शुरूआत करते हैं दोनो गाड़ियों के लुक्स से:


थार और जिम्नी दोनों की ​ही डिजाइन बॉक्सी है। जहां थार का डिजाइन कुछ कुछ जीप कारों की याद दिलाता है, वहीं जिम्नी का अपना ही एक अलग डिजाइन है। 

अगर बात की जाए एक दमदार डिजाइनिंग की तो नई थार ज्यादा आकर्षक लगती है। जिम्नी भी काफी दमदार दिखाई देती है और कुछ सालों पहले ही शोकेस होने के बावजूद इसका डिजाइन पुराना नहीं हुआ है। यदि मारु​ति ने इसे यहां लॉन्च कर दिया तो उम्मीद है कि किसी की भी नजर इससे हटने वाली नहीं है। 

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार में मिलेगा इन 6 कलर का ऑप्शन, 2 अक्टूबर को होगी लॉन्च

भारत में संभावित तौर पर लॉन्च होने वाली जिम्नी का 5-डोर वर्जन पेश किया जाएगा ना कि 3-डोर वर्जन, जिसे ऑटो एक्सपो 2020 में शोकेस किया गया था। इससे साफ है कि ​जिम्नी का साइज भी बड़ा होगा। 

पावरट्रेन

पेट्रोल इंजन

 

महिंद्रा थार

मारुति जिम्नी

इंजन

2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल

1.5-लीटर पेट्रोल

अधिकतम पावर

150पीएस

102पीएस

टॉर्क

300एनएम/320एनएम (ऑटोमैटिक के साथ)

130एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड मैनुअल/6-स्पीड ऑटोमैटिक

5-स्पीड मैनुअल/4-स्पीड ऑटोमैटिक

डीजल इंजन

जिम्नी में डीजल इंजन का ऑप्शन नहीं दिया गया है, वहीं थार 2020 डीजल इंजन में भी उपलब्ध होगी। मारुति ने कहा है कि बेहतर डिमांड मिलने पर ही वो अपनी कारों के डीजल वर्जन उतारेगी। यदि जिम्नी को भारत में लॉन्च किया जाता है तो उसमें मारुति का लेटेस्ट 1.5 लीटर डीडीआईएस इंजन दिया जा सकता है। तो चलिए थार और जिम्नी को डीजल इंजन की परफॉर्मेंस के मोर्च पर भी कंपेयर किया जाए:- 

 

महिंद्रा थार

मारुति जिम्नी*

इंजन

2.2-लीटर

1.5-लीटर

अधिकतम पावर

130पीएस

95पीएस

टॉर्क

300एनएम

225एनएम

गियरबॉक्स

6-स्पीड मैनुअल/6-स्पीड ऑटोमैटिक

6-स्पीड मैनुअल

ऊपर देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि थार में सबसे ज्यादा इंजन और गियरबॉक्स ऑप्शंस दिए गए हैं और ये जिम्नी से ज्यादा पावरफुल भी है। तो क्या जिम्नी, महिंद्रा थार के मुकाबले एक बेहतर ऑफ रोडर नहीं है? इस सवाल का जवाब तो तब ही दिया जा सकता है जब दोनों कारों को चलाकर देखा जाए। जिम्नी के इंटरनेशनल वीडियोज़ देखने पर पता चलता है कि इसका 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन खतरनाक से खतरनाक ऑफ रोडिंग टैरेन के लिए काफी है। 

ड्राइवट्रेन

दोनों ऑफ रोडर कारें हैं तो दोनों के लिए 4x4 सिस्टम भी जरूरी है। दोनों कारों में एक पार्शल 4x4 सिस्टम दिया गया है जिसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब गाड़ी कहीं फंस जाए। इसके अलावा दोनों में लो रेंज ट्रांसफर केस भी दिया गया है वहीं ये दोनों शिफ्ट ऑन फ्लाय फीचर से भी लैस है जिसकी मदद से बिना रुके कार ऑल व्हील ड्राइव मोड पर आ जाती है।

दोनों कारों में ब्रेक लॉकिंग डिफरेंशियल का फीचर भी दिया गया है जो फ्री स्पिनंग व्हील्स की पावर को कट करते हुए ट्रैक्शन के साथ व्हील्स पर सप्लाय कर देता है। कभी कभी इन सब से भी बात ना बनें तो महिंद्रा थार में मैकेनिकल लॉकिंग गियर डिफरेंशियल का फीचर भी दिया गया है। 

साइज

ऑफ रोडिंग कारों के लिए साइज़ काफी महत्व रखता है। आप थोड़ी मुश्किल भरी राहों के लिए एक छोटे कॉम्पैक्ट ऑफ रोड व्हीकल की चाह रखेंगे, मगर आपको अपनी फैमिली या दोस्तों को बैठाने के लिए बड़े केबिन स्पेस वाली कंफर्टेबल एसयूवी की जरूरत होगी। तो चलिए नजर डालते हैं दोनों कारों के साइज पर:-

साइज

महिंद्रा थार

सुजुकी जिम्नी 3-डोर*

लंबाई

3985मिलीमीटर

3480मिलीमीटर/3645मिलीमीटर (स्पेयर व्हील समेत)

चौड़ाई

1820मिलीमीटर/1855मिलीमीटर

1645मिलीमीटर

ऊंचाई

1920मिलीमीटर (सॉफ्ट टॉप)/1844मिलीमीटर (हार्ड टॉप)/1896मिलीमीटर (कन्वर्टिबल टॉप)

1720मिलीमीटर

व्हीलबेस

2450मिलीमीटर

2250मिलीमीटर

कर्ब वेट

 

1135किलोग्राम

ग्राउंड क्लीयरेंस

219मिलीमीटर/226मिलीमीटर

210मिलीमीटर


ऊपर जिम्नी के 3-डोर वर्जन का साइज बताया गया है जबकि भारत में इसका 5-डोर वर्जन लॉन्च किया जा सकता है। हमने केवल ए क कंपेरिजन के तौर पर 3-डोर वर्जन के साइज की जानकारी शामिल की है बाकि तो समय आने पर ही जिम्नी के 5-डोर वर्जन का साइज पता चल पाएगा। 

ऑफ रोडिंग 

हमने यहां दोनों गाड़ियों की ऑफ रोडिंग क्षमता को कंपेयर करने के लिए ग्राउंड क्लीयरेंस,व्हीलबेस और कार के ओवरहैंग की लंबाई के आधार पर किया है। 

ऊपर जिम्नी के 3-डोर वर्जन के आंकड़े दिए गए हैं और भारत में इसका 5-डोर वर्जन लॉन्च किया जाएगा। 

थार का अप्रोच एंगल ज्यादा अच्छा है तो वहीं जिम्नी का डिपार्चर एंगल थार से बेहतर है। यदि आप रिवर क्रॉसिंग के शौकीन है तो जिम्नी के मौजूदा इंटरनेशनल मॉडल के मुकाबले थार में दोगुना ज्यादा वॉटर वेडिंग कैपेसिटी मिलेगी। 

फीचर्स 

वैसे तो थार और जिम्नी दोनों ही अपनी ऑफ रोडिंग कैपेसिटी के लिए जानी जाती है, मगर अब ये फीचर लोडेड भी हो गई हैं। दोनों कारों में दिए गए समान फीचर्स पर एक नजर:-

  • एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप्स
  • टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम
  • एंड्रॉयड ऑटो और एपल कारप्ले कनेक्टिविटी
  • स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स
  • पावर विंडो
  • क्रूज़ कंट्रोल

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौनसे फीचर, जानिए यहां

इसके अलावा थार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, हार्ड टॉप, सॉफ्ट टॉप और कन्वर्टिबल टॉप, वैदर रेसिस्टेंट टचस्क्रीन और फ्लोर पर ड्रेन प्लग के साथ वॉशेबल केबिन जैसे फीचर्स भी दिए गए हैं। यहां तक कि थार में सभी स्विच गियर वैदर रेसिस्टेंट हैं क्योंकि इसमें कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप को हटाया जा सकता है और दरवाजों को भी रिमूव किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: नई महिंद्रा थार में मिलेंगे तीन टॉप रूफ ऑप्शंस, 2 अक्टूबर को होगी लॉन्च

जिम्नी में भी कुछ अच्छे फीचर्स दिए गए हैं जिनमें फुल एलईडी हेडलैंप्स और फॉगलैंप्स, रियरव्यू कैमरा, स्टीयरिंग साइड वाले ओआरवीएम पर कैमरा, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, हाई बीम असिस्ट, ऑटोनॉमस ब्रेकिंग और लेन डिपार्चर वॉर्निंग आदि शामिल है। 

सेफ्टी फीचर्स 

थार और जिम्नी में काफी सारे एक जैसे सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं जो इस प्रकार हैं:-

  • ईबीडी के साथ एबीएस
  • ड्यूल फ्रंट एयरबैग
  • आईएसओफिक्स माउंट्स
  • ईएसपी
  • हिल होल्ड कंट्रोल
  • हिल डिसेंट कंट्रोल

जिम्नी में साइड और कर्टेन एयरबैग समेत कुल 6 एयरबैग दिए गए हैं, जिससे दोनों में से ये कार ज्यादा सेफ है। हालांकि थार में इनबिल्ट रोल केज दिया गया है तो इस लिहाज से ये भी काफी सेफ एसयूवी है। 

जब तक की भारत में जिम्नी लॉन्च नहीं हो जाती तब तक लाइफस्टाइल ऑफ रोड सेगमेंट में थार ही टॉप पर बनी रहेगी। इस कंपेरिजन के दम पर ये भी कहना गलत होगा दोनों में कौनसी कार बेहतर है, क्योंकि यहां सिर्फ हमने कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को ही शामिल किया है। 

कागजों में मैकेनिकल लॉकिंग रियर डिफरेंशियल के साथ थार एक बेहतर ऑफ रोडिंग एसयूवी साबित होती है। यदि भारत में जिम्नी के 5-डोर वर्जन को लॉन्च किया जाता है तो वो रोजाना के इस्तेमाल के हिसाब से एक बेहतर पैकेज के रूप में सामने आ सकती है। इसके थ्री डोर वर्जन का वजन 1100 किलोग्राम है मगर दो एक्सट्रा दरवाजे लग जाने से इसके वजन में कोई बड़ा बदलाव नहीं आने वाला है। हल्की कार होने से इसमें ना सिर्फ बेहतर ऑफ रोडिंग मिलेगी बल्कि ये ड्राइव करने के लिहाज से भी अच्छी होगी। 

हल्की कारें काफी फ्यूल एफिशिएंट भी होती है और जिम्नी में 6 एयरबैग का फीचर यदि दे दिया जाता है तो ये थार को कड़ी टक्कर दे सकती है।

यह भी पढ़ें: जल्द महिंद्रा थार 2020 को टक्कर देने आएगी नई फोर्स गुरखा, दिवाली तक होगी लॉन्च

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
U
ulaga nathan
Aug 24, 2020 9:09:01 AM

Of late Ur site is digging Thar, which may b lagging in modern day's features. But what happened inside?? Setting nahi hopaya kyaa - Manhindra ke saat?? U media people can go uo to any extent. ?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News

    कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

    एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
    • ट्रेंडिंग
    • हाल का
    ×
    आपका शहर कौन सा है?