• लॉगिन / रजिस्टर

नई महिंद्रा थार में मिलेंगे तीन टॉप रूफ ऑप्शंस, 2 अक्टूबर को होगी लॉन्च

संशोधित: अगस्त 18, 2020 03:12 pm | स्तुति | महिंद्रा थार

  • 3490 व्यूज़
  • Write a कमेंट

न्यू जनरेशन की महिंद्रा थार (New Mahindra Thar) के प्रोडक्शन मॉडल से पर्दा उठ गया है। इसमें फिक्स्ड सॉफ्ट टॉप, कनवर्टिबल और हार्ड टॉप तीन प्रकार की फैक्ट्री फिटेड रूफ दी गई है। सॉफ्ट टॉप का ऑप्शन पुरानी थार में भी दिया गया था, जबकि कनवर्टिबल सॉफ्ट टॉप और हार्ड टॉप ऑप्शन थार में पहली बार दिया गया है। सबसे अच्छी बात ये है कि सभी रूफ फैक्ट्री फिटेड है। 2020 थार में फिक्स्ड सॉफ्ट टॉप का ऑप्शन केवल एंट्री लेवल वेरिएंट में ही मिलेगा। वहीं, कनवर्टिबल और हार्ड टॉप ऑप्शंस एएक्स (ऑप्शनल) और एलएक्स वेरिएंट में दिए जाएंगे। हालांकि, इन दोनों वेरिएंट्स में इंजन ऑप्शंस अलग-अलग मिलेंगे। आइये जानते हैं कि नई थार में दिए गए तीनों रूफ ऑप्शंस एक दूसरे से कैसे हैं अलग:-

फिक्सड सॉफ्ट टॉप

यह एक तरह की कैनवास रूफ है जो महिंद्रा थार के पुराने मॉडल से एकदम मिलती-जुलती है। आप सॉफ्ट टॉप को हटा भी सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप के मुकाबले थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी और इसे स्टोर करने के लिए जगह भी ढूंढ़नी होगी। चूंकि यह सबसे कम प्रैक्टिकल ऑप्शन है, ऐसे में महिंद्रा ने इसे केवल एंट्री लेवल एएक्स वेरिएंट में ही दिया है। इसे खासकर एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए दिया गया है। 

यह भी देखें : न्यू महिंद्रा थार इमेज गैलरी

कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप

यह भी एक सॉफ्ट टॉप ऑप्शन है। इसमें केबिन के रियर साइड की विंडो और विंडस्क्रीन में जिपर्स और वेल्क्रो का इस्तेमाल किया गया है। अगर आपको बाहर की ताजा हवा चाहिए तो आप इसे खेलकर फोल्ड भी कर सकते हैं। वहीं आप चाहते हैं कि इसकी छत भी पूरी तरह से हट जाए तो इसमें ये भी आप कर सकते हैं। इसके केबिन के अंदर से कनवर्टिबल टॉप को अनलॉक कर आप पूरे कैनवास रूफ को पीछे की तरफ शिफ्ट कर सकते हैं। इसे फोल्डिंग फ्रेम के साथ अच्छे से बंडल की तरह फोल्ड कर लें जिससे कि यह टेलगेट के ऊपर की तरफ बंध जाए। ऐसा करने से अधिकांश रूफ कार से कनेक्टेड रहती है और इसे आप जरूरत पड़ने पर आसानी से हटा व लगा भी सकते हैं। इस प्रक्रिया में कम से कम दो लोगों की आवश्यकता होती है। कैनवास रूफ को फोल्ड करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप रियर विन्डोज़ को कहां रख रहे हैं।

हार्ड टॉप

2020 थार में पहली बार फैक्ट्री फिटेड हार्ड टॉप रूफ भी दी गई है। बता दें कि इन पैनल्स को महिंद्रा जीप की फ्रेम के साथ वेल्डिंग नहीं किया गया है। बल्कि, इसे सही जगह पर मजबूती से फिट किया गया है और इसकी डिजाइन भी अच्छी तरह से इंटीग्रेटेड है। इसके केबिन के रियर साइड पर फिक्सड ग्लास लगा है। वहीं, रियर विंडस्क्रीन (जिस पर डिफॉगर भी मिलता है) पर गैस स्ट्रटस दिए गए हैं जिसके सहारे आप हार्ड टॉप को आसानी से हटा भी सकेंगे और लगा भी सकेंगे।

यह भी पढ़ें : महिंद्रा थार ओल्ड Vs न्यू: जानिए पहले से कितनी बदली ये कार

यहां देखें 2020 थार के वेरिएंट वाइज़ रूफ ऑप्शन:-

वेरिएंट

एएक्स

एएक्स ऑप्शनल

एलएक्स

रूफ ऑप्शंस

फिक्सड सॉफ्ट टॉप  

पेट्रोल : मैनुअल कनवर्टिबल टॉप ; डीजल : मैनुअल कनवर्टिबल या हार्ड टॉप 

मैनुअल कनवर्टिबल या हार्ड टॉप, दोनों रोल केज के साथ 

इंजन

>> 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (150पीएस/300एनएम) 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ

 

>> 2.2-लीटर डीजल इंजन (130पीएस/300एनएम)  6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ

>>  2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (150पीएस/300एनएम) 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ

 

>>  2.2-लीटर डीजल इंजन (130पीएस/300एनएम)  6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ

>> 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन (150पीएस/300एनएम) 6 स्पीड एटी के साथ

 

>> 2.2-लीटर डीजल इंजन (130पीएस/300एनएम)  6 स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ

भारत में न्यू महिंद्रा थार को 2 अक्टूबर 2020 को लॉन्च किया जाएगा। कंपनी ने फिलहाल इसकी प्राइस का खुलासा नहीं किया है। अनुमान है कि इसकी कीमत 9.5 लाख रुपये से 13 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच रखी जा सकती है। इसका सीधा मुकाबला फ़ोर्स गुरखा से होगा। प्राइस के मामले में इसकी टक्कर हुंडई क्रेटा और किया सेल्टोस जैसी कॉम्पैक्ट एसयूवी से भी होगी।

यह भी पढ़ें : नई महिंद्रा थार के किस वेरिएंट में मिलेंगे कौनसे फीचर, जानिए यहां

द्वारा प्रकाशित

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
A
abhishek raj
Aug 26, 2020 1:14:52 AM

Really I love this

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    ritik stunter
    Aug 18, 2020 5:26:25 PM

    Fule tank open ab bhe key se shame

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      • ट्रेंडिंग
      • हाल का
      ×
      आपका शहर कौन सा है?