महिंद्रा थार को भारत में दो साल हुए पूरे, अब तक 2.55 लाख रुपये तक महंगी हुई ये एसयूवी कार

संशोधित: अक्टूबर 03, 2022 05:49 pm | स्तुति | महिंद्रा थार

  • 628 व्यूज़
  • Write a कमेंट

थार गाड़ी की कीमत बढ़ाने के अलावा महिंद्रा ने इसमें कुछ हल्के-फुल्के अपडेट भी दिए हैं।

Mahindra Thar

सेकंड जनरेशन महिंद्रा थार (Mahindra Thar) को भारत में लॉन्च हुए दो साल पूरे हो गए हैं। यह अभी भी भारत की सबसे पॉपुलर लाइफस्टाइल ऑफ-रोडिंग कार बनी हुई है। वर्तमान में इस गाड़ी पर लगभग छह महीने का वेटिंग पीरियड चल रहा है।

महिंद्रा थार न्यू मॉडल को पिछले 24 महीनों में कई सारे अपडेट्स मिल चुके हैं और कंपनी इस गाड़ी की कीमत भी कई बार बढ़ा चुकी है। लॉन्च से लेकर अब तक इस थार में क्या-क्या बड़े बदलाव किए जा चुके हैं, इसके बारे में हम जानेंगे यहां :-

महिंद्रा थार प्राइस अपडेट

सेकंड-जनरेशन थार को भारत में इंट्रोडक्ट्री प्राइस पर लॉन्च किया गया था। लॉन्च के तीन महीने बाद ही कंपनी ने इस गाड़ी का बेस वेरिएंट एएक्स स्टैंडर्ड और एएक्स वेरिएंट कम डिमांड और जीएनकैप क्रैश टेस्ट में कम सेफ्टी रेटिंग के चलते बंद कर दिया था जिसके चलते इस कार की शुरूआती कीमतें बढ़ गई थी। इसके अलावा इस गाड़ी के वेरिएंट लाइनअप में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

पेट्रोल 

वेरिएंट 

अक्टूबर 2020

अक्टूबर 2022

अंतर 

एएक्स स्टैंडर्ड 

9.8 लाख रुपये 

-

एएक्स फिक्सड सॉफ्ट टॉप  

10.65 लाख रुपये 

-

एएक्स(ओ) कन्वर्टिबल  

11.9 लाख रुपये 

13.59  लाख रुपये 

1.69 लाख रुपये 

एएक्स(ओ) हार्ड टॉप  

-

-

 

एलएक्स कन्वर्टिबल  

13.45 लाख रुपये (एटी)

15.74 लाख रुपये (एटी)

2.29 लाख रुपये 

एलएक्स हार्ड टॉप 

12.49 लाख रुपये /  13.55 लाख रुपये (एटी)

14.28  लाख रुपये / 15.28 लाख रुपये  (एटी)

1.79  लाख रुपये / 1.73 लाख रुपये 

Mahindra Thar petrol

पेट्रोल पावर्ड एएक्स (ओ) कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप महिन्द्रा थार का एंट्री लेवल वेरिएंट है। इसकी प्राइस पेट्रोल पावर्ड कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों के टॉप वेरिएंट के मुकाबले ज्यादा है और कई कॉम्पेक्ट एसयूवी कारों के मिड-वेरिएंट के बराबर है। पिछले दो सालों में सबसे ज्यादा कीमतें इस गाड़ी के एलएक्स कन्वर्टिबल सॉफ्ट टॉप वेरिएंट की बढ़ी है जो केवल ऑटोमेटिक गियरबॉक्स ऑप्शन के साथ उपलब्ध है।

डीजल 

वेरिएंट 

अक्टूबर 2020

अक्टूबर 2022

अंतर 

एएक्स फिक्सड सॉफ्ट टॉप  

10.85 लाख रुपये 

-

एएक्स (ओ) कन्वर्टिबल   

12.1 लाख रुपये 

14.16 लाख रुपये

2.06 लाख रुपये

एएक्स (ओ) हार्ड टॉप   

12.2 लाख रुपये 

14.21 लाख रुपये

2.01 लाख रुपये

एलएक्स कन्वर्टिबल 

12.85 लाख रुपये/ 13.65  लाख रुपये (एटी)

14.77 लाख रुपये / 16.2 लाख रुपये (एटी)

1.92  लाख रुपये / 2.55 लाख रुपये

एलएक्स हार्ड टॉप  

12.95 लाख रुपये/   13.75 लाख रुपये (एटी)

14.87 लाख रुपये/  16.29  लाख रुपये (एटी)

1.92 लाख रुपये/ 2.54 लाख रुपये

Mahindra Thar diesel engine

थार कार के सभी डीजल वेरिएंट्स की प्राइस लगभग 2 लाख रुपये बढ़ गई है, जबकि ऑटोमेटिक ऑप्शन की कीमतों में 55,000 रुपये का इज़ाफा हुआ है। यह इस 3-डोर ऑफ रोडिंग कार का सबसे पॉपुलर पावरट्रेन ऑप्शन है। इस पावरट्रेन के साथ इसमें कई सारे ट्रिम और रूफ-टाइप ऑप्शंस मिल पाते हैं।

एक्सटीरियर अपडेट

Mahindra Thar colours

2020 में लॉन्चिंग से ही महिंद्रा ने सेकंड जनरेशन थार में नया 'ट्विन पीक' लोगो (पैसेंजर व्हीकल डिविज़न) दिया है। थार मॉडल ईयर'22 में अब नया लोगो व्हील्स के सेंटर कैप्स से लेकर स्टीयरिंग व्हील और की फॉब तक में देखने को मिलेगा।  

उम्मीद जताई जा रही थी कि महिंद्रा थार (Mahindra Thar) में कई नए कलर ऑप्शंस शामिल करेगी, मगर कंपनी ने इस गाड़ी में से रॉकी बेज और मिस्टिक कॉपर जैसे कलर ऑप्शंस हटा दिए हैं। अनुमान है कि इन कलर ऑप्शंस को कम डिमांड के चलते बंद किया गया है।

हालांकि, थार के लिए कई सारे आफ्टरमार्केट कॉस्मेटिक मॉडिफिकेशंस बाजार में उपलब्ध हो गए हैं, लेकिन महिंद्रा ने अभी तक इस कार में ऐसे कोई बदलाव नहीं किए हैं।

फीचर अपडेट 

2020 Mahindra Thar interior

थार की फीचर लिस्ट हाल ही में अपडेट हुई है। कंपनी ने इस कार में से फ्रंट सीटों पर मिलने वाला लंबर सपोर्ट और बंपर से सिल्वर फिनिश हटा दी है। इसके अलावा कंपनी ने इसमें मिलने वाले फ्रंट यूएसबी पोर्ट की संख्या को कम करके अब एक कर दिया है। कई थार ओनर्स ने सीएट सीज़ार एटी टायर्स की ख़राब परफॉर्मेंस की जानकारी कंपनी को दी थी जिसके बाद इसे थार में सीएट क्रॉसड्राइव एटी टायर से रिप्लेस कर दिया गया है। महिंद्रा ने इस ऑफ-रोडर कार के सेंटर कंसोल को भी नया अपडेट दिया है और इसके मैनुअल वेरिएंट में आइडल इंजन स्टार्ट स्टॉप फीचर भी शामिल कर दिया है।

कई मुश्किलों का करना पड़ा सामना

मार्केट में पॉपुलर होने और अच्छी-खासी सफलता हासिल करने के बावजूद 2020 के अंत में लॉन्च होने के बाद से महिंद्रा थार को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा  है। इस एसयूवी कार के साथ सबसे बड़ी समस्या ग्लोबल सप्लाई चेन में व्यवधान की रही है, विशेष रूप से सेमीकंडक्टर चिप्स की कमी जो अभी भी जारी है।

Mahindra Thar infotainment

एक समय पर महिंद्रा के पास थार की कई यूनिट्स डिलीवरी के लिए तैयार थी, लेकिन कंपनी उन्हें ग्राहकों को नहीं सौंप सकती थी क्योंकि सेमीकंडक्टर की कमी के कारण कारों में इंफोटेनमेंट सिस्टम नहीं लगाया गया था। यही वजह है कि काफी लंबे समय तक थार पर वेटिंग पीरियड एक साल से ज्यादा का रहा।

महिंद्रा थार की कई यूनिट्स को फ़ैक्ट्री में वापस भी बुलाना पड़ा क्योंकि इसके एक स्मॉल बैच के कई पार्ट्स खराब निकले थे। 2021 में थार डीजल मॉडल्स की 1500 से ज्यादा यूनिट्स में मिली तकनीकी खराबी के चलते इसे कंपनी ने रिकॉल किया था। 

भविष्य में लॉन्च होने वाले प्रोडक्ट

महिंद्रा पहले ही कन्फर्म कर चुकी है कि वह थार के लाइनअप को बढ़ाने पर काम कर रही है। कंपनी सबसे पहले इस ऑफ-रोडर कार का ज्यादा प्रेक्टिकल 5-डोर वर्जन लाएगी जिसे 2023 तक लॉन्च किया जाएगा। इसके अलावा कंपनी थार के स्पेशल एडिशंस भी उतार सकती है जिसमें कई मेकेनिकल अपग्रेड दिए जा सकते हैं।

यह भी देखें : महिंद्रा थार ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

महिंद्रा थार पर अपना कमेंट लिखें

Read Full News

कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

नई दिल्ली में *एक्स-शोरूम कीमत

ट्रेंडिंगएसयूवी

  • लेटेस्ट
  • अपकमिंग
  • पॉपुलर
×
We need your सिटी to customize your experience