• लॉगिन / रजिस्टर

बजाज आॅटो की पहली क्वाड्रीसाइकिल ‘क्यूट’ ग्लोबल मार्केट में लाॅन्च

प्रकाशित: सितंबर 25, 2015 07:24 pm । konarkबजाज आरई60

  • 27 व्यूज़
  • Write a कमेंट

बजाज आॅटो ने अपनी पहली क्वाड्रीसाइकिल ‘क्यूट’ को ग्लोबली मार्केट में लाॅन्च कर दिया है जिसकी कीमत $ 2000 (करीब 1.32 लाख रूपए) रखी गई है। कुछ कारणों से इसे इण्डिया में लाॅन्च नहीं किया जा सकता है, लेकिन देश में इसके जल्दी ही लाॅन्च होने की उम्मीद जताई जा रही है। RE60 को पहली बार दिल्ली में हुए 2012 के आॅटो एक्सपो में दिखाया गया था। ‘क्यूट’ को क्वाड्रीसाइकिल का दर्जा दिया गया है, इसलिए इसे पूरी तरह से एक कार नहीं कहा जा सकता है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इस क्वाड्रीसाइकिल में 216सीसी का ट्रिपल स्पार्क, वाटर कूल्ड डीटीएस-आई (DTS-i), 4 वाॅल्व इंजन इस्तेमाल किया गय है जिसकी टाॅप स्पीड 70 किमी प्रति घंटा है। इस पावरट्रैन में 4-स्पीड मेनुअल गियर बाॅक्स दिए गए हैं जो 20पीएस (19.7बीएचपी) पावर जनरेट करता है। वहीं, बजाज ने दावा किया है कि उनकी RE60 करीब 35 किमी प्रति लीटर का बेहतर माइलेज देने में पूरी तरह सक्षम है, वहीं प्रति किमी पर 60ग्राम CO2 छोड़ती है, जो काफी कम है। इस क्वाड्रीसाइकिल को सीएनजी (CNG) और एलपीजी (LPG) दोनों वेरिएंट में उतारा गया है।

अधिक पढ़ें : 2015-फोर्ड फीगो लाॅन्च, कीमत 4.30 लाख रूपए

आपको बता दें कि RE एक रियर इंजन व्हीकल है और RE60 रियर व्हील ड्राइव सेटअप पर काम करता है। वहीं बजाज के चीफ टेकनोलाॅजी आॅफिसर जोसफ ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार  अभी इस क्वाड्रीसाइकिल को देश में बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। कंपनी को सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी का इंतजार है, उसके बाद इसे यहां भी उपलब्ध करा दिया जाएगा, अभी केवल इसका निर्यात ही किया जा रहा है।

अधिक पढ़ें :  रेनो क्विड लाॅन्च, कीमत 2.56 लाख रूपए

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बजाज आरई60 पर अपना कमेंट लिखें

1 कमेंट
1
A
ashwani kumar
Oct 11, 2020 3:01:07 PM

What a launching date

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    We need your सिटी to customize your experience