क्या हुआ जब एक साइकिल और बजाज क्यूट में लगी रेस,वीडियो मेंं देखें रिजल्ट

संशोधित: जून 09, 2021 06:46 pm | भानु | बजाज आरई60

  • 1902 व्यूज़
  • Write a कमेंट

 

भारत में भले ही बजाज क्यूट आपको नजर ना आए मगर साउथ अफ्रीका में ये काफी अफोर्डेबल है। इसे कार तो नहीं कहा जा सकता है मगर ये एक छोटी सी क्वाड्रिसाइकिल है जिसे कारों की क्ष्रेणी में ही रखा जाता है। भारत में बजाज क्यूट का बीएस6 मॉडल अभी लॉन्च नहीं हुआ है। हाल ही में साउथ अफ्रीका की Cars.co.za ने बजाज क्यूट और एक साइकिल के बीच रेस आयोजित कराई जिसके नतीजे काफी चौंकाने वाले रहे। वैसे इस रेस को देखने के बाद Mr Bean’s Holiday  का वो सीन याद आ जाएगा जहां रोवन आटकिंसन एक मोपेड चुराकर भागते हैं जहां उसका ओनर उन्हें भागकर ही पकड़ लेता है। 

एश्ले ओल्डफील्ड नाम के साइक्लिस्ट अपनी बियांशे साइकिल से बजाज की क्यूट के साथ रेस लगाई। Cars.co.za का कहना है कि इसके लिए एश्ले ने 1.6 पीएस की पावर से इस साइकिल से रेस की है। 

ऐसे में एश्ले की ये पावर बजाज क्यूट के इंजन की पावर का एक चौथाई हिस्सा भी नहीं है बता दें कि क्यूट में दिया गया 216 सीसी इंजन सीएनजी मोड पर 11 पीएस की पावर और 16.1 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं ये पेट्रोल मोड पर करीब 13 पीएस की पावर और 18.9 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि रेस के समय क्यूट में चार लोग सवार थे ताकि एक साइकिल और कार के बीच का संतुलन थोड़ा बहुत बना रहे। 

रेस शुरू होते ही क्यूट को 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल करने में 7.20 सेकंड का समय लगा जबकि 70 किलोमीटर प्रति किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड हासिल करने में इसे 34 सेकंड ज्यादा लगे। इसके मुकाबले एश्ले की इटैलियन बाय साइकिल जो कि उस समय टॉप गियर पर थी उसे कार्बन फ्रेम से तैयार किया गया है। ऐसे में इसका पावर 2 वेट रेशो काफी अच्छा है जिससे रेस शुरू होते ही इसने काफी अच्छी स्पीड पकड़ ली। 

बजाज क्यूट में यदि कोई भी सवार नहीं हो तो इसका वजन 400 किलोग्राम मापा गया है। वहीं इसमें यदि वजनदार कपड़े पहने हुए हट्टे कट्टे 4 पैसेंजर सवार हो जाए तो इसका वजन दोगुना हो जाता है। 

इस तरह पूरी तरह से पैसेंजर लोडेड होने के बाद बजाज क्यूट इस रेस में बाय साइकिल से पीछे छूटते हुए देखी जा सकती है। वीडियो के टाइमलाइन में 5:00 मिनट पर जब पैसेंजर्स को इससे उतार दिया जाता है तो उसके बाद इसे रेस में साइक्लिस्ट एश्ले को काफी पीछे छोड़ते हुए देखा जा सकता है। वैसे बता दें कि ये रेस महज एक मनोरंजन से ज्यादा और कुछ भी नहीं थी और इसके आधार पर हम क्यूट की क्षमता को आंक नहीं सकते हैं। वैसे ये वीडियो देखने के बाद क्या पता कि आगे से सड़कों पर साइकिल सवार बजाज क्यूट को देखते ही उससे रेस लगाना शुरू कर दे। 

बजाज क्यूट जैसे व्हीकल्स को उनकी फ्यूल इकोनॉमी की वजह से ही काफी पसंद किया जाता है। इस क्वाड्रिसाइकिल सेगमेंट की छोटी सी कार को ऑटो रिक्शा से अच्छा कहा जा सकता है जिसमें बैठे पैसेंजर्स को कंफर्टेबल राइड तो मिलती ही है साथ ही में ये उन्हें बारिश,धूप आदि से भी बचा सकता है। 

यह भी पढ़ें: जानिए आखिर क्यों 5 साल के बच्चे के फैन बन गए हैं आनंद महिंद्रा से लेकर लैंड रोवर के डिजाइन डायरेक्टर जैसे पॉपुलर लोग

बता दें कि बजाज क्यूट में सभी पैसेंजर्स के लिए 3 पॉइन्ट सीटबेल्ट दी गई है। हालांकि इसमें दूसरी कारों की तरह आवश्यक रूप से दिए जाने वाले ड्यूअल एयरबैग्स,रिवर्स पार्किंग सेंसर्स,एबीएस जैसे फीचर्स नहीं दिए गए हैं। 2016 यूरो एनकैप क्रैश टेस्ट में क्यूट केो 5 में से महज 1 स्टार रेटिंग ही मिली थी। 

ये ड्रैग रेस आपको कैसी लगी कमेंट सेक्शन में हमें जरूर बताएं। 

यह भी पढ़ें: कारों में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स 1 अप्रैल से होंगे अनिवार्य - कौनसी कारें होंगी सबसे ज्यादा प्रभावित?

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

बजाज आरई60 पर अपना कमेंट लिखें

2 कमेंट्स
1
R
rajesh kumar
Jun 25, 2021 6:47:47 PM

Bajaj qute India ke small city me kb tk aayegi ya sirf news hi milega hme

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    1
    R
    rajesh kumar
    Jun 25, 2021 6:47:47 PM

    Bajaj qute India ke small city me kb tk aayegi ya sirf news hi milega hme

    और देखें...
      जवाब
      Write a Reply
      Read Full News

      कंपेयर करने के लिए मिलती-जुलती कारें

      एक्स-शोरूम कीमत नई दिल्ली
      ×
      We need your सिटी to customize your experience