• लॉगिन / रजिस्टर

2021 मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट टेस्टिंग के दौरान आई नज़र, जल्द होगी लॉन्च

संशोधित: जनवरी 12, 2021 02:41 pm | स्तुति | मारुति स्विफ्ट 2014-2021

  • 5861 व्यूज़
  • Write a कमेंट
  • मारुति  सुजुकी स्विफ्ट फेसलिफ्ट से पिछले साल जापान में पर्दा उठा था। अब यह कार भारत में पहली बार नज़र आई है।
  • स्विफ्ट के फेसलिफ्ट वर्जन में कई कॉस्मेटिक बदलाव किए जाएंगे। इसमें कई नए फीचर्स भी शामिल होंगे।
  • इसमें पावरफुल ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है जो 90 पीएस की पावर जनरेट कर सकता है।
  • इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स दिए जाएंगे।

Maruti Swift Facelift

मारुति स्विफ्ट (maruti swift) हमेशा से भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली हैचबैक कार रही है। इसका तीसरा जनरेशन मॉडल ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान लॉन्च किया गया था और तब से लेकर अब तक इस कार को कोई बड़ा नहीं मिला है। पिछले दो सालों में इस कार में बड़ा बदलाव डीजल इंजन को हटाने और नए बीएस6 पेट्रोल इंजन को शामिल करने का देखने को मिला है।

2020 में कंपनी ने जापान में स्विफ्ट को फेसलिफ्ट अपडेट दिया था जिसके चलते इसमें कई छोटे-मोटे कॉस्मेटिक बदलाव किए गए थे। साथ ही इसमें नए फीचर्स और ज्यादा पावरफुल पेट्रोल इंजन भी शामिल किया था। अब भारत आने वाली नई स्विफ्ट फेसलिफ्ट को पहली बार लॉन्च से पहले देखा गया है। कैमरे में कैद हुई नई स्विफ्ट के एक्सटीरियर पर अंतरराष्ट्रीय मॉडल की तरह ही हल्के फुल्के बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

तस्वीरों पर गौर करें तो इसमें ड्यूल टोन कलर स्कीम ब्लैक कॉन्ट्रास्ट रूफ के साथ देखने को मिल रही है। अनुमान है कि यह फीचर केवल इसके टॉप वेरिएंट में ही दिया जा सकता है। इसमें नई फ्रंट ग्रिल दी जाएगी जो दो भागो में बंटी हुई होगी। इसे क्रोम स्ट्रिप से कनेक्ट किया जाएगा। फोटोज़ के अनुसार, इसमें फॉग लैंप हाउसिंग, अलॉय व्हील्स और बंपर मौजूदा मॉडल वाले ही दिए जा सकते हैं।

Maruti Swift Facelift

इसके केबिन में भी ज्यादा कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेंगे। इस अपकमिंग कार के केबिन में बदलाव के तौर पर केवल नए फीचर्स शामिल किए जाएंगे। 2021 मारुति स्विफ्ट फेसलिफ्ट में फेसलिफ्ट डिज़ायर कार की तरह ही नई 4.2-इंच की कलर्ड ड्राइवर डिस्प्ले, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और हिल-होल्ड कंट्रोल (केवल एएमटी वेरिएंट में) दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें पहले वाले ही फीचर्स स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, एंड्रॉइड ऑटो, एप्पल कारप्ले, एलईडी हेडलैंप्स, एलईडी डीआरएल्स, ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रुंमेंट पैनल, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और रियर पार्किंग कैमरा मिलने जारी रहेंगे।

यह भी पढ़ें : मारुति 2021 में फिर लाएगी डीजल इंजन वाली कारें, सबसे पहले विटारा ब्रेजा और अर्टिगा में मिल सकता है ये ऑप्शन

नई मारुति स्विफ्ट में डिज़ायर फेसलिफ्ट वाला ही ज्यादा पावरफुल 1.2-लीटर ड्यूलजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है। यह इंजन 90 पीएस (7 पीएस की ज्यादा) की पावर और 113 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन आइडल स्टार्ट-स्टॉप फीचर के साथ आता है जिससे ज्यादा बेहतर माइलेज मिल सके।

वर्तमान में मारुति स्विफ्ट की प्राइस 5.19 लाख रुपए से 8.02 लाख रुपए (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है। अनुमान है कि इसके फेसलिफ्ट वर्जन की कीमत रेगुलर मॉडल से ज्यादा रखी जा सकती है। सेगमेंट में इसका मुकाबला हुंडई ग्रैंड आई10 निओस, फोर्ड फिगो, महिंद्रा केयूवी 100 और रेनॉल्ट ट्राइबर से होगा।

यह भी देखें: मारुति स्विफ्ट ऑन रोड प्राइस

द्वारा प्रकाशित
was this article helpful ?

0 out ऑफ 0 found this helpful

Write your Comment पर मारुति स्विफ्ट 2014-2021

1 कमेंट
1
D
dinesh rajdeep
Jan 12, 2021 5:12:32 PM

The new facelift Maruti swift sport version? In which month it will come to India?

और देखें...
    जवाब
    Write a Reply
    Read Full News
    ×
    आपका शहर कौन सा है?